बॉलीवुड के सौतेले भाई-बहनों का कैसा है एक-दूसरे से संबंध? जानिए यहां

बॉलीवुड इंडस्ट्री में कई ऐसे सौतेले भाई-बहन हैं जो एक दूसरे के साथ सौहार्दपूर्ण व्यवहार से रहते हैं। तो आइए एक नज़र डालते हैं उन सौतेले भाई-बहनों पर, जो आपस में सगे भाई-बहनों से भी बढ़कर प्यार करते हैं।

img

By Shivakant Shukla Last Updated:

बॉलीवुड के सौतेले भाई-बहनों का कैसा है एक-दूसरे से संबंध? जानिए यहां

बॉलीवुड इंडस्ट्री में अफेयर्स, तलाक, ब्रेकअप और दूसरी शादी ये सब होना एक आम बात है। यहां कई ऐसे सेलेब्स हैं जिन्होंने दो शादियां रचाई हैं। अगर  दूसरी शादियां हो रही हैं, तो सौतेले भाई-बहन होना स्वाभाविक है। इन सेलेब्रिटीज के बच्चे तब बहुत भावुक और उथल-पुथल के क्षणों से गुज़रे, जब उनके माता-पिता ने पुनर्विवाह करने का फैसला किया और उनके बच्चे हुए। हालांकि, अधिकांश सौतेले भाई-बहनों ने अपने माता-पिता के फैसले को स्वीकार किया और सौतेले भाई या बहन के साथ सौहार्दपूर्ण व्यवहार से रहते हैं। तो आइए एक नज़र डालते हैं बॉलीवुड के उन सौतेले भाई-बहनों पर, जो आपस में सगे भाई-बहनों से भी बढ़कर प्यार करते हैं।

1. अर्जुन-अंशुला कपूर और जाह्नवी-ख़ुशी कपूर

Arjun with sisters Anshula, Janhvi and Khushi

ये बात तो सभी को पता है कि बोनी कपूर की शादी पहले मोना सूरी और बाद में श्रीदेवी से हुई थी। बोनी कपूर ने श्रीदेवी के लिए अपनी पहली पत्नी मोना और दोनों बच्चों (अर्जुन,अंशुला) को छोड़ दिया था। बोनी और श्रीदेवी की दो बेटियां हैं, जान्हवी और ख़ुशी। अर्जुन और अंशुला ने कभी भी अपने पिता की दूसरी पत्नी और अपने सौतेले भाई-बहन के साथ किसी भी तरह के बंधन को साझा नहीं किया। लेकिन मौजूदा समय में चीजें बदल गई हैं, वे सभी एक खुशहाल परिवार हैं। दरअसल, फरवरी 2018 में, श्रीदेवी के आकस्मिक निधन ने सभी को गहरे सदमे में डाल दिया था। उनके निधन से बोनी और उनकी बेटियां जान्हवी और ख़ुशी कपूर बिखर गईं। इस समय बोनी की पहली पत्नी मोना के बच्चे अर्जुन और अंशुला ने खुशी और जान्हवी के लिए बड़े भाई और बहन के कर्तव्यों को पूरी तरह से निभाया। श्रीदेवी के निधन के बाद अर्जुन कपूर, जाह्नवी और खुशी के करीब आ गए। अर्जुन अपनी सभी ब​हनों को लेकर काफी प्रोटेक्टिव हैं। इतना ही नहीं वह जाह्नवी को प्रोफेशनली भी सपोर्ट करते हैं। (ये भी पढ़ें: बॉलीवुड और टीवी इंडस्ट्री के ऐसे भाई-बहनों की जोड़ियां जो दिखते हैं एक-दूसरे की कार्बन कॉपी) 

2. पूजा-राहुल भट्ट और आलिया-शाहीन भट्ट

Alia Bhatt with her siblings

जाने-माने फिल्म निर्माता और निर्देशक महेश भट्ट ने दो शादियां की। पहली शादी उन्होंने कॉलेज फ्रेंड लोरिएन ब्राइट से की थी, जिन्होंने बाद में अपना नाम बदलकर किरण भट्ट रख लिया था। इनके दो बच्चे हैं पूजा और राहुल भट्ट। कहा जाता है कि फिल्में बनाते-बनाते उनका अफेयर परवीन बॉबी से हो गया था। इसी वजह से किरण और उनके रिश्ते खराब हुए। हालांकि, दोनों का कभी तलाक नहीं हुआ। बाद में महेश भट्ट ने एक्ट्रेस सोनी राजदान से शादी की। महेश और सोनी की दो बेटियां आलिया और शाहीन भट्ट हैं। आलिया बॉलीवुड में एंट्री कर चुकी हैं और वह टॉप एक्ट्रेस में शामिल हैं। आलिया और शाहीन अपने सौतेले भाई-बहन पूजा और राहुल के साथ एक शानदार बंधन साझा करती हैं। पूजा, आलिया और शाहीन को अपनी छोटी बहनों की तरह मानती हैं। आलिया और पूजा की उम्र में 21 साल का फर्क है। लेकिन दोनों के प्यार के बीच उम्र का फर्क पता नहीं चलता। पूजा और आलिया को अक्सर साथ में भी देखा जाता है।

