इतने करोड़ों की संपत्ति के मालिक हैं अभिषेक बच्चन और ऐश्वर्या राय बच्चन, ऐसे जीते है शान से जिंदगी

बॉलीवुड एक्टर अभिषेक बच्चन (Abhishek Bachchan) और ऐश्वर्या राय बच्चन (Aishwarya Rai Bachchan) के मोस्ट पावरफुल कपल में से एक माने जाते हैं। दोनों की शादी को 12 साल हो गए हैं। ऐसे में आज हम आपको बताते हैं दोनों की नेट वर्थ के बारे में।

img

By Tripti Sharma Last Updated:

इतने करोड़ों की संपत्ति के मालिक हैं अभिषेक बच्चन और ऐश्वर्या राय बच्चन, ऐसे जीते है शान से जिंदगी

हम और आप में से  ऐसे कई लोग होंगे जो अक्सर बॉलीवुड सेलेब्स की लग्जरी लाइफस्टाइल को कॉपी करने में दिलचस्पी रखते होंगें। ऐसा कई बार देखा भी गया है कि अपने पसंदीदा सेलेब्स के बारे में जानने के लिए बेताब बैठे फैंस हमेशा इन बातों से उत्सुक रहते हैं कि वो कैसे रहते हैं, उनके पास कौन सी कार है या उनका घर कैसा दिखता है। ये ऐसे तमाम सवालात हैं जिनके जवाब का आप ही नहीं बल्कि हम भी महीनों-महीनों भर इंतजार करते हैं। ऐसे में अगर बात करें बॉलीवुड के बच्चन परिवार की तो अमिताभ बच्चन समेत अभिषेक बच्चन, ऐश्वर्या राय, जया बच्चन एक लग्जरी लाइफस्टाइल जीते हैं। अमिताभ बच्चन और जया बच्चन के बेटे अभिषेक बच्चन (Abhishek Bachchan) ने इंडस्ट्री ने अपने हुनर के दम पर अपनी पहचान बनाई वहीं इसके उपरान्त बात करें उनकी पत्नी यानि ऐश्वर्या राय बच्चन (Aishwarya Rai Bachchan) की तो स्टनर बनने के लिए जन्मी पूर्व मिस वर्ल्ड ऐश्वर्या राय आज हर गुजरते दिन के साथ और ग्लैमरस हो गईं हैं। बॉलीवुड में पहली फिल्म और प्यार हो गया से अपनी शुरुआत करने वाली ऐश्वर्या ने एक बार चलना क्या शुरू किया लेकिन फिर कभी उसके बाद रुकने का नाम नहीं लिया। 

ऐश्वर्या राय बच्चन ने साल 1994 में मिस वर्ल्ड के खिताब को अपने नाम किया था और इसके बाद अपने फिल्मी सफर की शुरुआत की थी। ऐश्वर्या पहली बार बड़े परदे पर मणिरत्नम की फिल्म 'इरुवर' में नजर आई थीं और इसके बाद हिंदी फिल्म 'और प्यार हो गया' रिलीज हुई थी। हालांकि उन्हें सफलता सलमान खान के साथ 'हम दिल दे चुके सनम' फिल्म से मिली थी। आज ऐश्वर्या को इंडस्ट्री में 25 साल हो चुके हैं। उनका नाम न केवल बेहतरीन एक्ट्रेस में गिना जाता है बल्कि वह बच्चन परिवार की बहू के नाम से भी अपनी पहचान बना चुकी हैं। लगता कल ही की तो बात है जब ऐश्वर्या और अभिषेक की पहली मुलाकात फिल्म 'ढाई अक्षर प्रेम के' सेट पर हुई थी जो साल 2000 में बड़े परदे पर आई थी। उस वक्त ऐश्वर्या किसी और को डेट कर रही थीं और अभिषेक उनके सिर्फ अच्छे दोस्त थे। इसके बाद ऐश्वर्या ने साल 2005 में फिल्म 'बंटी और बबली' के सेट पर कजरारे गाने में डांस किया। यह गाना काफी हिट हुआ जिसके बाद दोनों लगातार 3 फिल्मों में एकसाथ नजर आए। दोनों को क्या पता था कि तीन फिल्मों का ये साथ एक दिन उम्र भर उम्र का बन जाएगा। इसी बीच, आज हम आपको बता रहे हैं कि आखिर अभिषेक बच्चन और ऐश्वर्या बच्चन के पास कितनी संपत्ति है और वो कितनी संपत्ति के मालिक हैं। (ये भी पढ़ें: जब अभिषेक बच्चन असली की बजाए नकली अंगूठी से ऐश्वर्या राय को कर बैठे थे प्रपोज, कई साल बाद हुआ खुलासा)

