कोयले से ठीक करें स्किन और हेयर से जुड़ी हर प्रॉब्लम, जानें कैसे करता है ये काम

क्या कोयले से खूबसूरती निखरती है? जी हां, एक्टिवेटेड चारकोल एक ऐसा ब्यूटी मेडिसिन है, जो आपके सौंदर्य निखार के साथ बालों के लिए भी वरदान है। कैसे? आइए आपको बताएं।

img

By Ritu Singh Last Updated:

कोयले से ठीक करें स्किन और हेयर से जुड़ी हर प्रॉब्लम, जानें कैसे करता है ये काम

चारकोल यानी कोयला स्किन के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। ये सुनकर भले ही आपको यकीन न हो, लेकिन बाद में इस अचूक नुस्खे के लिए आप धन्यवाद जरूर देंगे। एक्टिवेटेड चारकोल वो ब्यूटी प्रोडक्ट है, जो आपकी स्किन से लेकर बाल और दांतों की खूबसूरती निखारने का काम करता है। ये एक औषधीय तत्व है, जो आपकी कई तरह की स्किन डिज़ीज़ और हेयर प्रॉब्लम्स का इलाज करता है। अगर आप स्किन और बालों की समस्या को खत्म करना चाहते हैं, तो आपको एक्टिवेटेड चारकोल की खूबियों को जरूर जानना चाहिए। बढ़ते प्रदूषण का सीधा असर हमारे स्किन पर होता है। हमारी स्किन बहुत जल्द ही धूल, प्रदूषण और गंदगी को खींच लेती है और इसकी वजह से ही स्किन से जुड़ी परेशानियां शुरू हो जाती हैं। ऐसा ही बालों के साथ भी होता है। स्किन और बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप एक्टिवेटेड चारकोल का इस्तेमाल कर सकते हैं और इसे आप खुद तैयार भी कर सकते हैं। तो देर किस बात की, आइए आपको एक्टिवेटेड चारकोल के औषधिय गुणों के बारे में बताएं।

क्या होता है एक्टिवेटेड चारकोल

एक्टिवेटेड चारकोल कई चीजों से बनता है, लेकिन सामान्य रूप से आप इसे समझना चाहें, तो ये एक कोयला होता है। नारियल, बादाम या लकड़ी आदि को जलाने के बाद बचे कोयले को ही चारकोल कहते हैं। इसे तैयार करने के लिए लकड़ी, नारियल या बादाम को 800 से 1200 डिग्री सेल्सियस तापमान पर जलाया जाता है और उस दौरान ऑक्सीजन की मात्रा बहुत कम रखी जाती है। इस तरह जलाने से मीथेन, हाइड्रोजन और टार निकल जाते हैं और वजन 75 प्रतिशत तक कम हो जाता है। अब जो पदार्थ मिलता है वो चारकोल होता है। इस चारकोल को जब एक्टिवेट किया जाता है, तब ये स्किन के लिए वरदान बन जाता है। इसे एक्टिवेट करने के लिए इसे ज्यादा तापमान में स्टीम किया जाता है। इससे अकार्बनिक पदार्थ बाहर निकाल जाते हैं। इस प्रक्रिया के बाद चारकोल में छोटे-छोटे छेद हो जाते हैं। अब आप इसका इस्तेमाल अपनी स्किन या बाल से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए कर सकते हैं। वैसे, बाजार से भी एक्टिवेटेड चारकोल आसानी से मिल जाता है।

एक्टिवेटेड चारकोल स्क्रब से दूर होगा कालापन

एक्टिवेटेड चारकोल स्क्रब बनाने के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच जोजोबा ऑयल या बादाम ऑयल ले लें, और फिर इसमें एक चम्मच एक्टिवेटेड चारकोल मिला दें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा कर बहुत ही हल्के हाथों से मसाज करें और 20 मिनट तक चेहरे पर लगाए रखें। इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। इससे चेहरे की सारी अशुद्धियां भी दूर होंगी और चेहरे पर चमक भी आएगी। चेहरे का कालापन दूर करने का ये सबसे आसान तरीका है।

