जॉनी लीवर से असरानी तक, बॉलीवुड के वो 5 कॉमेडियन जिनकी लव स्टोरी है बेहद दिलचस्प

आइए आज हम आपको बॉलीवुड इंडस्ट्री के टॉप 5 कॉमेडियन की पर्सनल लाइफ के बारे में बताते हैं।

img

By Vidushi Gupta Last Updated:

जॉनी लीवर से असरानी तक, बॉलीवुड के वो 5 कॉमेडियन जिनकी लव स्टोरी है बेहद दिलचस्प

अगर हंसी हमारी सेहत के लिए बेस्ट दवा है, तो बॉलीवुड के कॉमेडी एक्टर्स एंटरटेनमेंट की दुनिया के बेस्ट डॉक्टर्स हैं। किसी को हंसाना एक बहुत बड़ा टास्क है और हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में ऐसे कई कॉमेडियन हैं, जिन्हें लोगों को अपने स्टाइल और जोक्स से गुदगुदाने में महारत हासिल है। तो आइए आज हम आपको बॉलीवुड के 5 कॉमेडियन एक्टर्स की लव लाइफ के बारे में बताते हैं।

bollywood comedians

1. जॉनी लीवर (Johnny Lever)

जॉनी लीवर जिनका रियल नाम जॉन राव प्रकाश राव जनुमाला है, वो आंध्र प्रदेश के प्रकासम से ताल्लुक रखते हैं, लेकिन उनकी परवरिश मुंबई के धारावी में हुई है। उनके पिता 'हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड' में ऑपरेटर थे और उनकी कमाई इतनी नहीं थी, जिससे वो जॉनी के अलावा उनकी तीन लड़कियां और दो लड़कों का पेट भर सकें। घर की आर्थिक स्थिति बिगड़ने के चलते जॉनी को 7वीं कक्षा में अपना स्कूल छोड़कर कई अलग-अलग नौकरी करनी पड़ी। पेन बेचने से लेकर मुंबई की गलियों में डांस करने तक जॉनी ने अपने परिवार का पेट पालने के लिए सब किया।

johnny lever

कुछ सालों बाद जॉनी के पिता एक्टर को अपने साथ HUL में काम करने के लिए ले आए। हैरानी की बात ये रही कि, उनका बेटा अपने को-वर्कर्स के बीच अपने काम के चलते नहीं, बल्कि मिमिक्री स्किल के चलते पॉपुलर हो गया। इस छुपे हुए टैलेंट को एक प्लेटफॉर्म की जरूरत थी और ये उन्हें कंपनी के एनुअल फंक्शन में मिला। यहीं से उन्होंने अपना नाम जॉनी ‘लीवर’ रख लिया। यहां से मिले ऑडियंस के रिस्पांस ने जॉनी का कॉन्फिडेंस कई गुना बढ़ा दिया। इसके बाद कंपनी में 6 सालों तक काम करने के बाद एक फुल टाइम कॉमेडी एक्टर के रूप में काम करने की खातिर जॉनी ने 1981 में कंपनी छोड़ दी।

(ये भी पढ़ें: कॉमेडियन कपिल शर्मा की पांच सबसे महंगी चीजें, करोडों का है बंगला तो चलते हैं इस रॉयल कार से)

johnny lever

जॉनी को अपना पहला ब्रेक फिल्म ‘तुम पर है कुर्बान’ से मिला था। इस फिल्म की शूटिंग के दौरान एक्टर व डायरेक्टर सुनील दत्त ने उनके टैलेंट को पहचाना और साल 1982 में फिल्म ‘दर्द का रिश्ता’ के लिए रोल ऑफर किया। इसके बाद जॉनी ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

johnny lever

जॉनी लीवर की शादी

जॉनी लीवर ने साल 1984 में सुजाता लीवर से शादी की और उनके दो बच्चे जेमी और जेसी हैं। एक्टर के छोटे भाई जिमी मोसेस भी एक कॉमेडियन और मिमिक्री आर्टिस्ट हैं।

johnny lever and his wife

जॉनी लीवर की नेट वर्थ

जॉनी लीवर की नेट वर्थ 30 मिलियन डॉलर यानी 225-230 करोड़ रुपए के करीब है। उनके पास ‘ऑडी A4’, ‘मर्सिडीज बेंज E220D’, ‘होंडा एकॉर्ड’ जैसी कई लग्जरी कार्स हैं।

