इन बॉलीवुड अभिनेत्रियों ने तलाकशुदा मर्दों से की है शादी, लिस्ट में शामिल हैं कई मशहूर नाम

बॉलीवुड में ऐसी कई अभिनेत्रियां हैं, जिन्होंने पार्टनर के तौर पर एक तलाकशुदा व्यक्ति को अपना हमसफर बनाया है। आज हम आपको ऐसी ही कुछ फेमस अभिनेत्रियों के बारे में बताने जा रहे हैं...

img

By Shivakant Shukla Last Updated:

इन बॉलीवुड अभिनेत्रियों ने तलाकशुदा मर्दों से की है शादी, लिस्ट में शामिल हैं कई मशहूर नाम

बॉलीवुड में ऐसी कई अभिनेत्रियां हैं, जिन्होंने इंडस्ट्री से दौलत-शोहरत कमाने के बावजूद भी अपनी शादी के लिए शादीशुदा या फिर तलाकशुदा व्यक्ति को ही अपना हमसफर चुना है। इससे यह साबित होता है कि प्यार में न कोई तर्क होता है और न ही कोई नियम। प्यार होने पर सही और गलत की भी पहचान नहीं होती। यहां हम आपको बॉलीवुड की उन अभिनेत्रियों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें किसी की दूसरी पत्नी बनने में जरा भी हिचक महसूस नहीं हुई और उन्होंने खुशी-खुशी तलाकशुदा मर्दों से शादी रचा ली। आइए आपको बताते हैं इनके बारे में..

करीना कपूर खान

बॉलीवुड अभिनेता सैफ अली खान (Saif Ali Khan) और अभिनेत्री करीना कपूर (Kareena Kapoor) की जोड़ी बॉलीवुड की सबसे रॉयल जोड़ियों में से एक है। करीना से शादी करने से पहले सैफ अली खान ने 21 साल की उम्र में 33 साल की अभिनेत्री अमृता सिंह (Amrita Singh) से अपने पेरेंट्स की इच्छा के विरुद्ध जाकर शादी की थी, लेकिन 13 साल के बाद दो बच्चे होने के बावजूद इन दोनों के रास्ते अलग हो गए थे। फिल्म 'टशन' की शूटिंग के दौरान सैफ अली खान और करीना कपूर को प्यार हो गया था। दोनों ने एक-दूसरे को लगभग 5 वर्षों तक डेट किया और उसके बाद 16 अक्टूबर, 2012 को उन्होंने शादी कर ली थी।

नीलम कोठारी

मशहूर ज्वेलरी डिज़ाइनर और पूर्व अभिनेत्री नीलम कोठारी (Neelam Kothari) से शादी करने से पहले टीवी अभिनेता समीर सोनी (Sameer Soni) ने मॉडल राजलक्ष्मी खानविलकर से 90 के दशक के अंत में शादी की थी। हालांकि, 6 महीने के बाद ही इनका तलाक हो गया था। वर्ष 2007 में एक कॉमन फ्रेंड के जरिए नीलम और समीर की मुलाकात हुई थी। आखिरकार 24 जनवरी, 2011 को दोनों शादी के बंधन में बंध गए थे।

शिल्पा शेट्टी

बॉलीवुड अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी (Shilpa Shetty) के प्यार में पड़ने के बाद राज कुंद्रा (Raj Kundra) ने अपनी पहली शादी तोड़ दी थी। राज कुंद्रा की शादी पहले कविता से हुई थी। उनकी एक्स वाइफ कविता के मुताबिक शिल्पा ने ही राज को अपनी पत्नी को छोड़कर उनसे शादी करने के लिए मनाया था। हालांकि, राज का कहना है कि शिल्पा से मिलने से एक साल पहले ही वे कविता से अलग हो गए थे। आखिरकार सभी बाधाओं को पार करने के बाद राज और शिल्पा ने 22 नवंबर, 2009 को ब्याह रचा लिया था।

