फेड हुई मेहंदी को हाथों से हटाने के 10 आसान टिप्स, इसे यूज करने से मिनटों में हाथ होंगे साफ

मेहंदी का गहरा रंग सभी को भाता है, लेकिन जब ये फेड होने लगती है तो उतनी ही बुरी नजर आती है। तो आइए आज आपको हाथ से फेडेड मेहंदी को हटाने के 10 इफेक्टिव टिप्स बताते हैं।

img

By Ritu Singh Last Updated:

फेड हुई मेहंदी को हाथों से हटाने के 10 आसान टिप्स, इसे यूज करने से मिनटों में हाथ होंगे साफ

मेहंदी लगाना अब फैशन हो गया है, लेकिन हर तीज-त्योहार पर मेहंदी लगाने का शौक उस वक्त मन पर भारी पड़ता है जब इसका रंग उतरने लगता है। कई बार तो ऐसा भी होता है कि एक त्योहार पर लगाई गई मेहंदी हाथों पर हफ्तों तक जमी रहती है और दूसरे त्योहार पर नई मेहंदी लगाने का मौका ही नहीं मिल पाता है। मेहंदी का रंग जब गहरा होता है तो हर पल इसे देखने का मन होता है, लेकिन जब ये उतरने लगती है तो हाथ उतने ही बुरे दिखने लगते हैं। कई बार हाथ या पैर में महीनों इसके निशान या पैच नजर आते रहते हैं। यदि आप भी ऐसी समस्या से दो-चार होती हैं तो आपके लिए यहां हम कई प्रभावी और कारगर टिप्स एंड ट्रिक्स लाए हैं जो आपकी फीकी यानी फेडेड मेहंदी के रंग को आसानी से हाथों पर से उतार सकते हैं।

हाइड्रोजन पेरॉक्साइड

फेड हो गई मेहंदी को हटाने के लिए आप हाइड्रोजन पेरॉक्साइड का प्रयोग कर सकती हैं। कॉटन में आप हाइड्रोजन पेरॉक्साइड लेकर अपने हाथ और पैर में अच्छी तरह से लगा कर कुछ देर छोड़ दें। इसके बाद इसे साफ पानी से धो लें। ये प्रक्रिया आप दिन में दो से तीन बार दोहरा सकती हैं। हालांकि जब भी आप हाइड्रोजन पेरॉक्साइड का प्रयोग करें उससे पहले पैच टेस्ट जरूर कर लें ताकि आपको पता चल सके कि इससे आपको कोई एलर्जी तो नहीं है। ये मेहंदी के फीके पड़े रंग को हटाने का सबसे आसान, सस्ता और सरल तरीका है।

ब्लीच

मेहंदी को हटाने के लिए ब्लीच सबसे आम और आसान तरीका है। ब्लीच वह ब्यूटी प्रोडक्ट है जो हर घर में आपको जरूर मिल जाएगा। बस आपको ब्लीच को अपनी फेडेड मेहंदी के ऊपर लगाना है, ठीक उसी तरह जैसे आप इसे अपने चेहरे या हाथों पर लगाती हैं। कुछ देर इसे लगा रहने दें और बाद में ठंडे पानी से धो दें। यह उपाय आपकी मेहंदी के पैच को आसानी से हटा देगा। बस लगाने से पहले एक बार स्किन पैच टेस्ट जरूर कर लें। (इसे भी पढ़ें: मेरी आशिकी तुमसे ही फेम स्मृति खन्ना जल्द बनने वाली हैं मां, देखिए पति संग कैसे मनाया बेबी शॉवर)

बेकिंग सोडा और नींबू

आपके किचन की शेल्फ पर रखा बेकिंग पाउडर और नींबू आपकी फीकी पड़ी मेहंदी के रंग को आसानी से गायब कर सकते हैं। इसके लिए आप बस नींबू और सोडे का एक गाढ़ा पेस्ट बना कर इसे अपनी मेहंदी वाली जगह पर लगा दें। कुछ देर सूखने दें और बाद में ठंडे पानी से धो दें। इस पेस्ट को लगाने से हो सकता है आपकी स्किन ड्राई हो जाए, इसलिए इसे धोने के बाद मॉइस्चराइज़र जरूर लगाएं।