(ये भी पढ़ें: जगदीप जाफरी ने मुंबई की सड़कों पर बेचे थे कंघे, की थी 3 शाद‍ियां, कुछ ऐसी है पर्सनल लाइफ)

johnny lever

2. संजय मिश्रा (Sanjay Mishra)

संजय मिश्रा का जन्म 06 अक्टूबर 1963 को बिहार के दरभंगा में हुआ था। उनके पिता सूचना और प्रसारण मंत्रालय में काम करते थे और उनके दादा एक जिलाधिकारी थे। संजय ने अपनी स्कूलिंग बनारस के केंद्रीय विद्यालय और BHU से की है। उन्होंने अपनी ग्रेजुएशन नई दिल्ली के नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा से पूरी की है। संजय अपनी दादी से काफी ज्यादा प्रभावित थे। वो पटना रेडियो स्टेशन पर गाती थीं और संजय अपनी बचपन में वेकेशन वहीं उनके साथ गुजारते थे। संजय ने साल 1995 में फिल्म ‘ओह डार्लिंग ये है इंडिया’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। 1999 की वर्ल्ड कप सीरीज ने उन्हें अविश्वसनीय फेम दिला दिया, क्योंकि इस दौरान बीच में आने वाले एड में उनके कैरेक्टर एप्पल सिंह ने उन्हें पॉपुलैरिटी दिला दी थी।

sanjay mishra

संजय मिश्रा की लव स्टोरी  

28 सितंबर 2009 में संजय मिश्रा की शादी किरण से हुई थी। साल 2016 में एक्टर ने अपनी लव स्टोरी के बारे में बात करते हुए कहा था, “मेरी स्टोरी थोड़ी अलग है। मुझे शादी नहीं करनी थी। मैं एक एक्टर हूं, जो लाइफ को अलग तरीके से देखता है। लेकिन ऐसा कहा जाता है कि जिंदगी के एक पॉइंट पर हमें कोई क्लोज चाहिए होता है। मुझे ये बात तब समझ आई, जब मेरे पिता की मौत हुई। लेकिन ये फैसला करना कि ये व्यक्ति आपके लिए परफेक्ट होगा ये सिर्फ इन्सान के हाथों में नहीं होता है। मेरी दादी कहती थीं कि, पहले शादी करो फिर प्यार करो। मुझे ये कॉन्सेप्ट अच्छा लगा।”

sanjay mishra with wife

एक्टर ने आगे कहा था, “मुझे नहीं पता कि किरण मुझे कितना पसंद करती हैं। लेकिन जिस तरह से वो मुझे देखना चाहती हैं, मुझे वैसा ही बनना पड़ेगा। जब आप किसी को 44-45 की उम्र में लाते हो और उन्हें अपने जैसा बनाना चाहते हो, तो ये मुमकिन नहीं हो सकता। तो वो जैसे चाहती थीं, मैंने खुद को उनके हिसाब से बदल लिया। ऐसा इसलिए क्योंकि शादी से पहले, जब मैं घर जाता था तब वहां कोई नहीं होता था, जिनसे मैं मूवी और शूट्स के अलावा किसी चीजों के बारे में बात कर सकूं।”

