दुल्हनों के लिए ब्लाउज के 25 स्टाइलिश व यूनिक बैक डिजाइन, जो ब्राइड्स को देंगे शानदार लुक

यहां हम आपको दुल्हनों के लिए ब्लाउज के 25 ट्रेडिंग और यूनिक बैक डिजाइन्स दिखाने जा रहे हैं, जो यकीनन आपको बेहद पसंद आएंगे। आइए आपको दिखाते हैं।

img

By Pooja Shripal Last Updated:

दुल्हनों के लिए ब्लाउज के 25 स्टाइलिश व यूनिक बैक डिजाइन, जो ब्राइड्स को देंगे शानदार लुक

शादी में लड़कियां अपने वेडिंग आउटफिट के लिए काफी एक्साइटेड रहती हैं। साज-श्रृंगार के साथ-साथ एक अच्छा आउटफिट हर दुल्हन की पहली पसंद होती है, ऐसे में हर लड़की चाहती है कि उसकी शादी का जोड़ा सबसे अलग और सुंदर हो, जिसे पहनकर वह दुनिया की सबसे खूबसूरत दुल्हन लगे। वेडिंग आउटफिट को अट्रैक्टिव बनाने में ब्लाउज भी अहम रोल प्ले करती है। एक खूबसूरत डिजाइन वाली ब्लाउज सिंपल से लहंगे या साड़ी को भी स्टाइलिश लुक दे सकती है। तो चलिए आज हम आपको ऐसे ही ब्लाउज के कुछ खूबसूरत बैक डिजाइन्स दिखाते हैं, जिनसे आप भी इंस्पिरेशन ले सकती हैं।

blouse design

1. आकर्षक बो-बैक ब्लाउज डिज़ाइन

blouse

अगर आप अपनी सिंपल सी ब्लाउज को भी अट्रैक्टिव और स्टाइलिश बनाना चाहती हैं, तो इसके लिए ये धनुष-बैक डिज़ाइन को पिक कर सकती हैं। यह डिजाइन न सिर्फ ब्लाउज में एक यूनिक एंगल जोड़ता है, बल्कि दुल्हन को एक प्रिंसेस फील भी देता है। इस तरह की ब्लाउज को आप मेहंदी, कॉकटेल या रिसेप्शन पार्टी में कैरी कर सकती हैं, जो आपको पार्टी में सबसे अलग दिखाएगा। इस ब्लाउज के साथ अगर आप पोनीटेल और बन बनाएंगी, तो यकीनन हर किसी की निगाहें आप पर टिकी  रह जाएंगी।

2. डोली की कढ़ाई वाला बैक डिजाइन

blouse

इस तरह का ब्लाउज शादी के लिए या फिर न्यूली वेड्स ब्राइड्स के लिए परफेक्ट पिक है। बैक पर बना पालकी का डिजाइन आपकी ब्लाउज को एक ट्रेडिशनल टच देने के साथ ही इसे आई कैची भी बना देगा। आप चाहें तो ब्लाउज में ओम्फ फैक्टर जोड़ने के लिए झुमके या फिर अच्छी लटकन का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। 

3. बैकलेस डिजाइन

blouse

अगर आप बैकलेस ब्लाउज पहनना चाहती हैं, जो आपको बोल्ड लुक दे, साथ ही कुछ ट्रेडिशनल भी लगे, तो इसके लिए आप इस तरह के डिजाइन को चुन सकती हैं, जिसमें एक पतली डोरी लगी है। इस डोरी में आप मनपसंद टैसल्स लगवा सकती हैं, जो ब्लाउज को सिंपली ब्यूटीफुल बना देंगी। इस तरह की ब्लाउज पर बालों से बंधा बन काफी खूबसूरत लगता है।

4. दूल्हा-दुल्हन कढ़ाई डिजाइन

blouse

आजकल हर दुल्हन कस्टमाइज्ड चीजें बहुत पसंद करती हैं। ऐसे में आप अपनी ब्लाउज में एक दूल्हा और दुल्हन का कस्टमाइज्ड चित्र बनवाकर लगवा सकती हैं, जो यकीनन आपके ओवरऑल लुक में ओम्फ फैक्टर जोड़ देगा। 