अभिषेक बच्चन और ऐश्वर्या राय बच्चन फिल्म जगत के जाने-माने कलाकार हैं और दोनों ने कई हिट फिल्में की हैं। अभिषेक बच्चन फिल्मों के साथ बिजनेस में भी काफी ध्यान देते हैं और उनके कमाई के सोर्स में उनके बिजनेस हैं। वहीं ऐश्वर्या राय बच्चन भी फिल्मों के साथ अपने अन्य प्रोजेक्ट और कॉन्ट्रेक्ट से अच्छी-खासी कमाई करती हैं। अभिषेक बच्चन प्रो कबड्डी लीग की टीम जयपुर पिंक पैंथर्स के मालिक और इंडियन सुपर लीग की चेन्नईन एफसी के को-ऑनर हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अभिषेक बच्चन की नेटवर्थ करीब 200 करोड़ रुपये है। वहीं अभिषेक बच्चन के पास जगुआर एक्सजे, मर्सिडीज बेंज एस500, बेंटले सीजीटी, रेंज रॉवर जैसी कई लग्जरी गाड़ियां और बांद्रा में एक अपार्टमेंट भी है। 

वहीं बात करें ऐश्वर्या राय बच्चन की तो एक मॉडल के रूप में अपना करियर शुरू करने वाली ऐश्वर्या आज देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी जानी-मानी हस्ती हैं। ऐश्वर्या को साल 2009 में भारत सरकार द्वारा पद्म श्री से सम्मानित किया गया वहीं साल 2012 में फ्रांस सरकार द्वारा ऑर्ड्रे डेस आर्ट्स एट डेस लेट्रेस से। यही नहीं ऐश्वर्या 2003 में कान फिल्म समारोह में जूरी सदस्य बनने वाली पहली भारतीय अभिनेत्री बनीं। टाइम्स नाउ की एक रिपोर्ट के अनुसार, दो दशक से अधिक के अभिनय करियर और अपनी असंख्य मॉडलिंग और विज्ञापनों के जरिए ऐश्वर्या की कुल कमाई 258 करोड़ रुपये और सालाना 15 करोड़ रुपये है। वहीं उनके पास भी मर्सिडीज एस500, बेंटले सीजीट, दुबई के सैंक्चुअरी फॉल्स में एक विला और बांद्रा में एक अपार्टमेंट है। वहीं अभिषेक बच्चन और ऐश्वर्या राय बच्चन की संयुक्त कमाई की बात करें तो दोनों के पास लगभग 500 करोड़ रुपये की संपत्ति है। (ये भी पढ़ें: गुरदास मान की घर की बहू बनीं सिमरन कौर मुंडी, गुरिकेक मान संग शादी के बाद कुछ इस तरह आईं नजर)

