27 सालों से अलग रह रहे हैं अलका याग्निक और नीरज कपूर, फिर भी प्यार है बेमिसाल

बॉलीवुड सिंगर अलका याग्नि​क (Alka Yagnik) आज किसी परिचय की मोहताज नहीं हैं। अलका अपनी प्रोफेशनल लाइफ से कहीं ज्यादा अपनी शादीशुदा लाइफ को लेकर चर्चा में रही हैं। ऐसे में आज हम आपको उनकी लव लाइफ के बारे में बताने जा रहे हैं।

img

By Shivakant Shukla Last Updated:

27 सालों से अलग रह रहे हैं अलका याग्निक और नीरज कपूर, फिर भी प्यार है बेमिसाल

फिल्म 'तेजाब' के गाने 'एक दो तीन' से  लोगों के दिलों में अपनी जगह बनाने वाली बॉलीवुड सिंगर अलका याग्नि​क (Alka Yagnik) आज किसी परिचय की मोहताज नहीं हैं। इनका जन्म 20 मार्च, 1966 को पश्चिम बंगाल के कोलकाता शहर में हुआ था। अलका ने महज 6 साल की उम्र से ही सिंगिंग की दुनिया में कदम रख दिया था। उन्होंने छोटी सी उम्र से ही कोलकाता आकाशवाणी में भजन गाना शुरू कर दिया था। अलका याग्निक अपनी प्रोफेशनल लाइफ से कहीं ज्यादा अपनी शादीशुदा लाइफ को लेकर चर्चा में रही हैं। ऐसे में आज हम आपको उनकी लव लाइफ के बारे में बताने जा रहे हैं। 

अलका याग्नि​क ने 14 साल की उम्र में म्यूजिक इंडस्ट्री में अपने करियर की शुरुआत की। उन्होंने 2 हजार से ज्यादा गाने रिकॉर्ड किए और 16 भाषाओं में गाने गाए। अलका ने साल 1989 में शिलॉन्ग के बिजनेसमैन नीरज कपूर से शादी की, लेकिन ये कपल बीते 27 साल से अधिक समय से एक दूसरे से दूर रह रहा है। ये काफी अजीब है ना? तो चलिए आपको बताते हैं कि कैसे ये जोड़ी मिली और कैसे बीते 27 सालों से एक दूसरे से दूर रहने के बाद भी इनका रिश्ता इनकी समझ और विश्वास के साथ आगे बढ़ रहा है? (ये भी पढ़ें: बॉलीवुड के 10 सबसे महंगे तलाक, जिनसे बर्बादी के कगार पर पहुंच गए थे अभिनेता)  

कैसे हुई मुलाकात

दरअसल, साल 1986 में अलका याग्निक और उनकी मां ट्रेन से नई दिल्ली गए थे और अलका की मां के दोस्त के भतीजे नीरज कपूर उन्हें सुबह स्टेशन पर रिसीव करने पहुंचे थे। इन दोनों ने पहली बार एक दूसरे को स्नेह भरी निगाहों से यहीं पर देखा था। इसके बाद अलका और नीरज लगातार संपर्क में रहे। नीरज ने इसी दौरान अलका को बताया कि अगर वो काम के लिए लिए मुंबई आएंगे तो उनके घर जरूर आएंगे। उनकी दोस्ती 6 महीने से अधिक रही और इसके बाद उन्होंने अपने रिश्ते को अगले लेवल पर ले जाने का फैसला किया।

Alka Yagnik and Neeraj Kapoor

जब अल्का याग्निक ने पहली बार अपने पति नीरज को देखा, तो उन्हें देखकर उन्होंने कहा कि "वो पजामे में आए थे और मेरा पहला इम्प्रेशन ये था कि किस तरह का लड़का ऐसा करेगा! उन्होंने बाद में मुझे बताया कि मेरे बारे में उनकी पहली धारणा एक बहुत ही ग्लैमरस महिला की थी। जो ट्रेन की यात्रा के शुरुआती घंटों में केवल सजती-संवरती रही।"

कैसे हुआ रोमांस और फिर शादी

धीरे-धीरे इनके रिश्ते में रोमांस ने जगह ले ली। 2 साल की दोस्ती और रोमांस के बाद उन्हें लगा कि चीजों को अब लॉग टर्म कमिटमेंट के रूप में आगे लेकर जाना चाहिए। साल 1988 में अलका के गाए गाने 'एक दो तीन' ने अलका को स्टार बना दिया था। इसी साल दोनों ने अपने रिश्ते को लेकर फैमिली से बात की। दोनों की फैमिली को रिश्ते पर कोई एतराज नहीं था, लेकिन फैमिली उनके करियर को लेकर चिंतित थी। दोनों का काम अलग-अलग था और इस वजह से दोनों को अलग रहना पड़ता। (ये भी पढ़ें: बॉलीवुड की इन 9 फेमस एक्ट्रेसेस में किसको मिली है सगाई में सबसे महंगी अंगूठी, जानें यहां)  

Alka Yagnik and Neeraj Kapoor

पेरेंट्स ने उन्हें समझाया भी कि आगे चलकर दोनों के रिश्ते में प्रॉब्लम हो सकती है। अलका-नीरज दोनों इतने करीब आ गए थे कि अलग होना मुश्किल था। इसलिए दोनों ने फैमिली को राजी कर लिया और फैमिली भी इस शादी के लिए सहमत हो गई, जिसके बाद साल 1989 में दोनों ने शादी कर ली। इस दौरान अलका ज्यादातर समय मुंबई में रहती थीं और नीरज शिलांग में रहते थे। उसी साल उनकी इकलौती बेटी सायशा के रूप में उनके घर एक नन्ही मेहमान आई। बचपन से ही सायशा अपनी मां अलका के साथ रही।

दूर रहने के बाद कैसा रहा रिश्ता?