5. टैसल डिटेलिंग वाली ब्लाउज

blouse

हेमलाइन पर टैसल डिटेलिंग या झुमकी एम्बेलिशमेंट वाली बैकलेस ब्लाउज ब्राइडल लुक में चार-चांद लगा देती है। यह निश्चित रूप से वेडिंग फंक्शन में पहनने के लिए सबको जरूर पसंद आएगी। इस तरह की ब्लाउज को आप शादी के अलावा, मेहंदी या संगीत के फंक्शन पर भी पहन सकती हैं। 

6. पर्ल एम्बेलिश्ड बैक डिज़ाइन

blouse

मोती हर ड्रेस के साथ अच्छे लगते हैं, चाहे वह साड़ी हो या लहंगा, यदि आप अपने आउटफिट को खूबसूरत बनाना चाहती हैं, तो बैकलेस ब्लाउज के साथ मोती वाले इस तरह ब्लाउज के डिजाइन को बुकमार्क कर सकती हैं। यदि आप किसी सिंपल साड़ी के साथ इस ब्लाउज को कैरी करेंगी, तो यकीन मानिए, वह सिंपल साड़ी भी बहुत एलिगेंट लगेगी। 

7. क्रिस-क्रॉस डिजाइन

blouse

होने वाली दुल्हन के लिए यह बोल्ड और क्लासी लुक वाली डिजाइन भी परफेक्ट क्लिक हो सकती है, जिसे आप अपने रिसेप्शन या इंगेजमेंट आउटफिट के साथ कैरी कर सकती हैं। एक चोटी वाला हेयरडू इसके लिए परफेक्ट हेयरस्टाइल रहेगा।

8 सनसैट बैक डिजाइन

blouse

यदि आप अपनी ब्लाउज को यूनिक बनाना चाहती हैं, तो उसके लिए एक डिजाइन सनसैट बैकलेस भी है, जो सिंपल सी ब्लाउज को भी यूनिक और आकर्षक बना देगा। इस तरह की ब्लाउज ज्यादातर कांजीवरम साड़ियों के साथ अच्छी लगती है। कई दक्षिण भारतीय दुल्हनें अपनी शादी के लिए इस तरह का ब्लाउज़ डिज़ाइन चुनती हैं। कट-आउट में सुनहरे धागे की कढ़ाई होती है जो दुल्हन को एक शानदार लुक देती है।

9. स्लीवलेस स्कैलप्ड डिज़ाइन

blouse

यदि आप बिना किसी झंझट के सिंपल व ब्यूटीफुल के साथ-साथ बोल्ड लुक चाहती हैं, तो यह डिजाइन सिर्फ आपके लिए है, जो आपको स्टाइलिश और मॉर्डन गर्ल लुक देगा। इस तरह की ब्लाउज में स्कैलप्ड डीप स्क्वायर बैक डिज़ाइन है। यह आपके मेहंदी-हल्दी या संगीत सेरेमनी के लिए एकदम परफेक्ट पिक है। इस तरह की ब्लाउज काफी ट्रेंडी भी लगती है, तो आप भी इसे बुकमार्क कर लीजिए।

10. ब्रोच डिटेलिंग वाली ब्लाउज

blouse

एक अन्य सामान्य ब्लाउज को स्टाइलिश लुक देने के लिए आप इसमें एक सुंदर ब्रोच को एड कर सकती हैं। यह हर दुल्हन के लिए जरूरी होता है कि वह अपनी शादी या अन्य वेडिंग फंक्शन्स पर सबसे सुंदर दिखे। ऐसे में आप भी इस तरह के डिजाइन पर विचार कर सकती हैं।

11. सरल और उत्तम दर्जे का बटन-अप डिज़ाइन

blouse

इस तरह की ब्लाउज सबसे सुंदर और स्टाइलिश दिखने के आपके लक्ष्य को पूरा कर सकता है। इस तरह की ब्लाउज में बटन-अप या चेन-बैक डिज़ाइन होता है। बैक पर पूरी तरह से जटिल थ्रेडवर्क किया गया है। यह उन दुल्हनों के लिए एकदम सही चुनाव है, जो एक शाही राजकुमारी की तरह दिखना चाहती हैं।

12. मिरर-वर्क वाली ब्लाउज

blouse

सभी दुल्हनों के लिए मिरर वर्क बहुत चलन में है। तो आप भी स्टाइलिश और ट्रेंडी दिखने के लिए इस तरह के ब्लाउज को कैरी कर सकती हैं, जिसमें मिरर-वर्क किया गया है। यह यकीनन एक ब्राइड की संगीत सेरेमनी या हल्दी में उसे बेहद खूबसूरत लुक देगा।