आपको बता दें कि अमिताभ बच्चन और जया बच्चन अभिषेक बच्चन और श्वेता बच्चन नंदा के गर्वित माता-पिता हैं। साल 2019 के आखिरी में टाइम्स ऑफ इंडिया के साथ एक साक्षात्कार में, बिग बी ने इस बात का खुलासा किया था कि उनकी संपत्ति उनके दोनों बच्चों में समान रूप से विभाजित होगी। बेटी बचाओ, बेटी पढाओ अभियान के ब्रांड एम्बेसडर अमिताभ बच्चन ने खुलासा किया था कि अभिषेक को उनकी संपत्ति पर एकमात्र अधिकार नहीं है। द रिचेस्ट सहित कई रिपोर्टों के अनुसार, अमिताभ बच्चन की कुल संपत्ति $ 400 मिलियन (28,66,16,00,000 रुपये) से अधिक है। 2015 में फोर्ब्स ने अनुमान लगाया था कि उसने 33.5 मिलियन डॉलर हैं।

यही नहीं जया बच्चन की ओर से पिछले साल राज्यसभा चुनाव में नामांकन भरने के दौरान संपत्ति का ब्यौरा दिया था। जया बच्चन ने अमिताभ और अपनी संपत्ति के बारे में बताया था। हलफनामे में दी गई जानकारी के मुताबिक अमिताभ बच्चन और जया बच्चन के पास 460 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति है और दोनों की चल संपत्ति 540 करोड़ है। टाइम्स ऑफ इंडिया में प्रकाशित रिपोर्टों के अनुसार, जया बच्चन द्वारा प्रस्तुत एक हलफनामे में कहा गया था कि दंपति के पास 460 करोड़ रुपये से अधिक की अचल संपत्ति है। इसके अलावा उनके पास संयुक्त रूप से 62 करोड़ रुपये के गहने हैं। उनकी चल संपत्ति 540 करोड़ रुपये के करीब है। इतना ही नहीं स्टार दंपति के पास 12 वाहन भी हैं जिनमें तीन मर्सिडीज, एक रोल्स रॉयस, एक पॉर्श और एक रेंज रोवर शामिल हैं। इन लग्जरी कारों के अलावा, उनके पास एक टाटा नैनो और एक ट्रैक्टर भी है। (ये भी पढ़ें: टेलीविज़न इंडस्ट्री की इन 10 मशहूर अभिनेत्रियों ने अपनी शादी में ढहाया कहर, यहां देखिए पूरी लिस्ट)

अमिताभ बच्चन और जया बच्चन की संपत्ति  के पास नोएडा, अहमदाबाद, गांधीनगर, पुणे और भोपाल में रिहायशी प्रॉपर्टी है। वहीं परिवार का फ्रांस के ब्रिग्नोगन प्लेज में 3,175 स्कॉयर मीटर का एक प्लॉट भी है। जया जी के पास लखनऊ के काकोरी क्षेत्र में 2.2 करोड़ रुपये का 1.22 हेक्टेयर कृषि भूखंड भी है। केवल उसकी ही नहीं, बल्कि बिग बी भी बाराबंकी जिले के दौलतपुर क्षेत्र में 5.7 करोड़ रुपये की 3 एकड़ जमीन के भी वो मालिक हैं। अमिताभ जी और जया जी के पास एक से एक महंगी घड़ियां और कलम हैं जिनकी कीमत 4 करोड़ रुपये से अधिक है। अमिताभ के पास एक पेन है, जिसकी कीमत लगभग 9 लाख रुपये है। अभिनेत्री-राजनीतिज्ञ ने 2012 में 500 करोड़ रुपये की संपत्ति का दावा किया था और साल 2018 में यह राशि दोगुनी हो गई थी।

मजेदार बात तो ये है कि कौन बनेगा करोड़पति सीजन 11 में अमिताभ बच्चन ने अपनी संपत्ति के बंटवारे को लेकर बताया था, जिसके बाद से उनकी संपत्ति की चर्चा हर जगह हुई थी। वैसे आपका इस पूरे मामले पर क्या कहना है हमें कमेंट करके बताना न भूलें, साथ ही हमारे लिए कोई सलाह है तो जरूर दें।

latest

Loading...

BollywoodShaadis.com © 2020, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.