आशा पारेख ने इस व्यक्ति से जिंदगी भर किया प्यार, लेकिन नहीं की शादी, खुद बताई थी इसकी वजह

हिंदी सिनेमा की मशहूर अभिनेत्री आशा पारेख ने अपने एक पुराने इंटरव्यू में खुलासा किया था कि उन्होंने कभी भी शादी क्यों नहीं की। आइए आपको बताते हैं।

img

By Ruchi Upadhyay Last Updated:

आशा पारेख ने इस व्यक्ति से जिंदगी भर किया प्यार, लेकिन नहीं की शादी, खुद बताई थी इसकी वजह

हिंदी सिनेमा की मशूहर अभिनेत्री आशा पारेख (Asha Parekh) अपने शानदार अभिनय और फिल्मों के लिए जानी जाती हैं। आशा पारेख फिलहाल फिल्मों की दुनिया से दूर हैं, लेकिन वह अभी भी अपने फैंस के दिलों में रहती हैं। आशा पारेख ने बीते दौर में कई फिल्मों में काम किया है और अपनी अदाकारी से लाखों लोगों के दिलों पर राज किया है।

Asha Parekh

लेकिन क्या आप जानते हैं कि पर्दे पर अपनी खूबसूरती से लाखों दिलों को चुराने वाली आशा पारेख असल जिंदगी में बिल्कुल अकेली हैं। दरअसल, एक्ट्रेस ने कभी शादी नहीं की, जिसका उन्हें बिल्कुल भी अफसोस नहीं है। इसके पीछे भी एक दिलचस्प किस्सा है, जिसका खुलासा एक्ट्रेस ने अपने एक पुराने इंटरव्यू में किया था। आइए आपको बताते हैं।  

Asha Parekh

(ये भी पढ़ें : 79 साल की आशा पारेख ने शादी न करने के फैसले पर की बात, कहा- 'मुझे कोई पछतावा नहीं')

आशा पारेख का करियर

पहले तो ये जान लीजिए कि आशा पारेख ने साल 1952 में बतौर बाल कलाकार फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा था। हालांकि, शुरुआत में मिली नाकामी के बाद भी उन्होंने हार नहीं मानी और अपनी प्रतिभा के दम पर इंडस्ट्री में अलग पहचान हासिल की। यही वजह थी कि उन्हें उस दौर में भारतीय सिनेमा की 'हिट गर्ल' के नाम से भी जाना जाता था। बतौर बाल कलाकार पहली फिल्म करने के बाद आशा ने 'घराना', 'जिद्दी', 'उपकार', 'आया सावन झूमके', 'कटी पतंग', 'मेरा गांव मेरा देश', 'कालिया' और 'घर की इज्जत' जैसी कई हिट फिल्मों में काम किया था। आशा पारेख ने फिल्मों में एक्टिंग करने के साथ-साथ कई गाने भी गाए हैं। 

Asha Parekh

माता-पिता के निधन के बाद डिप्रेशन में चली गई थीं आशा पारेख

अब आपको बताते हैं कि एक्ट्रेस ने कभी शादी क्यों नहीं की। दरअसल, आशा पारेख ने एक पुराने इंटरव्यू में अपने जीवन से जुड़ी कुछ बातों का खुलासा किया था। कम उम्र में डिप्रशेन के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा था, ''मैं जानती हूं कि जब जो होना होता है वो हो जाता है, लेकिन कम उम्र में अपने माता-पिता को खोने का दर्द बहुत खराब होता है। मैं भी अपने माता-पिता के चले जाने के बाद डिप्रेशन में चली गई थी। मैं बिल्कुल अकेली हो गई थी और मुझे सब कुछ अकेले ही मैनेज करना था। इसने मुझे डिप्रेशन में डाल दिया था। मैं काफी दुखी महसूस करती थी। मेरे मन में आत्मघाती विचार आने लगे थे। फिर इससे बाहर निकलने के लिए मुझे डॉक्टरों की मदद लेनी पड़ी थी।"

