एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति गौतम अडानी: खुद हैं स्कूल ड्रॉप आउट, पत्नी-बच्चे हैं इतने पढ़े-लिखे

इस स्टोरी में हम आपको एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति गौतम अडानी की पत्नी प्रीति अडानी और बच्चों करण व जीत अडानी की एजुकेशन के बारे में बताने जा रहे हैं।

img

By Rinki Tiwari Last Updated:

एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति गौतम अडानी: खुद हैं स्कूल ड्रॉप आउट, पत्नी-बच्चे हैं इतने पढ़े-लिखे

‘अडानी ग्रुप’ के मालिक गौतम अडानी (Gautam Adani) दुनिया के सबसे अमीर शख्सियत मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ते हुए खुद एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। जी हां, 24 नवंबर 2021 को जहां मुकेश अंबानी के शेयर्स में गिरावट हुई, तो वहीं अडानी की संपत्ति में 1.39 बिलियन डॉलर की वृद्धि हुई। इसकी वजह से अब एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी नहीं, बल्कि गौतम अडानी बन चुके हैं।

Gautam Adani

हालांकि, ‘अडानी ग्रुप’ के मालिक गौतम अडानी, जो दुनिया के अमीर व्यक्तियों में से एक हैं, वो वास्तव में स्कूल ड्रॉप आउट हैं। जी हां, अहमदाबाद के एक मिडिल क्लास फैमिली से ताल्लुक रखने वाले गौतम जब स्कूल में थे, तभी उनकी पढ़ाई छूट गई थी। भले ही गौतम ज्यादा पढ़े-लिखे नहीं हैं, लेकिन उनकी पत्नी और बच्चे काफी एजुकेटेड हैं। आइए आपको उनकी पत्नी और बच्चों के बारे में बताते हैं।

गौतम अडानी की पत्नी

Gautam Adani With His Wife Priti

(ये भी पढ़ें: मुकेश अंबानी और नीता अंबानी की वेडिंग एनिवर्सरी पर वायरल हुईं उनकी शादी की अनदेखी फोटोज, यहां देखिए)  

ऑयल, गैस, रियल स्टेट और एग्रीकल्चर जैसे क्षेत्र में अपना बिजनेस फैलाने वाले गौतम अडानी ने एक डॉक्टर से शादी है, जिनका नाम प्रीति अडानी है। वो एक प्रोफेशनल डेंटिस्ट हैं। अपने मेडिकल काम के अलावा वो ‘अडानी फाउंडेशन’ का भी कार्यभार संभालती हैं। ये फाउंडेशन बच्चों की शिक्षा से लेकर चैरिटी तक का काम करती है। गौतम और प्रीति के दो बच्चे हैं, जिनका नाम करण और जीत है।

करण अडानी

Karan Adani With His Wife Paridhi

(ये भी पढ़ें: धीरूभाई अंबानी की बहन त्रिलोचनाबेन के बारे में नहीं जानते होंगे आप, जानें क्या करते हैं उनके पोते)   

गौतम अडानी के बड़े बेटे करण अडानी अपने पिता के नक्शेकदम पर चलते हुए बिजनेस संभाल रहे हैं। उन्होंने ‘पर्ड्यू यूनिवर्सिटी’ से अर्थशास्त्र में ग्रेजुएशन किया है। वर्तमान समय में वो ‘Adani Ports and SEZ Limited’ (APSEZ) के सीईओ हैं। उन्होंने साल 2013 में कॉरपोरेट वकील सिरिल श्रॉफ की बेटी परिधि श्रॉफ से शादी रचाई थी।

जीत अडानी

Jeet Adani

गौतम और प्रीति अडानी के छोटे बेटे गौतम अडानी ने साल 2019 में ‘पेंसिलवेनिया यूनिवर्सिटी’ से इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है। वर्तमान समय में वो अपने पिता गौतम के बिजनेस में हाथ बटा रहे हैं।

गौतम अडानी की संपत्ति

Gautam Adani

(ये भी पढ़ें: धीरूभाई अंबानी की बेटियों के बारे में नहीं जानते होंगे आप, जानें कहां हुई है इनकी शादी)

'ब्लूमबर्ग के बिलियनेयर्स इंडेक्स' के मुताबिक, गौतम अडानी की संपत्ति वर्तमान समय में 89.1 बिलियन डॉलर है। 

तो आपको अडानी परिवार के बारे में जानकर कैसा लगा? हमें कमेंट में बताएं, साथ ही कोई सुझाव हो तो अवश्य दें।

(फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम)
BollywoodShaadis.com © 2021, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.