समधन ऋतु नंदा के चौथे में एक बार फिर भावुक हुए अमिताभ बच्चन, लिखी दिल छू लेने वाली बात

श्वेता बच्चन की सास और राज कपूर की बड़ी बेटी ऋतु नंदा (Ritu Nanda) का 14 जनवरी को निधन हो गया है। अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) ने अपनी समधन के निधन की जानकारी अपने ब्लॉग के जरिए दी थी।

img

By Tripti Sharma Last Updated:

समधन ऋतु नंदा के चौथे में एक बार फिर भावुक हुए अमिताभ बच्चन, लिखी दिल छू लेने वाली बात

शाश्वत सत्य है जीवन का जो आया है वो जायेगा, अच्छा-बुरा कर्म ही तेरा इस धरा पर रह जायेगा। जीवन की पहली सांस से अंतिम सांस तक की यात्रा एक क्षणभंगुर (क्षण भर में नष्ट हो जाने वाला) है। इस यात्रा के दौरान हम ऐसे कई रिश्ते बनाते हैं जिनके छूटने का डर हम सभी को होता है। इस संसार में हम पाने को जीते हैं लेकिन तनिक भर खोना यहां किसी को भी मंजूर नहीं हैं। लेकिन जीवन एक यात्रा है जो समय के साथ धीरे-धीरे समाप्त हो जाती है। ऐसे में कोई फर्क नहीं पड़ता कि हम अपने प्रियजनों के साथ कितने करीब हैं और कितना दूर। सांसो के मौन हो जाने के बाद का भी यदि कोई रिश्ता बचता है तो वो केवल और केवल मृत्यु है। मनुष्य रूप में हर हृदय को शोकाकुल और भयाकांत करने वाली इस पीड़ा से हर कोई दूर भागता हैं लेकिन जीवन एक सार है जो यहां आया है उसे एक दिन जाना भी होगा। 

जीवन और मृत्यु के बीच भेद बहुत गहरा है, उस भेद को समझ पाना भले ही हम-आप जैसे साधारण मनुष्यों के लिए संभव ना हो लेकिन यह भी असत्य नहीं कहा जा सकता कि उसी भेद के समंदर में डूबते-उतरते हुए हम अपना हर पल जीते हैं। शायद आज इसी समंदर की गहराई में बॉलीवुड का बच्चन और कपूर परिवार भी डूबा हुआ है। जिन्होंने बीती 14 जनवरी, 2020 को श्वेता बच्चन नंदा की सास और ऋषि कपूर की बहन ऋतु नंदा के आकस्मिक निधन की खबर ने झकझोर कर दिया। वह पिछले 7 साल से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से पीड़ित थी और साल 2013 में बीमारी का पता चलने के बाद वह इलाज के लिए अमेरिका चली गई थी। ऋतु नंदा का अंतिम संस्कार दिल्ली में किया गया। इस दौरान अमिताभ बच्चन समेत उनका पूरा परिवार उन्हें अंतिम विदाई देने पहुंचा। (ये भी पढ़ें: नेहा धूपिया ने बेटी मेहर धूपिया की परवरिश को लेकर किया खुलासा, कहा- उसे वो सब कुछ नहीं मिल रहा...)

ऋतु नंदा के निधन की जानकारी बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन ने भी अपने ब्लॉग पर शेयर की थी। उन्होंने लिखा, "मेरी समधन, ऋतु नंदा, श्वेता की सासू मां का आज सुबह 1:15 बजे निधन हो गया। इसी कड़ी में बीते दिन यानि गुरुवार को अमिताभ बच्चन की नातिन नव्या नवेली मामा अभिषेक बच्चन और भाई अगस्त्य नंदा के साथ हरिद्वार पहुंचीं। नव्या नवेली यहां अपनी दादी ऋतु नंदा की अस्थियां विसर्जित करने पहुंची थीं। हरिद्वार के वीआईपी घाट पर गंगा में ऋतु नंदा की अस्थियां विसर्जित की गईं। इस दौरान विसर्जन स्थल पर पूरा नंदा परिवार एकसाथ मौजूद रहा। अभिषेक बच्चन भांजी नव्या नवेली नंदा और नंदा परिवार के सदस्य संग गुरुवार सुबह करीब साढ़े 11 बजे हरिद्वार पहुंचे। जहां से सभी वीआईपी घाट के लिए रवाना हुए। यहां पूरे विधिविधान से साथ निखिल नंदा ने गंगा में अस्थियां विसर्जित कीं। 