मुहांसों से ऐसे पाएं छुटकारा

क्या आप एक्ने या मुहांसों की समस्या से परेशान हैं? तो आपके लिए चारकोल से बेहतर कुछ और हो ही नहीं सकता है। एक्ने या मुंहासे होने का प्रमुख कारण होता है, रोम छिद्र में डेड सेल्स, सीबम और बैक्टीरिया का जमा होना। बैक्टीरिया के कारण पिंपल, जलन, खुजली, लालिमा और सूजन आने जैसी समस्याएं होने लगती हैं। एक्टिवेटेड चारकोल में एंटी बैक्टीरियल या एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। यही कारण है कि चारकोल स्किन के रोम छिद्र से इन हानिकारक बैक्टीरिया को हटाने में मदद करता है। ये स्किन पर आने वाली सूजन को दूर करने के साथ ही पोर्स को भी छोटा बनाने में मदद करता है। दाग-धब्बों को दूर करने के साथ ही एक्टिवेटेड चारकोल स्किन की सारी इंप्योरिटीज़ को भी दूर कर देता है।

अंडरआर्म्स का कालापन ऐसे करें दूर

अगर आपका अंडरआर्म्स काला है, तो आपके लिए चारकोल बहुत काम आएगा। चारकोल स्क्रब अंडरआर्म्स में लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें, और फिर इसे धो दें। ये डेड स्किन को हटा कर डार्क पैचेस को हटा देता है। इससे आपके अंडरआर्म्स का कालापन तो हटेगा ही बदबू भी दूर होगी।

ऑयली स्किन की समस्या होगी दूर

एक्टिवेटेड चारकोल ऑयली स्किन के लिए एक उपहार है। ये चेहरे पर मौजूद अतिरिक्त ऑयल के सोखने का काम करता है। साथ ही पोर्स के अंदर घुसी गंदगी को निकालता है और पोर्स के साइज को छोटा करता है। इससे स्किन प्रॉब्लम दूर रहती है। इसके लिए वीक में दो बार चारकोल मास्क अप्लाई करना चाहिए। (इसे भी पढ़ें: बालों के लिए किसी दवा से कम नहीं है दही, ऐसे करेंगे इस्तेमाल तो हेल्दी रहेंगे आपके हेयर्स)

हेयर प्रॉब्लम का है अचूक इलाज

एक्टिवेटेड चारकोल एक बेहतरीन क्लिंजर भी होता है। यदि आप इसे शैंपू में मिलाकर लगाएं, तो ये आपके स्कैल्प से जुड़ी तमाम समस्याओं को खत्म कर देता है। दही में चारकोल को मिलकर बालों में लगाने से बाल हेल्दी भी बनते हैं और इनमें चमक भी आती है। चारकोल स्कैल्प को बिलकुल साफ कर देता है, जिससे बाल मजबूत होते हैं। ये डैमेज बालों को रिपेयर करने का काम करता है।

डैंड्रफ से मिलेगा छुटकारा

अगर आपके बालों से डैंड्रफ नहीं जा रहा है, तो आपको चारकोल ट्राई करना चाहिए। चारकोल पाउडर फंगल इंफेक्शन से लड़ता है और डैंड्रफ को हमेशा के लिए खत्म कर देता है। इसके लिए बस आपको एक्टिवेटेड चारकोल पाउडर को अपने स्कैल्प में डालकर हल्के हाथों से मसाज करना है। आप चाहें तो, इसे नारियल के तेल में मिलाकर भी लगा सकते हैं। लगभग 15 मिनट मसाज के बाद आप शैंपू कर लें। इसके अलावा आप चारकोल को सीधे शैंपू में मिक्स करके भी लगा सकते हैं। अगर आपका स्कैल्प ड्राई हो तो आप चारकोल को तेल में मिक्स करने के बाद ही यूज़ करें। 

