अनुपम खेर को पढ़ाने के लिए उनकी मां ने बेच दी थी अपनी ज्वैलरी, 37 रुपए लेकर मुंबई आए थे एक्टर

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता अनुपम खेर ने हाल ही में सोशल मीडिया पर अपनी मां के बलिदान से लेकर अपने संघर्षों तक के बारे में बताया है। आइए आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देते हैं...

img

By Rinki Tiwari Last Updated:

अनुपम खेर को पढ़ाने के लिए उनकी मां ने बेच दी थी अपनी ज्वैलरी, 37 रुपए लेकर मुंबई आए थे एक्टर

एक पति-पत्नी जब माता-पिता बनते हैं, तो उनकी सबसे बड़ी प्रायोरिटी उनके बच्चे होते हैं। अपने बच्चों के लिए माता-पिता खुद को दरकिनार कर उनके फ्यूचर पर ध्यान देते हैं और उन्हें अच्छी एजुकेशन देकर एक सच्चा और उदार इंसान बनाते हैं। बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता अनुपम खेर (Anupam Kher) के माता-पिता ने भी उन्हें अच्छी एजुकेशन देने के लिए बहुत मेहनत की। यहां तक कि, उनकी मां दुलारी खेर (Dulari Kher) ने अनुपम को अच्छे स्कूल में पढ़ाने के लिए अपनी सारी ज्वैलरी तक बेच दी थी। हाल ही में, एक्टर ने अपनी मां के बलिदान से लेकर करियर के संघर्ष तक के बारे में अपने हालिया पोस्ट में जिक्र किया है। आइए आपको इसके बारे में बताते हैं।

उससे पहले ये जान लीजिए कि, 7 मार्च 1955 को हिमाचल प्रदेश में जन्मे अनुपम खेर ने बॉलीवुड इंडस्ट्री में कई सुपरहिट फिल्में की हैं। उन्होंने अपने करियर में कई तरह के किरदार किए हैं। अनुपम अब तक 100 से ज्यादा फिल्में कर चुके हैं, जिसके चलते उन्हें ‘स्कूल ऑफ एक्टिंग’ भी कहा जाता है। उनके लाजवाब अभिनय के चलते उन्हें देश का सबसे बड़ा पुरस्कार ‘पद्मश्री’ भी मिल चुका है। (ये भी पढ़ें- जल्द ही बेबी को जन्म देने वाली हैं प्रेग्नेंट अनिता हस्सनंदनी, कहा- 'मैं नर्वस हूं')

अब बात करते हैं अनुपम खेर के हालिया पोस्ट की, जिसमें उन्होंने अपनी डिफिकल्ट जर्नी के बारे में बताया है। दरअसल, अनुपम ने अपने ऑफिशियल इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक पोस्ट शेयर किया है, जिसमें उन्होंने अपनी मां के बलिदान से लेकर अपने करियर के संघर्ष तक के अनुभवों को साझा किया है। अनुपम ने अपने इंस्टा हैंडल पर अपनी मां के साथ एक तस्वीर साझा की है। इस तस्वीर में मां और बेटे के बीच स्पेशल बॉन्डिंग को साफ देखा जा सकता है।

इस तस्वीर को साझा करते हुए अनुपम ने कैप्शन में अपनी जर्नी के बारे में बताया है। उन्होंने कैप्शन में लिखा है, ‘मेरे पास बहुत सी यादें हैं, जब मां मुझे स्कूल भेजा करती थीं। स्कूल जाने से पहले मां मुझसे कहती थीं, ‘आज तुम्हारा सबसे अच्छा दिन है।’ और एक बच्चे के रूप में, मैं इस पर भरोसा करता था। ये मुझे सपने देखने और ये भूलने में मदद करता था कि मैं कितना गरीब था। उस वक्त मेरे पापा की कमाई सिर्फ महीने के 90 रुपए थी। इसलिए मां ने अपनी ज्वैलरी बेच दी थी, ताकि वे हमें अच्छे स्कूल में पढ़ा सकें। लेकिन मैं पढ़ाई में बिल्कुल भी अच्छा नहीं था, इसलिए मां बहुत परेशान हो जाती थीं। अगर पापा उदार हो जाते थे, तो वह कहती थीं, ‘ज्यादा तारीफ मत करो।’ वह चाहती थीं कि हम अच्छे से पढ़ाई करें।’

