बेटी की 'विदाई' करना क्यों होता है सबसे भावुक पल, अमिताभ-श्वेता की इस फोटो को देखकर समझ जाएंगे  

इस आर्टिकल में हम आपको अमिताभ बच्चन और उनकी बेटी श्वेता नंदा के रिश्ते के बारे में बताएंगे। साथ ही आपको ये भी बताएंगे कि एक पिता के लिए अपनी बेटी की विदाई करना मुश्किल क्यों होता है।

img

By Shashwat Mishra Last Updated:

बेटी की 'विदाई' करना क्यों होता है सबसे भावुक पल, अमिताभ-श्वेता की इस फोटो को देखकर समझ जाएंगे  

भारत में शादी एक सदियों पुरानी परम्पराओं और कुछ नयी मान्यताओं का एक सुन्दर मिश्रण है। ढ़ेर सारे रिश्तेदार, खूबसूरत साज-सज्जा, बेहतरीन नाच-गाना और गपशप व हंसी-खुशी के माहौल के बाद वह लम्हा आता है, जब दुल्हन की विदाई होती है। विदाई का वह लम्हा जब केवल दुल्हन और उसके परिवार वालों की ही आंखें नहीं नम होती हैं, बल्कि वहां उपस्थित सभी की आंखों में आंसू भर आते हैं। कुछ फोटोग्राफर विदाई के इन पलों को और उस समय प्रकट होने वाली लोगों की भावनाओं को बहुत ही सुन्दर तरीके से कैप्चर करते हैं। विदाई की फोटोज साबित करती हैं कि क्यों ये शादी का सबसे भावुक और खूबसूरत पल माना जाता है। 1997 में ऐसा ही एक खूबसूरत पल कैप्चर किया गया था, जब श्वेता बच्चन (Shweta Bachchan) ने निखिल नंदा संग शादी रचाकर 'बच्चन परिवार' से विदाई ले ली थी।

Amitabh Bachchan And Shweta Bachchan Hugging On Her Vidaai Reflects Why It's The Most Painful Moment

अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) और जया बच्चन (Jaya Bachchan) की बेटी श्वेता बच्चन ने 16 फरवरी 1997 को 'एस्कॉर्ट ग्रुप' के बिज़नेसमैन निखिल नंदा से शादी की थी। श्वेता का बच्चन खानदान से रिश्ता आज भी उसी तरह कायम है और उनके सोशल मीडिया हैंडल्स इस बात को साबित भी करते हैं। समय-समय पर बिग बी ने कई बार कहा है कि किस तरह श्वेता ने उन्हे गौरवान्वित महसूस कराया है, चाहे वह उनकी खुद की फैशन लाईन 'एमएक्सएस वर्ल्ड' हो या उनके उपन्यास 'पैराडाईज टावर्स' को बेस्ट सेलर्स के रूप में लांच करना हो। श्वेता जब 'कॉफ़ी विद करण' के सीज़न ' में अपने पिता अमिताभ बच्चन के साथ आई थीं, तब उन्होंने खुद के और अपने पिता के बीच के बॉन्ड के बारे में भी खुलकर बातें की थीं। अभिषेक बच्चन ने भी एक बार इस बात का जिक्र किया था कि जब आस-पास श्वेता होती हैं, तो अमिताभ बच्चन को किसी की परवाह नहीं रहती है, फ़िर चाहे कोई और रहे या ना रहे।

Shweta Bachchan, Amitabh Bachchan and Jaya Bachchan

एक बार अमिताभ बच्चन के एक फैन ने उनकी और श्वेता बच्चन नंदा की एक तस्वीर पोस्ट की थी, जो कि 1997 में श्वेता के विदाई के समय की थी। इस फोटो को रीट्वीट करते हुए अमिताभ ने लिखा था कि "एक पिता के जीवन में सबसे अधिक और कष्टदेह काम अपने जीवन में वो होता है, जब उसे अपनी बेटी का कन्यादान करना होता है।'' 

'जागरण डॉट कॉम' की एक रिपोर्ट के अनुसार, अमिताभ बच्चन ने श्वेता की विदाई के समय श्वेता के पैरों के निशान को एक पेपर पर छपवा लिया था और बाद में उसे फ्रेम भी कराया था। वह फ्रेम आज भी अमिताभ ने अपने कमरे में टांगा हुआ है, जो हर पल उन्हें श्वेता के आस-पास होने का एहसास दिलाता है।

