एआर रहमान की लव स्टोरी: देखने गए थे छोटी बहन को लेकिन कर ली बड़ी वाली से शादी, रोचक है कहानी

संगीतकार एआर रहमान ने भले ही अरेंज मैरिज की, लेकिन अपनी वाइफ के लिए उनकी दीवानगी बहुत ज्यादा है। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि पूरी दुनिया पर अपने संगीत का जादू चलाने वाले रहमान का दिल किस पर आया था।

img

By Ritu Singh Last Updated:

एआर रहमान की लव स्टोरी: देखने गए थे छोटी बहन को लेकिन कर ली बड़ी वाली से शादी, रोचक है कहानी

'मोजार्ट ऑफ मद्रास' के तौर पर चर्चित संगीतकार एआर रहमान (AR Rahman) की लव लाइफ भी बहुत दिलचस्प है। उनकी शादी की कहानी किसी फिल्मी कहानी सी लगती है। या ये कहें कि उनकी कहानी उन्हीं की संगीतबद्ध फिल्म ‘रोजा’ से काफी कुछ मिलती-जुलती है, तो गलत न होगा। आप ये जान कर चौंक जाएंगे कि रहमान का जन्म हिन्दू परिवार में हुआ था और पहले उनका नाम दिलीप कुमार था। अंतर्मुखी स्वभाव वाले रहमान का रुझान बचपन से ही संगीत की ओर था और उनकी लगन का ही नतीजा है कि आज उनकी पहचान दुनिया भर में है। वह न केवल एक बेहतरीन संगीतकार हैं, बल्कि शानदार गायक भी हैं।

रहमान बेहद सौम्य और संकोची स्वभाव के माने जाते हैं, लेकिन आपको जानकर हैरत होगी कि रहमान बहुत रोमांटिक भी हैं। रहमान ने भले ही अपनी मां की पसंद से शादी की, लेकिन उन्होंने अपनी मां को पहले ही बता दिया था कि उन्हें कैसी लड़की चाहिए। अपनी मां को उन्होंने तीन चीजों पर खरी उतरने वाली लड़की देखने को कहा था। रहमान की शादी के लिए मां ने जिस लड़की को पहले पसंद किया था बाद में उसकी बड़ी बहन से रहमान का निकाह हुआ। तो चलिए हम आपको बताएं कि रहमान की शादी का क्लाइमेक्स क्या था? और उनकी दीवानगी की हद कहां तक है?

मां को पहले ही बता दी थी रहमान ने अपनी पसंद

रहमान की मां करीमा बेगम (Kareema Begum) अपने बेटे के लिए सही उम्र में सही लड़की की तलाश कर रही थीं, क्योंकि रहमान ने अपनी मां को पहले ही बता दिया था कि उनको कैसी लड़की चाहिए, इसलिए करीमा बेगम वैसी ही लड़की ढूंढने लगीं। रहमान अपनी वाइफ में तीन तरह की क्वालिटी चाहते थे। पहला कि वह शिक्षित हो, क्योंकि वह स्नातक तक ही पढ़े थे, दूसरा उसे संगीत से प्रेम हो और तीसरा वह विनम्र होने के साथ खूबसूरत भी हो। हालांकि, रहमान की मां के लिए इन खूबियों से भरी लड़की तलाशना किसी चुनौती से कम नहीं था, क्योंकि तीनों ही गुण किसी एक में मिलना आसान नहीं था, लेकिन किस्मत की बात थी कि उनकी मां को एक ऐसी लड़की मिल ही गई।

छोटी की जगह बड़ी बहन आ गई पसंद

चेन्नई के एक बिजनेसमैन की बेटी मेहर में रहमान के बताए गुण उनकी मां को नजर आ गए। फिर क्या था उनकी मां बेटे का रिश्ता लेकर चेन्नई पहुंच गईं, लेकिन मेहर के पिता ने कहा कि वह अपनी बड़ी बेटी की शादी के बाद ही छोटी बेटी की शादी कर सकते हैं। इधर, जब रहमान की मां को पता चला कि मेहर की बड़ी बहन भी है और जब वे उससे मिलीं तो पाया कि रहमान के बताए गुण बड़ी बहन में ज्यादा मैच कर रहे हैं तो उन्होंने मेहर की बड़ी बहन सायरा बानो (Saira Banu) को ही अपनी बहू बनाने का प्रस्ताव रख दिया। (इसे भी पढ़ें: पहली मुलाकात में ही प्रेम चोपड़ा की बेटी को दिल दे बैठे थे शरमन जोशी, ऐसी है इनकी लव स्टोरी)