अपनी शादी के अधिकांश दिनों तक अलका सिंगल मदर रहीं क्योंकि अपने करियर के विकल्पों के कारण उन्हें मुंबई में रहना पड़ा। इसके बावजूद नीरज हमेशा अलका के विचारों में रहे, जहां उन्होंने हमेशा अपने करियर की मांगों के प्रति बहुत समझ होने के लिए उनकी प्रशंसा की। दूर रहने के बाद भी ये कपल पति-पत्नी के रूप में रहा। जहां नीरज निश्चित अंतराल पर मुंबई का दौरा करते, तो वहीं अलका भी साल में एक बार कुछ समय के लिए अपनी पति के घर शिलांग में रहने जाती।

Alka Yagnik and Neeraj Kapoor

इस बारे में एक बार अलका ने बताया कि "नीरज ने मुंबई में बिजनेस शुरू करने की कोशिश की थी। लेकिन वो एक छोटे शहर से थे और मुंबई में खुद को स्थापित नहीं कर पाए। यहां बिजनेस शुरू करने के बाद उनका बहुत सारा पैसा डूब गया। इसलिए मैंने उनसे कहा कि वे शिलांग में ही अपना बिजनेस करें।"

Alka Yagnik and Neeraj Kapoor

ट्विस्ट से भरी जिंदगी

कुछ खटपट के कारण ये कपल लगभग 4-5 सालों तक एक-दूसरे से अलग हो गया और इस दौरान उन्होंने कभी एक दूसरे को नहीं देखा। लेकिन बाद में उन्हें एहसास हुआ कि वो दूरियों के बाद भी एक दूसरे के बिना नहीं रह सकते। अलका ने बताया कि वो एक साथ बैठे और शादी की शर्तों पर फिर से विचार किया। अलका ने बाद में एक इंटरव्यू में सकारात्मक रूप से कहा कि "बेसिक बांड हमेशा से था।" (ये भी पढ़ें: बॉलीवुड और टीवी इंडस्ट्री के ऐसे भाई-बहनों की जोड़ियां जो दिखते हैं एक-दूसरे की कार्बन कॉपी) 

Alka Yagnik, Duaghter and Husband

उन्होंने स्पष्ट रूप से लंबी दूरी की शादी की शुद्धता के बारे में अपनी भावनाओं को व्यक्त किया और कहा कि "मैं झूठ नहीं बोलूंगी और कहूंगी कि मैं कभी दूसरे लोगों के प्रति आकर्षित नहीं हुई, लेकिन मैं अपनी सीमाएं जानती थी। मेरे मूल्य मजबूत हैं। मेरा ये भी मानना है कि किसी की गरिमा उसी के हाथों में होती है। मैं तुच्छ व्यवहार में विश्वास नहीं करती।"  (ये भी पढ़ें: सगाई की अंगूठी से जुड़ा है शादीशुदा जिंदगी का ये राज, आपकी है ऐसी रिंग तो हो जाइए सावधान)  

इसी तरह से अलका अपनी शादी के बारे में कहती हैं कि "हमारी शादी को U2 गाने में सम्‍मिलित किया जा सकता है 'मैं उसके साथ और उसके बिना नहीं रह सकती..।' इस शादी को बनाए रखना काफी कठिन काम था, लेकिन हमने एक दूसरे को कभी जाने नहीं दिया।"

बेटी की शादी में कन्यादान करने आए थे नीरज कपूर 

अलका और नीरज कपूर की बेटी सायशा की शादी 12 दिसंबर 2018 को हुई थी। सायशा कपूर ने अपने लॉन्ग टाइम बॉयफ्रेंड अमित देसाई से शादी की है। शादी में ज्यादा कोई बड़े स्टार शामिल नहीं हुए थे। अलका ने बेटी की शादी को काफी प्राइवेट रखा था। हालांकि प्री-वेडिंग फंक्शन्स में कई स्टार्स शामिल हुए। शादी में अलका के पति बेटी का कन्यादान करने आए थे। सायशा मुंबई में अपने दो दोस्तों के साथ मिलकर एक रेस्टोरेंट चलाती हैं। सायशा ने लंदन स्कूल ऑफ मार्केटिंग से एमबीए की पढ़ाई की है। सायशा सिंगिंग की ट्रेनिंग भी ले चुकी हैं।

फिलहाल, करीब तीन दश​क होने वाले हैं अलका और नीरज अभी भी साथ हैं। उन्हें अपने विवाहित जीवन के बारे में कोई पछतावा नहीं है। इतनी समस्याओं के बाद दोनों के रिश्ते में कोई खटास नहीं है। ऐसे में कहा जा सकता है कि पति-पत्नी का रिश्ता समझदारी का होता है। जब पति-पत्नी दोनों रिश्ते को निभाना चाहें तो फिर इसमें दरार नहीं आ सकती है। 

तो आपको हमारी ये स्टोरी कैसी लगी? हमें कमेंट करके बताना न भूलें। साथ ही हमारे लिए कोई सलाह है तो जरूर दें। बॉलीवुड सेलेब्स की ऐसी ही दिलचस्प प्रेम कहानियों के बारे में और जानने के लिए हमारे साथ बने रहें।

(फोटो क्रेडिट: इंस्टाग्राम)
latest
latest

Loading...

BollywoodShaadis.com © 2020, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.