(ये भी पढ़ें: ब्रह्मानंदम से लेकर अली तक, साउथ इंडस्ट्री के इन कॉमेडियन स्टार्स की पर्सनल लाइफ है बेहद दिलचस्प)

sanjay mishra family

एक्टर ने ये भी कहा था, “उन्होंने मुझे 2 क्यूट छोटी बेटियां दी हैं। मुझे बच्चों से प्यार है। तब मुझे एहसास हुआ कि जो मैंने फैसला किया वो सही था। किरण उत्तराखंड से हैं, वो एक बिल्कुल ही अलग दुनिया से आती हैं। सिर्फ भगवान ही हमें अपनी लाइफ के स्पेशल पर्सन से मिलाते हैं। वो ये कैसे करते हैं ये उनके ऊपर है।"

sanjay mishra daughters

संजय मिश्रा की शादी

संजय मिश्रा ने अपनी शादी के बारे में बात करते हुए कहा था, “हमारी शादी एक मंदिर में हुई थी, जो भीमताल लेक के पास बना हुआ है। हमने सभी रस्में फॉलो की थीं। हमने काफी एन्जॉय किया था। लेकिन मेरे बाल सफ़ेद होने लगे थे और मैं हेयर कलर के बिल्कुल खिलाफ हूं। मेरे सारे रिश्तेदारों ने मेरी शादी पर मुझे बाल डाई करने को कहा था। उन्होंने मुझे धमकी दी थी कि, अगर मैं ऐसा नहीं करूंगा तो वो मेरी शादी में शॉर्ट्स पहनकर आ जाएंगे (हंसते हुए)।” संजय मिश्रा की दो बेटियां हैं, जिनका नाम पल मिश्रा और लम्हा मिश्रा है।

sanjay mishra

संजय मिश्रा की नेट वर्थ

संजय मिश्रा की नेट वर्थ 15 मिलियन डॉलर यानी 110 करोड़ रूपए के आसपास है।

sanjay mishra

3. गोवर्धन असरानी (Govardhan Asrani)

गोवर्धन असरानी का जन्म 1 जनवरी 1940 को एक मिडिल क्लास सिंधी हिंदू फैमिली में जयपुर में हुआ था। उनके पिता की एक कार्पेट शॉप थी। असरानी की 4 बहनें और तीन भाई हैं। शुरुआत से ही उनकी दिलचस्पी बिजनेस में नहीं थी और वो गणित में काफी वीक थे। असरानी ने शुरुआती पढ़ाई सेंट जेवियर स्कूल और ग्रेजुएशन जयपुर के राजस्थान कॉलेज से की थी। इसके साथ ही वो जयपुर के आल इंडिया रेडियो में अपनी पढ़ाई का खर्चा उठाने के लिए वाइस ओवर आर्टिस्ट के रूप में भी काम कर रहे थे।

govardhan asrani

(फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम)

असरानी का करियर

उन्होंने साल 1960 से 1962 तक साहित्य कलाभई ठक्कर से एक्टिंग सीखनी शुरू की। इसके बाद साल 1962 में वो काम के नए अवसर तलाशने मुंबई चले गए। साल 1963 में असरानी की संयोगवश किशोर साहू और ऋषिकेश मुखर्जी से मुलाकात हुई, जिन्होंने उन्हें प्रोफेशनली एक्टिंग सीखने की सलाह दी। इस सलाह को मानते हुए असरानी ने 1964 में पुणे में फिल्म इंस्टीट्यूट ज्वाइन कर लिया। यहां पर उन्होंने कई लोगों को इम्प्रेस किया और बतौर हीरो अपना एक्टिंग में डेब्यू एक गुजराती फिल्म से किया। इसके बाद वो फिल्म करते रहे, लेकिन फिल्म ‘मेरे अपने’ में उन्हें पहली बार नोटिस किया गया। इसी फिल्म के बाद असरानी के करियर को एक नई दिशा मिल गई।

govardhan asrani

असरानी की लव लाइफ

असरानी की शादी मंजू बंसल से हुई है, जिनसे उन्हें फिल्मों में एक साथ काम करते हुए प्यार हो गया था। दोनों ने ‘नमक हराम’ और ‘आज की ताजा खबर’ जैसी फिल्मों में साथ काम किया था। शादी होने के बाद भी दोनों ने एक साथ काम करना जारी रखा और ‘चांदी सोना’, ‘जुर्माना’, ‘नालायक’ जैसी तमाम फिल्मों में साथ दिखे। इसके साथ बाद कपल ने साल 1980 में ‘हम नहीं सुधरेंगे’ में भी काम किया था। ये फिल्म असरानी ने ही डायरेक्ट की थी। कपल को एक बेटा नवीन असरानी है, जो अहमदाबाद में डेंटिस्ट हैं।

