बॉलीवुड स्टार किड्स के अनोखे नाम, जिनके अर्थ जान आप हो जाएंगे हैरान

बच्चों के यूनिक नाम रखने का ट्रेंड हॉलीवुड से अब बॉलीवुड में आ चुका है। आज हम आपको बॉलीवुड के सेलेब किड्स के कुछ ऐसे नाम बताने जा रहे हैं, जो यूनिक होने के साथ-साथ थोड़ा हटके हैं।

img

By Ritu Singh Last Updated:

बॉलीवुड स्टार किड्स के अनोखे नाम, जिनके अर्थ जान आप हो जाएंगे हैरान

यूनिक और अलग नाम रखने का ट्रेंड हॉलीवुड से ही बॉलीवुड में आया है। इस ट्रेंड को बहुत तेजी से इंडियंस ने फॉलो किया है। पहले जहां मीनिंगफुल नाम रखने का चलन था, वहीं अब बॉलीवुड सेलेब्स अपने बच्चों के ऐसे नाम रख रहे हैं, जो अनकॉमन होने के साथ ही आमतौर पर नहीं सुनाई देते हैं। बॉलीवुड के फेमस सेलेब्स ने अपने बच्चों के नाम केवल संस्कृत से ही नहीं बल्कि अरेबियन, इटेलियन और लैटिन लैंग्वेज से भी चुने हैं। यही नहीं, कुछ सेलेब्स ने तो अपने और अपने पार्टनर के नाम को मिलाकर ही अपने बच्चे का नाम रख दिया है। इन सेलेब्स किड्स के नाम से इंस्पायर होकर उनके फैंस भी अपने बच्चों के नाम इसी तरह से रखने लगे हैं। तो चलिए आपको आज हम कुछ ऐसे सेलेब कपल के बच्चों के यूनिक नाम का मतलब बताएंगे, जिन्हें सुनकर आप भी हैरान हो जाएंगे।

करीना कपूर खान और सैफ अली खान

बॉलीवुड के शाही कपल करीना कपूर खान (Kareena Kapoor Khan) और सैफ अली खान (Saif Ali Khan) के घर 20 दिसंबर 2016 को 'छोटे नवाब' तैमूर अली खान पटौदी (Taimur Ali Khan Pataudi) ने जन्म लिया था। 'तैमूर' का मतलब अरेबिक में 'लोहा' होता है। हालांकि, जब इस कपल ने अपने बेटे का नाम तैमूर रखा तो काफी हंगामा भी बरपा था, क्योंकि तैमूर राजवंश का पहले शासक का नाम भी तैमूर था, और उसने 14वीं शताब्दी में भारत में जमकर लूटपाट की थी। हालांकि, ये मामला अब धीरे-धीरे शांत हो गया। अब फैंस को करीना की सेकेंड डिलीवरी का बेसब्री से इंतजार है।

गौरी खान और शाहरुख खान

गौरी खान (Gauri) और शाहरुख खान (Shah Rukh Khan) के बहुत ही प्यारे तीन बच्चे हैं। जिनका नाम आर्यन (Aryan), सुहाना (Suhana) और अबराम (AbRam)। कपल के बेटे का नाम आर्यन है जिसका अर्थ है 'योद्धा' और बेटी का नाम सुहाना है। सुहाना का मतलब 'आकर्षक’ होता है। कपल का तीसरा बच्चा सेरोगेसी से हुआ और उनके तीसरे बच्चे के नाम नाम काफी यूनिक है। इनके तीसरे बच्चे का नाम अबराम है और एक इंटरव्यू में शाहरुख खान ने अबराम के नाम का मतलब बताते हुए कहा था कि, अबराम का नाम पैगंबर अब्राहम पर आधारित है। साथ ही ये एक धर्मनिरपेक्ष नाम भी है। पैगंबर अब्राहम और राम को मिलाकर अबराम बना है।

ऐश्वर्या राय और अभिषेक बच्चन

बॉलीवुड के ‘पावर कपल’ ऐश्वर्या राय (Aishwarya Rai) और अभिषेक बच्चन (Abhishek Bachchan) ने अपनी की बेटी का नाम आराध्या बच्चन (Aaradhya Bachchan) रखा है। उनकी बेटी का नाम कपल के भारतीय संस्कृति से जुड़े होने का परिचय देता है। आराध्या का नाम संस्कृत से लिया गया है, जिसका मतलब है 'पूजा योग्य'।