अनुपम ने अपने कैप्शन में आगे लिखा है, ‘मां मुझे एक इंसान बनाने के लिए जिम्मेदार थीं। जब मैं 10 साल का था, तो एक साधु स्कूल आया था। मां ने मुझे 5 रुपए दिए थे, ताकि मैं उस साधु को दे दूं। लेकिन मैंने 2 रुपए साधु को देकर, बाकी बचे पैसे अपने जेब में रख लिए थे। जब मां ने मुझे इसके बारे में पूछा, तो मैंने झूठ बोल दिया था। बाद में जब मां ने पैसे पाए, तो उन्होंने तब तक मुझे घर से बाहर 3 घंटे तक खड़ा रखा, जब तक मैंने अपनी गलती स्वीकार नहीं कर ली। उसके बाद मां ने मुझसे वायदा लिया कि मैं कभी ऐसा दोबारा नहीं करूंगा और फिर मुझे घर के अंदर बुलाया था।’ (ये भी पढ़ें- जया प्रदा से कपिल ने पूछा- सेट पर सबसे ज्यादा फ्लर्ट कौन करता था? एक्ट्रेस ने लिया इस एक्टर का नाम)

अनुपम ने आगे लिखा है, ‘जब मैंने मुंबई में 37 रुपये लेकर एक अभिनेता के रूप में काम शुरू किया, तो उनके वैल्यूज मेरे पास थे। कई बार मैं प्लेटफॉर्म पर सो जाता था, लेकिन कभी अपनी मां को इस बारे में नहीं बताता था और जब मां बीमार होती थीं, तो वह भी मुझे कुछ नहीं बताती थीं। हम दोनों एक-दूसरे को प्रोटेक्ट करने की कोशिश करते थे, और जब मैंने फिल्में करना शुरू किया, तब मां मुझे जमीन पर रहने की हिदायत देती थीं। वह मुझसे कहती थीं, ‘चाहे तुम जितना आसमान में उड़ो, हमेशा उदार रहना।’ पापा के जाने के बाद मैं अपनी मां से बेहद क्लोज हो गया था। उन्होंने अपने पार्टनर को खो दिया था और मैंने अपने बेस्ट फ्रेंड को।’

अनुपम ने लिखा है, ‘पापा के चौथे पर, मैंने कहा था, ‘शोक जताने के बजाय, उनकी जिंदगी को सेलिब्रेट करते हैं।’ हम सब ने कलरफुल कपड़े पहन रखे थे और एक रॉक बैंड को बुलाया था। हमने पापा के साथ अपनी शौकीन यादें सुनाईं। मॉम ने कहा, 'मुझे नहीं पता था कि मेरी शादी एक ऐसे अद्भुत व्यक्ति से हुई थी।' बाद में जब हम बेस्ट फ्रेंड्स बने, तो मां मेरे साथ न केवल अवॉर्ड शो में जाती, बल्कि मेरे दोस्तों के साथ भी चैट करती थीं। जब भी वह कुछ कहती थीं, मैं बिना बताए उनका वीडियो बनाने लगता था और उसे सोशल मीडिया पर शेयर कर देता था। वह वीडियो वायरल भी होता था।’

अनुपम ने अपनी मां के साथ बिताए पलों के बारे में कहा है, ‘मैं अक्सर अपनी मां का वीडियो बनाता था और उसे सोशल मीडिया पर शेयर करता था। उन्हें पता नहीं चलता था कि उन्हें कैमरे में कैप्चर किया जा रहा है। इसलिए वह सूरज के नीचे की हर चीज के बारे में बात करती थीं। चाहे वह उसकी बहू की बुराई हो या उसके बाल झड़ने की समस्या। जल्द ही वह इतनी पॉपुलर बन गईं कि राह चलते लोग उनसे पूछते थे, ‘#dularirocks कैसी हो?’ उनके वीडियो के बारे में मां को तब तक कुछ नहीं पता था, जब तक लोगों ने उनसे सेल्फी के लिए नहीं पूछा था। जब उन्हें इतना ज्यादा अटेंशन मिलने लगा, तो उन्होंने मुझसे कहा, ‘क्या करता रहता है तू?’ अब वह पहले से ज्यादा सतर्क हो गई हैं। इसलिए मैंने उन्हें चुपके से फिल्माना शुरू कर दिया है। लेकिन जब भी वह मुझे देखती हैं, तो सबसे पहली बात यह पूछती हैं कि आज कैमरा कहां छुपाकर रखा है?’ (ये भी पढ़ें- विराट कोहली-अनुष्का शर्मा की बेटी को लेकर बिग बी ने कही ऐसी बात कि हो गए ट्रोल)

फिलहाल, ये तो साफ है कि अनुपम खेर की मां वाकई बहुत रॉकिंग हैं। वैसे, आपको अनुपम खेर की लाइफ जर्नी कैसी लगी? हमें कमेंट करके जरूर बताएं, साथ ही कोई सुझाव हो तो अवश्य दें।

(फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम)
latest
latest

Loading...

BollywoodShaadis.com © 2021, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.