govardhan asrani marriage

असरानी की नेट वर्थ

गोवर्धन असरानी की नेट वर्थ 6 मिलियन डॉलर यानी 43 करोड़ रुपए के करीब है। एक्टर के पास ‘ऑडी Q7’ और ‘होंडा सिटी’ कार भी है।

govardhan asrani

4. कादर खान (Kader Khan)

कादर खान का जन्म 22 अक्टूबर 1937 को अफगानिस्तान के काबुल में हुआ था। उनके पिता अब्दुल रहमान खान अफगानिस्तान के कंदहार से थे, वहीं उनकी मां इक़बाल बेगम ब्रिटिश इंडिया के इलाके पिशिन (जो अब पाकिस्तान के बलूचिस्तान में है) से थीं। खान के तीन भाई शम्स उर रहमान, फज़ल रहमान और हबीब उर रहमान थे। खान की फैमिली काबुल से मुंबई आ गई थी और इसलिए उनकी परवरिश यही हुई थी। उन्होंने अपनी स्कूलिंग इस्माइल यूसुफ़ कॉलेज और ग्रेजुएशन सिविल इंजीनियरिंग से की है। 1970 से 1975 तक उन्होंने बायकुला के एमएच साबू सिद्दीक कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग में बतौर प्रोफ़ेसर पढ़ाया भी है। एक प्ले ‘ताश के पत्ते’ में उन्हें परफॉर्म करते देख कॉमेडियन आघा ने कादर को नोटिस किया था और एक्टर दिलीप कुमार को उनका प्ले देखने की सलाह दी थी। दिलीप कुमार उनकी एक्टिंग देखकर काफी इम्प्रेस हुए थे और उन्हें अपनी अगली फिल्मों ‘सागिना’ और ‘बैराग’ के लिए साइन कर लिया था।

kader khan

कादर खान की शादी

कादर खान ने दो शादियां की थीं। उनकी पहली पत्नी से एक्टर को एक बेटा अब्दुल कुद्दूस थे, जिनका 2 अप्रैल 2021 को निधन हो गया था। अपनी दूसरी पत्नी अजरा खान से एक्टर को दो बेटे सरफराज खान और शाहनवाज खान हैं। ये दोनों ही बॉलीवुड का हिस्सा हैं। कादर खान ने लंबे समय की बीमारी के बाद दम तोड़ा था। निधन से पहले वो कोमा में चले गए थे। कादर खान की बहू साहिस्ता उनके लिए अस्पताल में खाना ले जाती थीं, क्योंकि उन्होंने अस्पताल का खाना खाने से मना कर दिया था।

kader khan with his wife

कादर खान की नेट वर्थ

एक्टर की नेट वर्थ 30 मिलियन डॉलर 217 करोड़ के करीब है।

kader khan

5. परेश रावल (Paresh Rawal)

30 मई 1955 को जन्मे परेश रावल एक भारतीय एक्टर, कॉमेडियन, फिल्म प्रोड्यूसर व एक राजनेता हैं। उन्हें हिंदी और कुछ तेलुगु फिल्मों के लिए जाना जाता है। वह 2014 से 2019 तक अहमदाबाद पूर्व निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाली भारतीय संसद की लोकसभा में संसद सदस्य रह चुके हैं। फिल्म ‘हेरा फेरी’ में उनकी कॉमेडी को खूब सराहा गया था।

