अर्नब गोस्वामी की लाइफः बंगाली ब्यूटी संग शादी से करोड़ों की नेट वर्थ तक, ऐसी है पत्रकार की जिंदगी

भारतीय पत्रकार अर्नब गोस्वामी अपनी आक्रामक पत्रकारिता के लिए जाने जाते हैं। वह इंग्लिश न्यूज बेल्ट में एक जाना-माना और लोकप्रिय नाम हैं। आइए उनके करियर और लव लाइफ के बारे में जानते हैं।

img

By Pooja Shripal Last Updated:

अर्नब गोस्वामी की लाइफः बंगाली ब्यूटी संग शादी से करोड़ों की नेट वर्थ तक, ऐसी है पत्रकार की जिंदगी

अर्नब गोस्वामी (Arnab Goswami) एक ऐसे भारतीय पत्रकार हैं, जिन्हें देश का बच्चा-बच्चा जानता है। उन्होंने 'रिपब्लिक टीवी' में बतौर 'एडिटर इन चीफ' बहुत लोकप्रियता हासिल की है। हालांकि, विवादों से भी उनका पुराना नाता रहा है। अर्नब अपनी आक्रामक पत्रकारिता के लिए जाने जाते हैं। वह इंग्लिश न्यूज बेल्ट के दर्शकों के बीच एक लोकप्रिय नाम हैं। 

ARNAB GOSWAMI

अर्नब गोस्वामी 'एनडीटीवी' और 'टाइम्स नाउ' जैसे बड़े न्यूज चैनल के साथ भी काम कर चुके हैं। उन्हें 'द न्यूशोर', 'फ्रैंकली स्पीकिंग विद अर्नब', 'द डिबेट विद अर्नब गोस्वामी' और 'द नेशन वांट्स टू नो' जैसे कार्यक्रमों के लिए जाना जाता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं उनकी लाइफ, करियर और लव स्टोरी के बारे में, आइए जानते हैं।

अर्नब गोस्वामी का जन्म और परिवार

ARNAB GOSWAMI

अर्नब गोस्वामी का जन्म 7 मार्च 1973 को असम के गुवाहाटी में मनोरंजन गोस्वामी और सुप्रभा गेन गोस्वामी के घर हुआ था। अर्नब के पिता ने भारतीय सेना में देश की सेवा की और बाद में भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए, जबकि उनकी मां एक लेखक हैं। अर्नब के दादा रजनी कांता गोस्वामी एक वकील थे, जबकि उनके नाना गौरीशंकर भट्टाचार्य एक विधायक (सीपीआई) थे और उन्होंने कई वर्षों तक असम में विपक्ष के नेता के रूप में कार्य किया था।

अर्नब गोस्वामी की शिक्षा और व्यक्तिगत जीवन

ARNAB GOSWAMI

अर्नब गोस्वामी ने भारत के विभिन्न स्कूलों में पढ़ाई की, क्योंकि उनके पिता एक सेना के जवान थे। अर्नब ने अपनी माध्यमिक परीक्षा दिल्ली छावनी के 'सेंट मैरी स्कूल' से उत्तीर्ण की और अपनी उच्च माध्यमिक परीक्षा जबलपुर छावनी के 'केंद्रीय विद्यालय' से उत्तीर्ण की। उन्होंने अपना बीए (ऑनर्स) 'दिल्ली विश्वविद्यालय' के 'हिंदू कॉलेज' से समाजशास्त्र में पूरा किया। इसके बाद सोशल एंथ्रोपॉलजी में मास्टर डिग्री के लिए अर्नब साल 1994 में 'ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सटी' में पढ़ने के लिए इंग्लैंड चले गए थे। अर्नब ऑक्सफोर्ड में फेलिक्स विद्वान थे। 

अर्नब गोस्वामी का करियर

ARNAB GOSWAMI

(ये भी पढ़ें- रवीश कुमार की लव स्टोरी: बंगाल की नयना पर दिल हार बैठे थे पत्रकार, परिवार से नाता तोड़ की थी शादी)

अर्नब गोस्वामी ने पढ़ाई पूरी करने के बाद कोलकाता में 'द टेलीग्राफ' के साथ पत्रकारिता में अपने करियर की शुरुआत की थी। इसके बाद वह दिल्ली चले गए और 'एनडीटीवी' में शामिल हो गए। 'NDTV' में गोस्वामी ने 'न्यूज़ ओवर' प्रोग्राम की एंकरिंग की थी। इसके साथ ही उन्होंने 'न्यूज़ टुनाइट' नाम के प्रोग्राम की भी एंकरिंग की, जिसे 'डीडी मेट्रो' न्यूज चैनल के लिए टेलीकास्ट किया गया था। साल 2006 में उन्होंने 'टाइम्स नाउ' न्यूज़ चैनल के प्रधान संपादक के तौर पर जॉब की शुरुआत की। 'टाइम्स नाउ' में अर्नब ने 'फ्रैंकली स्पीकिंग विद अर्नब' कार्यक्रम की मेजबानी की। यहां उन्होंने भारत के वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बेनजीर भुट्टो जैसी हस्तियों का इंटरव्यू लिया। फिर साल 2016 में उन्होंने 'रिपब्लिक टीवी' शुरू किया। यहां वह बतौर प्रधान संपादक के रूप में कार्यरत हैं। 