13. टैसल्ड डोरी ब्लाउज

blouse design

लटकनदार डोरी डिज़ाइन वाले ब्लाउज ब्राइडल लहंगे के लुक को निखारने में मदद करते हैं। यह हर दुल्हन के लिए जरूरी पीस है। गजरे से सजा जूड़ा पूरे लुक को निखारने में अहम रोल निभाता है।

14. स्ट्रैपी बैक ब्लाउज़ डिज़ाइन

blouse design

ब्लाउज का एक अनोखा और ट्रेंडी बैक डिज़ाइन डोरी वाली ब्लाउज है, जो कभी आउट डेटेड या आउट ऑफ फैशन नहीं लगता है। इस तरह की ब्लाउज में सिर्फ डोरी बंधी होती है, जो बोल्ड और रिफ्रेशिंग वाइब देता है। मेहंदी और हल्दी जैसे फंक्शन के लिए आप इस तरह के ब्लाउज को पिक कर सकती हैं। 

15. मल्टी-स्ट्रिंग बैक डिज़ाइन

blouse design

आजकल क्वर्की स्टाइल का क्रेज है, जिसके तहत आप इस तरह की ब्लाउज को चुन सकती हैं, जिसमें कई सारी डोरियां बंधी हैं, जिसमें पक्षी के आकृति, मटके और रेशम के साथ बनाई गई कुछ अन्य प्यारी छोटी वस्तुएं शामिल हैं। यह मल्टी-स्ट्रिंग ब्लाउज़ डिज़ाइन आपके संगीत या मेहंदी समारोह में बोहो लुक पाने के लिए परफेक्ट पिक है। 

16. की-होल बैक ब्लाउज़ डिज़ाइन

blouse design

की-होल कट-आउट बैक डिज़ाइन ब्लाउज़ लहंगे या साड़ियों के साथ बेहद सुंदर लगता है। यह दिखने में सिंपल होने के साथ-साथ काफी एलिगेंट भी है। एक दुल्हन इस ब्लाउज को संगीत या कॉकटेल पार्टी के लिए मिनिमम ज्वेलरी और बालों को बन में बांधकर स्टाइल कर सकती हैं। 

17. पोम पोम डिटेलिंग के साथ ब्लाउज 

blouse design

अगर आप सिंपल साड़ी को भी अट्रैक्टिव बनाना चाहती हैं, साथ ही उसे कुछ फंकी टच देना चाहती हैं, तो ब्लाउज में पोम पोम की डिटेलिंग करा सकती हैं। यह पूरे लुक में आकर्षण जोड़ता है और दुल्हन को बोहो-चिक वाइब देता है।

18. कस्टमाइज्ड टैसल बैक डिज़ाइन

blouse design

पिछले कुछ सालों से दुल्हनों के फैशन में कई बदलाव हुए हैं, जिनमें हमने देखा है कि ब्राइड्स अपनी चुनरी से लेकर चूड़ा और ब्लाउज तक में अपना और अपने होने वाले दूल्हे के नाम को कस्टमाइज्ड करके लगवाती हैं। अगर आप भी ऐसा कुछ चाहती हैं, तो इस तरह की ब्लाउज से इंस्पिरेशन ले सकती हैं, जिसकी बैक पर कस्टमाइज्ट नाम वाली टैसल्स लगी हुई हैं। 

19. बेज्वेल्ड बैक डिजाइन

blouse design

कट-आउट वाले ब्लाउज़ डिज़ाइन बहुत आम हैं, लेकिन गहनों वाली डिटेलिंग इसे खास बनाती है। इस दुल्हन ने अपने लहंगे के साथ पेयर करने के लिए हैवी एम्बेलिश्ड ब्लाउज चुनी थी। हालांकि, ब्लाउज के कंधों पर एक आकर्षक बेजवेल्ड डिटेलिंग थी, जो पूरे लुक को यूनिक बना रही थी। दुल्हनों के खूबसूरत फुटवियर डिजाइंस देखने के लिए यहां क्लिक करें।

