अनिल अंबानी और टीना मुनीम की लव स्टोरी किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं, यहां जानें कैसे हुआ मिलन

बॉलीवुड एक्ट्रेस टीना मुनीम (Tina munim) और अनिल अंबानी (Anil Ambani) की शादी में बड़ी अड़चनें आईं थी। आपको सुनकर थोड़ा आश्चर्य तो जरूर हुआ होगा कि आखिर क्यों? तो आइए हम आपको बताते हैं इसी क्यों का जवाब...

img

By Shivakant Shukla Last Updated:

अनिल अंबानी और टीना मुनीम की लव स्टोरी किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं, यहां जानें कैसे हुआ मिलन

बॉलीवुड एक्ट्रेस टीना मुनीम (Tina munim) का नाम तो सुना ही होगा आपने। अगर नहीं सुना है तो, हम आपको बता देते हैं कि टीना मुनीम सफल बिजनेसमैन में से एक अनिल अंबानी (Anil Ambani) की पत्नी हैं। इतने बड़े आदमी होने के बावजूद भी इनकी शादी में बहुत अड़चनें आईं थी। आपको सुनकर थोड़ा आश्चर्य तो जरूर हुआ होगा कि आखिर क्यों? तो आइए हम आपको बताते हैं इसी क्यों का जवाब...

अनिल और टीना दोनों ही गुजराती फैमिली से थे, जहां एक ओर टीना के घरवाले काफी खुले विचारों के थे तो वहीं, अनिल का परिवार थोड़ा रूढ़िवादी था। इन दोनों की शादी उतनी आसानी से नहीं हुई जितना हम सोचते हैं, तो आइए जानते हैं पूरी कहानी।

यहां से शुरू हुई प्रेम कहानी

अनिल ने टीना को एक शादी समारोह में देखा था। अनिल के मुताबिक उन्हें टीना से पहली नजर में प्यार नहीं हुआ था। टीना शादी में जो साड़ी पहनकर आईं थी, अनिल वही देखकर आकर्षित हो गए। इसकी मुख्य वजह भी थी क्योंकि टीना काले रंग की साड़ी पहनकर आईं थीं और पूरी पार्टी में वह इकलौती ऐसी थीं जो ब्लैक ड्रेस में थीं। यहां पर इन दोनों के बीच कोई बातचीत नहीं हुई थी। कुछ समय बाद अमेरिका के फिलाडेल्फिया में इन दोनों की दोबारा मुलाकात हुई। वहां पर एक व्यक्ति ने टीना और अनिल का परिचय करवाया, तब अनिल ने टीना से कहीं घूमने चलने को कहा। उस वक्त टीना एक बड़ी स्टार थीं, उनके पास इस तरह के कई ऑफर आते रहते थे। ऐसे में उन्होंने बड़ी ही विनम्रता के साथ अनिल का यह प्रस्ताव ठुकरा दिया। (ये भी पढ़ें: क्या जय भानुशाली और माही विज गोद लिए बच्चों का ख्याल नहीं रखते? ट्रोलर्स को मिला करारा जवाब) 

टीना ने अनिल का प्रस्ताव तो ठुकरा तो दिया लेकिन इस कहानी का अंत यहां नहीं था। साल 1986 की बात है, टीना की एक भतीजी ने फिर से अनिल और टीना की मुलाकात करवाई। उस वक्त टीना किसी से मिलने के मूड में नहीं थीं, लेकिन भतीजी के बार-बार कहने पर आखिर में टीना इस मीटिंग के लिए तैयार हो गईं। अनिल और टीना गुजराती थे, दोनों ने उसी भाषा में बात की। बस यहीं से इस प्रेम कहानी की शुरुआत हो गई।

