लौकी के अद्भुत फायदेः निखरती त्वचा से लेकर यंग रहने तक, सेवन से मिलते हैं ये 8 लाभ

लौकी खाने में भले ही कुछ लोगों के पसंदीदा डिश में न आती हो, लेकिन आपकी हेल्थ और स्किन के लिए ये बेहद लाभकारी होता है। आइए बताते हैं, किन-किन प्रॉब्लम्स के लिए लौकी रामबाण इलाज है...

img

By Rinki Tiwari Last Updated:

लौकी के अद्भुत फायदेः निखरती त्वचा से लेकर यंग रहने तक, सेवन से मिलते हैं ये 8 लाभ

शरीर के फिट एंड फाइन रखने के लिए लोग कई तरह के तिगड़म अपनाते हैं, लेकिन कुछ लोग ही जानते हैं कि उनके शरीर को फिट एंड फाइन का रामबाण इलाज उनके घर के किचन में मौजूद रहता है। ग्लोइंग स्किन से लेकर हेयर फॉल से निजात पाने तक कई तरह के घरेलू नुस्खे आपके किचन में मौजूद रहते हैं, जिनमें से एक लौकी भी है। जी हां, लौकी खाने में भले ही कुछ लोगों के पसंदीदा डिश में न आती हो लेकिन आपके हेल्थ और स्किन के लिए ये बेहद लाभकारी होता है। आइए बताते हैं, किन-किन प्रॉब्लम्स के लिए लौकी रामबाण इलाज साबित होता है।

झुर्रियों से पाएंगे निजात

लौकी में विटामिन सी और जिंक जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जोकि आपको जल्दी बूढ़ा होना से बचाते हैं। ये आपकी स्किन में झुर्रियां भी पड़ने नहीं देते हैं। लौकी में मौजूद पोषक तत्व जल्दी बूढ़ा होने वाले सेल को धीमा करते हैं। इसके लिए आप लौकी की सब्जी खा सकते हैं, या फिर इसका जूस पी सकते हैं। सुंदर स्किन के लिए आप इसके जूस को चेहरे और गर्दन पर भी लगा सकते हैं। (ये भी पढ़ें- चुकंदर के अद्भुत फायदे: बालों से लेकर स्किन तक के लिए है बेहद कारगर, जानें इसके 6 लाभ)

नेचुरल ग्लो के लिए

नेचुरल ग्लोइंग पाने के लिए लोग कॉस्मेटिक वगैरह इस्तेमाल करते हैं, लेकिन स्किन को लंबे समय तक एक्टिव रखने के लिए नेचुरल तरीका अपनाना बेहद जरूरी होता है, जिसमें लौकी आपकी बखूबी मदद करता है। मिनरल्स, एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन से भरी लौकी का सेवन करने से आपकी स्किन नेचुरल ग्लो करेगी। नेचुरल ग्लो पाने के लिए आप सुबह के समय लौकी का जूस पिएं। इससे आपका डाइजेस्टिव सिस्टम सही रहेगा, जोकि आपकी स्किन को हेल्थी और ग्लोइंग बनाएगा।

वजन कम करने में फायदेमंद

वजन कम करने के लिए लोग जिम में पसीना बहाने से लेकर कई तरह के उपाय अपनाते हैं। हालांकि, वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज और जिमिंग के अलावा अपना डायट भी सही करना पड़ता है। इसके लिए आपको अपनी डायट लिस्ट में लौकी को शामिल करना चाहिए, क्योंकि लौकी वजन कम करने के लिए बेहतरीन उपायों में से एक है। लौकी में मौजूद विटामिन बी, पानी और फाइबर मिलकर शरीर के मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाते हैं, जिससे डाइजेस्टिव सिस्टम एक्टिव रहता है। यह कब्ज संबंधी समस्याओं को कम करने में भी मदद करता है। इसका जूस आपको लंबे समय तक भूखा रखने में मदद करेगा। इसके लिए आपको नींबू के रस के साथ लौकी का जूस रोजाना पीना होगा। (ये भी पढ़ें- गुड़ खाने के फायदेः हेल्थ और स्किन की प्राॅब्लम्स का है रामबाण इलाज, जानें सेवन के 10 बड़े लाभ)

