जब एक डिनर के बाद हमेशा के लिए अमिताभ से दूर चली गईं थी रेखा, हुआ कुछ ऐसा जिसने बदल दी जया की जिंदगी

बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) और जया बच्चन (Jaya Bachchan) की लव स्टोरी वैसे तो बॉलीवुड के लिए एक मिसाल है। लेकिन आज भी बहुत कम लोग ऐसे है जो जानते हैं की एक डिनर के बाद अमिताभ और जया की जिंदगी में सब कुछ बदल गया था।

img

By Tripti Sharma Last Updated:

जब एक डिनर के बाद हमेशा के लिए अमिताभ से दूर चली गईं थी रेखा, हुआ कुछ ऐसा जिसने बदल दी जया की जिंदगी

सदी के महानायक अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) और जया भादुरी बच्चन (Jaya Bachchan) ने यूं तो खुशहाल तरीके से अपनी शादीशुदा जिंदगी के 46 साल के सफर को तय कर लिया हैं लेकिन वो कहते न दूर के ढोल सुहावने लगते हैं लेकिन हकीकत कुछ और। वैसे तो इस बात में कोई दोराहा नहीं की बिग बी और उनकी धर्म पत्नी जया बच्चन को बॉलीवुड के बेस्ट और पॉवरफुल कपल में से एक माना जाता है लेकिन एक वक़्त ऐसा भी आया था जब किसी तीसरे के आ जाने से इस रिश्ते की मझधार छूटती हुई नजर आ रही थी। हमारा इशारा किस तरफ है इस बात से यकीनन अंदाज़ा तो आपको भी बखूबी हो गया होगा लेकिन शायद बहुत ही कम लोग ये जानते हो कि ऐसा क्या हुआ था रेखा-अमिताभ और जया के दरमियां कि अभिनेत्री ने रातों-रात शहंशाह से दूरी बना ली। 

(फोटो-सोशल मीडिया)

हमेशा विवादों से खेलने वाली अभिनेत्री रेखा (Rekha) का अलग-अलग वर्ग और उम्र के लोगों पर अनेकानेक कारणों से जादू रहा है। लोग क्या कहेंगे, इस बात की फ़िक्र रेखा को रत्ती भर भी कभी नहीं रही, सिनेमा से सियासत तक की लंबी कहानी के बाद एकाकी जीवन को जीना तकलीफ़देह है। लेकिन भले ही रेखा आज अकेली हैं, बाहरी दुनिया के लोगों का दखल अब उनके जीवन में नहीं के बराबर है। लेकिन एक वक्त उनके हिस्से में ऐसा भी आया था जब अख़बार के पन्नों पर किस्से बस उन्हीं के थे। फिल्म 'दो अनजाने' के सेट पर शुरू हुआ सिलसिला कब जान-पहचान में बदल गया पता ही नहीं चला। एक तरफ अमिताभ बच्चन-जया भादुरी बच्चन के साथ अपनी नई-नई शादी का मजा ले रहे थे वहीं दूसरी तरफ रेखा के दिल ही दिल में अमिताभ घर कर चुके थे। 

(फोटो-सोशल मीडिया)

पहली नजर में भा गई थी जया... 

(फोटो-सोशल मीडिया)

अमिताभ बच्चन और जया बच्चन की लव स्टोरी किसी लिखी-लिखाई पटकथा से कम नहीं हैं। पहली नजर में तो नहीं बल्कि हर नजर में जया बच्चन अमिताभ को पसंद आती गई। बिग बी ने जया को पहली बार एक मैगजीन के कवर पेज पर देखा था । मैगजीन पर जया को देखते ही अमिताभ काफी इंप्रेस हुए और जल्द से जल्द उनके साथ एक फिल्म करने के लिए बेताब होने लगे। उस समय अमिताभ बच्चन की गिनती एक सफल एक्टर में न के बराबर थी लेकिन तब तक जया एक बेहतरीन अदाकारा बन चुकी थी। दोनों ने साथ में एक फिल्म भी की और तब तक दोनों की नजदीकियों के किस्से आम हो चले थे। ये लव स्टोरी अपने मुकाम पर ही थी कि फिल्म जंजीर के बाद दोनों की किस्मत पूरी तरह से बदल गई। 

ये भी पढ़ें: टीना मुनीम के लिंकअप की खबरों ने संजय दत्त को किया था बुरी तरह से परेशान, इंटरव्यू में किया खुलासा

फिल्म 'जंजीर' की स्टारकास्ट ने फिल्म के हिट होने के बाद लंदन घूमने का मन बनाया लेकिन जब अमिताभ के पिता हरिवंश राय बच्चन को ये बात पता चली तो उन्होंने दोनों को साथ भेजने से साफ़ इंकार कर दिया। उनका कहना था कि अमिताभ बिना शादी किए किसी भी लड़की के साथ बाहर घूमने नहीं जाएंगे। तब अमिताभ ने जया को शादी के लिए प्रपोज किया और जया ने भी समय की बर्बादी न करते हुए अमिताभ के उस प्रपोज़ल को स्वीकार कर लिया। फिर 3 जून 1973 में दोनों शादी के बंधन में बंध गए। 

(फोटो-सोशल मीडिया)

पति-पत्नी और वो... 

