अखरोट के 10 अद्भुत फायदे: नींद से लेकर चमकदार स्किन तक का ध्यान रखता है ये ड्राई फ्रूट

आज हम आपको इस स्टोरी में अखरोट के 10 फायदे बताने जा रहे हैं, जिसमें आप चमकदार स्किन के साथ-साथ मजबूत बाल भी पा सकते हैं।

img

By Kavita Gosainwal Last Updated:

अखरोट के 10 अद्भुत फायदे: नींद से लेकर चमकदार स्किन तक का ध्यान रखता है ये ड्राई फ्रूट

इस बात में कोई शक नहीं है कि, महिलाएं अपनी हेल्थ का बिल्कुल भी ध्यान नहीं रखती हैं। हालांकि, इस बात को भी नही झुठलाया जा सकता है कि, महिलाएं अच्छी स्किन पाने के लिए हजारों रुपये के कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करती हैं, लेकिन फिर भी उन्हें स्वस्थ और साफ त्वचा नहीं मिल पाती है। आज हम आपको इस स्टोरी में अखरोट के बारे में बताने जा रहे हैं, जो खाने में जितने टेस्टी होते हैं, हेल्थ के लिए भी उतने ही अच्छे होते हैं। इसे खाने से चेहरे के साथ-साथ शरीर से जुड़ी कई परेशानियां खत्म हो जाती हैं। तो आइए अब आपकोअखरोट के 10 फायदे के बारे में बताते हैं।

Walnuts

1. झुर्रियों से रखता है दूर

30 की उम्र के बाद महिलाओं के लिए झुर्रियों की समस्या काफी आम बात है, लेकिन अगर महिलाएं रोजाना अखरोट खाती हैं, तो वह अपनी इस समस्या से छुटकारा पा सकती हैं। अखरोट में भारी मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट होता है, जो त्वचा में कसाव पैदा करता है। ये एंटीऑक्सिडेंट कोलेजन उत्पादन और सेल की मरम्मत को बढ़ावा देते हैं, जिससे त्वचा में टोनिंग आती है। अखरोट की वजह से आपके चेहरे पर आने वाली फाइन लाइन्‍स, झुर्रियां और दाग-धब्‍बे कम होते जाते हैं। इतना ही नहीं, अगर रोजाना चेहरे पर अखरोट का तेल लगाया जाए, तो आपकी स्किन काफी अच्छी हो जाएगी। यह अंतर आप महज कुछ दिनों में ही देख सकते हैं। (ये भी पढ़ें: कलौंजी के फायदे: गंजेपन से लेकर बालों से संबंधित किसी भी परेशानियों को इस तरह कर सकते हैं दूर)

skin

2. पाएं हेल्दी और ग्लोइंग स्किन

अखरोट एक पौष्‍टिक ड्राई फ्रूट होने के साथ-साथ रसायनिक गुणों से भी भरा हुआ है, जो ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है और इसी वजह से शरीर के हर सेल तक ऑक्सीजन और पोषण तत्व पहुंचते हैं। अगर ब्लड सर्कुलेशन पूरी तरह ठीक होता है, तो इसका फायदा सीधा स्किन को मिलता है। अगर आप रोजाना 3 से 4 अखरोट खाएंगे, तो आपकी स्किन हेल्दी और ग्लोइंग हो जाएगी। 

healthy skin

3. स्किन इन्फेक्शन से मिलेगी निजात

जिस तरह अखरोट शरीर और स्किन के लिए काफी लाभदायक होता है, उसी तरह अखरोट का तेल भी स्किन के लिए काफी अच्छा होता है। स्किन इन्फेक्शन जैसे दाद या कैंडिडिआसिस, ये अखरोट के तेल से पूरी तरह ठीक हो सकते हैं। अगर आप रोजाना प्रभावित क्षेत्र में अखरोट का तेल लगाएंगे, तो आपको महज कुछ ही दोनों में इसका अच्छा नतीजा दिख जाएगा। इसके अलावा अखरोट के तेल का इस्तेमाल स्किन सोरायसिस के दर्द और जलन को कम करने के लिए भी कर सकते हैं। (ये भी पढ़ें: दही से बालों का इलाज: इन पांच तरीकों से घर पर बनाएं हेयर मास्क और पाएं हर समस्याओं से छुटकारा)