पहली मुलाकात के बारे में क्या कहते हैं टीना और अनिल

मशहूर टॉक शो Rendezvous में सिमी ग्रेवाल के साथ टीना ने अपनी पहली मुलाक़ात के बारे में बात की थी। उन्होंने बताया था कि पहली बार मिलने के बाद अनिल के बारे में क्या सोचा। वो बताती हैं कि,'जब पहली बार मैं उनसे मिली, तो उनकी सादगी से काफी इम्प्रेस हुई थी। मैंने उन्हें बहुत ही सच्चा और प्रभावशाली पाया। मैं जिन लोगों से मिल चुकी थी, वो उन पुरुषों की तरह नहीं थे, क्योंकि ज़्यादातर उन लड़कों से मिलती थी, जो फ़िल्म इंडस्ट्री से होते थे। हम एक जैसी ही भाषा बोलते थे, पूरी तरह से तो नहीं लेकिन हम लगभग एक जैसे ही माहौल में जीते थे।' 

उसी टॉक शो में अनिल ने भी अपनी पहली मीटिंग से जुड़े अनुभव शेयर करते हुए कहा कि 'जब आप फ़िल्म जगत से जुड़े किसी व्यक्ति से मिलते हैं तो आपके उनके बारे में कुछ विचार होते हैं। मैं उस इंडस्ट्री के बहुत से लोगों को जानता हूं, लेकिन वो सबसे अलग थी। उससे मिलने के बाद ही मन में उसके प्रति आकर्षण पैदा हुआ।'

फिर परिवार बना बीच में अड़चन

दरअसल,अनिल के पैरेंट्स मानते थे कि फिल्म जगत से जुड़ी एक्ट्रेसेज आम लड़कियों से अलग होती हैं। इन्हें संस्कारों की समझ नहीं होती, लेकिन ये दोनों लोग प्यार में बंध चुके थे। शायद इसीलिए अनिल ने अपनी बात मनवाने की बहुत कोशिशें की, लेकिन अंबानी परिवार मानने को तैयार नहीं हुआ। जिसके बाद अनिल ने टीना को सारी बात बताई और फिर दोनों ने एक-दूसरे से दूरी बना ली। दोनों के बीच करीब चार साल तक कोई बातचीत नहीं हुई। वो बताते हैं कि 'हम उस समय काफी निराश और गुमसुम से रहने लगे थे।' टीना भी इस रिश्ते के टूटने से बहुत दुखी थीं। उन्होंने फ़िल्मों के पेंडिंग असाइनमेंट्स पूरे किए और इंटीरियर डिज़ाइनिंग पढ़ने के लिए अमेरिका चली गईं। इस दौरान उन्होंने एक-दूसरे से कोई संपर्क नहीं किया। और फिर एक दिन अनिल ने टीवी पर देखा कि अमेरिका ​के लॉस एंजेल्स में भूकंप आया है। खबर सुनकर अनिल काफी घबरा गए, उन्होंने तुरंत टीना को फोन मिलाकर हालचाल पूछे, और फिर तुरंत फोन काट दिया। उस वक्त टीना काफी अपसेट हो गईं। (ये भी पढ़ें: कोरोना वायरस इफेक्ट: Galaxy छोड़ 21 दिनों के लिए फैमिली संग यहां कैद हुए दबंग खान) 

जब दोनों की वर्षों बाद हुई बात तो ये रहा रिएक्शन

टीना ने बताया कि 'उस समय मैं बहुत ज़्यादा अपसेट थी और रो रही थी। मैंने सोचा कि इस लड़के ने क्यों मुझे कॉल की, क्यों मेरी लाइफ़ में आया और सारी चीज़ें फिर से क्यों दोहरा दीं?' इधर शो में टीना की इस बात का जवाब देते हुए अनिल ने कहा कि 'बातचीत करने को कुछ बचा ही नहीं था। ये सिसकियों में होने वाली बातचीत हो जाती है, जब आप 3-4 सालों बाद उससे बात करें, जिसे आप बहुत प्यार करते हैं।' 

आखिर फिर बन ही गई बात... 