आदित्य चोपड़ा और रानी मुखर्जी

रानी मुखर्जी (Rani Mukerji) और आदित्य चोपड़ा (Aditya Chopra) ने अपनी बेटी का नाम आदिरा (Adira) रखा है। इस कपल ने अपने नाम के पहले अक्षर से जोड़कर आदिरा का नाम रखा है। आदित्य का 'आदि' और रानी का 'रा' जोड़ कर आदिरा नाम निकला है।

शिल्पा शेट्टी और राज कुंद्रा

शिल्पा शेट्टी (Shilpa Shetty) और राज कुंद्रा (Raj kundra) ने बेटे का नाम वियान रखा है। दरअसल, वे अपनी इस खुशी को एक प्रतीकात्मक नाम देना चाहते थे। वियान का मतलब होता है 'जीवन और ऊर्जा से भरपूर'। वहीं, कपल ने अपनी बेटी का नाम समीशा शेट्टी कुंद्रा रखा है। शिल्पा ने इसका मतलब बताते हुए लिखा था कि, यह नाम संस्कृत के 'स' और रशियन भाषा के 'मीशा' से मिलकर बना है, जिसका मतलब 'भगवान जैसा होना' होता है।

इमरान खान और अवंतिका मलिक

इमरान खान (Imran khan) और अवंतिका मलिक (Avantika Malik) ने अपनी बेटी का नाम इमारा मलिक खान (Imara Malik khan) रखा है। इस यंग कपल ने अपना बेटी के लिए बहुत ही प्यारा नाम ढूंढ़ा है। इमारा का मतलब होता है 'मजबूत और दृढ़'। इस कपल ने अपने सरनेम को जोड़ कर अपनी बेटी का नाम रखा है।

सुजैन खान और ऋतिक रौशन

सुजैन (Sussanne) और ऋतिक (Hrithik Roshan) ने अपने दो बेटों के लिए बहुत ही यूनिक और मीनिंगफुल नाम चुने हैं। कपल के बड़े बेटे का नाम है रिदान, इसका मतलब होता है ‘बड़े दिल वाल इंसान’ और छोटे बेटे रिहान के नाम का अर्थ है ‘भगवान के चुने हुए लोग’।

आमिर खान और किरण राव

आमिर खान (Aamir khan) और किरन राव (Kiran Rao) ने सरोगेसी के जरिये अपने बेटे आज़ाद राव को जन्म दिया है। आज़ाद का नाम आमिर के परदादा, मौलाना आज़ाद के नाम पर रखा गया, जो एक प्रसिद्ध स्वतंत्रता सेनानी थे। इस नाम का मतलब ‘मुक्ति’ से संबंधित है। 

संजय दत्त और मान्यता दत्त

मान्यता (Manyata) और (Sanjay) ने अपने जुड़वा बच्चों के नाम फ़ारसी और हिब्रू से लिए हैं। शाहरान को शाह (शाही) और रैन (नाइट) से लिया गया है, जिसका अर्थ शाही शूरवीर या योद्धा होता है। बेटी इकरा का नाम हिब्रू से लिया गया है, जिसका मतलब होता है 'शिक्षित करने वाला'।

फराह खान

फराह खान (Farah khan) ने 2008 में तीन बच्चों को जन्म दिया था और उन्होंने इन तीनों का नाम आन्या, दीवा और काजर रखा है। आन्या का अर्थ रूसी में ‘अनुग्रह’ और संस्कृत में ‘अनंत’ है, वहीं दीवा का लैटिन में अर्थ ‘दिव्य’ है। काज़र का लैटिन में मतलब ‘एक सम्राट’ होता है।

अक्षय कुमार और ट्विंकल खन्ना

अक्षय कुमार (Akshay Kumar) और ट्विंकल खन्ना (Twinkle khanna) ने अपने दोनों बच्चों के लिए भारतीय नाम चुना है। बेटे का नाम आरव है, जिसका मतलब होता है ‘उच्च सम्मान’ और बेटी नितारा के नाम का मतलब है, 'गहरी जड़ें'।

काजोल और अजय देवगन

काजोल (Kajol) और अजय देवगन (Ajay Devgan) ने अपनी बेटी नीसा का नाम ग्रीस लेंग्वेज से लिया है। नीसा का मतलब ग्रीस में 'नई शुरुआत' या 'महत्वाकांक्षा' होता है। जबकि कपल ने अपने दूसरे बच्चे का नाम युग रखा है और ये हिंदी से ही लिया गया है।

