अमिताभ-जया की मैरिज एनिवर्सरी: पहली मुलाकात में एक्ट्रेस पर फिदा हो गए थे बिग बी, जानें पूरा किस्सा

स्टार कपल अमिताभ बच्चन और जया बच्चन ने एक पुराने इंटरव्यू में अपनी पहली मुलाकात के बारे में बात की थी। आइए आपको इस बारे में बताते हैं।

img

By Rinki Tiwari Last Updated:

अमिताभ-जया की मैरिज एनिवर्सरी: पहली मुलाकात में एक्ट्रेस पर फिदा हो गए थे बिग बी, जानें पूरा किस्सा

बॉलीवुड के दिग्गज कलाकार अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) और जया बच्चन (Jaya Bachchan) ने शादीशुदा जिंदगी के 49 साल पूरे कर लिए हैं। इन 49 सालों में उन्होंने कई उतार-चढ़ाव देखें, कई बार रिश्ता टूटने की कगार पर आ गया, लेकिन फिर भी इन दोनों ने अपने रिश्ते को निभाने और बचाने की पुरजोर कोशिश की। एक-दूसरे के प्रति समर्पण और प्यार ही वो वजह है, जिसके लिए इन दोनों को बॉलीवुड का पावर कपल माना जाता है। 

Amitabh Bachchan and Jaya Bachchan

49 साल पहले बिग बी ने अपने करोड़ों फीमेल फैंस का दिल तब तोड़कर रख दिया था, जब उन्होंने जया भादुड़ी से शादी की। जया, बिग बी को तब से पसंद करती थीं, जब अमिताभ 'द एंग्री यंग मैन' नहीं थे। अमिताभ स्ट्रगलर एक्टर थे और जया पहले से स्टार थीं। बावजूद इसके जया, अमिताभ बच्चन के प्यार में पागल थीं। बात 1970 की है, जब जया पुणे फिल्म संस्थान में पहली बार अमिताभ से मिली थीं। इसके ठीक तीन साल बाद 1973 में इन्होंने शादी कर ली। उनके दो बच्चे अभिषेक और श्वेता बच्चन हैं।

(ये भी पढ़ें- जब सिंगर केके अपनी जिंदगी से थे बेहद परेशान, पत्नी ज्योति के एक फैसले ने बदल दी थी जिंदगी)

Amitabh Bachchan and Jaya Bachchan

शादी की 49वीं सालगिरह पर अमिताभ बच्चन और जया भादुड़ी का एक पुराना इंटरव्यू एक बार फिर से चर्चा में है। ये वही इंटरव्यू है, जिसमें पहली बार इन दोनों ने अपने प्यार की शुरुआत और जीवन से जुड़े कई चौंकाने वाले खुलासे किए थे। बात है साल 1998 की, जब अमिताभ और जया दोनों ने अपनी शादी की 25वीं सालगिरह के अवसर पर सिमी गरेवाल के शो 'Rendezvous with Simi Garewal' में शिरकत की थी। इस इंटरव्यू में उन्होंने एक-दूसरे के फर्स्ट इंप्रेशन के बारे में खुलकर बात की थी।

जया की आंखों पर फिदा थे बिग बी

Amitabh Bachchan and Jaya Bachchan

अमिताभ ने जया के फर्स्ट इंप्रेशन के बारे में बताते हुए कहा था कि, ये ‘गुड्डी’ फिल्म का सेट था, जब वो पहली बार जया से मिले थे। जया से मिलने से पहले उन्होंने उनकी तस्वीर देखी थी और उनकी आंखों पर फिदा हो गए थे। अमिताभ ने कहा था, “जब मैंने एक मैगजीन के कवर पर जया को देखा था, तो उनकी आंखें मुझे पसंद आईं। मुझे एक ऐसी पत्नी की तलाश थी, जो पारंपरिक होने के साथ-साथ मॉडर्न भी हो। जया की फोटो देख मुझे लगा कि, वह बिल्कुल वैसी ही हैं।”

पहली मुलाकात में डरी हुईं थीं जया

Amitabh Bachchan and Jaya Bachchan

वहीं, जब जया से उनकी पहली मुलाकात के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने कहा था कि, वो पहली मुलाकात के दौरान डरी हुई थीं। जया ने कहा था, ''केवल एक वह ही थे, जो मुझे हुक्म दे सकते थे और वह इस चीज के लिए राजी भी थीं। वह हर हाल में अमिताभ बच्चन के साथ रहना चाहती थीं। इसलिए अमिताभ जो भी कहते, वह उसे बिना सवाल किए खुशी-खुशी मानने के लिए तैयार थीं।''

‘जंजीर’ के बाद बदल गई दोनों की जिंदगी

Amitabh Bachchan and Jaya Bachchan

‘गुड्डी’ के सेट पर 1971 में मिले अमिताभ और जया ने 2 साल बाद 3 जून 1973 को शादी कर ली थी। बात उन दिनों की है, जब साल 1973 में आई अमिताभ बच्चन की फिल्म 'जंजीर' ब्लॉकबस्टर रही थी। इस दौरान अमिताभ और जया ने दोस्तों के साथ लंदन ट्रिप पर जाने का फैसला किया था, लेकिन बिग बी के पिता ने साफ शब्दों में कह दिया था कि, लंदन जाने से पहले उन्हें जया से शादी करनी होगी, तब ही वो जया के साथ लंदन जा सकते हैं। अपने पिता की बात सुनकर अमिताभ ने जया को प्रपोज किया। जया की हां मिलने के बाद दोनों ने अगले ही दिन शादी कर ली और लंदन ट्रिप के लिए रवाना हो गए।

(ये भी पढ़ें- सिंगर केके की लव लाइफ: बचपन की दोस्त से की थी शादी, पत्नी की वजह से दुनियाभर में हुए थे फेमस)

Amitabh Bachchan and Jaya Bachchan

(ये भी पढ़ें- जब परेश रावल ने स्वरूप संपत को प्रपोज करके 1 साल तक नहीं की थी बात, पत्नी ने कहा था- 'बेवकूफ')

बड़े पर्दे पर दोनों की जोड़ी काफी सुपरहिट रही है। दोनों ने साथ में 'शोले', 'अभिमान', 'जंजीर', 'चुपके चुपके', 'कभी खुशी कभी गम' और ऐसी ही कई बेहतरीन फिल्मों में साथ काम किया है। फिलहाल, आपको इस कपल से जुड़ा ये किस्सा कैसा लगा? हमें कमेंट करके जरूर बताएं, साथ ही कोई सुझाव हो तो अवश्य दें।

BollywoodShaadis.com © 2022, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.