Shweta Bachchan Nanda

Shweta Bachchan Nanda and Abhishek Bachchan

Shweta Bachchan Nanda and Nikhil Nanda

अबू जानी और संदीप खोसला की डिज़ाइनर जोड़ी के 33 साल पूरे होने पर उन्होंने श्वेता की शादी के एल्बम की कुछ अनदेखी तस्वीरें साझा की थीं। अबू जानी और संदीप खोसला ने सबसे पहले श्वेता के मेहंदी समारोह की तस्वीरें शेयर की थीं, जिसमें श्वेता मुस्कुराते हुए नज़र आ रही हैं। तस्वीरों के साथ उन्होंने लिखा था कि '1997: दुल्हन ने सफेद रंग पहन रखा था। श्वेता बच्चन एक शानदार फूलों के घूंघट में एक खूबसूरत और जटिल चिकनकारी वाला लहंगा पहने हुए और साथ में कई सुन्दर आभूषणों को भी धारण किये मेहंदी लगवा रही थीं। किसी व्यक्ति की सलाह पर श्वेता ने अपनी मेहंदी वाले दिन सफेद पहन रखा था, जिसने ये कहा था कि सफेद शुभ होता है।' 

Amitabh Bachchan and Jaya Bachchan

Shweta Bachchan Nanda

श्वेता बच्चन और निखिल नंदा की बंगाली शादी पर, अबू जानी और संदीप खोसला ने परिवार के साथ अपने रिश्ते को लेकर बात की थी। साथ ही यह भी बताया था कि बच्चन फैमिली उनके लिये कितना मायने रखती है? अबू और संदीप ने कुछ इस प्रकार अपने शब्दो को जाहिर किया था, "1997: श्वेता बच्चन और निखिल नंदा की शादी से जुड़ी कुछ और बातें! जया बच्चन हमारी बहन की तरह हैं और हम श्वेता के मामा की तरह। हम श्वेता और अभिषेक को उनके बचपन के दिनों से जानते हैं, इसलिए यह शादी हमारे लिए काम से परे थी, यह हमारे दिलों में खास स्थान रखती है। निखिल और उसका परिवार भी हमारे बहुत करीब था। हमारा पहला काम इनके घरों को डेकोरेट करना था, इसलिए यह शादी हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण थी। यह पहला ऐसा मौका था, जब हमें शुरुआत से लेकर अन्त तक सब डिज़ाइन करना था और हर चीज़ पर नज़र रखनी थी। यह शादी कराने में हमें बड़ा आनन्द आया। यह एक शानदार, रचनात्मक और भावनात्मक अनुभव था।"

Shweta Bachchan Nanda and Nikhil Nanda

'वॉग मैगजीन' के साथ हुए एक इंटरव्यू में श्वेता बच्चन ने बताया था कि गुजरते सालों के साथ उनके और उनके पिता के बीच रिश्ते में क्या बदलाव आया। वे आपस में क्या चर्चा करते हैं, क्या बातें करते हैं, इस पर बात करते हुए श्वेता ने बताया था कि "हम जब बच्चे थे, तब हमने पापा से कभी फिल्मों के लेकर चर्चा नहीं की थी, लेकिन अब वह खुद मुझसे और अभिषेक से इस बारे में बात करते रहते हैं। हम अब साथ में और भी अधिक समय बिताते हैं। हम उनकी लाइफ और उनकी इस जर्नी के बारे में बात करते हैं। मुझे लगता है कि हम उनकी लाइफ की जर्नी से काफी कुछ सीख सकते हैं।"

Shweta Bachchan Nanda and Amitabh Bachchan

एक बेटी के लिए उसके पिता ही सबकुछ होते हैं। वो अपने पिता को ही अपना सुपरहीरो मानती है, यहां तक कि उसका पहला प्यार भी उसके पिता ही होते हैं। वहीं, एक पिता के लिए उसकी बेटी ही उसकी असली इज्जत होती है। बेटी की खुशियां ही सही मायनों में एक पिता की असली कमाई होती है। अमिताभ बच्चन ने हमेशा यह जाहिर किया है कि उनकी बेटी श्वेता बच्चन नंदा उनके लिये कितना मायने रखती हैं और श्वेता का उनके जीवन में बहुत महत्व है। 'बॉलीवुडशादीज' अमिताभ बच्चन और श्वेता जैसे करोड़ों बाप-बेटी के रिश्तों की सलामती की दुआ करता है। आपको ये स्टोरी कैसी लगी? कमेंट करके हमें जरूर बताएं और यदि कोई सुझाव हो तो अवश्य दें। 

(Image Credit: Instagram, Twitter)
BollywoodShaadis.com © 2021, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.