20. बीड डिटेलिंग के साथ डीप वी-लाइन

blouse design

मॉडर्न ब्राइड्स को ट्रेंडी लुक देने के लिए आजकल फैशन डिजाइनर भी तरह-तरह के ब्लाउज डिजाइन लेकर आ रहे हैं। हालांकि, सदियों पुरानी गहरी वी-लाइन कभी भी फैशन की दुनिया से बाहर नहीं जाती है। इस दुल्हन ने एक लाल रेगुलर आउटफिट को मैचिंग ब्लाउज के साथ पेयर किया था, जिसमें डीप वी-लाइन थी। टैसल डिटेलिंग वाली इस ब्लाउज की हेमलाइन को मोतियों से सजाया गया था, जो वाकई बेहद खूबसूरत लग रही थी। 

21. फैंसी कट-आउट वाली ब्लाउज

blouse design

एक फैंसी टियरड्रॉप कट-आउट, विस्तृत-डिज़ाइन वाली ब्लाउज निश्चित रूप से दुल्हन के कलेक्शन को खास बना सकती है। इस तरह की ब्लाउज साउथ इंडियन ब्राइड्स की पहली पसंद होती है। हालांकि, सुनहरे धागों, मोतियों और हैवी कढ़ाई से सजी इस ब्लाउज को आप भी पिक कर सकती हैं, जो आपकी सिंपल साड़ी को भी क्लासी लुक दे सकती है। 

22. डबल टाई-अप डिटेल वाली ब्लाउज़

blouse design

डबल-डोरी टाई-अप बैक डिज़ाइन कभी भी स्टाइल से बाहर नहीं हुआ। इन सेमी-बैकलेस के साथ डुअल-डोरी डिटेलिंग ब्लाउज़ पहनने वाली दुल्हनें अपने रेगुलर लुक में थोड़ी बोल्डनेस का तड़का लगा सकती हैं। इस तरह की ब्लाउज को साड़ी और लहंगे दोनों के साथ कैरी किया जा सकता है। संगीत जैसे फंक्शन्स के लिए यह परफेक्ट है। 

23. हैवी एम्बेलिश्ड डिजाइन

blouse design

दक्षिण भारतीय दुल्हनों के बीच हैवी एम्बेलिश्ड ब्लाउज़ डिज़ाइन बहुत आम हैं। वे कांजीवरम या सिल्क साड़ियों के साथ भारी कढ़ाई वाले डिजाइनर ब्लाउज पहनना पसंद करती हैं। मंदिर के रूपांकनों से लेकर मोतियों, सुनहरे धागे, जरी और सीक्विन के साथ कढ़ाई पैटर्न किसी भी रेगुलर ब्लाउज को ब्यूटीफुल बना सकती है।

24. बारात कस्टमाइज्ड बैक डिजाइन

blouse design

सिंपल सी ब्लाउज को भी शादी लायक बनाने के लिए दुल्हन इस तरह के ब्लाउज को भी पिक कर सकती हैं, जिसकी बैक पर कस्टमाइज्ड बारात का कटवर्क किया गया है। वहीं, ऊपर के हिस्से पर कटदाना से एक बारीक जाली बनाई गई है, जो वाकई बेहद खूबसूरत है। ब्लाउज की बैक को खूबसूरत बनाने के लिए निश्नित रूप से यह शानदार डिजाइन है। दुल्हनों के हाथफूल के 20 डिजाइंस देखने के लिए यहां क्लिक करें।

25. उल्टा वी-ब्लाउज बैक डिजाइन

blouse design

एक साधारण सी ब्लाउज को भी अगर आप स्टाइलिश बनाना चाहती हैं, तो इसके लिए ब्लाउज में उल्टा वी-नेक डिजाइन बनवा सकती हैं, जो न केवल स्टाइलिश लगेगा, बल्कि आपको सुपर कूल लुक देगा। इसे लहंगे या साड़ी के साथ पेयर किया जा सकता है। दोनों तरह के आउटफिट्स को यह उतना ही खूबसूरत लुक देगा। यह कॉकटेल या संगीत पार्टी के लिए एकदम परफेक्ट पिक होगी।

blouse

तो, ये हैं 25 ब्लाउज़ बैक डिज़ाइन, जो यकीनन आपके किसी भी वेडिंग लुक को शानदार बना देंगे। ट्रेंडी और यूनिक होने के साथ-साथ क्लासी और एलिगेंट इन ब्लाउज में से आप किस ब्लाउज को पिक करना चाहेंगी? हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

BollywoodShaadis.com © 2023, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.