चुकंदर के अद्भुत फायदे: बालों से लेकर स्किन तक के लिए है बेहद कारगर, जानें इसके 6 लाभ

गालों को पिंक बनाने से लेकर बालों में शाइन लाने तक, चुकंदर आपकी स्किन और हेयर की देखभाल में एक महत्वपूर्ण रोल अदा करता है। तो आइए जानते हैं इस सुपर फ़ूड के ब्यूटी बेनिफिट्स के बारे में।

img

By Vidushi Gupta Last Updated:

चुकंदर के अद्भुत फायदे: बालों से लेकर स्किन तक के लिए है बेहद कारगर, जानें इसके 6 लाभ

ये बात सभी जानते हैं कि चुकंदर (Beetroot) सेहत के लिहाज से काफी गुणों से भरपूर है। इस सब्जी में आयरन (Iron) और विटामिन (Vitamin) भी शामिल है, जो आपकी ख़ूबसूरती बढ़ाने में भी काफी हेल्प करता है। गालों को पिंक बनाने से लेकर बालों में शाइन लाने तक, चुकंदर आपकी स्किन (Skin) और हेयर (Hair) की देखभाल में एक महत्वपूर्ण रोल अदा करता है। तो आइए जानते हैं इस सुपर फ़ूड के ब्यूटी बेनिफिट्स (Beauty Benefits) के बारे में।

त्वचा के लिए चुकंदर के लाभ 

Skin And Hair

चुकंदर को फेस पर लगाने से आपके गाल तो पिंक होंगे ही, साथ ही एक आपके चेहरे पर एक नैचुरल ब्लश भी दिखने लगेगा। सबसे जरूरी बात तो ये है कि चुकंदर बाजार में केमिकल्स से भरपूर बिकने वाले ब्यूटी प्रोडक्ट्स से भी कई गुना सेफ है। इसमें विटामिन सी पाया जाता है जो स्किन की पिगमेंटेशन को रोकता है और आपकी त्वचा में निखार लाता है। चुकंदर को आयरन, फास्फोरस और प्रोटीन का सोर्स भी माना जाता है, जो आपको एक हेल्दी और गुलाबी स्किन पाने में मदद करते हैं।

इस्तेमाल का तरीका: इसका एक ऑप्शन चुकंदर का जूस पीना है, क्योंकि ये आपके खून और बॉडी में जहरीले पदार्थ रिमूव करते हैं। साथ ही, चुकंदर का जूस स्किन पर लगाने से आपकी बॉडी पर जमी हुई मृत कोशिकाएं भी हट जाती हैं। चुकंदर की एक स्लाइस को घिसकर अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे वॉश करने से पहले 10-15 मिनट तक फेस पर लगाए रखें। इस प्रक्रिया को रोज रिपीट करने से आपको अपने चेहरे पर एक नैचुरल ग्लो देखने को मिलेगा। इस पेस्ट को बनाने के लिए आप चुकंदर को उबाल भी सकते हैं।

मिटाता है काले घेरे

Skin And Hair

आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स आज की भागती-दौड़ती जिंदगी में काफी आम प्रॉब्लम बन चुका है, लेकिन चुकंदर की मदद से आप अपने सुस्त और थके हुए लुक में आसानी से बदलाव ला सकते हैं। दरअसल, चुकंदर को एंटीऑक्सीडेंट्स का भरपूर स्त्रोत माना जाता है। हर रोज चुकंदर का जूस चेहरे पर लगाने से न ही आपके काले घेरे ख़त्म हो जाएंगे, बल्कि घर और काम के स्ट्रेस से भी आपको काफी रिलैक्स फील होगा।

इस्तेमाल का तरीका: एक कॉटन बॉल लें और उसे दूध और शहद मिलाए हुए चुकंदर के जूस में भिगोएं। आंखें बंद करें और उसे रूई की मदद से धीरे-धीरे पलकों के नीचे और ऊपर लगायें। इसे 10 मिनट के बाद ठंडे पानी से धो लें।

लिप्स को पिंक करने के उपाय 

Skin And Hair

अगर आपके होंठ परतदार, या अपनी नमी खो रहे हैं, तो उसका सिर्फ एक ही सोल्यूशन है और वो है चुकंदर। ये न सिर्फ आपके होठों में चमक लाता है, बल्कि उन्हें हेल्दी भी बनाता है। चुकंदर एक नैचुरल रेड कलर के रूप में काम करता है, जो आपके पाउट को एक रोजी कलर देता है।

