IVF और सरोगेसी की मदद से पेरेंट्स बने हैं ये 8 मशहूर सितारे, तुषार कपूर हैं सिंगल पिता

आज की इस स्टोरी में हम आपको उन सेलिब्रिटीज के बारे में बताने जा रहे हैं, जो IVF या IVF सरोगेसी की मदद से माता-पिता बने हैं। कौन से हैं वो सितारे? आइये जानते हैं..

img

By Shikha Yadav Last Updated:

IVF और सरोगेसी की मदद से पेरेंट्स बने हैं ये 8 मशहूर सितारे, तुषार कपूर हैं सिंगल पिता

दुनिया की सबसे खूबसूरत फीलिंग्स की बात की जाए, तो माता-पिता बनना उनमें से एक है। एक शादीशुदा कपल का जीवन तब तक अधूरा माना जाता है, जब तक वे पेरेंट्स नहीं बन जाते। वैसे भी, वही घर खुशहाल कहलाता है, जहां बच्चों की किलकारियां गूंजती हैं। जहां बच्चे होते हैं, वहां खुशियों की बौछार अपने आप होती है। हालांकि, कुछ निजी कारणों के चलते कई कपल इस खूबसूरत एहसास से वंचित रह जाते हैं। ऐसे में अपने इस सपने को पूरा करने के लिए वे IVF या फिर सरोगेसी का सहारा लेते हैं। जी हां, कुछ बॉलीवुड सेलिब्रिटीज IVF या IVF सरोगेसी के जरिये पेरेंट्स बने हैं। आज की इस स्टोरी में हम आपको बॉलीवुड और टीवी के कुछ ऐसे ही सितारों से मिलवाने जा रहे हैं...

फराह खान और शिरीष कुंदर

फराह खान (Farah Khan) बॉलीवुड की जानी-मानी कोरियोग्राफर हैं। ‘ओम शांति ओम’ और ‘हैप्पी न्यू ईयर’ जैसी फिल्में बनाने के बाद फराह खान इंडस्ट्री की मशहूर निर्देशक भी बन गई हैं। फराह खान ने 33 साल की उम्र में शिरीष कुंदर (Shirish Kunder) से शादी की थी। फराह के पति शिरीष उम्र में उनसे आठ साल छोटे हैं। शादी के बाद कपल ने दो साल तक बच्चों के लिए ट्राई किया था। हालांकि, बाद में उन्हें IVF का सहारा लेना पड़ा। आखिरकार, 11 फरवरी 2011 में फराह खान ने तीन बच्चों को एक साथ जन्म दिया था। फराह ने उन महिलाओं को भी ये तकनीक इस्तेमाल करने की सलाह दी थी, जो प्राकृतिक तौर पर मां नहीं बन पातीं। फराह ने कहा था, “जब आपके पास चॉइस होती है कि, या तो IVF का सहारा लें या ताउम्र बेऔलाद रहें, तो संदेह की कोई बात ही नहीं रह जाती। 43 साल की उम्र में मुझे बच्चे हुए”।  

आमिर खान और किरण राव

बॉलीवुड में ‘मिस्टर परफेक्शनिस्ट’ के नाम से मशहूर आमिर खान (Aamir Khan) की पहली शादी रीना दत्ता से हुई थी। पहली शादी से उनके दो बच्चे हुए। हालांकि, जब उन्होंने किरण राव (Kiran Rao) से दूसरी शादी की, तो उन्हें पेरेंट्स बनने के लिए IVF सरोगेसी का सहारा लेना पड़ा था। कपल पर दुखों का पहाड़ टूट पड़ा था, जब किरण का मिसकैरिज हो गया था। किरण को कंसीव करने में परेशानी आ रही थी, जिसके बाद कपल ने निर्णय लिया कि वे IVF सरोगेसी के जरिये माता-पिता बनेंगे। 5 दिसंबर 2011 में किरण और आमिर एक प्यारे से बेटे आज़ाद के पेरेंट्स बने। आमिर ने भी IVF तकनीक को बढ़ावा देते हुए कहा था, “ये बच्चा हमारे लिए बहुत स्पेशल है, क्योंकि बहुत लंबे समय के बाद और काफी दिक्कतों का सामना करके इसका जन्म हुआ है। हमें IVF सरोगेसी के जरिये माता-पिता बनने की सलाह दी गई थी और हम भगवान का शुक्रिया अदा करते हैं कि सब कुछ ठीक से हो गया”। (ये भी पढ़ें: जब रणधीर-बबीता की शादी में पहुंचे थे शर्मिला और मंसूर अली खान पटौदी, सामने आई अनदेखी फोटो)    

