ऐसे सेलेब्स जिन्होंने झेला ​मिसकैरेज का दर्द, शिल्पा शेट्टी से काजोल तक कई स्टार्स के हैं नाम

जब किसी महिला को अचानक पता चले कि उसके गर्भ में पल रहा बचा दुनिया में आने से पहले ही चल बसा तो इस दुख को बर्दाश्त करना बहुत मुश्किल होता है। यहां हम आपको कुछ ऐसे फिल्म और टीवी सेलेब्रिटीज़ के बारे में बता रहे हैं, जिन्होंने अपना अजन्मा बच्चा खो दिया।

img

By Shivakant Shukla Last Updated:

ऐसे सेलेब्स जिन्होंने झेला ​मिसकैरेज का दर्द, शिल्पा शेट्टी से काजोल तक कई स्टार्स के हैं नाम

मां बनना दुनिया के सबसे खूबसूरत एहसासों में से एक है। ये एक ऐसा सुखद अनुभव है, जिसके आगे तमाम सुख फीके पड़ जाते हैं। एक मां को मानो ऐसा लगता है जैसे एक नन्ही सी जान में ही उसकी पूरी दुनिया समा गई हो। इस खुशी को पाने के लिए महिलाओं को अपनी जान तक दांव पर लगाना पड़ जाता है। लेकिन कभी-कभी इसी दौरान किसी कारण से महिला का मिसकैरेज (Miscarriage) हो जाता है। एक महिला के लिए इस दर्द से बड़ा कोई दर्द नहीं होता, क्योंकि इस दर्द में उसके सपने चूर-चूर हो जाते हैं।  

दरअसल, जब किसी महिला को अचानक ही पता चले कि आपके गर्भ में पल रहा बचा दुनिया में आने से पहले ही चल बसा तो इस दुख को बर्दाश्त करना बहुत मुश्किल होता है। ऐसा किसी भी महिला के साथ हो सकता है। यहां हम आपको कुछ ऐसे फिल्म और टीवी सेलेब्रिटीज़ के बारे में बता रहे हैं, जिन्होंने अपना अजन्मा बच्चा खो दिया।

1. आमिर खान और किरण राव (Aamir Khan and Kiran Rao)

Aamir Khan and Kiran Rao

आमिर खान और किरण राव की शादी 2005 में बेहद सादगी के साथ हुई थी। 2009 में किरण राव प्रेग्नेंट हुई थीं और यह कपल बहुत ख़ुश था। लेकिन उनकी ख़ुशियां थोड़े समय के लिए ही थीं, क्योंकि किरण का मिसकैरेज हो गया। आमिर ने ख़ुद मिसकैरेज की बात शेयर करते हुए कहा था, ''किरण और मैंने हमारा बच्चा खो दिया। ये दो महीने हमारे लिए बहुत मुश्किल थे। हमें इस चोट से उबरने में समय लगेगा।'' बच्चा खोने के बाद भी दोनों ने उम्मीद नहीं छोड़ी। कंसीव करने की बहुत सी नाकाम कोशिशों के बाद उन्होंने 2011 में आईवीएफ सेरोगेसी उनके जीवन में बेटे आजाद का जन्म हुआ। (ये भी पढ़ें: बॉलीवुड की इन अभिनेत्रियों ने तलाकशुदा से रचाई शादी, पहली पत्नियां लगा चुकी हैं घर तोड़ने का आरोप)   

2. काजोल और अजय देवगन (Kajol and Ajay Devgan)

Kajol and Ajay Devgn

काजोल और अजय देवगन की 1999 में पारंपरिक मराठी तरीके से शादी हुई थी और काजोल ने 2003 में बेटी न्यासा को जन्म दिया। लेकिन शायद ही ये बात किसी को पता हो कि न्यासा उनकी पहली बेटी नहीं है। शादी के दो साल बाद ही 2001 में काजोल प्रेग्नेंट हुई थीं, लेकिन उनका मिसकैरेज हो गया। इस बारे में बताते हुए अजय ने एक इंटरव्यू में कहा था, ''हमने अपना बच्चा खो दिया लेकिन मुझे इसका दुख नहीं है। काजोल ही ज़िंदगी खतरे में थी। जैसे ही डॉक्टर ने हमें यह बताया कि काजोल को ऑपरेट करना पड़ेगा, हमने हामी भर दी। काजोल की ज़िंदगी से ज़्यादा ज़रूरी और कुछ नहीं है।''

3. शिल्पा शेट्टी और राज कुंद्रा (Shilpa Shetty and Raj Kundra)

Shilpa Shetty and Raj Kundra

शिल्पा शेट्टी और उनके बिज़नेसमैन पति राज कुंद्रा ने 2009 में शादी की और 2012 में शिल्पा ने बेटे वियान को जन्म दिया। लेकिन ज़्यादा लोगों को यह पता नहीं है कि वियान के जन्म से पहले शिल्पा का मिसकैरेज हुआ था और उन्होंने अपना अनबॉर्न बेबी को खो दिया था। शिल्पा शादी के कुछ महीनों बाद ही प्रेग्नेंट हो गई थीं, लेकिन कुछ कॉम्प्लिकेशन के कारण उन्होंने अपना बच्चा खो दिया था। एक इंटरव्यू में उन्होंने यह बात शेयर करते हुए कहा था कि- ''शादी के कुछ महीनों बाद ही जब मुझे अपनी प्रेग्नेंसी का पता चला था तो मैं बहुत खुश हुई थी। लेकिन फिर मेरा मिसकैरेज हो गया। मुझे लगा कि मैं कभी प्रेग्नेंट ही नहीं हो पाऊंगीं, लेकिन वियान के जन्म के बाद सब ठीक हो गया।'' रिपोर्ट के मुताबिक वियान के जन्म के बाद भी शिल्पा को दो मिसकैरेज हुए। (ये भी पढ़ें: बॉलीवुड के इन 7 सितारों ने अपने फैन से ही रचाई शादी, नाम जान आपको होगी हैरानी)   

