अमिताभ बच्चन ने अपने मां और बाबूजी को उनकी मैरिज एनिवर्सरी पर किया याद, ब्लॉग में लिखी ये खास बात  

बॉलीवुड एक्टर अमिताभ बच्चन ने अपने पेरेंट्स की एनिवर्सरी पर उन्हें याद करते हुए अपने ब्लॉग में उनकी शादी के बारे में एक ख़ास बात बताई है। आइए जानते हैं इस बारे में।

img

By Vidushi Gupta Last Updated:

अमिताभ बच्चन ने अपने मां और बाबूजी को उनकी मैरिज एनिवर्सरी पर किया याद, ब्लॉग में लिखी ये खास बात  

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) अपने दिवंगत पिता हरिवंश राय बच्चन (Harivansh Rai Bachchan) और मां तेजी बच्चन (Teji Bachchan) को जिंदगी से जुड़े हर ख़ास पल में याद करते हैं। वे अक्सर अपने माता-पिता व अपने बचपन की पुरानी तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर करते रहते हैं। हाल ही में, अपने पेरेंट्स की एनिवर्सरी पर बिग बी ने उन्हें याद किया है।

दरअसल, अपने ब्लॉग में बिग बी ने लिखा है, '23 जनवरी की आधी रात बीती और 24 तारीख शुरू हुई..मां और बाबूजी की शादी की सालगिरह...’ इसके आगे उन्होंने लिखा, “वो शादी जिसने सारे बंधन और सिस्टम तोड़े, जाति और नस्ल से परे बच्चन नाम को अपनाना स्वीकार किया और मुझे इस दुनिया में लाई।” इसके साथ ही उन्होंने कुछ पुरानी तस्वीरें भी शेयर की हैं। (ये भी पढ़ें: सचिन तेंदुलकर ने शेयर की थ्रोबैक फोटो, सारा और अर्जुन संग नाव पर बैठे दिख रहे क्रिकेटर)

अमिताभ बच्चन ने आगे कहा, “दोनों की मुलाकात का किस्सा बाबूजी की ऑटोबायोग्राफी में है। तब से अब तक जो मोमेंट मैंने कैप्चर किए हैं या दोहराया है, वे भी जल्दी ही आपके सामने होंगे।”

इससे पहले, अमिताभ ने अपने ब्लॉग में अपने ‘बच्चन’ सरनेम के पीछे का दिलचस्प किस्सा बताया था। उन्होंने भारत में कास्ट सिस्टम पर प्रकाश डालते हुए बताया था कि उनके बाबूजी जातिवाद के विरोधी थे। बिग बी ने लिखा था, “बाबूजी एक कायस्थ के घर में पैदा हुए थे और श्रीवास्तव थे, तो इसलिए उन्होंने अपना सरनेम बच्चन अपना लिया था। बड़े-बड़े कवि और लेखक अक्सर अपना पेन नेम खुद बना लेते हैं। तो बच्चन मेरे बाबूजी का वो नाम बन गया, जो वो अपनी कविताओं में लिखा करते थे। लेकिन मेरे जन्म होने के बाद ये परिवार का सरनेम बन गया। मेरा अपने पहले स्कूल में एडमीशन हुआ था और मेरे पेरेंट्स से टीचर ने पूछा था कि मेरे एडमीशन फॉर्म में क्या सरनेम भरा जाएगा। इसके बाद मेरे माता-पिता ने इस बारे में जल्दी से बातचीत करके फैसला किया कि हमारी फैमिली का सरनेम ‘बच्चन’ होगा।” (ये भी पढ़ें: वरुण धवन और नताशा की शादी से बेहद खुश हैं अनिल धवन, कहा- 'ये इस पीढ़ी की आखिरी शादी है')

अमिताभ बच्चन अक्सर अपनी थ्रोबैक तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर करते रहते हैं। इसके पहले, अमिताभ ने इंस्टाग्राम अकाउंट पर 22 दिसंबर 2020 को अपने बचपन की एक तस्वीर शेयर की थी। इस फोटो में वो अपने भाई अजिताभ बच्चन और मां तेजी बच्चन के साथ दिखाई दे रहे हैं। इसे शेयर करते हुए उन्होंने लिखा था, 'वह बहुत खास दिन जब आपको बस फोटो खिंचवाना था। मेरे छोटे भाई और मैं, अपनी पहली बुश शर्ट दिखाना चाहते थे।'

ऐसे हुई थी बिग बी के मां-बाबूजी की मुलाक़ात

अमिताभ के पिता यानी हरिवंश राय बच्चन ने दो शादियां कीं। उनकी पहली पत्नी का नाम श्यामा था, जिससे उनकी कोई संतान नहीं थी। उनकी मौत हो जाने के बाद हरिवंश राय काफी दुखी रहने लगे थे, जिसके बाद बरेली में बी.ए. के फर्स्ट ईयर में उनकी मुलाकात तेजी से हुई और यहीं से दोनों की लव स्टोरी की शुरुआत हुई थी। इसके बाद 24 जनवरी 1942 में दोनों ने एक-दूसरे से शादी कर ली थी। हरिवंश राय बच्चन और तेजी की दो संतान अमिताभ और अजिताभ हैं। (ये भी पढ़ें: प्रेग्नेंट करीना कपूर ने भाभी और बुआ संग की पार्टी, बहन करिश्मा ने शेयर की खूबसूरत फोटो)

फिलहाल, अमिताभ बच्चन की पोस्ट्स से ये साफ़ झलकता है कि वो आज भी अपने मां-बाबूजी को बेहद मिस करते हैं। तो आपको बिग बी के ब्लॉग में लिखे हुए विचार कैसे लगे? हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं, साथ ही कोई सुझाव हो तो अवश्य दें। 

(फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम
latest
latest

Loading...

BollywoodShaadis.com © 2021, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.