अर्नब गोस्वामी की लव लाइफ और सम्यब्रता से पहली मुलाकात

ARNAB GOSWAMI

अर्नब गोस्वामी ने सम्यब्रता रे से शादी रचाई है। अर्नब की सम्यब्रता रे से पहली मुलाकात 'दिल्ली यूनिवर्सटी' के 'हिंदू कॉलेज' में पढ़ाई के दौरान हुई थी। अर्नब जहां असम से हैं, वहीं सम्यब्रता मूल रूप से बंगाल की रहने वाली हैं। 'हिंदू कॉलेज' में पढ़ाई के दौरान दोनों की मुलाकात हुई और फिर लगातार होती मुलाकातें प्यार में बदल गई। अपना ग्रेजुएशन कंप्लीट करने के बाद जहां अर्नब हायर एजुकेशन के लिए इंग्लैंड चले गए थे, वहीं सम्यब्रता ने जनवरी 1993 में 'एबीपी ग्रुप' में बतौर ट्रेनी अपना करियर स्टार्ट किया था। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सटी से पढ़ाई कर वापस लौटने के बाद अर्नब ने अपने कॉलेज लव सम्यब्रता से शादी रचा ली थी। अब दोनों का एक बेटा है।

सम्यब्रता रे गोस्वामी की शिक्षा और करियर

SAMYABRATA REY

(ये भी पढ़ें- सचिन तेंदुलकर 20 करोड़ की महंगी कार में करते हैं सफर, जीते हैं राजाओं जैसी लाइफ)

अर्नब गोस्वामी की पत्नी सम्यब्रता रे भी एक जानी-मानी पत्रकार हैं। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सटी के हिंदू कॉलेज से ग्रेजुएशन कंप्लीट करने के बाद जनवरी 1993 में 'एबीपी ग्रुप' में बतौर ट्रेनी अपने करियर की शुरुआत की थी। इसके बाद वह साल 1994 से 1996 तक इसी ग्रुप के अखबार 'दे टेलीग्राफ' में बतौर कॉरेसपोंडेंट काम करने लगीं। फिर उन्होंने साल 1996 में 'डाउन टू अर्थ' मैगजीन में बतौर कमिशनिंग एडिटर के तौर पर काम किया था। इसके बाद वह 'ANI' में गईं, वहां 6 साल तक काम करने के बाद उन्होंने फिर से 'एबीपी' में एसोसिएट एडिटर के तौर पर जॉइन किया। यहां उन्होंने 2005 से लेकर 2016 तक काम किया। साल 2016 में वह अपने पति के साथ 'रिपब्लिक टीवी' से जुड़ गईं। रिपब्लिक में सम्यब्रता बतौर एग्जीक्युटिव एडिटर हैं।

अर्नब गोस्वामी की उपलब्धियां-अवॉर्ड्स

ARNAB GOSWAMI

साल 2008 में अर्नब गोस्वामी को पत्रकारिता में उत्कृष्टता के लिए 'रामनाथ गोयनका पुरस्कार' से सम्मानित किया गया था। इसके बाद साल 2012 में अर्नब गोस्वामी ने 'न्यूज़ टेलीविज़न एडिटर-इन-चीफ ऑफ़ द ईयर' के लिए 'ENBA' अवॉर्ड जीता। फिर 8 दिसंबर 2019 को अर्नब को सर्वसम्मति से 'न्यूज ब्रॉडकास्टिंग फेडरेशन' का अध्यक्ष चुना गया। 

अर्नब गोस्वामी से जुड़े विवाद

ARNAB GOSWAMI

(ये भी पढ़ें- परेश रावल की लव स्टोरी: कॉलेज में हुई थी स्वरुप से पहली मुलाकात, देखते ही एक्टर ने कही थी ये बात)

अर्नब गोस्वामी न सिर्फ अपनी आक्रामक पत्रकारिता और साहस के लिए जाने जाते हैं, बल्कि विवादों से भी उनका पुराना नाता रहा है। साल 2014 में अर्नब ने लेखक-राजनेता शशि थरूर को उनकी पत्नी सुनंदा पुष्कर की मौत से जोड़ा था, जिसके बाद शशि थरूर ने अर्नब और रिपब्लिक टीवी के खिलाफ दिल्ली हाई कोर्ट में मानहानि का मुकदमा दर्ज किया था। वहीं, साल 2018 में उन्हें इंटीरियर डिजाइनर अन्वय नाइक और उनकी मां कुमुद नाइक की आत्माहत्या मामले में आईपीसी की धारा 306 और धारा 34 के तहत आत्महत्या के लिए उकसाने के आरोप लगाए गए थे।

अर्नब गोस्वामी की नेट वर्थ

ARNAB GOSWAMI

अर्नब गोस्वामी रिपब्लिक मीडिया नेटवर्क के अंग्रेजी में 'रिपब्लिक टीवी', हिंदी में 'रिपब्लिक भारत' और बंगाली में 'रिपब्लिक बांग्ला' नाम के तीन चैनलों के मालिक हैं। अर्नब गोस्वामी की कुल संपत्ति 34 मिलियन डॉयर यानी 253 करोड़ रुपए है। उनका मुंबई में एक घर है, जो उन्होंने साल 2009 में 4 करोड़ में लिया था। उनकी इस प्रॉपर्टी की कीमत वर्तमान में तक़रीबन 14 करोड़ रुपए है। अर्नब के पास शानदार कार कलेक्शन भी है, जिसमें 'Mercedes Benz' और 'BMW' जैसी कार शामिल हैं, जिनकी कीमत करीब 1.5 करोड़ है। 

ARNAB GOSWAMI

फिलहाल, अर्नब गोस्वामी के बारे में ये जानकारी आपको कैसी लगी? हमें कमेंट करके जरूर बताएं, साथ ही हमारे लिए कोई सलाह हो तो अवश्य दें।

(Picture Credit: Instagram)
BollywoodShaadis.com © 2022, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.