माधुरी दीक्षित और श्रीराम नेने

माधुरी दीक्षित (Madhuri Dixit) और (Sriram Nene) ने अपने दोनों बेटों के लिए नाम आयरिश लेंग्वेज से लिया है। बड़े बेटे का नाम रायन है, जिसका मतलब अरेबियन में ‘जन्नत का द्वार’, आयरिश में ‘सुंदर’ और संस्कृत में ‘छोटा राजकुमार’ होता है। वहीं, कपल ने अपने छोटे बेटे का नाम आरिन रखा है, जिसका मतलब होता है 'पहाड़ की ताकत'।

रवीना टंडन और अनिल थंडानी

रवीना टंडन (Raveena Tondon) और अनिल थंडानी (Anil Thandani) ने अपने दोनों ही बच्चों के नाम ‘आर’ से रखे हैं। बेटी का नाम राशा है, जिसका मतलब होता है ‘बारिश की पहली बूंद’ और बेटे का नाम रणबीर है और इसका मतलब होता है ‘बहादुर योद्धा’। (इसे भी पढ़ें: एक्स गर्लफ्रेंड नीलम कोठारी के साथ गोविंदा ने किया था 'डर्टी प्ले', छुपाई थी अपनी शादी की बात्र)

फरहान अख्तर और अधुना बभानी

फरहान अख्तर (Farhan Akhtar) और अधुना बभानी (Adhuna Babhani) ने अपने बच्चों का नाम अकीरा और शाक्य रखा है। अकीरा एक जापानी नाम है जिसका अर्थ होता है 'उज्ज्वल और बुद्धिमान'। यह फरहान के पसंदीदा निर्देशक अकीरा कुरुसावा का भी नाम है। वहीं कपल के दूसरे बच्चे का नाम है, शाक्य। इसका अर्थ है 'ऊर्जा का चक्र'।

अर्जुन रामपाल और मेहर जेसिया

अर्जुन रामपाल (Arjun Rampal) और मेहर जेसिया (Meher Jessia) ने अपनी बेटियों का नाम संस्कृत और कुरान से चुना है। उनकी पहली बेटी का नाम महिका है, जिसका मतलब संस्कृत में 'पृथ्वी' है। वहीं कपल की दूसरी बेटी का नाम मायरा है जो कुरान से लिया गया है। जिसका अर्थ होता है 'तेज और हल्का'।

करिश्मा कपूर और संजय कपूर

करिश्मा कपूर (karisma kapoor) और संजय कपूर (Sanjay kapur) ने अपने दोनों बच्चों का नाम लैटिन भाषा से लिया है। करिश्मा की बेटी का नाम समैरा है, जिसका मतलब होता है 'सौंदर्य की देवी', इसी नाम का अरबी में अर्थ होता है 'मंत्रमुग्ध'। कपल के बेटे के नाम कियान है, जिसका अर्थ है 'ईश्वर की कृपा'।

कोंकणा सेन शर्मा और रणवीर शौरी

कोंकणा सेन शर्मा (konkona Sen Sharma) और रणवीर शौरी (Ranivir Shorey) ‘सलमान रुश्दी’ की किताब, 'हारून एंड द सी ऑफ स्टोरीज़' से इतने प्रभावित थे कि उन्होंने अपने बेटे का नाम उसी से चुना है। कपल ने बेटे का नाम हारून रखा है, जिसका मतलब संस्कृत में 'आशा' और अरबी में 'रक्षक या प्रमुख' होता है।

फरदीन खान और नताशा माधवानी

फरदीन खान (Fardeen Khan) और नताशा माधवानी (Natasha Madhwani) ने अपनी का बेटी का नाम डायनी इसाबेला रखा है। डायनी एक पुर्तगाली शब्द है जिसका अर्थ होता है 'देवत्व' और इसाबेला फरदीन का पसंदीदा नाम है। कपल ने अपनी बेटी को दो नाम दिए हैं। कपल चाहता है कि उनकी बेटी बड़ी हो कर दोनों में से जो नाम रखना चाहे रख सकेगी।

मारिया गोरेती और अरशद वारसी

मारिया गोरेती (Maria Goretti) और अरशद वारसी (Arshad Warsi) ऐसा नाम अपने बच्चों के लिए नहीं चुनना चाहते थे जो किसी धर्म को प्रदर्शित करें। कपल ने अपने बेटे का नाम ज़ेके ज़िदान रखा है, जिसका अर्थ होता है 'शूटिंग स्टार'। वहीं, उनकी बेटी का नाम ज़ेन है, जिसका अर्थ अफ्रीकी भाषा में 'सुंदर' होता है।

