नलिनी जयवंत की लव लाइफ: 2 शादियों के बाद भी अंतिम समय में अकेली रह गई थीं एक्ट्रेस, ऐसी रही जिंदगी

एक्ट्रेस नलिनी जयवंत ने बॉलीवुड इंडस्ट्री में 1940 से 60 तक राज किया था। उन्होंने कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया था। यहां हम आपको एक्ट्रेस की लव लाइफ के बारे में बताते हैं।

img

By Kavita Gosainwal Last Updated:

नलिनी जयवंत की लव लाइफ: 2 शादियों के बाद भी अंतिम समय में अकेली रह गई थीं एक्ट्रेस, ऐसी रही जिंदगी

बॉलीवुड इंडस्ट्री में आज कई अभिनेता और अभिनेत्रियों का दबदबा है। यहां पर रोज नया चेहरा अपनी किस्मत आजमाने आता है। लेकिन एक ऐसा भी जमाना था, जब बॉलीवुड में लड़कियों का काम करना किसी बड़े सपने से कम नहीं था। ‘चार लोगों’ की बातों का डर करके हर पैरेंट्स अपनी बेटी को बॉलीवुड से दूरी बनाए रखने की नसीहत देते थे। लेकिन इन सब बाधाओं के बीच, साल 1940 में फिल्म इंडस्ट्री में एक ऐसी अभिनेत्री ने कदम रखा, जिसने बॉलीवुड में बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट तो नाम कमाया ही और फिर लीड एक्ट्रेस बनकर इसी अभिनेत्री ने अपनी खूबसूरती से लाखों लोगों को अपना दीवाना बना लिया था। जी हां, हम बात कर रहे हैं 40 से 60 के दशक तक बॉलीवुड पर राज करने वाली सुपरहिट एक्ट्रेस नलिनी जयवंत (Nalini Jaywant) की, जिन्होंने अपनी दमदार एक्टिंग से हर किसी को हैरान कर दिया था और अपने हुस्न से लाखों-करोड़ों लोगों को अपना दीवाना बना लिया था। लेकिन जिंदगी की दूसरी और कड़वी सच्चाई ये भी है कि लाखों लोगों का प्यार पाने वाला कामयाब इंसान ही अपनी जिंदगी के आखिरी दिनों में अकेला रह जाता है। तो आइए आज हम आपको नलिनी जयंवत की जिंदगी के कुछ अनसुने किस्से बताते हैं, जो यकीनन आप नहीं जानते हैं।   

18 फरवरी 1926 में मुंबई में जन्मी नलिनी जयवंत भी फिल्मी परिवार से ताल्लुक रखती थीं। वह एक्ट्रेस शोभना समर्थ की कजिन थीं और शोभना समर्थ काजोल और रानी मुखर्जी की नानी थीं और इसी से साबित होता है कि नलिनी और शोभना के बीच काफी गहरा रिश्ता था। नलिनी ने फिल्मी दुनिया में महज 14 साल उम्र में कदम रख दिया था। वह पहली बार साल 1941 में महबूब खान की फिल्म ‘बहन’ में बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में नजर आई थीं, इसके बाद उन्होंने कई फिल्मों में काम किया। नलिनी ने बतौर लीड एक्ट्रेस फिल्मों में कदम रखा, तो उन्होंने बॉलीवुड में धमाल मचा दिया था। नलिनी की पहली सुपरहिट फिल्म साल 1945 में रिलीज हुई फिल्म ‘अनोखा प्यार’ थी। इस फिल्म के बाद वह दिलीप कुमार और नरगिस जैसे बड़े कलाकारों के साथ नजर आई थीं, इसके बाद एक्ट्रेस ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा था। (ये भी पढ़ें: चेचक की वजह से हुआ था एक्ट्रेस गीता बाली का निधन, मां के जाने के बाद बेटे ने कही थी ये बात)

कहा जाता है कि इस फिल्म के बाद नलिनी के पास प्रोड्यूसर्स की लाइन लग गई थी। हर कोई उन्हें ही अपनी फिल्म में लेना चाहता था और फिर नलिनी ने फिल्म ‘समाधि’ और ‘संग्राम’ जैसी दो फिल्मों में शानदार अभिनय कर बॉक्स ऑफिस के रिकॉर्ड तोड़ दिए थे। इन दो फिल्मों के बाद नलिनी बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेस की लिस्ट में शामिल हो गई थी। इसके बाद एक्ट्रेस ने कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया, जिसमें ‘जलपरी’, ‘सलोनी’, ‘काफिला’, ‘नाज’, ‘लकीरें’, ‘नौ बहार’, ‘तूफान में प्यार कहां’, ‘शेरू’ और ‘मिस्टर एक्स’ समेत कई फिल्में शामिल हैं। (ये भी पढ़ें: 16 साल की उम्र में हुई थी एक्ट्रेस बिंदु की शादी, जानें एक्ट्रेस क्यों नहीं बन पाईं कभी मां)