skin infection

4. धूप से स्किन की करता है हिफाजत

अखरोट आपकी स्किन को सुंदर और चमकदार बनाने के अलावा स्वस्थ भी बनाता है। अखरोट में ‘विटामिन इ’ भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो एक एंटीऑक्सिडेंट है। ये आपकी स्किन को सूरज से बचाता है। इसके अलावा अखरोट ओमेगा-3 का एक समृद्ध स्त्रोत है, जो आपकी स्किन की कोशिकाओं को मजबूत करने, मॉइस्चर देने और स्किन में मौजूद टॉक्सिन को बाहर निकालने का काम करता है।

sun

5. बालों को करता है मजबूत

अक्सर हमने देखा है कि, अखरोट का तेल कॉस्मेटिक कंपनी अपने हेयर प्रोडक्ट में मिलाती हैं और इसकी जानकारी प्रोडक्ट के प्रमोशन के दौरान भी देती हैं। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि अखरोट के तेल में बालों को काला और चमकदार बनाने की क्षमता होती है। अखरोट में बायोटिन की अच्छी मात्रा होती है, जिससे आपके बाल मजबूत और काले बनते हैं। इसके अलावा अखरोट में मौजूद प्रोटीन बालों को मजबूती देता है। अगर अखरोट का तेल नियमित रूप से लगाया जाए, तो बाल सुंदर और मजबूत बनते हैं।

hair

6. शांतिपूर्ण नींद का देता है आनंद

आज के समय में तनाव और नींद न आना आम बीमारी हो गई है, लेकिन अखरोट खाने से ये समस्या भी खत्म हो सकती है। अखरोट में मेलाटोनिन होता है, जो बेहतर नींद लाने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें ओमेगा-3 फैटी ऐसिड ब्लड प्रेशर को लेवल में लाता है, जो तनाव से राहत दिलाता है।

sleep

7. प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए है लाभदायक

एक महिला के लिए प्रेग्नेंसी के दौरान पौष्टिक चीजें काफी लाभदायक होती हैं और अभी ये बात तो हर कोई जानता है कि, अखरोट एक पौष्‍टिक ड्राई फ्रूट है। अखरोट में पाया जाने वाला ओमेगा-3 फैटी ऐसिड गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए काफी फायदेमंद होता है, इसकी मदद से बच्चे के दिमाग का विकास होता है। इसके अलावा अखरोट में कई तरह के पोषक तत्‍व जैसे कि प्रोटीन, विटामिन, खनिज पदार्थ और एंटीऑक्‍सीडेंट प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो मां और बच्चे दोनों के लिए जरूरी होते हैं।

pregnant lady

8. मोटापे को करता है कम

शरीर और स्किन को ठीक करने के साथ-साथ अखरोट की मदद से अपना वजन भी कम कर सकते हैं। अखरोट आपकी बॉडी में मौजूद मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और आपके शरीर में मौजूद एक्स्ट्रा फैट को कम करता है। अखरोट में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और कैलोरी होती है, जो आपके शरीर के वजन को कंट्रोल में रखता है। स्पेन की एक यूनिवर्सिटी में हुए शोध के मुताबिक, जो लोग नियमित रूप से अखरोट खाते हैं, वो लोग आसानी से अपना वजन कंट्रोल कर लेते हैं।

fat

9. हार्ट को रखता है स्वस्थ

अखरोट हार्ट के लिए सबसे ज्यादा लाभदायक होता है। अगर आप रोजाना अखरोट खाएंगे, तो आपका हार्ट हमेशा हेल्दी रहेगा। दरअसल, अखरोट में पाए जाने वाले ओमेगा-3 आपके हार्ट के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद है। कई स्टडी में ये बात साबित हो चुकी है, कि ब्लड प्रेशर से पीड़ित लोगों के लिए अखरोट काफी लाभकारी होते हैं। इसमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी ऐसिड शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है, जिससे हार्ट को काफी फायदा होता है।

heart

10. इम्यूनिटी को बढ़ाता है

अखरोट अच्छा फैट, विटामिन, प्रोटीन और अन्य कई पोषक तत्वों का समृद्ध स्त्रोत हैं। ये दिल की बीमारियों के साथ-साथ कई प्रकार के कैंसर को जोखिम को कम करने के लिए शरीर में मेटाबॉलिज्म और पाचन क्षमता को बढ़ाता है, जिससे आपकी इम्यूनिटी बढ़ती है।

immunity

तो, यह थे वो 10 फायदे, जो रोजाना अखरोट खाने से शरीर को मिलते हैं। तो आपको हमारी ये स्टोरी कैसी लगी? हमें कमेंट बॉक्स में बताएं और अगर आप हमें कोई सुझाव देना चाहते है, तो जरूर दें।

BollywoodShaadis.com © 2021, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.