45 मिलियन फॉलोअर्स होने पर अमिताभ बच्चन को आई 'कुली' के एक्सीडेंट की याद, लिखा भावुक नोट

ट्विटर अकाउंट पर 45 मिलियन फॉलोअर्स की संख्या पूरे होने के खास मौके पर अभिनेता अमिताभ बच्चन ने एक इमोशनल नोट शेयर करके फिल्म कुली के सेट पर हुए एक्सीडेंट को याद किया है। आइए आपको बताते हैं इस बारे में

img

By Shivakant Shukla Last Updated:

45 मिलियन फॉलोअर्स होने पर अमिताभ बच्चन को आई 'कुली' के एक्सीडेंट की याद, लिखा भावुक नोट

बाॅलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) सोशल मीडिया पर काफी ज्यादा एक्टिव रहते हैं। यहां वो अक्सर अपने फैंस के लिए सीरियस और मजेदार दोनों पोस्ट साझा करते रहते हैं। हाल ही में, उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट पर 45 मिलियन फॉलोअर्स की संख्या पूरे कर लिए हैं। इस खास मौके पर बिग बी ने एक इमोशनल नोट शेयर किया है। 

दरअसल, 9 जनवरी 2020 को अभिनेता अमिताभ बच्चन ने अपने एक फैन के द्वारा शेयर की गई तस्वीर को पोस्ट करते हुए लोगों का आभार व्यक्त किया है। इस फोटो में बिग बी के साथ उनके पिता हरिवंश राय बच्चन भी नजर आ रहे हैं। अमिताभ बच्चन ने इसे साझा करते हुए कैप्शन में लिखा है, 'धन्यवाद जैसमिन! लेकिन ये तस्वीर काफी कुछ कह रही है। ये वो तस्वीर है जब कुली के एक्सीडेंट के बाद में अस्पताल से घर वापस लौटा था। ये पहले मौका था जब मैंने अपने बाबू जी को टूटते हुए देखा था। ध्यान दीजिए, इसमें छोटा अभिषेक भी नजर आ रहा है।' जैसे ही अमिताभ बच्चन ने ये तस्वीर साझा की, उसके बाद से ही फैंस इस फोटो पर जमकर अपना प्यार बरसा रहे हैं, और कमेंट करके इस पर अपनी प्रतिकियाएं दे रहे हैं। (ये भी पढ़ें- करीना को आ रही जींस पहनने के दिन की याद, थ्रोबैक फोटो शेयर कर लिखा- 'कब पहन पाऊंगी')

तो आइए आपको बता देते हैं कि क्या था वो वाकया, जब अमिताभ बच्चन मौत के मुंह से बाहर आए थे। वो समय था साल 1982 का जुलाई महीना। उस समय बॉलीवुड के हर दीवानों की सासें अटक गई थी, और पूरा देश मिलकर अमिताभ बच्चन के लिए प्रार्थना कर रहा था। दरअसल, 24 जुलाई 1982 को फिल्म 'कुली' के एक सीन की बेंगलुरु में शूटिंग के दौरान एक्टर पुनीत इस्सर का घूंसा अमिताभ के मुंह पर पड़ते ही वह स्टील की टेबल पर से लुढ़कते हुए दूसरी ओर जा गिरे। सीन काफी रियल लगा, इस पर उन्हें तालियां मिलीं। अमिताभ भी मुस्कुराए, लेकिन तभी उनके पेट में हल्का दर्द शुरू हुआ। कुछ देर बाद अमिताभ ने बताया कि टेबल का कोना उनके पेट में बुरी तरह चुभा है। अमिताभ ही नहीं बल्कि सभी को ये चोट मामूली लग रही थी, क्योंकि खून की एक बूंद भी नहीं निकली थी। शुरुआती जांच में कुछ नहीं निकला, लेकिन बच्चन को असहनीय दर्द हो रहा था।