गरम पानी

कुछ मिनटों के लिए गर्म पानी से भरे कटोरे में अपने हाथों को डुबो कर रखें। इसे एक या दो बार दिन में दोहरा लें। गर्म पानी में ही अपने हाथों को मसलते रहें। देखते ही देखते आपकी फीकी पड़ी मेहंदी का रंग हल्का होता जाएगा। यह उपाय तब काम आएगा जब आपकी स्किन सेंसेटिव हो और आपको एलर्जी की संभावनाएं ज्यादा हों।

नमक वाला पानी

नमक मिले पानी को यूज़ कर आप अपनी फीकी पड़ी मेहंदी का रंग आसानी से हटा सकते हैं। इसे बनाने के लिए पानी में नमक मिलाएं और इस पानी में हाथ डुबो कर 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद हाथ को सूखे कपड़े से पोंछ दें। इस प्रक्रिया को आप कई बार दोहरा सकती हैं। (इसे भी पढ़ें: शलभ दांग ने पत्नी काम्या पंजाबी का किया शुक्रियादा, कहा- अब लगता है फैमिली पूरी हो गई)

क्लोरीन

एक कटोरे में गर्म पानी लें और इसमें बहुत थोड़ी सी मात्रा में क्लोरीन मिला लें। अब इसमें हाथ को दो से तीन मिनट तक डुबो कर रखें। संभव है कि जब आप पहली बार पानी में अपना हाथ डुबाएंगी तो आपको थोड़ी जलन और खुजली महसूस हो। लेकिन, घबराने की जरूरत नहीं यह थोड़े देर में अपने आप बंद हो जाएगी। पानी से हाथ निकालकर इसे पोंछ दें। एक या दो बार में ही आपकी मेहंदी का पुराना रंग गायब हो जाएगा।

जैतून का तेल

मेहंदी को हटाने के लिए जैतून के तेल का उपयोग आप कर सकती हैं। इसके लिए पहले आप मेहंदी वाली जगह पर अच्छे से नमक लगा दें। अब जैतून के तेल में कॉटन भिगो कर मेहंदी पर लगा दें। आप चाहें तो जैतून के तेल में ही नमक मिलाकर मेहंदी वाली जगह पर लगा सकती हैं। तेल लगाकर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें और सूखने पर पोंछ लें। जल्दी असर के लिए कुछ घंटों के बाद ये प्रक्रिया फिर से दोहरा लें।

हेयर कंडिशनर

हेयर कंडिशनर आपके घर में आसानी से मिल ही जाएगा। बस इसे लें और अपने हाथ-पैर पर लगा दें। कुछ देर बाद इस धो लें। इसका असर आपको जल्दी ही नजर आएगा। एक बार में यदि आपको सही रिजल्ट न मिले तो आप इस उपाय को दो से तीन बार भी अपना सकती हैं। (इसे भी पढ़ें: जैसी मां वैसी बेटी! अमृता सिंह की कार्बन कॉपी लग रही हैं सारा अली खान, पहचानना हुआ मुश्किल)

टूथपेस्ट

फेडेड मेहंदी से छुटकारा पाने के लिए आसान और सबसे कारगर विधि है घर में मौजूद आपका टूथपेस्ट। मेहंदी पर आप पेस्ट की लेयर लगा कर सूखने दें और बाद में धो दें। एक से दो बार में ही आपको ये उपाय बहुत असरदार नजर आएगा।

एक्सरसाइज

जी हां, एक्सरसाइज से भी आपके मेहंदी का रंग आसानी से दूर हो सकता है। असल में एक्सरसाइज करने से पसीना निकलता है और पसीना मेहंदी के रंग को तेजी से हल्का करता है। इसके लिए आप एरोबिक्स, जॉगिंग, साइकिलिंग या कोई भी एक्सरसाइज कर सकती हैं।

इनके अलावा मेहंदी को हटाने के लिए नियमित अंतराल पर अपने हाथों को साबुन से धोती रहें। स्क्रबिंग भी कर सकती हैं, इससे डेड स्किन हटती है। तो अगली बार जब आप अपनी फीकी पड़ी मेहंदी का रंग देखें तो इनमें से किसी एक टिप्स को आजमा लें। तो निश्चित ही आपकी मेहंदी का रंग हाथों से साफ हो जाएगा, लेकिन इन सारे उपायों को अपनाने से पहले किसी विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। तो आपको हमारी स्टोरी कैसी लगी? हमें जरूर बताएं और कोई सुझाव हो तो वह भी अवश्य दें।

(फोटो क्रेडिट: इंस्टाग्राम)
latest
latest

Loading...

BollywoodShaadis.com © 2021, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.