paresh rawal

परेश रावल की लव स्टोरी

परेश रावल की पूर्व मिस इंडिया स्वरुप संपत से शादी हुई है और दोनों की लव स्टोरी बेहद ही दिलचस्प है। दोनों को ही थिएटर का काफी शौक था और यही शौक उन्हें करीब लाया। परेश ने स्वरुप को पहली बार कॉलेज में देखा था और तभी उन्हें देखकर एक्टर ने अपने दोस्त से कहा था कि, एक दिन वो इसी लड़की से शादी करेंगे। इस बारे में बात करते हुए एक बार स्वरुप ने कहा था, “मैं पिंक साड़ी पहने हुई थी और सारे ब्रोचर्स को हैंडल की हुई थी। और परेश अपने दोस्त के साथ आते हैं और कहते हैं कि वो मुझसे शादी करेंगे। लेकिन वो इतने मंदबुद्धि हैं, इसके बाद से उन्होंने मुझसे एक साल तक बात नहीं की थी।”

(ये भी पढ़ें: परेश रावल की लव स्टोरी: कॉलेज में हुई थी स्वरुप से पहली मुलाकात, देखते ही एक्टर ने कही थी ये बात)

paresh rawal and his wife

स्वरूप ने अपनी बात जारी रखते हुए कहा था, “मैंने उन्हें प्ले में देखा था। ये एक इंटर कॉलेज कॉम्पटीशन था और उन्होंने काफी अच्छी परफॉरमेंस दी थी। मेरा मतलब है कि परेश रावल को स्टेज पर देखना कुछ और ही है। इंटरकॉलेज कॉम्पटीशन था, मैं किसी दूसरे कॉलेज में थी और प्ले चलता है और उसमें परेश होते हैं। वो प्ले काफी हिंसा और गंदी भाषा से भरा था। जब प्ले ख़त्म हो गया, तो पूरी ऑडियंस वैसे ही बैठी रही थी, क्योंकि उन्हें नहीं पता था कि उन्हें क्या चीज हिट करी।” स्वरुप उसके बाद बैकस्टेज गईं और परेश को बधाई दी और यही से दोनों की प्रेम कहानी का सिलसिला शुरू हो गया था।

paresh rawal and his wife

परेश रावल की शादी

परेश और स्वरुप 1970 के दौरान मिले थे और उन्होंने 1980 तक एक-दूसरे को डेट किया था। स्वरुप ने 1987 में हुई अपनी शादी के बारे में बताते हुए कहा था, “मैंने अपनी शादी को पूरी तरीके से एन्जॉय किया। ये मुंबई के लक्ष्मी नारायण मंदिर के कंपाउंड में हुई थी। हमारी शादी में करीब 9 पंडित थे जो श्लोक पढ़ रहे थे। मैंने बाकी दुल्हनों से विपरीत फ़ूड भी एन्जॉय किया था। मेरी फैमिली एक बेटी की शादी 129 सालों बाद देख रही थी, तो मैंने उन्हें इमोशनल न होने के लिए कहा था।” इस शादी में मंडप नहीं था और कपल ने बड़े पुराने पेड़ों के नीचे सात फेरे लिए थे।

paresh rawal and his wife

परेश रावल के बच्चे

कपल के दो बेटे अनिरुद्ध और आदित्य हैं। अपने पेरेंट्स की तरह उनके बच्चे भी क्रिएटिव थिंकर हैं। अनिरुद्ध मूवी ‘सुल्तान’ में असिस्टेंट डायरेक्टर्स में से एक थे और सुल्तान एक्टर नसीरुद्दीन शाह को उनके प्ले में भी असिस्ट करते हैं। आदित्य यूनिवर्सिटी ऑफ़ न्यूयॉर्क से स्क्रीनप्ले की पढ़ाई कर रहे हैं।

paresh rawal family

परेश रावल की नेट वर्थ

परेश रावल की नेट वर्थ 16 मिलियन डॉलर यानी 115 करोड़ रुपए के करीब है।

paresh rawal

फिलहाल, ये तो साफ है कि इन सभी कॉमेडियन ने अपनी पर्सनल लाइफ में काफी स्ट्रगल किया है। तो आपको हमारी ये स्टोरी कैसी लगी? हमें कमेंट में बताएं, साथ ही कोई सुझाव हो तो अवश्य दें।

(फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम) 
BollywoodShaadis.com © 2021, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.