बिग बी के इन फैमिली मेंबर्स को नहीं जानते होंगे आप! बुआ से लेकर दादा-दादी तक जानें सबके बारे में

आइए आपको बताते हैं बॉलीवुड एक्टर अमिताभ बच्चन की फैमिली के उन सदस्यों के बारे में, जिनको आप नहीं पहचानते होंगे।

img

By Vidushi Gupta Last Updated:

बिग बी के इन फैमिली मेंबर्स को नहीं जानते होंगे आप! बुआ से लेकर दादा-दादी तक जानें सबके बारे में

बॉलीवुड एक्टर अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) को इंडियन सिनेमा का स्तंभ माना जाता है। उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री को जो योगदान दिया है वो अतुल्य है और उसकी सराहना दुनियाभर के लोग करते हैं। ‘बिग बी’ अक्सर अपनी सफलता का श्रेय अपने पिता हरिवंश राय बच्चन (Harivansh Rai Bachchan) को देते हुए नजर आते हैं। इस एक्टर ने अपने पिता से काफी कठिन परिश्रम सीखा है और यही वजह है कि असमंजस की स्थिति में वो अपने पिता की लिखी गई कविता की पंक्तियों को याद करते हैं।

हालांकि, बच्चन फैमिली के ज्यादातर सदस्य का फ़िल्मी दुनिया से गहरा नाता है, लेकिन इनके परिवार के कुछ शख्स ऐसे भी हैं जो एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री से अब तक अछूते हैं। तो आइए आपको बताते हैं बच्चन फैमिली के सभी सदस्यों की पूरी डीटेल। (ये भी पढ़ें: कुछ ऐसी थी अमिताभ बच्चन और रेखा की दुखभरी प्रेम कहानी, लव स्टोरी पर रेखा ने बताई थी सच्चाई)

अमिताभ बच्चन के दादा-दादी

अमिताभ बच्चन के दादा और दादी का नाम लाला प्रताप नारायण श्रीवास्तव और सरस्वती देवी था। इन दोनों के चार बच्चे बिट्टन, भगवानदेई, हरिवंश राय और शालिगराम हुए। हरिवंश राय बच्चन के छोटे भाई शालिगराम के भी एक बेटा है जिसका नाम धर्मेन्द्र है। अमिताभ की बुआ और हरिवंश राय की बड़ी बहन भगवानदेई के बेटे-बहु का नाम रामचंदर और कुसुमलता है। इनके चार बच्चे हैं जिनका नाम अशोक, किशोर, अनूप और अरुण है।

अमिताभ बच्चन के माता-पिता

अमिताभ के पिता यानी हरिवंश राय बच्चन ने दो शादियां कीं। उनकी पहली पत्नी का नाम श्यामा था, जिससे उनकी कोई संतान नहीं थी। उनकी मौत हो जाने के बाद हरिवंश राय काफी दुखी रहने लगे थे, जिसके बाद बरेली में बी.ए. के फर्स्ट ईयर में उनकी मुलाकात तेजी से हुई। इसके बाद 24 जनवरी 1942 में दोनों ने एक-दूसरे से शादी कर ली। हरिवंश राय बच्चन और तेजी के दो पुत्र अमिताभ और अजिताभ हुए। (ये भी पढ़ें: किसी फाइव स्टार होटल से कम नहीं है अमिताभ बच्चन का बंगला जलसा, तस्वीरें देख बोल उठेंगे- वाह क्या बात)

अजिताभ बच्चन की फैमिली

अमिताभ के भाई अजिताभ के चार बच्चे हैं जिनके नाम भीम, नम्रता, नैना और नीलिमा हैं। अजिताभ उर्फ़ बंटी की पहचान एक नामी बिजनेसमैन के तौर पर होती है। वो अमिताभ बच्चन से 5 साल छोटे हैं। यही नहीं, उनकी पत्नी रमोला भी एक बिजनेसवुमन हैं। कई फिल्मों के लिए वो कॉस्टयूम भी डिज़ाइन कर चुकी हैं। साल 2007 में मां तेजी के निधन के बाद अजिताभ अपने पूरे परिवार के साथ लंदन से इंडिया शिफ्ट हो गए। अजिताभ और रमोला के 4 बच्चे भीम, नीलिमा, नम्रता और नैना हैं। भीम एक इन्वेस्टमेंट बैंकर हैं, तो वहीं नम्रता एक आर्टिस्ट हैं।