शाहरुख खान और गौरी खान

बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान (Shah Rukh Khan) और गौरी खान (Gauri Khan) की शादी साल 1991 में हुई थी। शादी के बाद कपल के दो बच्चे हुए, जिनके नाम सुहाना और आर्यन खान हैं। हालांकि, दो बच्चे होने के बावजूद शाहरुख और गौरी एक तीसरा बच्चा भी चाहते थे। चूंकि, गौरी की उम्र 40 पार कर चुकी थी और इस उम्र में कंसीव करना उनके लिए मुश्किल था, ऐसे में कपल ने IVF सरोगेसी के जरिये माता-पिता बनने का फैसला लिया था। साल 2013 में शाहरुख और गौरी के घर नन्हे अबराम का जन्म हुआ था। इस बारे में बात करते हुए शाहरुख खान ने कहा था, “बड़ी मुश्किलों के बाद अबराम का जन्म हुआ था। वे एक प्री-मैच्योर बेबी के रूप में जन्मे थे, जिस वजह से उन्हें करीब एक महीने तक अस्पताल में ही रखा गया था, लेकिन अब वे घर आ चुके हैं”।  

सोहेल और सीमा खान

सोहेल खान (Sohail Khan) बॉलीवुड एक्टर होने के साथ-साथ बॉलीवुड के ‘दबंग खान’ यानी कि सलमान खान के छोटे भाई भी हैं। सोहेल ने साल 1998 में सीमा खान (Seema Khan) से शादी रचाई थी। कपल की लव मैरिज हुई थी, जिसके बाद उनका निर्वान नाम का एक बेटा भी हुआ। निर्वान के होने के 10 साल के बाद सोहेल और सीमा ने दूसरे बच्चे के बारे में सोचा। इस बार उन्होंने डिसाइड किया कि, वे IVF सरोगेसी के जरिये माता-पिता बनेंगे, जिसके बाद साल 2011 में कपल के घर योहान का जन्म हुआ था। (ये भी पढ़ें: करीना कपूर कैसे प्रेग्नेंसी में भी दिखती हैं इतनी ग्लैमरस, एक्ट्रेस ने खुद बताई इसके पीछे की वजह)    

कृष्णा अभिषेक और कश्मीरा शाह

कॉमेडियन कृष्णा अभिषेक (Krushna Abhishek) और कश्मीरा शाह (Kashmera Shah) की लव स्टोरी ‘वन नाइट स्टैंड’ से शुरू हुई थी। कुछ सालों की डेटिंग के बाद दोनों ने शादी करने का फैसला लिया था। शादी के बहुत सालों तक प्राकृतिक रूप से माता-पिता बनने की कोशिश करने के बाद साल 2017 में उन्होंने अपने दो बेटों रयान और क्रिशांक का स्वागत किया था, जिनका जन्म IVF तकनीक से हुआ था। पिता बनने को लेकर एक बार कृष्णा ने कहा था, “अब मैं पहले से ज्यादा जिम्मेदार हो गया हूं। मैं ऐसा एक्टर कभी नहीं था, जो प्रोड्यूसर पर निर्भर रहता है। मुझे कभी भी शो से निकाले जाने का या काम न होने का डर नहीं होता था। हालांकि, बच्चे होने के बाद मेरी सोच काफी बदल गई है। अब मैं पहले की तरह लापरवाह नहीं हूं, मुझमें हमेशा एक डर बना रहता है”। 