Asha Parekh

(ये भी पढ़ें : जब आशा पारेख से शादी के लिए उनके घर पहुंच गया था फैन, पड़ोसियों को जान से मारने की दी थी धमकी)

आशा पारेख ने शम्मी कपूर संग किया है काम

इंटरव्यू में जब एक्ट्रेस से पूछा गया था कि उस समय उनका पसंदीदा सह-कलाकार कौन था? तो उन्होंने बताया था, "मैंने बहुत से लोगों के साथ काम किया है और सभी बेहतर कलाकार थे, लेकिन जब मैंने अपनी पहली फिल्म शम्मी कपूर जी के साथ की थी, तब से वह मेरे पसंदीदा हैं। उनके साथ फिल्म करने के दौरान मुझे कैमरे का सामना करने में बहुत शर्म आ रही थी। शम्मी जी के साथ अपने पहले कुछ शॉट्स में मैं बहुत नर्वस थी। हालांकि, वह मेरे साथ बहुत धैर्यवान थे और हर शॉट में मेरा मार्गदर्शन कर रहे थे। उन्होंने मुझे यह भी सिखाया कि गाने में लिप-सिंक और इमोशन कैसे किया जाता है। हमारे लिए अभिनय करना मुश्किल नहीं था, मैं उन्हें फिल्म के बाहर चाचा कहती थी और जब हम शूटिंग कर रहे होते थे, तो हम पेशेवर अभिनेता बन जाते थे।"

Asha Parekh

आशा पारेख इस व्यक्ति से करती थीं प्यार

इसके बाद जब एक्ट्रेस से पूछा गया था कि वह किससे सबसे ज्यादा प्यार करती हैं और उन्होंने कभी शादी क्यों नहीं की? तो उन्होंने बताया था, ''अपने माता-पिता के बाद जिस व्यक्ति से मैंने सबसे ज्यादा प्यार किया था, वह नासिर हुसैन (बॉलीवुड फिल्म निर्देशक और निर्माता) थे।''

Asha Parekh

आशा पारेख ने क्यों नहीं की शादी?

इसके बाद जब एक्ट्रेस यह पूछा गया था कि अगर आप उनसे इतना प्यार करती थीं, तो आप ने शादी क्यों नहीं की? इस सवाल पर एक्ट्रेस ने जवाब दिया था, ''मैं कभी घर तोड़ने वाली नहीं थी। मेरे और नासिर साहब के परिवार के बीच कभी भी मनमुटाव नहीं रहा। वास्तव में मैं नुसरत (हुसैन की बेटी) और इमरान खान (पोते) को अपनी पुस्तक के लॉन्च पर देखकर बहुत खुश हुई थी। मुझे लगता है कि मैंने अपना जीवन शालीनता से और किसी को चोट पहुंचाए बिना जिया है।" एक्ट्रेस ने आगे कहा था, ''वैसे भी मेरी शादी होना तय नहीं था। शादी करना और मां बनना मुझे अच्छा लगता, लेकिन ऐसा नहीं होना था और मुझे इस बात का बिल्कुल भी अफसोस नहीं है।'' 

Asha Parekh

(ये भी पढ़ें : आशा पारेख की लव लाइफ: नासिर हुसैन से एक्ट्रेस को हुआ था प्यार, लेकिन रह गईं अकेली)

बता दें कि, आशा पारेख एक बार फिर सुर्खियों में हैं। हाल ही में, केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने जानकारी दी है कि इस साल का 'दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड' अभिनेत्री आशा पारेख को दिया जाएगा। हिंदी सिनेमा के लिए यह एक बड़ी खुशखबरी है और इससे भी बड़ी खुशी की बात यह है कि यह सम्मान लंबे वक्त बाद किसी हीरोइन को मिल रहा है। जी हां, करीब 22 वर्षों के बाद यह सम्मान किसी महिला को मिल रहा है। 

Asha Parekh

फिलहाल, आशा पारेख की शादी ना करने के फैसले के बारे में आप क्या सोचते हैं? हमें कमेंट में जरूर बताएं और हमारे लिए कोई सुझाव हो तो अवश्य साझा करें।

BollywoodShaadis.com © 2022, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.