इस्तेमाल का तरीका: अपने होठों पर हल्का-हल्का चुकंदर का जूस लगाएं। आप घिसे हुए चुकंदर और शुगर को भी मिक्स करके अपने होठों पर लगा सकते हैं। ये प्रोसेस आपके डार्क धब्बे (कॉफ़ी, चाय, स्मोकिंग आदि की वजह से) और डेड स्किन को रिमूव कर देगी, व आपके लिप्स को सॉफ्ट और ग्लॉसी बनाने में मदद करेगी।

बालों के लिए चुकंदर के लाभ 

Skin And Hair

मिनरल की कमी से बालों का झड़ना एक आम बात है, लेकिन चुकंदर इस समस्या को परमानेंटली फिक्स कर सकता है। आयरन, पोटैशियम व इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर चुकंदर बेजान बालों को टूटने से काफी हद तक रोकता है। इसका मतलब चुकंदर में वो सारे मिनरल और पोषक तत्व होते हैं, जिनसे हेयर डैमेज और हेयरफॉल को रोका जा सकता है।

इस्तेमाल का तरीका: आप चुकंदर का हेयर मास्क की तरह यूज कर सकते हैं। ये आपके बालों की हेल्थ को काफी इम्प्रूव कर देगा। आप हेयर वाश के लिए जूस को नॉर्मल टेम्प्रेचर पर गरमा करके बालों की जड़ों में लगायें। वहीं, अगर आपको इस यूज हेयर मास्क के रूप में करना है, तो आप जूस में कॉफ़ी के बीज मिला लें। ये मिक्सचर आपके बालों के लिए एक हेयर कंडीशनर का भी काम करता है। आपको बस अपने बालों में शैंपू लगाने से इस पेस्ट को अच्छी तरीके से रगड़ना है। इस प्रोसेस से आपके बाल स्मूथ और चमकदार दिखेंगे।

नहीं पड़ेंगी झुर्रियां

Skin And Hair

चुकंदर आपको वो ब्यूटी दे सकता है, जिसकी अपने मन में हर कोई कल्पना करता है। एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर चुकंदर, बुढ़ापे और स्किन पर इसके शुरुआती दौर में आने वाली फाइन लाइन्स को दूर करने में बहुत मददगार है। चुकंदर में मौजूद लाइकोपीन और स्क्वैलीन त्वचा के खिंचाव को बढ़ाते हैं और स्किन को झुलसने से रोकते हैं। इससे आपकी स्किन हमेशा जवां रहती है।

इस्तेमाल का तरीका: शहद और दूध में थोड़ा चुकंदर का जूस मिलाएं। इसका चेहरे पर गाढ़ा लेप हफ्ते में एक या दो बार लगायें। ये होममेड मास्क आपके चेहरे की झुर्रियां कम करेगा और आपको एक नैचुरल ग्लो देने में मदद करेगा।

मिटाता है रूसी की समस्या

Skin And Hair

फंगल इंफेक्शन और ड्राई स्कैल्प को डैंड्रफ का मुख्य कारण माना जाता है, लेकिन चुकंदर की मदद से इसे आप नैचुरली रिमूव कर सकते हैं। चुकंदर स्कैल्प को गहराई से मॉइस्चराइज करता है और जड़ों को प्राकृतिक रूप से पोषण देता है व रूसी पैदा करने वाले बैक्टीरिया को कम करता है।

इस्तेमाल का तरीका: चुकंदर के जूस में बस सिरका या नीम का पानी मिला लें और इसे बालों पर लगाएं। कुछ देर बाद इसे शैंपू से धो लें। इस प्रोसेस से आपको जिद्दी डैंड्रफ की समस्या से तो छुटकारा मिलेगा ही, इसके साथ आपके बाल भी सॉफ्ट हो जाएंगे।

फिलहाल, ये बात तो साफ़ है कि चुकंदर कई मायनों में आपके लिए फायदेमंद है। तो आपको ये स्टोरी कैसी लगी? हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं, साथ ही कोई सुझाव हो तो अवश्य दें।

BollywoodShaadis.com © 2021, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.