लारा दत्ता

पूर्व मिस यूनिवर्स और बॉलीवुड अभिनेत्री लारा दत्ता (Lara Dutta) ने 16 फरवरी, 2011 को टेनिस खिलाड़ी महेश भूपति (Mahesh Bhupati) से शादी रचा ली थी। हालांकि, महेश भूपति की यह दूसरी शादी थी, क्योंकि इससे पहले उन्होंने मॉडल श्वेता जयशंकर से विवाह किया था। श्वेता ने लारा दत्ता पर उनके घर को तोड़ने का आरोप लगाया था। उन्होंने यह भी दावा किया था कि जब वे और महेश साथ में थे, तभी लारा दत्ता के साथ महेश ने घूमना-फिरना शुरू कर दिया था।

रवीना टंडन

फिल्म डिस्ट्रीब्यूटर अनिल थडानी (Anil Thadani) की पहली शादी फिल्म प्रोड्यूसर रमेश सिप्पी की बेटी नताशा सिप्पी से हुई थी। हालांकि, कुछ समय के बाद ही दोनों ने एक-दूसरे से किनारा कर लिया था। ऐसी अफवाहें उड़ी थीं कि बॉलीवुड अभिनेत्री रवीना टंडन (Raveena Tandon) से नजदीकियों की वजह से अनिल का तलाक हुआ था। फिल्म 'स्टंपेड' की शूटिंग के दौरान इन दोनों की मुलाकात हुई थी और दोनों प्यार में पड़ गए थे। रवीना टंडन और अनिल की शादी 22 फरवरी, 2004 को हो गई थी। तब से दोनों साथ में खुशहाल जिंदगी व्यतीत कर रहे हैं।

करिश्मा कपूर

बॉलीवुड अभिनेता अभिषेक बच्चन (Abhishek Bachchan) से जब करिश्मा कपूर (Karisma Kapoor) की सगाई टूटी तो उसके बाद करिश्मा कपूर ने दिल्ली के उद्योगपति संजय कपूर से शादी कर ली थी, लेकिन करिश्मा से पहले संजय की शादी नंदिता मेहतानी से हुई थी। इन दोनों का वर्ष 2002 में तलाक हो गया था और उसके बाद 29 सितंबर, 2003 को संजय और करिश्मा की शादी बेहद भव्य तरीके से हुई थी। हालांकि, 11 वर्षों के बाद दो बच्चों के होते हुए भी इन दोनों ने अलग होने का फैसला ले लिया और वर्ष 2016 में दोनों का तलाक भी हो गया। (ये भी पढ़ें: गौतमी गाडगिल और राम कपूर की लव स्टोरी: वैलेंटाइन डे को कपल ने रचाई थी शादी, पढ़ें इनकी प्रेम कहानी)

कल्कि कोचलीन

अपनी पहली पत्नी आरती बजाज के होते हुए भी फिल्म निर्देशक अनुराग कश्यप (Anurag Kashyap) बॉलीवुड अभिनेत्री कल्कि कोचलीन (Kalki Koechlin) के प्यार में पड़ गए थे। फिल्म 'देव डी' के सेट पर अनुराग और कल्कि की मुलाकात हुई थी। आरती से वर्ष 2009 में अनुराग ने तलाक ले लिया और कल्कि को डेट करना शुरू कर दिया था। वर्ष 2011 में कल्कि और अनुराग ने शादी करने का फैसला ले लिया। हालांकि वर्ष 2015 में इन दोनों का तलाक भी हो गया था।

