बॉलीवुड के वो 8 मशहूर सितारे, जिनकी प्रेम कहानी का हुआ बड़ा ही दुखद अंत

बॉलीवुड में कई प्रेम कहानियों की शुरुआत हुई, लेकिन इनमें से कई लव स्टोरीज का अंत बहुत ही दुखद तरीके से हुआ। यहां हम आपको कुछ ऐसी ही लव स्टोरीज के बारे में बता रहे हैं।

img

By Prakash Joshi Last Updated:

बॉलीवुड के वो 8 मशहूर सितारे, जिनकी प्रेम कहानी का हुआ बड़ा ही दुखद अंत

बॉलीवुड में सफल प्रेम कहानियां तो कई हैं, मगर बहुत सी प्रेम कहानियां ऐसी भी हैं, जिनकी हैप्पी एंडिंग नहीं हुई। यहां हम आपको बॉलीवुड के कुछ ऐसे ही सितारों के बारे में बता रहे हैं कि आखिर उनके प्यार भरे रिश्ते में ऐसा क्या हुआ कि यह बिखर कर रह गया। इन सितारों की प्रेम कहानी की शुरुआत तो अच्छी रही, लेकिन अंत दर्दभरा रहा।

1. माधुरी दीक्षित और संजय दत्त

बॉलीवुड अभिनेता संजय दत्त (Sanjay Dutt), ज्यादातर विवादों से घिरे रहे हैं। जब वे अपने करियर में बुलंदियों को छू रहे थे, तो टाडा (TADA) के तहत गिरफ्तार होने की वजह से भी लोग उन्हें जानने लगे थे। उससे पहले ये अफवाहें उड़ी थीं कि माधुरी दीक्षित (Madhuri Dixit) और संजय दत्त एक-दूसरे को डेट कर रहे हैं। इन दोनों की जोड़ी ने बॉलीवुड में कई हिट फिल्में दीं। दोनों को हमेशा साथ में बाहर जाते हुए भी देखा जाता था। वैसे तो, उन्होंने कभी भी अपने रिश्ते पर मुहर नहीं लगाई, लेकिन जब संजय दत्त गिरफ्तार हो गए, तो दोनों ने आधिकारिक रूप से यह जरूर कह दिया कि उन दोनों के बीच कुछ भी नहीं था।

2. गोविंदा और नीलम

फिल्म 'इल्जाम' में बॉलीवुड अभिनेता गोविंदा (Govinda) और अभिनेत्री नीलम (Neelam) ने एक-दूसरे के प्रेमी की भूमिका निभाई थी। बॉलीवुड में सामने आई ये नई जोड़ी उस वक्त बहुत हिट हुई थी और हर डायरेक्टर की पहली पसंद भी बनने लगी थी। इन दोनों को शायद ही पता था कि फिल्मों में एक-दूसरे से प्यार करने के दौरान असल जिंदगी में भी दोनों एक-दूसरे को दिल दे बैठेंगे। गोविंदा नीलम के प्यार में पूरी तरह से दीवाने हो गए थे और उनके साथ हर हाल में शादी करना चाहते थे। हालांकि, गोविंदा की मां को यह रिश्ता पसंद नहीं था। वे चाहती थीं कि गोविंदा की शादी सुनीता से हो जाए। गोविंदा को अपनी मां से बहुत प्यार था और इसलिए वे उनकी बात को टाल नहीं सके। इस तरह से एक शानदार लव स्टोरी का दर्दनाक अंत हो गया। (ये भी पढ़ें: नीना गुप्ता: एक ऐसी एक्ट्रेस जो शादी के पहले बनी मां, 49 साल में हुआ प्यार और रचाई शादी)   

3. देव आनंद और जीनत अमान

भारतीय सिनेमा के इतिहास में देव आनंद (Dev Anand) और जीनत अमान (Zeenat Aman) ऐसे कलाकार रहे हैं, जिनका नाम स्वर्ण अक्षरों में लिखा गया है। देवानंद ने अपनी आत्मकथा 'रोमांसिंग विद लाइफ' में इस बात का वर्णन किया है कि किस तरीके से वे जीनत अमान के प्यार में पड़ गए थे। कहा जाता है कि फिल्म 'इश्क इश्क इश्क' के प्रीमियर के दौरान राज कपूर ने जीनत अमान को किस (kiss) कर लिया था, जिससे देवानंद बड़े आहत हुए थे। इसके बाद जीनत अमान ने राज कपूर की फिल्म 'सत्यम शिवम सुंदरम' भी साइन कर ली थी, जिसके बाद देव आनंद ने जीनत अमान के साथ अपना रिश्ता ही तोड़ दिया था।

