सलीम खान से शादी करने के बाद हेलन को इस बात का था दुख, खुद बताई थी वजह

अभिनेत्री हेलन ने निर्माता सलीम खान से शादी की थी, लेकिन एक्ट्रेस इस शादी को कर के खुद को दोषी मानने लगी थीं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं हेलन की जिंदगी से जुड़े ऐसे ही अनसुने किस्से...

img

By Deepali Srivastava Last Updated:

सलीम खान से शादी करने के बाद हेलन को इस बात का था दुख, खुद बताई थी वजह

'मेरा नाम चिन चिन चू' गाना आज भी जुबान पर आ जाये तो हमारे सामने बॉलीवुड की डांसिंग क्वीन और एक्ट्रेस हेलन के बेहतरीन डांस मूव्स और मुस्कुराता हुआ चेहरा याद आ जाता है। आजकल फ़िल्मों में आइटम सॉन्ग होना काफी आम हो गया है लेकिन 50 के दशक में आइटम सॉन्ग कम ही बनाये जाते थे। उसी में से एक फ़िल्म 'हावड़ा ब्रिज' का आइटम सॉन्ग 'मेरा नाम चिन चिन चू' है, जिसमें हेलन ने अपने डांस के दम पर लोगों का दिल जीत लिया। इस गाने पर एक्ट्रेस हेलन ने अकेले डांस किया था, जिसे हम सोलो परफॉर्मेंस भी कहते हैं। इसके बाद हेलन को कई गानों के ऑफर मिले और जो हिट भी हुए, जिसमें 'पिया तू अब तो आ जा','महबूबा ओ महबूबा' और 'ये मेरा दिल प्यार का दीवाना' जैसे कई गाने शामिल हैं। हेलन का फिल्मी करियर काफी अच्छा रहा और वो एक ऐसी अभिनेत्री हैं, जिन्होंने एक्टिंग के साथ ही अपने डांस से भी दर्शकों के दिलों पर राज किया। लेकिन इसके साथ ही उनकी निजी जिंदगी में कई उतार-चढ़ाव आये और एक्ट्रेस ने काफी संघर्ष किया। हेलन ने बॉलीवुड के जाने-माने निर्माता सलीम खान से शादी की थी लेकिन, अभिनेत्री इस शादी को कर के खुद को दोषी मानने लगी थीं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं हेलन की जिंदगी से जुड़े कई अनसुने किस्से...

 हेलन ने की थी कोरस डांसर की नौकरी

हेलन के पिता म्यांमार की सेना में थे और एक युद्ध के दौरान उनकी मौत हो गई थी। पिता के निधन के बाद उनकी मां ने ब्रिटिश सैनिक से शादी की थी, लेकिन उनकी भी विश्व युद्ध के दौरान मौत हो गई थी। इसके बाद जापान ने बर्मा पर कब्जा कर लिया और हेलन के पूरे परिवार को भारत आना पड़ा। भारत आने के दौरान हेलन और उनके परिवार को कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ा और सभी लोग भूख से तड़प रहे थे। मुंबई काफी दूर था और हेलन की मां ने कोलकाता में रुकने का फैसला किया। कोलकाता में हेलन की मां नर्स की नौकरी करने लगीं और हेलन भी घर खर्च चलाने के लिए नौकरी की तलाश कर रही थीं। इसी बीच उन्हें फिल्मों में कोरस डांसर की नौकरी मिली थी और उन्होंने यहां से फिल्मों में डांस करना शुरू किया था। हेलन को सबसे बड़ा ब्रेक फिल्म 'हावड़ा ब्रिज' के गाने 'चिन चिन चू' से मिला था।

छेड़छाड़ से बचने के लिए हेलन पहनती थीं बुर्का

हेलन अपने डांस और एक्टिंग को लेकर तो मशहूर थीं ही लेकिन इसके साथ ही वो अपनी खूबसूरती के चलते भी सुर्खियों में रहती थीं। हेलन एक विदेशी महिला हैं और वो उस वक्त बेहद खूबसूरत थीं, उन्हें उस समय 'सेक्स सिंबल' भी कहा जाने लगा था। आलम ये था कि बेहद सुंदर होने के कारण हेलन को कई बार छेड़छाड़ का शिकार भी होना पड़ा था, जिसकी वजह से हेलन जब भी बाहर निकलती थीं तो बुर्का पहनकर जाती थीं। (ये भी पढ़ें: जीनत अमान को पसंद करते थे सुपरस्टार देव आनंद, इस बात से अभिनेत्री थीं अनजान)

ज्यादा दिन तक नहीं टिक पाई थी अभिनेत्री की पहली शादी

एक्ट्रेस हेलन ने अपने से 27 साल बड़े डायरेक्टर पीएन अरोड़ा से शादी की थी और ये शादी उनके 35वें जन्मदिन के दिन ही टूट गई थी। जिसकी वजह थी कि पीएन अरोड़ा हेलन के पैसे उड़ाते थे, जिसे लेकर दोनों के बीच काफी झगड़े होते थे। नतीजा ये हुआ कि हेलन एक-एक पैसे के लिए मोहताज हो गई थीं और उनका घर भी सीज़ हो गया था। इसी बात पर हेलन ने अपने पति से तलाक ले लिया था। शादी टूटने के दर्द के साथ एक्ट्रेस को आर्थिक मुसीबत भी झेलनी पड़ी थी।