श्रीदेवी

बॉलीवुड की 'हवा हवाई' के नाम से मशहूर दिवंगत अभिनेत्री श्रीदेवी (Sridevi) भी शादीशुदा व्यक्ति बोनी कपूर (Boney Kapoor) के प्यार में पड़ गई थीं। यही नहीं, शादी से पहले ही श्रीदेवी प्रेग्नेंट हो गई थीं। श्रीदेवी की प्रेग्नेंसी की खबर जंगल में आग की तरह फैली थी और उन पर मोना कपूर और बोनी कपूर की शादीशुदा जिंदगी को बर्बाद करने का आरोप भी लगा था। श्रीदेवी से शादी करने के लिए बोनी कपूर ने अपनी पहली पत्नी मोना और दो बच्चों अर्जुन एवं अंशुला कपूर को भी छोड़ दिया था। बोनी कपूर और श्रीदेवी की शादी 2 जून, 1996 को हुई थी।हालांकि, श्रीदेवी अब इस दुनिया में नहीं हैं।

हेमा मालिनी

अपने जमाने के सुपरस्टार धर्मेंद्र (Dharmendra) की पहली शादी 19 साल की उम्र में ही वर्ष 1954 में प्रकाश कौर से हो गई थी। हालांकि, धर्मेंद्र को बॉलीवुड की ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी (Hema Malini) से बाद में प्यार हो गया था। शादीशुदा होने के बावजूद धर्मेंद्र खुद को हेमा मालिनी के प्यार में पड़ने से रोक नहीं सके थे। वैसे तो हेमा मालिनी एक शादीशुदा व्यक्ति के साथ शादी करने के लिए तैयार नहीं थीं, मगर बाद में वे मान गई थीं। धर्मेंद्र की पहली पत्नी प्रकाश तलाक लेने के लिए तैयार नहीं थीं। ऐसे में धर्मेंद्र ने हेमा से शादी करने के लिए इस्लाम धर्म कबूला था। लगभग 5 वर्षों तक एक-दूसरे को डेट करने के बाद वर्ष 1979 में धर्मेंद्र और हेमा मालिनी शादी के बंधन में बंध गए थे।

शबाना आजमी

साथ में काम करने के दौरान फिल्म अभिनेत्री हनी ईरानी और जावेद अख्तर (Javed Akhtar) को एक-दूसरे से प्यार हो गया था। 21 मार्च, 1972 को इन्होंने शादी भी रचा ली थी। इनके जोया अख्तर (Zoya Akhtar) और फरहान अख्तर (Farhan Akhtar) नाम के दो बच्चे हुए। जहां, हनी घर और परिवार को संभालने में व्यस्त हो गयीं, वहीं, जावेद अख्तर चुपचाप बॉलीवुड अभिनेत्री शबाना आजमी (Shabana Azmi) के प्यार में पड़ गए थे। जब उनकी पहली पत्नी को इसकी खबर हुई तो इन दोनों के बीच लड़ाई-झगड़े शुरू हो गए। इसके बाद हनी को इस बात का एहसास हो गया कि अब जावेद कभी भी पहले जैसे नहीं रहेंगे। ऐसे में उन्होंने जावेद अख्तर को कहा कि वे उन्हें छोड़ दें। आखिरकार, 6 साल के बाद दोनों का तलाक हो गया और शबाना आज़मी-जावेद अख्तर ने मुस्लिम रीति-रिवाज से शादी रचा ली। (ये भी पढ़ें: टीवी के इन 10 फेमस स्टार्स ने 'कम उम्र' में रचाई शादी, एंजॉय कर रहे हैं हैप्पी मैरिड लाइफ)