4. सायरा बानो और दिलीप कुमार (Saira Banu and Dilip Kumar)

Saira Banu and Dilip Kumar

सायरा बानो ने अपने करियर के पीक में 1966 में दिलीप कुमार से शादी की थी। वे सायरा से 22 साल बड़े थे। लेकिन प्यार उम्र नहीं देखता। 1972 में सायरा प्रेग्नेंट हुई थी, लेकिन प्रेग्नेंसी के 8 महीने में सायरा का मिसकैरेज हो गया। उसके बाद सायरा कभी कंसीव नहीं कर पाईं। यही वजह है कि शादी के 52 साल बाद भी उन्हें कोई बच्चा नहीं है। उनके अनुसार ''यही अल्लाह की मर्जी है।''

5. डिम्पी गांगुली और राहुल महाजन (Dimpy Ganguly and Rahul Mahajan)

Dimpy Ganguly and Rahul Mahajan

डिम्पी और राहुल महाजन ने 2011 में नैशनल टेलीविजन पर शादी के बंधन में बंधे थे। शादी के तुरंत बाद ही डिम्पी प्रेग्नेंट हुई थीं। लेकिन उनका मिसकैरेज हो गया। कुछ साल बाद ही डिम्पी ने राहुल महाजन पर डोमेस्टिक वायलेंस का केस किया और डाइवोर्स ले लिया। बाद में डिम्पी ने दुबई के बिजनेसमैन रोहित रॉय से शादी कर ली और उनकी रियाना नाम की प्यारी सी बेटी भी है।

6. शाहरुख खान और गौरी खान (Shahrukh Khan and Gauri Khan)

Gauri Khan and Shah Rukh Khan

शाहरुख और गौरी इंडस्ट्री के सबसे चहेते कपल्स में से एक हैं। उनके तीन बच्चे हैं, लेकिन यह बात बहुत कम लोगों को पता है कि 1997 में गौरी का मिसकैरेज हुआ था। साज़िद खान के शो यादों की बारात में शाहरुख ने इस बात का खुलासा किया था कि आर्यन के जन्म से पहले गौरी का मिसकैरेज हुआ था। इस बारे में बताते हुए शाहरुख ने एक इंटरव्यू में कहा था कि- ''आर्यन के जन्म से पहले गौरी का मिसकैरेज हुआ, आर्यन के जन्म के बाद भी कुछ दिन बेहद मुश्किल भरे थे। सुहाना के जन्म के समय हम बहुत ख़ुश थे। हम हमेशा चाहते थे कि हमारा पहला बच्चा गर्ल हो, लेकिन वो दूसरी थी।'' (ये भी पढ़ें: बॉलीवुड के 10 सबसे महंगे तलाक, जिनसे बर्बादी के कगार पर पहुंच गए थे अभिनेता)  

7. अंकिता भार्गव और करण पटेल (Ankita Bhargava and Karan Patel)

Ankita Bhargava and Karan Patel

टीवी सीरियल ये है मोहब्बतें में रमन भल्ला का किरदार निभाने वाले करण पटेल ने पोस्टर के जरिए करण पटेल और अंकिता भार्गव ने 3 मई, 2015 को गुजराती रीति-रिवाज से शादी की थी। हालांकि, यह लव मैरिज नहीं बल्कि अरेंज मैरिज थी। एक्ट्रेस काम्या पंजाबी के साथ करण पटेल के ब्रेकअप के बाद अंकिता भार्गव के साथ उनके अफेयर की खबरें सामने आईं। इसके बाद करण और अंकिता की 2015 में मैरिज हुई और वे नवंबर 2018 में पैरेंट्स बननेवाले थे। लेकिन प्रेग्नेंसी के पांचवे महीने में ही अंकिता का मिसकैरेज हो गया।

8. रश्मि देसाई और नंदिश (Rashmi Desai and Nandish)

Rashami Desai and Nandish Sandhu

मशहूर सीरियल उतरन के सेट पर रश्मि देसाई और नंदिश को प्यार हुआ और उन्होंने 2012 में शादी कर ली। यह कपल 2016 में अलग हो गया। एक रियलिटी शो के में इन दोनों ने यह बात स्वीकार की थी कि शादी के कुछ महीनों बाद ही रश्मि प्रेग्नेंट हुई थी, लेकिन झलक दिखला जा में पार्टिसिपेशन के दौरान रश्मि का मिसकैरेज हो गया, लेकिन वे शो का हिस्सा बनी रहीं।

अभी इस लिस्ट में और भी लोगों का नाम शामिल हैं। लेकिन यहां हमने आपको 8 सेलिब्रिटीज के बारे में बताया है। फिलहाल, आपको हमारी ये स्टोरी कैसी लगी? हमें कमेंट करके बताना न भूलें, साथ ही हमारे लिए कोई सलाह है तो जरूर दें।

latest
latest

Loading...

BollywoodShaadis.com © 2020, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.