(फोटो-सोशल मीडिया)

ये तो हम सभी जानते हैं कि रेखा के प्यार में गिरफ्तार अमिताभ बच्चन शादी के बाद हुए थे। 1973 में जया से शादी के कुछ सालों बाद ही रेखा और अमिताभ के अफेयर की खबरें सुर्खियों में आने लगी थीं। कहा जाता है कि 1976 में फिल्म 'दो अनजाने' की शूटिंग के वक्त अमिताभ और रेखा करीब आए थे। हालांकि दोनों के प्यार की भनक जब जया को हुई तो उन्होंने बिना किसी जांच पड़ताल के रेखा को अपने घर आमंत्रित किया था। 

आखिर क्या हुआ था उस डिनर वाली रात...

(फोटो-सोशल मीडिया)

खबरों के मुताबिक, एक दिन जब अमिताभ बच्चन शूटिंग के लिए मुंबई से बाहर गए थे तो जया ने रेखा को डिनर पर इनवाइट किया। जया ने रेखा को फोन किया। हालांकि, जया का फोन रिसीव करते समय रेखा सोच रही थीं कि कहीं वो उन पर नाराज न हों या कुछ भला-बुरा न कह दें लेकिन हुआ उसका उल्टा ही। जया ने बेहद सादगी से रेखा को डिनर करने के लिए घर बुलाया। जया का निमंत्रण मिलने के बाद रेखा ने सोचा कि ऐसा न हो कि जया उन्हें घर बुलाकर बेइज्जत करें। ये सब सोचते हुए रेखा जया के घर डिनर पर पहुंचीं। जया ने खुले दिल से रेखा का स्वागत किया। उनसे खूब सारी बातें की। हालांकि इस बीच, अमिताभ का जिक्र दूर-दूर तक नहीं था,  डिनर करने के बाद जया ने रेखा को अपना घर दिखाया। जब रेखा लौटने लगीं तो जया उन्हें बाहर तक छोड़ने भी आईं। जया ने दरवाजे पर रेखा को कहा, 'चाहे कुछ भी हो जाए मैं अमित को नहीं छोड़ूंगी'। ये सुनकर रेखा सन्न रह गई और दबे पांव वहां से अपने घर को लौट गईं। 

ये भी पढ़ें: जब बॉलीवुड की इन हसीनाओं ने थामा अपने से उम्र में छोटे साथी का हाथ, फिर हुआ कुछ ऐसा

जब अमिताभ बच्चन ने बना ली दूरी...

(फोटो-सोशल मीडिया)

जया और रेखा के साथ डिनर करने की खबर अगले दिन मीडिया की सुर्खियां बनीं। हालांकि, इस दौरान न तो जया और न ही रेखा ने कुछ कहा। अमिताभ को भी इस बारे में पता चल गया था। इसके बाद ही उन्होंने रेखा से दूरी बना ली थी। क्योंकि उन्हें पता चल गया था कि जया, उनके और रेखा के बारे में सबकुछ जान गई हैं।

फिर कभी साथ नहीं दिखे रेखा-अमिताभ...

(फोटो-सोशल मीडिया)

बॉलीवुड के जाने-माने डायरेक्टर यश चोपड़ा ने साल 1981 में जया-अमिताभ और रेखा के रिश्ते को लेकर ही फिल्म 'सिलसिला' बनाई। इस फिल्म में ही अमिताभ-रेखा आखिरी बार साथ दिखे थे। तब से आज तक दोनों ने कभी साथ काम नहीं किया। 

ये भी पढ़ें: ये 10 परिवार कर रहे बॉलीवुड पर राज, सिखाते हैं असल जिंदगी में अपनों के सही मायने

खैर, जो भी हो जब भी रेखा का नाम लिया जाता है, तो अमिताभ का नाम अपने आप ही आ जाता है। कहते हैं कि रेखा और अमिताभ का सिक्रेट अफ़ेयर कई सालों तक चला। इतना ही नहीं यश चोपड़ा भी दोनों के रिलेशनशिप में होने की बात कह चुके हैं। लेकिन दोनों ने कभी भी खुलकर अपने रिश्ते को कबूल नहीं किया। रेखा और अमिताभ बच्चन के रिलेशनशिप पर आप क्या सोचते हैं, कमेंट करके हमें जरूर बताएं।

latest
latest

Loading...

BollywoodShaadis.com © 2020, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.