जब सलीम खान से हुई मुलाकात

हेलन अपनी जिंदगी में परेशानियों से अकेले लड़ रही थीं लेकिन इसी बीच उनकी मुलाकात निर्माता और राइटर सलीम खान से हो गई। फिल्म 'काबिल खान' के दौरान सलीन खान पहली बार हेलन से मिले। सलीम खान ने हेलन को फिल्में दिलाने में काफी मदद की लेकिन इसके साथ ही सलीम हेलन को पसंद भी करने लगे थे। सलीम खान उस वक्त शादीशुदा थे और 4 बच्चों के पिता भी थे, इसके बावजूद उन्होंने हेलन के साथ दूसरी शादी कर ली। (ये भी पढ़ें: ऐसी 10 टीवी एक्ट्रेसेस जिन्होंने अपने से कम उम्र के लड़कों से की है शादी, जानें इनके बारे में)

सलीम से शादी कर हेलन खुद को मानने लगी थीं दोषी

सलीम खान ने हेलन से शादी कर ली थी, इस बात से उनकी पहली पत्नी सुशीला चरक उर्फ सलमा खान काफी नाराज़ थीं। उनके बच्चों सलमान खान, अरबाज खान, सोहेल खान और अर्पिता ने भी हेलन को अपनी सौतेली मां के रूप में नहीं अपनाया था। सभी लोग हेलन से नाराज रहते थे और इसी पर हेलन ने एक इंटरव्यू में कहा था, "यह फैक्ट कि 'सलीम शादीशुदा थे' मुझे परेशान किया करता था। मैंने शुरुआत में खुद को दोषी महसूस किया। सलीम खान ने अपने को कुछ टाइम इंडस्ट्री के बाकी लोगों से अलग कर लिया। मैं उनका काफी सम्मान करती थी, क्योंकि उन्होंने मुझे एक्सप्लॉइट करने की कोशिश किए बिना मेरी मदद करने की कोशिश की।" एक और रिपोर्ट में ये भी कहा गया था कि सलमान खान, अरबाज खान, सोहेल खान अपने पिता सलीम खान की दूसरी शादी के सख्त खिलाफ थे।

खान परिवार ने इस तरह से हेलन को किया था कबूल

सलीम खान ने अपनी पहली पत्नी सलमा खान के रहते हुए दूसरी शादी हेलन के साथ कर ली थी और ये बात पूरे खान परिवार के लिए किसी बड़े झटके से कम नहीं थी। सलमा खान और उनके चारों बच्चे हेलन को पसंद नहीं करते थे लेकिन फिर सलीम खान ने सलमा को समझाया कि हेलन घर को तोड़ने वाली महिला नहीं हैं। हेलन ने भी अपने सरल स्वभाव और प्यार से सभी बच्चों का दिल जीत लिया था और फिर सलमान, अरबाज, सोहेल और अर्पिता ने हेलन को मां का दर्जा दिया। सलमा, सलीम और हेलन सभी बच्चों के साथ एक ही घर में रहते हैं। (इसे भी पढ़ें: बॉलीवुड के इन 7 सितारों ने अपने फैन से ही रचाई शादी, नाम जान आपको होगी हैरानी)

अरबाज खान ने कही थी ये बात

एक इंटरव्यू के दौरान अरबाज खान ने अपने पिता सलीम खान और हेलन के रिश्ते के बारे में बात करते हुए कहा था, "ये हमारे पिता का निजी मामला है, हम इस पर ज्यादा नहीं बोल सकते। हम सभी लोग छोटे थे जब वो हमारी जिंदगी में आईं। हमारे पिता ने उन्हें सम्मान दिया और ये हमारे माता-पिता के बीच का मामला था, उन्होंने बात को संभाला था। हम सभी हेलन आंटी का सम्मान करते हैं और उनकी देखभाल करते हैं, क्योंकि वो हमारे पिता की जिंदगी का हिस्सा हैं। हम सभी लोग साथ में रहते हैं और खाना खाते हैं, ये सब किसी भी मॉडर्न परिवार में भी होना नामुमकिन है। हम सभी बच्चे अपनी दोनों मांओं की इज्जत करते हैं।" खान परिवार ने रिश्तों का एक ऐसा उदाहरण सेट किया जो वाकई में देखना मुश्किल है। अपनी मां सलमा के साथ सौतेली मां हेलन को भी सलमान, अरबाज और सोहेल खान ने इज्जत दी और उन्हें अपनी मां के रूप में स्वीकार भी किया।

अभिनेत्री हेलन ने साल 1983 में फ़िल्मों से सन्यास ले लिया था। भारतीय सिनेमा में योगदान देने के लिए हेलन को 'पद्मश्री' अवॉर्ड से नवाजा गया था। इसके साथ ही उन्हें 'फिल्मफेयर लाइफटाइम अचीवमेंट' अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया। हेलन ने अपनी निजी जिंदगी में भी काफी कुछ सहा लेकिन फिर उन्हें खान परिवार से खूब प्यार और सम्मान मिला। हमें उम्मीद है कि हेलन की जिंदगी से जुड़े अनसुने किस्से आपको पसंद आयेंगे। आपको हमारी ये स्टोरी कैसी लगी? हमें कमेंट करके जरूर बताएं, साथ ही हमारे लिए कोई सलाह हो तो अवश्य दें।

(फोटो क्रेडिट: इंस्टाग्राम)
BollywoodShaadis.com © 2021, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.