इतना ही नहीं 18 जनवरी 2020 को समधन ऋतु नंदा के चौथे पर एक बार फिर सदी के महानायक अमिताभ बच्चन भावुक हो गए। अपनी समधन के निधन को शोक जताते हुए उन्होंने लिखा, पवित्र नदी के पानी में विसर्जित करना ... राख के रूप में पढ़ा जा सकता है ... धाराओं के प्रवाह से बहने वाली ... प्रार्थना .. एक कोमल बारिश .. एक आशीर्वाद .. और कल 4वें दिन, 'चौथा' .. प्रार्थना पूरी होती है ... और परंपराएं जारी रहती हैं.. अर्थ और कारण होना चाहिए .. धार्मिक पवित्रता होनी चाहिए .. विश्वास होना चाहिए ...पीढ़ी से पीढ़ी तक एक सीख... इसकी पवित्रता और इसकी प्रासंगिकता, उम्र के माध्यम से स्वीकार और सम्मानित किया गया। अब केवल छवियां और यादें .. विशद, भावनात्मक, ईमानदार और स्थायी .. फिर जीवन आगे बढ़ता है .. हमेशा अपनों को जन्म और मृत्यु के दिनों में याद किया जाता है। या तो प्रार्थना में... या स्मरण में... गंभीर अवसरों ने अपनी कल्पना के साथ व्यक्तिगत रूप को बनाया.... दिन की शुरुआत से पहले प्रत्येक सुबह की मांग की .. एक स्पर्श .. एक मौन क्षण .. यही एक घटना है जीवन की एक तस्वीर.. (ये भी पढ़ें: काम्या पंजाबी इस दिन लेंगी बॉयफ्रेंड शलभ दांग संग सात फेरे, एक्ट्रेस ने शेयर किया शादी का कार्ड)

(फोटो-इंस्टाग्राम)

इतना ही नहीं बहन की मौत की खबर सामने आने के बाद, बॉलीवुड अभिनेता ऋषि कपूर ने अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हुए लिखा कि कैसे खबर उनके पास पहुंची और कैसे एक ही फ्लैश में इतना सब कुछ हो गया। काम की जगह पर खामोशी की दस्तक.. चिंतित चिंता की जल्दबाजी की अभिव्यक्ति .. दुनिया के अधिकांश हिस्सों में रात को सोने वाले घंटे, आधी रात के कदम, नरम चिंतित और परेशान बातचीत। और फिर पल के भीतर ही वह चली गई। उन्होंने बहन ऋतु के साथ बिताए वर्षों को याद करते हुए लिखा, यादें, उनका व्यक्तित्व, वह घर जो उन्होंने बनाया और पोषित किया। उन्होंने एक आदर्श बेटी, एक आदर्श बहन, एक आदर्श पत्नी, एक आदर्श मां, एक आदर्श भाभी, एक आदर्श सास और एक आदर्श मित्र के रूप में हम सभी को अभिव्यक्त किया। हम अभी तक उनको कवर नहीं कर सकते हैं.. !!

(फोटो-इंस्टाग्राम)

बता दें सास की मृत्यु के पांचवें दिन ऋतु नंदा की बहू श्वेता नंदा ने इंस्टाग्राम पर एक दिल छूने वाला पोस्ट साझा किया है। दरअसल श्वेता बच्चन ने इंस्टाग्राम पर एक तस्वीर साझा की। इस तस्वीर को देख साफ समझ आ रहा है कि श्वेता, ऋतु नंदा को कितना याद कर रही हैं। तस्वीर में श्वेता बच्चन के साथ ऋतु नंदा और नव्या नवेली नंदा नजर आ रही हैं। इस तस्वीर को सोशल मीडिया पर काफी पसंद किया जा रहा है। इस तस्वीर के कैप्शन में श्वेता बच्चन ने लिखा, आपकी बहुत याद आएगी'। बता दें कि ऋतु नंदा का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज था। ऋतु ने एक ही दिन में एलाईसी की 17 हजार पेंशन पॉलिसीज बेच दी थी। (ये भी पढ़ें: प्रियंका चोपड़ा का देसी गर्ल अंदाज देख फिदा हुए निक जोनस, कुछ ऐसे जताया पत्नी के लिए प्यार)

बता दें कि ऋतु नंदा श्वेता बच्चन के पति निखिल नंदा की मां थीं। श्वेता और निखिल के दो बच्चे नव्या नवेली नंदा और अगस्त्य नंदा हैं। दादी के अंतिम संस्कार के वक्त भी नव्या काफी इमोशनल हो गई थीं। आपको हमारी ये स्टोरी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताना न भूलें हमारे लिए कोई सलाह है तो जरूर दें।

BollywoodShaadis.com © 2022, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.