फिर 27 जुलाई, 1982 को डॉक्टर्स ने ऑपरेशन का फैसला कर जब उनका पेट चीरा तो हैरान रह गए। अमिताभ के पेट की झिल्ली (जो पेट के अंगो को जोड़े रखती है और केमिकल्स से उन्हें बचाती है) और छोटी आंत फट चुकी थी। 28 जुलाई को ऑपरेशन के एक दिन बाद अमिताभ को निमोनिया भी हो गया। उनके शरीर में जहर फैलने लगा और खून पतला हो रहा था। ब्लड डेंसिटी को सुधारने के लिए बेंगलौर में सेल्स मौजूद नहीं थे, जिन्हें मुंबई से बुलवाया गया। फिर एयरबस के जरिए अमिताभ को 31 जुलाई की सुबह मुंबई ले जाया गया। उन्हें ब्रीच कैंडी हॉस्पिटल के स्पेशल विजिलेंस वॉर्ड में रखा गया। 1 अगस्त को उनकी तबीयत में सुधार था जबकि, 2 तारीख को अचानक अमिताभ की कंडीशन फिर बिगड़ गई। शरीर में जहर फैलने की वजह से डॉक्टर्स ने दोबारा ऑपरेशन किया, जो 3 घंटों तक चला। बिग बी की हालत काफी गंभीर थी, उन्हें दवाओं के साथ दुआओं की भी जरूरत थी। इसलिए देशभर में उनके लिए प्रार्थनाएं शुरू हो गई। धार्मिक स्थलों में लोग अमिताभ की सलामती की दुआ मांगने के लिए उमड़ पड़े और आखिरकार उनके स्वास्थ में सुधार आया। (इसे भी पढ़ें: अलवीरा से प्यार करने के बाद भाई सलमान खान से डर रहे थे अतुल अग्निहोत्री, फिर ऐसे बनी थी बात)

16 अगस्त को अंततः अमिताभ की सेहत में सुधार हुआ। वो खाने-पीने लगे और कुछ कदम चलने भी लगे, लगातार उनकी सेहत में सुधार होता गया। 24 सितंबर के दिन आखिरकार अमिताभ को ब्रीच कैंडी अस्पताल से छुट्टी मिल गई। लोगों की बेकाबू भीड़ उनका इंतजार कर रही थी। ठीक होने पर अपने प्रशंसकों का धन्यवाद देते हुए अमिताभ ने कहा था, ‘जिंदगी और मौत के बीच यह एक भयावह अग्नि परीक्षा थी। दो महीने का अस्पताल प्रवास और मौत से लड़ाई खत्म हो चुकी है। अब मैं मौत पर विजय पाकर अपने घर लौट रहा हूं।’ घर पहुंचकर उन्होंने हाथ हिलाकर अपने शुभचिंतकों का शुक्रिया अदा किया। इस वास्तविक सीन को ही फिल्म कुली के अंतिम सीन के तौर पर इस्तेमाल किया गया था। बिग बी द्वारा शेयर की गई फोटो उसी समय की है, जब वो घर लौटकर अपने परिवार वालों और फैंस से मिले थे।

अमिताभ अक्सर अपनी फैमिली की तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर करते रहते हैं। इसके पहले, उन्होंने अपने आधिकारिक इंसटाग्राम अकाउंट पर 22 दिसंबर 2020 को अपने बचपन की एक तस्वीर शेयर की थी। इस फोटो में वो अपने भाई अजिताभ बच्चन और मां तेजी बच्चन के साथ दिखाई दे रहे हैं। इसे शेयर करते हुए उन्होंने लिखा था, 'वह बहुत खास दिन जब आपको बस फोटो खिंचवाना था मेरे छोटे भाई और मैं, आप अपनी पहली पहली बुश शर्ट दिखाना चाहते थे।' (इसे भी पढ़ें: भाई इब्राहिम के साथ संतरे के पेड़ के नीचे बैठी दिखीं सारा अली खान, खुद एक्ट्रेस ने शेयर की फोटो)

वहीं, 4 नवंबर 2020 को बिग बी ने अपने साथ बेटे अभिषेक बच्चन की दो फोटो का एक कोलाज शेयर किया था, जिसमें उनके जवानी और बुढ़ापे की तस्वीर देखी जा सकती है। इसे शेयर करते हुए उन्होंने लिखा था, 'तब और अब।'

फिलहाल, अमिताभ बच्चन मौजूदा समय में 78 साल के हैं और आगामी दिनों में वो 'ब्रह्मास्त्र' और 'झुंड' फिल्म में दिखाई देंगे। हम उनके उत्तम स्वास्थ्य की कामना करते हैं। तो बिग बी के संघर्ष की ये स्टोरी आपको कैसी लगी? हमें कमेंट करके बताना न भूलें, साथ ही हमारे लिए कोई सलाह है तो जरूर दें।

(फोटो क्रेडिट: इंस्टाग्राम)
latest
latest

Loading...

BollywoodShaadis.com © 2021, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.