शादी से पहले रहमान ने रखी थी सायरा के सामने ये शर्त

‘टाइम्स ऑफ इंडिया’ को दिए एक इंटरव्यू में रहमान ने बताया था कि, सायरा बानो उन्हें पहली ही नजर में भा गई थीं और उनकी पसंद आपस में बहुत मैच करती थी। बावजूद इसके रहमान ने सायरा के सामने एक शर्त रखी, कि वह तभी उनसे शादी करेंगे जब उन्हें वह शर्त मंजूर होगी। रहमान ने सायरा से कहा कि अगर वह कभी उनके साथ डिनर पर गए और वहीं कोई धुन सूझ गई तो वह डिनर वहीं छोड़ कर उस धुन पर काम करने के लिए उठ जाएंगे। संगीत के लिए अगर वह हर कदम पर उनका साथ देंगी तभी वह निकाह करेंगे। सायरा भी संगीत प्रेमी थीं, इसलिए रहमान की संवेदनशीलता की कद्र करते हुए उन्होंने ये शर्त मान ली। ‘टाइम्स ऑफ इंडिया’ को ही दिए एक इंटरव्यू में रहमान ने कहा था कि, “हमने शादी से पहले बातचीत की थी, अन्यथा हम बहुत पहले ही अलग हो जाते। यही मेरा उसके प्रति रुझान था। मैंने उससे कहा था, अगर हमने डिनर का प्लान किया है और मुझे किसी गाने की धुन सूझी तो तुमको वो प्लान कैंसिल करना होगा।”

समय के साथ गहरा हुआ प्यार

एआर रहमान और सायरा मार्च 1995 में शादी के बंधन में बंधे। शादी के समय रहमान 27, जबकि सायरा 21 साल की थीं। शादी के बाद कपल के बीच रिश्ता और गहरा हो गया और दोनों ने एक-दूसरे को जब करीब से जाना तो उनका प्यार भी उतना ही गहरा हो गया जितनी उनकी उम्र। साल 2007 में जब रहमान अपने परिवार और सायरा से दूर थे तब एक मीडिया को दिए एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा था कि, "जब वो दूर होते हैं तो मैं उन्हें बहुत याद करती हूं।"

रहमान बन गए सायरा के दीवाने

रहमान और सायरा एक-दूसरे की जरूरत और पसंद को बखूबी जानते हैं और दोनों ये भी जानते हैं कि कैसे परिवार और करियर के बीच संतुलन साधा जाता है। सायरा ने रहमान के घर-परिवार को ही नहीं बल्कि उन्हें भी अच्छी तरह संभाला है। शायद ही कारण है कि रहमान अपनी वाइफ सायरा के दीवाने हैं। वह सायरा की कही किसी बात को नहीं टालते। इतना ही नहीं, उनकी दीवानगी का एक नमूना उनकी वाइफ सायरा ने खुद बयां किया था। एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया था कि रहमान को बाइक का शौक है और वह कई बार आधी रात में उन्हें लेकर सड़कों पर निकल पड़ते हैं। संगीत के बाद बाइक राइडिंग उनका दूसरा बड़ा पैशन है। (इसे भी पढ़ें: कभी एक्ट्रेस रेखा के मोटे होने पर लोग उड़ाते थे मजाक, फिर ऐसे हुआ जबरदस्त ब्यूटी ट्रांसफॉर्मेशन)

ऑस्कर अवॉर्ड फंक्शन में पहनी थी मैचिंग ड्रेस

साल 2009 में 'ऑस्कर अवॉर्ड' फंक्शन के दौरान भी ये लवबर्ड्स प्यार में डूबे नजर आ रहे थे। रहमान को इस फंक्शन में डैनी बॉयल की ‘मैग्नम ओपस’ और ‘स्लमडॉग मिलियनेयर’ के लिए दो अवॉर्ड मिले थे। पूरे समय ये कपल साथ में ही बैठा रहा था। रहमान और सायरा दोनों ही काले रंग के आउटफिट में नजर आए थे और ये साबित करने के लिए काफी है कि दोनों के बीच अच्छी बॉन्डिंग है।

सायरा ने बनवाई थी रहमान के लिए शेरवानी

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो ऑस्कर सेरेमनी में डायरेक्टर मणि रत्नम चाहते थे कि रहमान उनकी पसंद की हुई ड्रेस पहनें, लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया, क्योंकि वह अपनी वाइफ सायरा की पसंद की ड्रेस पहनना चाहते थे। सायरा ने स्पेशली काली शेरवानी फैशन डिजाइनर सब्यसाची से तैयार करवाई थी। रहमान ने तय किया था कि वह उसी शेरवानी को पहन कर अवॉर्ड लेंगे। रहमान ने एक बार एक इंटरव्यू में कहा था कि, ‘ये सायरा ही हैं जो रिलेशनशिप को हमेशा जीवंत रखती हैं।’ कपल की दो बेटियां और एक बेटा है। बेटियों का नाम खतीजा और रहीमा है और बेटे का नाम अमीन रहमान है। (इसे भी पढ़ें: जब ईशा देओल ने भरत तख्तानी को जड़ दिया था थप्पड़, फिर ऐसे दोनों आए करीब)

एआर रहमान ने अपने फैंस को अपनी धुनों का दीवाना बनाया है, लेकिन रहमान की बात करें, तो उनके लिए उनकी फैमिली ही उनकी धड़कन है। इस कपल की दीवानगी ऐसी ही बनी रहे हमारी यही कामना है। तो आपको हमारी ये स्टोरी कैसी लगी? हमें जरूर बताएं, और कोई सुझाव हो तो वह भी अवश्य दें।

(Photo Credit Instagram: arrahman)
BollywoodShaadis.com © 2021, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.