नलिनी जयवंत ने अपनी प्रोफेशनल लाइफ में लाखों-करोड़ों फैंस का प्यार पाया था, लेकिन उनकी रियल लाइफ को लेकर कई सारे अफवाहें हैं, जिसमें सबसे ऊपर उनकी लव लाइफ रहती है। एक्ट्रेस ने दो शादियां की थीं। उनकी पहली शादी साल 1945 में डायरेक्टर वीरेंद्र देसाई से हुई थी, लेकिन दोनों का रिश्ता ज्यादा लंबा नहीं चल पाया और फिर आपसी तनाव की वजह से नलिनी और वीरेंद्र ने साल 1948 में तलाक ले लिया था। इसके बाद, नलिनी ने साल 1960 में दूसरी शादी एक्टर प्रभु दयाल से रचाई थी। नलिनी जयवंत की पर्सनल लाइफ बाहर से जितनी सिंपल दिखती थी, उतनी नहीं थी। बॉलीवुड गलियारों में एक्ट्रेस को लेकर कई अफवाहें थीं। दावा किया जाता था कि एक्ट्रेस के अभिनेता दादा मुनी उर्फ अशोक कुमार के साथ भी गहरे रिश्ते थे। (ये भी पढ़ें: वहीदा रहमान बनी थीं गुरु दत्त की शादीशुदा जिंदगी तोड़ने की वजह, फिर खुद एक्टर को छोड़ दिया था अकेला)

अशोक कुमार से जुड़ा था नलिनी जयवंत का नाम

ये बात तो फैंस अच्छी तरह जानते हैं कि नलिनी ने अपने करियर में अभिनेता अशोक कुमार के साथ कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया था, जिस वजह से फैंस भी दोनों को फिल्मों में एक साथ देखना पसंद करते थे। लेकिन कई रिपोर्ट्स में कहा गया है कि नलिनी और अशोक कुमार एक-दूसरे के लिए स्पेशल फील करते थे। दावा किया जाता है कि अशोक कुमार और नलिनी साल 1953 में रिलीज हुई फिल्म 'समाधि' की शूटिंग के दौरान ही एक-दूसरे को पसंद करने लगे थे। इस फिल्म में दोनों पहली बार एक साथ नजर आए थे। इसके बाद, दोनों ने फिल्म ‘संग्राम’ भी एक साथ काम किया था। इस फिल्म की शूटिंग के दौरान दोनों एक-दूसरे के प्यार में पड़ चुके थे। कहा जाता है कि दोनों का ये रिश्ता क़रीब 10 सालों तक चला था। लेकिन फिर भी नलिनी कभी भी इस रिश्ते में खुश नही रह पाईं, जिस वजह से दोनों ने एक दिन अलग होने का फैसला ले लिया था।

बॉलीवुड से कहा था अचानक अलविदा

बॉलीवुड में धमाल मचाने के बाद नलिनी जयवंत ने अचानक ही साल 1960 में फिल्मी दुनिया को अलविदा कह दिया था। कहा जाता है कि इसके बाद एक्ट्रेस ने अपना पूरा ध्यान अपनी पर्सनल लाइफ पर दिया था। हालांकि, यह शायद एक्टिंग के लिए फितूर ही था। जो नलिनी ने 18 साल बाद फिर से बॉलीवुड में कदम रखा था, लेकिन इस बार माहौल काफी अलग था। नए चेहरों के बीच उन्होंने काम करना शुरू किया और फिर एक्ट्रेस ने अचानक एक बार फिर बॉलीवुड को छोड़ दिया था। वह आखिरी बार साल 1983 में फिल्म ‘नास्तिक’ में नजर आई थीं। इस फिल्म में उन्होंने अभिनेता अमिताभ बच्चन की मां का किरदार निभाया था। इसके बाद वह कभी भी फिल्मी दुनिया में लौटकर नहीं आई थीं।

1983 के बाद गुमनामी की जिंदगी जीने लगी थीं एक्ट्रेस

1983 में बॉलीवुड को छोड़ने के बाद नलिनी ने एक गुमनामी की जिंदगी जी थी। जिस तरह नलिनी ने फिल्म इंडस्ट्री को छोड़ा दिया था, उसी तरह कभी फिल्मी दुनिया से जुड़े लोगों ने भी उन्हें याद नहीं किया था। इतना ही नहीं, उनके करीबी लोगों ने भी उनका साथ छोड़ दिया था। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि जब उनकी मौत हुई, तब किसी को नहीं पता चला था। नलिनी का निधन 20 दिसंबर 2010 में हो गया था। अभिनेत्री की लाश तीन दिन तक घर में पड़ी रही थी और किसी को इस बात की भनक भी नहीं थी। इन तीन दिनों में एक्ट्रेस के घर न कोई आया और न ही घर से कोई बाहर गया, जिसके बाद आस-पास रहने वाले लोगों ने नलिनी की मौत की जानकारी दी। पड़ोसियों के मुताबिक, जब उनके पति की मौत हुई, तो उन्होंने खुद को लोगों से दूर कर दिया था। वह लोगों से बिल्कुल नहीं मिलती थीं। उनके रिश्तेदार भी लंबे समय से उनके संपर्क में नहीं थे। हालांकि, जैसे ही एक्ट्रेस की मौत की जानकारी सामने आई, तो सभी ने उनकी मौत पर शोक जताया था। लेकिन क्या फायदा उस शोक का जब जिंदा रहने पर उस शख्स की परवाह ही नहीं की गई।

तो ये थे नलिनी जयवंत की लव लाइफ से जुड़े किस्से, जो बहुत कम ही बाहर आए हैं। तो आपको हमारी ये स्टोरी कैसी लगी? हमें कमेंट बॉक्स में बताएं और अगर आप हमें कोई सुझाव देना चाहते हैं, तो जरूर दें। 

BollywoodShaadis.com © 2021, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.