4. नाना पाटेकर और मनीषा कोईराला

नेपाली सुंदरी और बॉलीवुड अभिनेत्री मनीषा कोइराला (Manisha Koirala) एक वक्त बॉलीवुड में इतनी हिट फिल्में दे रही थीं कि उस वक्त उनकी जबरदस्त डिमांड थी। फिल्म अभिनेता नाना पाटेकर (Nana Patekar) के साथ जब उनके अफेयर का खुलासा हुआ, तो हर कोई हैरान रह गया था, क्योंकि फिल्म 'खामोशी में नाना पाटेकर ने उनके ऑन स्क्रीन पिता की भूमिका निभाई थी। नाना पाटेकर जब मनीषा कोइराला को डेट कर रहे थे, तो उस वक्त वे पहले से ही शादीशुदा थे। मनीषा चाहती थीं कि नाना पाटेकर अपनी पत्नी को तलाक दे दें, मगर ऐसा हुआ नहीं। ऐसे में इनकी लव स्टोरी ने दम तोड़ दिया था। (ये भी पढ़ें: बॉलीवुड के ऐसे 12 सेलेब्स जिन्होंने 40 की उम्र के बाद भी नहीं की है शादी, जानें कौन हैं ये)   

5. देव आनंद और सुरैया

मशहूर अभिनेता देव आनंद (Dev Anand)) ने जब फिल्मी दुनिया में अपने कदम रखे थे, तो उस वक्त सुरैया (Suraiya) एक लोकप्रिय सिंगर के रूप में स्थापित हो चुकी थीं। इसी दौरान देवानंद और सुरैया एक-दूसरे के प्यार में पड़ गए थे। उनका यह रिश्ता बड़े ही सुंदर तरीके से आगे बढ़ रहा था, लेकिन जब शादी की बात आई, तो सुरैया अपने परिवार के खिलाफ जाकर देवानंद के साथ खड़े होने की हिम्मत नहीं जुटा पाईं। वहीं, सुरैया की दादी भी इस रिश्ते के खिलाफ थीं। देव आनंद ने उन्हें हर तरह से मनाने की कोशिश की, लेकिन सुरैया ने रिश्ता खत्म करना ही बेहतर समझा।

6. दिलीप कुमार और मधुबाला

मशहूर अभिनेता दिलीप कुमार (Dilip Kumar) और बेहद खूबसूरत अभिनेत्री मधुबाला (Madhubala) की जोड़ी को भला कौन पसंद नहीं करता? ऑन स्क्रीन ये अपने जमाने की सबसे सफल जोड़ी रही थी। जब इन दोनों के रिश्ते की खबर सामने आई थी, तो उनके प्रशंसक भी खुशी से झूम उठे थे। हालांकि, नियति को कुछ और ही मंजूर था। किसी वजह से मधुबाला और दिलीप कुमार का रिश्ता टूट गया। दोनों का रिश्ता आखिर क्यों खत्म हुआ, इस बारे में बहुत सी अफवाहें उड़ी हैं, मगर इन सभी अफवाहों में मधुबाला के पिता का नाम जरूर आता है।

7. महेश भट्ट और परवीन बाबी

मशहूर फिल्म निर्देशक महेश भट्ट (Mahesh Bhatt) और अपने जमाने की बेहद खूबसूरत अभिनेत्री परवीन बाबी (Parveen Babi) के बीच भी प्यार इस कदर परवान चढ़ा था कि महेश भट्ट ने अपनी पत्नी को छोड़कर परवीन के साथ रहना शुरू कर दिया था। हालांकि, परवीन बाबी की खराब सेहत की वजह से बात बिगड़ती चली गई। महेश भट्ट ने परवीन बाबी की मदद करने की बहुत कोशिश की, लेकिन इन दोनों के बीच चीजें ठीक नहीं हो सकीं और रिश्ता टूट गया। परवीन बाबी 20 जनवरी 2005 को अपने फ्लैट में मृत पाई गई थीं।

8. राज बब्बर और स्मिता पाटिल

अभिनेता राज बब्बर (Raj Babbar) हिंदी सिनेमा की मशहूर अभिनेत्री स्मिता पाटिल (Smita Patil) की सुंदरता की ओर इस कदर आकर्षित हुए कि उन्होंने उनसे शादी करने के लिए अपने परिवार तक को छोड़ दिया था। फिल्म 'भीगी पलकें' के सेट पर दोनों की मुलाकात हुई थी और यहीं राज बब्बर ने स्मिता को दिल दे दिया था। हालांकि, भाग्य ने अपना खेल खेला और स्मिता पाटिल बच्चे को जन्म देते समय इस संसार से विदा हो गईं। स्मिता पाटिल के जाने से राज बब्बर बुरी तरह टूट गए थे। निधन से पहले स्मिता पाटिल ने एक बेटे को जन्म दिया था, जिन्हें आज फिल्म इंडस्ट्री में प्रतीक बब्बर के नाम से जाना जाता है। (ये भी पढ़ें: महेंद्र सिंह धोनी और साक्षी की ऐसी तस्वीरें, जिसे अभी तक नहीं देखा होगा आपने)   

इस तरह से बॉलीवुड के ये कपल्स प्यार में तो जरूर पड़े, मगर इनकी किस्मत में कुछ और ही लिखा था, जिसकी वजह से इनके रास्ते जुदा हो गए। तो आपको हमारी ये स्टोरी कैसी लगी? हमें कमेंट कर के जरुर बताएं, साथ ही हमारे लिए कोई सलाह हो तो हमें अवश्य दें।

 

BollywoodShaadis.com © 2021, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.