अमिताभ ने असली सरनेम बदलकर 'बच्चन' रखने की बताई वजह, कहा- 'किसी जाति का संकेत नहीं देता'

हाल ही में, अभिनेता अमिताभ बच्चन ने 'कौन बनेगा करोड़पति' के सेट पर बताया कि, क्यों उनके पिता हरिवंश राय बच्चन ने उनका सरनेम बदल दिया था। आइए आपको बताते हैं इसकी वजह।

img

By Rinki Tiwari Last Updated:

अमिताभ ने असली सरनेम बदलकर 'बच्चन' रखने की बताई वजह, कहा- 'किसी जाति का संकेत नहीं देता'

बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) इन दिनों ‘कौन बनेगा करोड़पति’ के 13वें सीजन को होस्ट कर रहे हैं। ये शो सिर्फ कंटेस्टेंट्स को प्राइज मनी दिलाने का काम नहीं करता है, बल्कि शो में फैंस को बिग बी के बारे में जानने को भी मिलता है, क्योंकि यहां वो अक्सर अपनी जिंदगी से जुड़े अनसुने खुलासे करते नजर आते हैं। इस बार उन्होंने अपने सरनेम ‘बच्चन’ को लेकर खुलासा किया है और बताया है कि, उनके पिता ने सरनेम ‘बच्चन’ आखिर क्यों लगाया है।

Amitabh Bachchan

जिन्हें नहीं पता, उन्हें बता दें कि, अमिताभ का असली सरनेम ‘बच्चन’ नहीं, बल्कि ‘श्रीवास्तव’ है। स्कूल के दिनों में अमिताभ, ‘श्रीवास्तव’ से ‘बच्चन’ हो गए थे। इस बारे में अमिताभ बच्चन ने शो के हालिया एपिसोड में अब खुलकर बात की है। शो की कंटेस्टेंट भाग्यश्री ने अपनी लव स्टोरी बिग बी के साथ शेयर करते हुए कहा कि, उन्होंने इंटरकास्ट मैरिज की है, जिसकी वजह से उनके माता-पिता ने उनसे सारे रिश्ते तोड़ लिए हैं, तब अमिताभ कंटस्टेंट के माता-पिता से गुजारिश करते हैं कि, वे अपने रिश्ते सुधार लें।

(ये भी पढ़ें- अमिताभ बच्चन के शानदार घर: 'जलसा' से पेरिस में लग्जरी विला तक, देखें आलीशान घरों की तस्वीरें)

Amitabh Bachchan

इसके बाद अमिताभ बच्चन अपनी निजी जिंदगी के बारे में बात करते हुए बताते हैं कि, वो भी एक इंटरकास्ट मैरिज से जन्मे हैं। क्योंकि उनकी मां तेजी बच्चन सिख समुदाय से थीं और उनके पिता हरिवंश राय बच्चन उत्तर प्रदेश के कायस्थ परिवार से ताल्लुक रखते थे। बिग बी ने बताया कि, शुरू में कुछ बाधाएं आईं, लेकिन आखिरकार सभी सहमत हो गए। उस वक्त ये साल 1942 का समय था, लेकिन वो आश्चर्यचकित हैं कि, आज के समय में भी लोग इन सब में विश्वास रखते हैं।

Amitabh Bachchan

इसके बाद अमिताभ बच्चन ने अपने सरनेम को लेकर खुलासा किया और बताया कि, उनके पिता ने जानबूझकर यह सरनेम ‘बच्चन’ रखा था, क्योंकि यह किसी जाति का संकेत नहीं देता है। अभिनेता ने कहा कि, 'जब मेरे माता-पिता मेरा स्कूल में दाखिला कराने के लिए गए, तो स्कूल प्रशासन ने मेरा सरनेम मांगा और सरनेम देने के बजाय मेरे पेरेंट्स ने पिता का छद्म नाम (किसी लेखक द्वारा लिखा जाने वाला काल्पनिक सरनेम) दिया। जानकारी के लिए बता दें कि, अमिताभ बच्चन के पिता हरिवंश राय बच्चन एक प्रसिद्ध कवि थे।

Amitabh Bachchan with his father Harivansh Rai Bachchan

अमिताभ बच्चन की फैमिली के बारे में बात करें तो, उन्होंने अभिनेत्री जया बच्चन के साथ सात फेरे लिए थे। उनसे उन्हें दो बच्चे श्वेता और अभिषेक हैं। बिग बी अब तीन पोती, नातिन और नाती के प्राउड दादाजी हैं। उनकी बेटी श्वेता बच्चन के दो बच्चे नव्या नवेली नंदा और अगस्त्य नंदा हैं। तो वहीं, अभिषेक और ऐश्वर्या की एक बेटी आराध्या बच्चन हैं। अमिताभ बच्चन अपनी नातिन, पोती औऱ नाती के साथ प्यारा रिश्ता साझा करते हैं।

(ये भी पढ़ें- जब अमिताभ बच्चन ने 'बहू' ऐश्वर्या राय के प्रसव पीड़ा के समय दर्द की दवा न खाने पर की थी तारीफ)

Amitabh Bachchan with Jaya

(ये भी पढ़ें- ऐश्वर्या राय ने अवॉर्ड शो में ससुर अमिताभ के छुए थे पैर, सास जया बच्चन ने खूब बजाई थीं तालियां)

तो आपको अमिताभ बच्चन के सरनेम के पीछे की वजह जानकर कैसा लगा? हमें कमेंट करके जरूर बताएं, साथ ही कोई सुझाव हो तो अवश्य दें।

(फोटो क्रेडिट- अमिताभ)
BollywoodShaadis.com © 2021, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.