इमरान हाशमी और परवीन शाहनी

इमरान हाशमी (Emraan Hashmi) और परवीन शाहनी (Parveen Shahani) ने अपने पहले बच्चे के लिए बेहद खूबसूरत नाम चुना है। कपल ने बेटे का नाम अयान रखा है, जिसका मतलब अरबी में होता है 'ईश्वर का उपहार'। इसका एक और मतलब है 'धर्म के प्रति झुका हुआ।

अरबाज खान और मलाइका अरोड़ा

अरबाज खान (Arbaaz khan) और मलाइका अरोड़ा (Malaika Arora) ने अपने बेटे अरहान का नाम अरबी भाषा से चुना है। इस नाम का मतलब होता है ‘शासक’। (इसे भी पढ़ें: नवजोत सिंह की लव लाइफ: कड़ी धूप में नवजोत के घर के बाहर घंटो खड़े रहते थे सिद्धू, फिर ऐसे मिला प्यार)

अमृता अरोड़ा और शकील लद्दाक

अमृता अरोड़ा (Amrita Arora) और शकील लद्दाक (Shakeel Ladak) ने अपने बच्चों के लिए बहुत यूनिक नाम चुना है। एक बेटे का नाम रायाण है जिसका इसका अर्थ है 'स्वर्ग का दरवाजा', वहीं उनके दूसरे बेटे का नाम अज़ान है जिसका मतलब 'शक्तिशाली' है।

सेलिना जेटली और पीटर हैग

सेलिना जेटली (Celina Jaitley) और पीटर हैग (Peter Hag) ने अपने जुड़वा बेटों का नाम इंडो-वेस्टर्न तर्ज पर चुना है। उन्होंने एक बेटे का नाम विराज रखा है, जिसका अर्थ संस्कृत में ‘राजा’ या ‘सूर्य’ होता है। कपल ने अपने दूसरे बेटे का नाम विंस्टन रखा है, जिसका अर्थ होता है‘ खुशी का पत्थर’।

सोनू निगम और मधुरिमा

सोनू निगम (Sonu Nigam) और मधुरिमा (Madhurima) ने अपने बेटे का नाम नेवान रखा है। इसका मतलब संस्कृत में ‘पवित्र आत्मा’ होता है।

महेश भूपति और लारा दत्ता

महेश भूपति (Mahesh Bhupati) और लारा दत्ता (Lara Dutta) ने अपनी खूबसूरत बेटी का नाम अरबी और हिब्रू भाषाओं से लिया है। सायरा ‘सारा’ का ही एक प्रकार है, जिसका अर्थ हिब्रू में ‘राजकुमारी’ और अरबी में ‘पक्षी’ होता है।

सुष्मिता सेन

सुष्मिता सेन (Sushmita Sen)  सिंगल मदर हैं और उन्होंने दो बेटियां गोद ली हैं। इसमें एक का नाम उन्होंने रेनी रखा है, जिसका अर्थ 'पुनर्जन्म' होता है व दूसरी बेटी का नाम अलीसा है। ये नाम जर्मन से लिया गया है, और इसका मतलब 'महान' होता है।

आशया टाकिया

बॉलीवुड सेलेब आयशा टाकिया (Ayesha Takia) ने अपने बेट के लिए बहुत ही यूनिक नाम चुना है। उन्होंने बेटे के नाम मिकाइल रखा है और इसका मतलब होता है ‘ईश्वर का देवदूत’ या ‘ईश्वर की पसंद’।

शाहिद कपूर और मीरा राजपूत

शाहिद कपूर (Shahid Kapoor) और (Mira Rajput) ने अपने पहले बच्चे का नाम मीशा कपूर रखा है, और ये नाम मीरा और शाहीद के नाम में से ही लिया गया है। कपल के नाम के पहले अक्षर से मीशा नाम निकला है। वहीं, कपल ने बेटे का नाम ज़ैन कपूर रखा है। ज़ैन एक अरेबिक शब्द है, जिसका अर्थ 'ब्यूटी' यानी सुंदर होता है। (इसे भी पढ़ें: अर्चना पूरन सिंह की लव लाइफ: मर्दों से नफरत करने वाली एक्ट्रेस ऐसे हुई पति परमीत की दीवानी)

फिलहाल, ये बात तो तय है कि आजकल सेलेब्रिटी अपने किड्स के रेगुलर नहीं बल्कि सबसे यूनिक नाम रखना चाहते हैं। तो आपको हमारी ये स्टोरी कैसी लगी? हमें जरूर बताएं, साथ ही कोई सुझाव हो तो अवश्य दें।

BollywoodShaadis.com © 2021, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.