Benefits Of Turmeric Milk: स्वस्थ शरीर के लिए वरदान से कम नहीं हल्दी वाला दूध, जानिए इसके 10 फायदे

हल्दी वाला दूध (Benefits of Turmeric Milk) एक बेहद ही अच्छी प्राकृतिक दवा में से एक माना जाता हैं। जोकि आपके शरीर (Healthy Body) के लिए जानिए किस तरह से एक वरदान है।

img

By Deepakshi Sharma Last Updated:

Benefits Of Turmeric Milk: स्वस्थ शरीर के लिए वरदान से कम नहीं हल्दी वाला दूध, जानिए इसके 10 फायदे

आजकल की भागदौड़ वाली जिंदगी में ऐसे बहुत कम लोग हैं जोकि अपनी सेहत का ख्याल रखते हैं। खुद को फिट बनाए रखने के लिए या तो वो योग करते है या फिर जिम जाते हैं। यहां तक की अपने खाने पीने का भी बहुत ख्याल रखते है, लेकिन हम तभी फिट रह सकते हैं जब हम बाहरी और आतंरिक दोनों रुप से स्वस्थ हो। ऐसे में ये काम हल्दी वाला दूध (Benefits of Turmeric Milk) आपके लिए बखूबी कर सकता है। 

हल्दी वाला दूध एक बेहद ही अच्छी प्राकृतिक दवा में से एक माना जाता हैं। हल्दी की एंटीबायोटिक प्रॉपर्टीज और दूध में मौजूद कैल्शियम जब एक साथ मिलते है तो आपको एक साथ कई फायदे पहुंचाते हैं। वहीं, इसका इस्तेमाल सबसे ज्यादा सर्दी के सीजन में होता है। हल्दी वाला दूध आपकी स्कीन को खूबसूरत बनाने के साथ-साथ आपकी अंदरूनी चोट को भरने में भी मददगार है। तो चलिए जानते हैं हल्दी वाले दूध पीने के 10 जादुई नुस्खों के बारे में...

ये भी पढ़ें: बेइंतहा प्यार होने के बाद भी हिना खान - रॉकी जायसवाल क्यों नहीं कर रहे हैं शादी, क्या ये है इसकी वजह

#1- पाचन शक्ति को करता है मजबूत

पाचन शक्ति का सबसे ज्यादा असर आपके शरीर पर देखने को मिलता है। यदि आपकी पाचन क्रिया ठीक नहीं है, तो आपके बीमार होने के अंदेशे और बढ़ जाते हैं। ऐसे में हल्दी वाला दूध आपकी आंतों को स्वस्थ बनाए रखने और पाचन तंत्र को बेहतर बनाने का काम करता है। हल्दी में करक्यूमिन एंटी इंफ्लेमेटरी के गुण मौजूद होते हैं, जोकि आंतों से संबंधित बीमारियों को दूर करने में मदद करते हैं।

#2- जोड़ों का दर्द चुटकियों में होगा दूर

लोगों के बीच जोड़ों के दर्द की समस्या काफी आज के समय में काफी आम हो चुकी है। ऐसे में आपके लिए बहुत जरूरी है कि आप हल्दी वाला दूध पीएं।  हल्दी वाले दूध में मौजूद करक्यूमिन और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण आपके जोड़ों के दर्द को कम करने के साथ-साथ इसे अंदर से रिपेयर करने का काम भी करता हैं। 

#3- अंदरूनी हिस्से की चोट को करता है सही

आपके शरीर के किसी बाहरी या अंदरूनी हिस्से में यदि चोट लग जाती है, तो उस समय हल्दी वाले दूध को पीने से अच्छा कोई इलाज हो नहीं सकता है। हल्दी वाला दूध चोट को सही करने का काम करता है। इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण शरीर के अंदर बैक्टीरिया को पनपने नहीं देते। 

ये भी पढ़ें: Bigg Boss 13: घर में हिट रही असीम रियाज-हिमांशी खुराना की जोड़ी, देते नजर आए परफेक्ट फ्रेंडशिप गोल

#4- खूबसूरत स्किन के लिए है वरदान 

किसी भी लड़की के लिए खूबसूरत और स्वस्थ त्वचा उसका पहला सपना होता है और यदि आप ऐसे में हल्दी वाला दूध पीते हैं तो ये सपना हकीकत में बदलना बहुत हद तक संभव भी है। दरअसल, हल्दी वाला दूध पीने से त्वचा की समस्या जैसे- इंफेक्शन, खुजली, मुंहासे आदि दूर होते हैं।

#5- हड्डियों को बनाता है मजबूत

वैसे डॉक्टर्स भी ये सलाह देते हैं कि दिन में कम से कम एक गिलास दूध जरुर पीना चाहिए। दूध पीने से आपकी हड्डियों मजबूत होती है। इतना ही नहीं किसी भी तरह के फ्रैक्चर या बोन डैमेज के वक्त भी आप इसका सेवन कर सकते हैं।

#6- वजन को करता है कंट्रोल

फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम

कहते हैं कि जैसे-जैसे वजन बढ़ता जाता है वैसे-वैसे हमारा शरीर कई बीमारियों का घर हो जाता है। इस मामले में हल्दी वाला दूध आपकी मदद कर सकता है। हल्दी वाला दूध शरीर से फैट कम करने के साथ-साथ आपके वजन को भी कंट्रोल करने में आपकी मदद करता है। 

ये भी पढ़ें: Bigg Boss 13: घर में हिट रही असीम रियाज-हिमांशी खुराना की जोड़ी, देते नजर आए परफेक्ट फ्रेंडशिप गोल

#7- सर्दी और खांसी से रखें दूर 

फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम

सबसे ज्यादा हल्दी वाले दूध का इस्तेमाल सर्दी और खांसी के वक्त किया जाता है। हल्दी वाला दूध अपने एंटीवायरल और एंटी-बैक्टीरियल गुणों के चलते जुखाम और खांसी में राहतमंद हैं। 

#8- कैंसर से लड़ने में करता है मदद

फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम

हल्दी वाला दूध कैंसर की बीमारी में भी फायदेमंद होता है। दरअसल हल्दी में पाया जाने वाला पदार्थ करक्यूमिन कैंसर पीड़ितों को जल्द से जल्द ठीक होने में उनकी मदद करता है।

#9- नींद न आने पर करें ये उपाय

फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम

हम कभी-कभार इतने बिजी हो जाते है कि हमारे पास पूरी और अच्छी नींद लेना का समय नहीं होता। इस मामले में हल्दी वाला दूध आपकी मदद सकता है। यदि आप चाहते है कि आपको अच्छी और सही नींद आए, तो भोजन करने के बाद और सोने से ठीक आधा घंटे पहले हल्दी वाले दूध का सेवन कर लीजिए और फिर देखिए इसका कमाल।

#10- डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद


हल्दी वाले दूध को पीन से डायबिटीज के मरीजों को काफी फायदा  होता है। इसमें मौजूद करक्यूमिन रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करता है, लेकिन इसका सेवन करने से पहले आप अपने डॉक्टर से राय जरूर लें।

तो ये थे हल्दी वाले दूध के अनगिनत फायदे, सुन्दर स्किन से लेकर भरपूर नींद तक हल्दी हर मामले में सबसे बेहतर हैं। हल्दी और दूध जैसे दो प्राकृतिक अवयवों को अपने आहार में शामिल करके आप कई बीमारियों और संक्रमणों को रोक सकते हैं। आपको हमारी ये स्टोरी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताना न भूलें हमारे लिए कोई सलाह है तो अवश्य दें।

latest
latest

Loading...

BollywoodShaadis.com © 2020, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.