किरण राव

बॉलीवुड में 'मिस्टर परफेक्शनिस्ट' के नाम से मशहूर अभिनेता आमिर खान (Amir Khan) अपनी पड़ोसी और पहली गर्लफ्रेंड रीना दत्ता (Reena Dutta) से बहुत प्यार करते थे। रीना दत्ता फिल्म प्रोड्यूसर थीं। केवल 19 साल की उम्र में आमिर ने रीना से शादी भी कर ली थी। हालांकि, फिल्म 'लगान' की शूटिंग के दौरान आमिर खान का दिल फिल्म प्रोड्यूसर किरण राव (Kiran Rao) ने चुरा लिया, जो कि उस समय फिल्म निर्देशक आशुतोष गोवारिकर के असिस्टेंट के तौर पर काम कर रही थीं। आमिर खान और किरण राव यहीं से अच्छे दोस्त बन गए और उनकी यही दोस्ती धीरे-धीरे प्यार में बदल गई। आमिर खान ने रीना दत्ता से अपनी 15 वर्षों की शादी वर्ष 2002 में तोड़ते हुए किरण राव से 28 दिसंबर, 2005 को शादी कर ली।

सारिका

मशहूर फिल्म अभिनेता कमल हासन (Kamal Hassan) ने वर्ष 1978 में लोकप्रिय नर्तकी वाणी गणपति से शादी की थी। सात वर्षों के बाद वाणी मेकअप आर्टिस्ट बनने के लिए जब यूएसए गई हुई थीं, तो इसी बीच कमल हासन ने सारिका (Sarika) को अपना दिल दे दिया और उनके साथ रहना शुरू कर दिया। लिव-इन-रिलेशनशिप में रहने के बाद इन्हें दो बेटियां श्रुति हासन और अक्षरा हासन हुईं। दो बच्चे होने के बाद समाज के दबाव में आकर आखिरकार वर्ष 1988 में कमल और सारिका ने शादी करने का फैसला कर लिया। साथ ही कमल हासन ने अपनी पहली पत्नी वाणी से तलाक के लिए अर्जी भी दे दी।

जया प्रदा

अपनी जमाने में जया प्रदा (Jaya Prada) बॉलीवुड की सबसे अधिक फीस लेने वाली अभिनेत्री थीं। उसी दौरान इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की रडार पर भी वे आ गई थीं। वे एक कठिन दौर से गुजर रही थीं। इसी दौरान उनकी मुलाकात फिल्म प्रोड्यूसर श्रीकांत नहाटा (Srikant Nahata) से हुई थी और वे उनके प्यार में पड़ गई थीं। श्रीकांत पहले से ही शादीशुदा थे और पहली पत्नी से उनके तीन बच्चे भी थे। वर्ष 1986 में जया और श्रीकांत ने शादी करने का फैसला कर लिया, लेकिन श्रीकांत ने बिना अपनी पहली पत्नी को तलाक दिए ही जया से शादी कर ली। अंत में जया प्रदा केवल श्रीकांत की दूसरी पत्नी बन कर रह गईं और उन्हें अपने पति से कुछ भी हासिल नहीं हुआ।

किरण खेर

बॉलीवुड अभिनेत्री किरण खेर (Kirron Kher) और अभिनेता अनुपम खेर (Anupam Kher) ने वर्ष 1985 में एक-दूसरे के प्यार में पड़ने के बाद शादी रचा ली थी। इससे पहले अनुपम खेर की वर्ष 1979 में अरेंज मैरिज हुई थी, लेकिन वे इस रिश्ते से खुश नहीं थे। वहीं, किरण खेर की भी शादी मुंबई के बिजनेसमैन गौतम बेरी से हुई थी। दोनों 5 वर्षों तक साथ रहे थे। हालांकि, दोनों ही अपने रिश्ते में बड़े ही बुरे दौर से गुजरे थे। अनुपम और किरण खेर अब एक-दूसरे से शादी रचाने के बाद खुशहाल जिंदगी बिता रहे हैं।

जूही चावला

'मिस इंडिया पेजेंट' विजेता और फ़िल्म 'कयामत से कयामत तक' की अभिनेत्री जूही चावला (Juhi Chawla) ने मेहता ग्रुप के मालिक जय मेहता (Jay Mehta) से शादी की थी। जय की यह दूसरी शादी थी, क्योंकि उनकी पहली शादी उद्योगपति यश बिड़ला की बहन सुजाता बिड़ला से हुई थी, जिनकी एक प्लेन क्रैश के दौरान बेंगलुरु में 1990 में मौत हो गई थी। अपनी पत्नी के गुजर जाने के 5 वर्षों के बाद जय मेहता ने जूही चावला से वर्ष 1995 में शादी रचा ली थी।