ब्लैकहेड्स से बचाव

अगर आप ब्लैकहेड्स की समस्या से जूझ रहे हैं, तो आपको जरूरत है ब्लैकहेड्स रिमूवल स्ट्रिप की, जिसमें ऐक्टिवेटेड चारकोल हो। यह चेहरे में गहराई तक जाकर ब्लैकहेड्स को जड़ से खत्म कर देता है। यही नहीं, बेहतरीन क्लींजिंग प्रॉपर्टीज की वजह से चारकोल बेस्ड प्रोडक्ट्स चेहरे के मुहांसों को खत्म करने में मदद करते हैं। ये न सिर्फ स्किन को क्लीन करते हैं, बल्कि पोर्स को भी साफ करके त्वचा की चमक को दिन भर बनाए रखने में मदद करते हैं। इससे फेस पर गंदगी जमा नहीं हो पाती। आप चारकोल को फेविकोल में मिक्स कर इसे नाक के आस-पास लगा लें। सूखने पर इसे पील ऑफ मास्क की तरह निकाल लें। इस उपाय से आपके ब्लैकहेड्स की समस्या दूर होगी।

ऐसे बनाएं चारकोल फेस मास्क

वीक में दो बार चारकोल मास्क लगाना आपकी स्किन की समस्याओं को दूर कर सकता है। इसके लिए आप अपनी स्किन के अनुसार इस मास्क को बना सकते हैं। तो चलिए आपको चारकोल मास्क बनाने की विधि बताएं। (इसे भी पढ़ें: गुड़ खाने के फायदेः हेल्थ और स्किन की प्राॅब्लम्स का है रामबाण इलाज, जानें सेवन के 10 बड़े लाभ)

ऐसे बनाएं एंटी एक्ने फेस मास्क

एक्टिवेटेड चारकोल पाउडर- आधा चम्मच

एलोवेरा जेल – एक चम्मच

टी ट्री ऑयल – एक ड्रॉप (वैक्ल्पिक)

विधि: एक बाउल में सारी ही सामग्री को मिलाकर अच्छे से स्मूथ पेस्ट बना लें। इसके बाद इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 5 मिनट के लिए छोड़ दें। जब ये अच्छी तरह से सूख जाए तो आप गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें। इस मास्क को आप वीक में दो बार जरूर लगाएं।

ऐसे बनाएं डिटॉक्सिफाई मास्क

एक्टिवेटेड चारकोल पाउडर – 1  चम्मच

एप्पल साइडर विनेगर – आधा चम्मच

लेमन ऑयल- एक ड्रॉप (वैकल्पिक)

विधि: एक बाउल में सभी सामग्री को मिक्स कर पेस्ट बना लें और इसे चेहरे पर लगाकर सूखने तक छोड़ दें। जब ये सूख जाए, तो गुनगुने पानी में हाथ भिगोकर इसे हल्के हाथों से मसाज कर धो लें। इसके बाद मॉइश्चराइजर लगा लें। इस मास्क को आप वीक में दो बार लगाएं।

ब्लैकहेड्स रिमूवल मास्क

एक्टिवेटेड चारकोल पाउडर- दो चम्मच

मुल्तानी मिट्टी- दो चम्मच

पानी- जरूरत अनुसार

विधि: सभी सामग्री को एक बाउल में मिलाकर पेस्ट बना लें। इसके बाद इसे चेहरे पर लगा लें। करीब 5 मिनट बाद इसे धोकर नारियल का तेल चेहरे पर लगा लें। इस मास्क को कम से कम वीक में दो बार जरूर लगाएं। (इसे भी पढ़ें: चुकंदर के अद्भुत फायदे: बालों से लेकर स्किन तक के लिए है बेहद कारगर, जानें इसके 6 लाभ)

एक्टिवेटेड चारकोल बाजार में कैप्सूल, पाउडर दुकान पर आसानी से मिल जाता है। इसे आप बाजार से लेकर एयरटाइट कंटेनर में रख दें। इसे नमी और हवा से बचाना जरूरी है। तो आपको हमारी ये स्टोरी कैसी लगी? हमें जरूर बताएं और कोई सुझाव हो तो अवश्य दें।

(फोटो क्रेडिट: इंस्टाग्राम)
BollywoodShaadis.com © 2021, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.