सनी लियॉन और डेनियल वेबर

एडल्ट फिल्म इंडस्ट्री से बॉलीवुड में अपनी जगह बनाने वालीं एक्ट्रेस सनी लियॉन (Sunny Leone) आज सभी के दिलों पर राज करती हैं। सनी लियॉन ने साल 2011 में डेनियल वेबर (Daniel Webar) से शादी की थी। सनी और वेबर के तीन बच्चे हैं, जिनमें से एक बेटी और दो बेटे हैं। सनी-वेबर ने सबसे पहले अपनी बेटी निशा को महाराष्ट्र के एक गांव से गोद लिया था। इसके बाद वे सरोगेसी के जरिये जुड़वा बेटों के माता-पिता बने थे। बेटों के जन्म का ऐलान सोशल मीडिया पर करते हुए वेबर ने लिखा था, “Noah और Asher वेबर को हेलो कहिए। परिवार का अगला अध्याय। Karen, Nisha, Noah, Asher and Me !!!!! Proud!!!!”। (ये भी पढ़ें: सुष्मिता सेन से लेकर अमीषा पटेल तक, इन अभिनेत्रियों से जुड़ा निर्देशक विक्रम भट्ट का नाम)   

तुषार कपूर

तुषार कपूर (Tusshar Kapoor) बॉलीवुड के एक ऐसे अभिनेता हैं, जो बिना शादी के ही IVF तकनीक के जरिये एक बेटे के पिता बन चुके हैं। तुषार कपूर ने अपने बेटे का नाम लक्ष्य रखा है। IVF तकनीक के बारे में उन्हें कैसे पता चला? इस पर एक बार बात करते हुए तुषार ने कहा था, “पिछले साल मैं तिरुपति मंदिर गया था, जहां मेरी मुलाकात निर्देशक प्रकाश झा से हुई थी। हम दोनों की एक ही सिचुएशन थी। उन्होंने ही मुझे इस तकनीक (IVF) के बारे में बताया था। उन्होंने मुझे सरोगेसी के जरिये माता-पिता बने एक परिवार से भी मिलवाया था। मैं उनसे बहुत प्रभावित हुआ और निर्णय लिया कि मुझे भी इस तकनीक की मदद से पिता बनना है”।

करण जौहर

फिल्म डायरेक्टर करण जौहर (Karan Johar), जो कि इंडस्ट्री में स्टार किड्स को मौका देने के लिए जाने जाते हैं। जरा सोचिये, ऐसे में उन्होंने खुद पिता बनने के लिए क्या-क्या किया होगा! 7 फरवरी 2017 को करण जौहर सरोगेसी के जरिये यश और रूही के पिता बने थे। यश और रूही के आने से करण जौहर की जिंदगी बदल गई है। वे सोशल मीडिया पर अक्सर अपने बच्चों के साथ आये दिन पोस्ट शेयर किया करते हैं। बच्चों के जन्म पर करण ने कहा था, “मुझे बताते हुए बेहद खुशी हो रही है कि मेरे जीवन में दो नई खुशियों का आगमन हो गया है। मेडिकल साइंस की वजह से मैं इन बच्चों का पिता बन खुद को धन्य महसूस कर रहा हूं”।  

इस तरह से ये बॉलीवुड सेलेब्स उन सभी लोगों के लिए इंस्पिरेशन हैं, जो IVF या IVF सरोगेसी के जरिये पेरेंट्स बनने की इच्छा रखते हैं। तो आपको हमारी ये स्टोरी कैसी लगी? कमेंट करके जरूर बताएं, साथ ही हमारे लिए कोई सलाह हो तो हमें अवश्य दें।  

(Photo Credit: Instagram)
BollywoodShaadis.com © 2022, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.