एक इंटरव्यू में अजिताभ की पत्नी रमोला ने कहा था,’जब भी अमिताभ और हमारा परिवार मिलता है तो खूब एंजॉय करता है।' अजिताभ और उनकी पत्नी रमोला अमिताभ की सभी फिल्में देखते हैं। 'शोले' और 'दीवार' उनकी फेवरेट है। गौरतलब है कि, रमोला को साल 2014 में 'एशियन ऑफ द ईयर' के अवॉर्ड से नवाजा गया था।  

अमिताभ बच्चन की फैमिली

अमिताभ बच्चन की शादी एक्ट्रेस जया बच्चन से हुई थी। फिल्म 'गुड्डी' के सेट पर दोनों की मुलाकात हुई थी। इसके बाद 1973 में अमिताभ बच्चन और जया साथ-साथ 'जंजीर' में नजर आए। इसी फिल्म के दौरान दोनों करीब आए और दोनों ने शादी करने का फैसला ले लिया। उस दौर में अमिताभ और जया की जोड़ी खूब जमी थी। उस समय की सुपरहिट फिल्मों में ‘जंजीर’, ‘अभिमान’, ‘मिली’, ‘चुपके चुपके’, ‘शोले’, ‘सिलसिला’, ‘कभी खुशी कभी गम’ जैसी और कई फिल्में शामिल हैं। जहां अमिताभ की गिनती एवरग्रीन एक्टर में होती है, वहीं जया ने एक्टिंग छोड़कर राजनीति का रुख कर लिया। जया बच्चन साल 2004 में समाजवादी पार्टी से राज्यसभा सांसद चुनी गईं थीं, इसके बाद से वो लगातार साल 2006, साल 2012 और 2018 में राज्यसभा में सांसद की कुर्सी पर विराजमान हैं। वो तेज-तर्रार नेता के तौर पर पहचानी जाती हैं। अमिताभ बच्चन ने भी राजनीति का रूख किया था। एक बार उन्हें प्रयागराज की जनता ने मौका भी दिया, लेकिन इसके बाद वो राजनीति के पिच से दूर चले गए। (ये भी पढ़ें: बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन और रेखा के पहली मुलाकात की तस्वीर आई सामने, यहां देखें)

अमिताभ बच्चन के बच्चे

जया और अमिताभ के दो बच्चे अभिषेक बच्चन और श्वेता बच्चन हैं। अभिषेक बच्चन एक जाने-माने बॉलीवुड एक्टर हैं। उनकी पत्नी एक्ट्रेस ऐश्वर्या राय बच्चन हैं। कपल की एक बेटी है, जिसका नाम आराध्या है।

वहीं, श्वेता बच्चन की शादी साल 1997 में बिजनेसमैन निखिल नंदा से हुई थी। निखिल मशहूर इंजीनियरिंग कंपनी एस्कॉर्ट्स लिमिटेड के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर हैं। इस कपल के दो बच्चे नव्या नवेली नंदा और अगस्त्य नंदा हैं। अमिताभ-जया की लाडली नातिन नव्या नवेली नंदा साल 2020 में फोरडम यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट हुई हैं। अपनी पढ़ाई पूरी करते ही नव्या ने कुछ कॉलेज फ्रेंड्स के साथ ‘आरा हेल्थ’ नाम से एक ऑनलाइन हेल्थकेयर पोर्टल शुरू किया है। अगर अगस्त्य की बात करें, तो रिपोर्ट्स के मुताबिक वो जल्द ही बॉलीवुड में डेब्यू कर सकते हैं। उन्हें कई फिल्मों के ऑफर भी मिल चुके हैं।

Shweta Bachchan Nanda and Nikhil Nanda

फिलहाल, बच्चन फैमिली के सभी मेंबर्स मौका मिलने पर एक-दूसरे के साथ खूब एंजॉय करते हुए नजर आते हैं। तो आपको ये स्टोरी कैसी लगी? हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं, साथ ही कोई सुझाव हो तो अवश्य दें।

(फोटो क्रेडिट-इंस्टाग्राम) 
BollywoodShaadis.com © 2021, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.