रानी मुखर्जी

यश चोपड़ा की कई नामचीन फिल्मों में रानी मुखर्जी (Rani Mukerji) ने काम किया है। इसी दौरान वे यश चोपड़ा (Yash Chopra) के बेटे आदित्य चोपड़ा (Aditya Chopra) के बेहद नजदीक आ गई थीं। आदित्य चोपड़ा की पहली शादी पायल चोपड़ा से हुई थी, जो कि उनकी बचपन की दोस्ती थीं। ऐसे कयास लगाए जाते हैं कि सात वर्षों की शादीशुदा जिंदगी बिताने के बाद रानी की वजह से आदित्य ने पायल से तलाक ले लिया था। एक-दूसरे को लंबे अरसे तक डेट करने के बाद आखिरकार 21 अप्रैल, 2014 को रानी मुख़र्जी और आदित्य चोपड़ा शादी के बंधन में बंध गए थे।

स्मिता पाटिल

जब तक बॉलीवुड अभिनेत्री स्मिता पाटिल (Smita Patil) से फिल्म अभिनेता राज बब्बर (Raj Babbar) नहीं मिले थे, तब तक अपनी पहली पत्नी नादिरा बब्बर (Nadira Babbar) के साथ वे शादीशुदा जिंदगी का पूरा आनंद ले रहे थे। स्मिता पाटिल से शादी करने के लिए राज बब्बर ने अपनी पहली पत्नी को छोड़ दिया था। हालांकि, प्रसव के दौरान 31 साल की उम्र में स्मिता का निधन हो गया था, जिसके बाद राज बब्बर अपनी पहली पत्नी नादिरा के पास लौट गए थे। नादिरा ने भी उन्हें अपना लिया था।

हेलेन

बॉलीवुड की 'डांसिंग क्वीन' के नाम से मशहूर हेलेन (Helen) की शादी बॉलीवुड के मशहूर स्क्रिप्ट राइटर सलीम खान (Salim Khan) से हुई थी। बिना अपनी पहली पत्नी सलमा (Salma) को तलाक दिए सलीम खान ने हेलेन से शादी कर ली थी। सलीम खान की दोनों ही पत्नी एक-दूसरे के साथ बहुत खुश हैं और उनकी जिंदगी में दोनों महत्वपूर्ण स्थान रखती हैं। सलीम की पहली पत्नी के बच्चों सलमान खान (Salman Khan), अरबाज खान (Arbaaz Khan), सोहेल खान (Sohail Khan) और अलवीरा (Alvira) से भी हेलेन को पूरा समर्थन मिलता है। सलमा और हेलेन के बीच बिल्कुल भी नफरत नहीं है और दोनों बहनों की तरह रहती हैं। (ये भी पढ़ें: जब 'कॉफी विद करण' शो में अजय देवगन को मारने के लिए काजोल निकालने वाली थीं सैंडल, जानिये पूरा किस्सा)

इस तरह से इन सेलिब्रिटीज ने अपने रिश्ते और अपनी शादी से दुनिया के सामने एक अलग ही उदाहरण पेश किया है। इनमें से कुछ अभिनेत्रियां खुशहाल शादीशुदा जिंदगी गुजार रही हैं, जबकि कईयों का ब्रेकअप हो गया है। तो आपको हमारी ये स्टोरी कैसी लगी? हमें जरूर बताएं, साथ ही हमारे लिए कोई सलाह हो तो हमें अवश्य दें।

(Photo Credit: Instagram)
latest
latest

Loading...

BollywoodShaadis.com © 2020, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.