इधर अंबानी परिवार अनिल के लिए एक अच्छी लड़की की तलाश कर रहा था। कई रिश्ते आए लेकिन अनिल ने शादी करने से मना कर दिया। कई साल कोशिश करने के बाद अनिल ने आख़िरकार अपने परिवार को मना लिया कि टीना ही उनके लिए परफ़ेक्ट लड़की हैं। परिवार को मनाने के बाद ही अनिल ने तुरंत टीना को फोन कर वापस भारत आने की बात कही। उस वक्त टीना को लगा कि, उन्हें कहीं फिर से निराश न होना पड़े। इसलिए वह भारत आने का प्लॉन आगे बढ़ाती गई। 6 सप्ताह बीत जाने के बाद आखिर में अनिल ने टीना को कह ही दिया कि, अगर तुम कल नहीं आती हो तो मैं तुमसे फिर कभी बात नहीं करूंगा। इस बात पर टीना कहती हैं कि 'उस समय मुझे एहसास हुआ कि कुछ चल रहा है और मुझे इसे मिस नहीं करना चाहिए। अब मुझे वापस जाना चाहिए और अगले सप्ताह मैं वापस आ गई।' टीना के भारत आते ही अनिल अम्बानी ने उन्हें अपने पेरेंट्स से मिलवाया। अनिल ने इस पर शो में बताया कि 'उसके इन्डिया आने के पहले मैंने एक पूरा प्लान बनाया था। किस दिन उसे मेरे पेरेंट्स से मिलना है, किस दिन हमारी सगाई होगी, किस दिन हमारी शादी होगी और किस जगह पर होगी।' और फिर दोनों परिवारों ने इसकी रजामंदी दे दी। करीब इसके 6 हफ़्ते बाद बड़े धूमधाम से यह शादी हुई। इस शादी में कई बड़ी-बड़ी हस्तियां शामिल हुईं। (ये भी पढ़ें: बच्चन फैमिली के पास है करोड़ों की संपत्ति, यहां देखें अभिषेक बच्चन के घर की अनदेखी तस्वीरें) 

फिर हुई 'शाही' शादी, शामिल हुईं बड़ी-बड़ी हस्तियां 

अनिल और टीना की शादी बेहद महंगी और शानदार हुई। उनकी शादी एक पारंपरिक गुजराती अंदाज़ में हुई। जब टीना से पूछा गया कि एक संयुक्त परिवार में रहने के बारे में वो क्या महसूस करती हैं? तो उन्होंने कहा कि 'मुझे वो सारी आज़ादी है जो मैं चाहती हूं, मैंने खुद ही पाबंदियां लगा रखी हैं।  मेरा विश्वास है कि हमारी संस्कृति में और समाज में, ये केवल एक लड़का नहीं, जिससे आप शादी कर लेती हो। परिवार शादी का हिस्सा होता है और मेरी परवरिश इस तरह से हुई है कि ये सब मेरे लिए मुश्किल नहीं रहा।' फिलहाल, अब इनके पास दो बेटे जय अनमोल अम्बानी और जय अंशुल अम्बानी हैं,जो पब्लिकली कम दिखते हैं। 

इन फिल्मों में टीना कर चुकी हैं काम

टीना का जन्म 11 फरवरी 1955 को गुजराती परिवार में हुआ था। उनका बचपन से ही फिल्मी दुनिया की ओर ध्यान था। छोटी उम्र में ही उन्होंने बॉलीवुड में जाने का सपना पाल लिया था। जिसे टीना ने महज 21 साल की उम्र में ही पूरा कर लिया था। उन्होंने 1978 में फिल्म 'देश- परदेश' के साथ अपने करियर की शुरुआत की। इस फिल्म में देव आनंद ने उनके साथ हीरो का रोल अदा किया था।' टीना को अपने दिनों की सुपरस्टार के रुप में देखा जाता है। उन्होंने अपने फिल्मी करियर में कई बड़े मुकाम हासिल किए थे। टीना ने 'लूटमार', 'मनपसंद', 'रॉकी', 'सौतन', 'कर्ज','मन पसंद', 'बातों-बातों में' 'बड़े दिलवाला', 'इजाजत' जैसी कई हिट फिल्मों में अभिनय किया। टीना को 1975 में 'फेमिना टीन प्रिंसेस' के क्राउन से नवाजा गया था।

तो ये कहा जा सकता है कि अनिल और टीना अम्बानी की लव स्टोरी बहुत आसान नहीं रही। आपको हमारी ये स्टोरी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताना न भूलें, साथ ही हमारे लिए कोई सलाह है तो जरूर दें।

latest

Loading...

BollywoodShaadis.com © 2020, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.