मुकेश अंबानी ने रिलायंस जियो से दिया इस्तीफा, बेटे आकाश अंबानी बने नए चेयरमैन

बिजनेस टाइकून मुकेश अंबानी ने 'रिलायंस जियो' के अपने पद से इस्तीफा दे दिया है और अपने बेटे आकाश अंबानी को नए अध्यक्ष के रूप में नामित किया है। आइए आपको इसके बारे में बताते हैं।

img

By Shivakant Shukla Last Updated:

मुकेश अंबानी ने रिलायंस जियो से दिया इस्तीफा, बेटे आकाश अंबानी बने नए चेयरमैन

अंबानी परिवार को किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है। वर्षों से बिजनेस की दुनिया पर राज कर रहे सबसे प्रसिद्ध परिवारों में से एक अंबानी फैमिली ने आज यानी 28 जून 2022 को एक बहुत बड़ी घोषणा की। मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) और नीता अंबानी के बेटे आकाश अंबानी (Akash Ambani) उनकी कंपनी 'रिलायंस जियो' के नए अध्यक्ष बन गए हैं।

ambani

(ये भी पढ़ें- ईशा अंबानी की वो 6 महंगी साड़ियां, जिसे उन्होंने यूनिक तरीके से किया था स्टाइल)

बिजनेस की दुनिया के टाइकून मुकेश अंबानी ने आखिरकार 'रिलायंस जियो' में अपने पद से इस्तीफा दे दिया है और सारी जिम्मेदारी अपने बेटे आकाश अंबानी को सौंप दी है। बता दें कि, 'जियो प्लेफॉर्म्स' एक इंडियन टेक्नोलॉजी कंपनी है, जिसे 2019 में स्थापित किया गया था और इसका स्वामित्व RIL (रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड) के पास है।

akash

'रिलायंस जियो' कंपनी के बोर्ड ने 27 जून 2022 को एक बैठक में आकाश अंबानी को अध्यक्ष नियुक्त करने की घोषणा की। अन्य पदों पर पंकज मोहन पवार कंपनी के प्रबंध निदेशक (मैनेजिंग डायरेक्टर) के रूप में काम करेंगे, जबकि रामिंदर सिंह गुजराल और केवी चौधरी स्वतंत्र निदेशक के रूप में काम करेंगे। एक नियामक फाइलिंग में बताया गया है कि, "कंपनी के निदेशक मंडल के अध्यक्ष के रूप में गैर-कार्यकारी निदेशक आकाश एम अंबानी की नियुक्ति को मंजूरी दी गई है।"

akash

(ये भी पढ़ें- ईशा अंबानी ने अपने रिसेप्शन में पहना था 'मैसन वैलेंटिनो' का लहंगा, डायमंड ज्वेलरी से किया था स्टाइल)

एक पुराने साक्षात्कार में मुकेश अंबानी ने साझा किया था कि, वह देख सकते हैं कि, उनके बच्चे कंपनी के प्रति अधिक जिम्मेदार बन रहे हैं और शीर्ष पर जा रहे हैं। उन्होंने यह भी बताया था कि, वह अपने बच्चों में अपने दिवंगत पिता धीरूभाई अंबानी के रूप में एक ही चिंगारी देख सकते हैं, जो रिलायंस के संस्थापक और देश के विकास में बहुत बड़े योगदानकर्ता हैं।

Radhika Merchant with Ambani Family

पिछले कुछ वर्षों से आकाश अंबानी ने अध्यक्ष बनने में अपनी योग्यता साबित करने के लिए कड़ी मेहनत की है। उन्होंने डिजिटल बाजार में Jio के प्रमुख अधिग्रहणों का मार्गदर्शन किया है और वह AI-ML व ब्लॉकचेन सहित नए जमाने की तकनीकों में गहराई से शामिल रहे हैं। उन्होंने 2020 में टेक की बड़ी कंपनियों और निवेशकों द्वारा वैश्विक निवेश को आगे बढ़ाने में भी मदद की है और इसने वैश्विक बाजार में Jio का नेतृत्व किया है।

ambani

फिलहाल, हम आकाश अंबानी को इस नई जिम्मेदारी के लिए ढेर सारी बधाई देते हैं। तो आपको अंबानी फैमिली कैसी लगती है? हमें कमेंट करके जरूर बताएं, साथ ही हमारे लिए कोई सलाह हो तो अवश्य दें। 

BollywoodShaadis.com © 2022, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.