हेयर फॉल से मिलेगा निजात

लौकी सिर्फ वजन कम करने या फिर स्किन के लिए ही फायदेमंद नहीं होता है, बल्कि ये आपके बालों को भी स्वस्थ रखता है। कई लोग बालों के झड़ने से परेशान रहते हैं, जिनकी परेशानियां लौकी खाने से दूर हो सकती हैं। दरअसल, लौकी में विटामिन बी होता है, जो आपको स्कैल्प को ठंडा रखता है और इस तरह आपके बाल झड़ने से बचते हैं। इसके लिए आप या तो लौकी का सेवन कर सकते हैं, या फिर आप इसे पीस कर इसमें दही या सेब साइडर सिरका के साथ मिलाएं और हेयरपैक की तरह इस्तेमाल करें।

मुहांसे से मिलेगी मुक्ति

लौकी का जूस को प्रभावी ढंग से गंदगी और प्रदूषण को साफ करता है और तेल को नियंत्रण में रखता है। इसलिए यह छिद्रों से तेल के स्राव को संतुलित करता है, जो बदले में पिंपल्स और ब्रेकआउट को कम करता है। आप अपनी त्वचा संबंधी समस्याओं से निपटने के लिए इसे पकाकर या जूस के रूप में सेवन कर सकते हैं।

साफ और मुलायम स्किन के लिए

लौकी आपके शरीर में मौजूद खून को बैक्टीरिया मुक्त बनाती है और उसे शुद्ध करती है, जोकि स्किन को क्लीन और सॉफ्ट बनाने में मदद करता है। ये शरीर के आंतरिक बैक्टीरिया को साफ करता है, जो अंदर से निखरती, चमकती और क्लीन स्किन को जन्म देती है। इसके लिए आप लौकी और खीरे का फेस पैक भी तैयार कर सकते हैं, या फिर आप लौकी के साथ बेसन और दही मिलाकर भी फेस पैक तैयार कर सकते हैं। इस पैक को आप 20 मिनट के लिए अपने चेहरे पर अपने लगाएं और फिर गर्म पानी से धो लें। ये आपकी त्वचा को मक्खन सी मुलायम रखेगी।

सूजी आंखों से पाएंगे छुटकारा

बालों और स्किन के अलावा ये आपकी आंखों के लिए भी फायदेमंद है। कई लोग अपने आंखों को सूजन से बचाने के लिए आई बैग का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन लौकी का सेवन आपको आई बैग से छुटकारा देगा। लौकी आपकी आंखों को आराम और राहत देने का काम करता है। लौकी के स्लाइस को काटकर आंखों में लगाएं, जो आपकी स्किन को आराम देगा।

लौकी से सावधान भी रहें

लौकी जितना आपके हेल्थ, स्किन और बालों के लिए फायदेमंद होता है, वहीं कुछ जगहों पर ये आपके शरीर के लिए हानिकारक भी साबित होता है। डॉक्टर्स के मुताबिक, आपको लौकी के सेवन से बचना चाहिए जो स्वाद में कड़वा होता है क्योंकि इससे पेट दर्द होता है। इसके अलावा, कोशिश करें कि जूस का सेवन किसी अन्य सब्जी के जूस के साथ न मिलाएं। (ये भी पढ़ें- बेदाग त्वचा और लंबे बालों के लिए बहुत कारगर है चावल का पाउडर, जानें इन 7 फायदों के बारे में)

 तो लौकी के अद्भुत फायदों के बारे में जानकर आपको कैसे लगा? हमें कमेंट करके जरूर बताएं, साथ ही कोई सुझाव हो तो अवश्य दें। 

latest
latest

Loading...

BollywoodShaadis.com © 2021, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.