3. ईशान खट्टर, शाहिद कपूर और रूहान-सनाह कपूर

Shahid Kapoor with his siblings

शहिद कपूर एक्टर पंकज कपूर और नीलिमा अजीम के बेटे हैं। 1984 में नीलिमा और पंकज दोनों के संबंध खराब हो गए। जिसके बाद दोनों अलग हो गए, फिर दोनों ने अलग-अलग लोगों से शादी की। पंकज ने सुप्रिया पाठक से शादी की। इनके रुहान और सनाह नाम के दो बच्चे एक साथ हुए। दूसरी ओर, नीलिमा अजीम ने पंकज कपूर के बाद राजेश खट्टर से शादी कर ली, और इन दोनों का बेटे ईशान खट्टर हैं। शाहिद अपने माता-पिता की दूसरी शादी से तीन सौतेले भाई-बहन हैं और वे तीनों के साथ बहुत अच्छा संबंध रखते हैं। वह अपने भाई ईशान की बॉलीवुड डेब्यू की तैयारी में मदद कर रहे हैं। वहीं उनकी सौतेली बहन, सनाह ने शानदार फिल्म के साथ बॉलीवुड में अपनी शुरुआत कर दी है, जिसमें शाहिद कपूर मुख्य भूमिका में थे।

4. तैमूर अली खान और सारा अली-इब्राहिम खान

Taimur, Sara and Ibrahim

सैफ अली खान की पहली शादी अमृता सिंह से हुई थी, अमृता से सैफ को दो बच्चे हैं जिनका नाम सारा और इब्राहिम है। इसके बाद सैफ ने अमृता को तनाक दे दिया। तलाक के बाद सारा और इब्राहिम का पालन-पोषण उनकी मां अमृता ने ही किया। तलाक के बाद ये कपल सौहार्दपूर्ण संबंध साझा नहीं करते हैं, लेकिन बच्चे हमेशा अपने पिता और उनकी वर्तमान पत्नी, करीना कपूर खान के साथ अच्छा संबंध शेयर करते हैं। करीना और सैफ को एक बेटा हुआ जिसका नाम तैमूर है। सारा और इब्राहिम दोनों सौतेली मां, करीना और अपने सौतेले भाई, तैमूर के साथ एक बेहतरीन रिश्ता साझा करते हैं। सारा और इब्राहिम तैमूर को बहुत प्यार करते हैं और उनका बहुत ख्याल भी रखते हैं। करीना और सारा के रिश्ते भी बहुत अच्छे हैं। (ये भी पढ़ें: बॉलीवुड की 10 ऐसी ननंद-भाभी की जोड़ियां, जो आपस में कभी नहीं झगड़ती) 

5. आजाद खान और जुनैद-इरा खान

Azad, Ira and Junaid

अभिनेता आमिर खान ने एक्ट्रेस रीना दत्ता से पहली शादी की थी, लेकिन कुछ दिनों बाद ही इनका तलाक हो गया था। आमिर और रीना के दो बच्चे हैं, जिनका नाम जुनैद खान और इरा खान है। बाद में आमिर ने 2005 में किरण राव से शादी कर ली और 2011 में सरोगेसी के जरिए किरण राव को आजाद नाम का एक बेटा हुआ। जुनैद और ईरा अपने सौतेले भाई, आजाद के साथ एक सगे भाई बहनों जैसा ही संबंध रखते हैं, और परिवार में कोई नकारात्मक वाइब नहीं है। वे अपने पिता की दूसरी पत्नी, किरण राव के भी करीब हैं।

6. सनी-बॉबी देओल और ईशा-अहाना देओल

Sunny with Esha and Ahana

दरअसल, अभिनेता धर्मेंद्र ने अपनी पहली शादी प्रकाश कौर से शादी की, जब उन्होंने इंडस्ट्री में प्रवेश किया था। उनकी पहली शादी प्रकाश से बॉबी और सनी नाम के दो बेटे और विजीता और अजिता नाम की दो बेटियां हुईं। कुछ फिल्मों के बाद, वह हेमा मालिनी से मिले और उनसे प्यार हो गया। धर्मेंद्र ने 1979 में हेमा से शादी की और उनकी दूसरी शादी से ईशा और अहाना नाम की दो बेटियां हैं। इन सौतेले भाई-बहनों के बीच के संबंधों के बारे में बहुत कुछ नहीं पता है, लेकिन बी-टाउन में खबर है कि सालों से बॉबी-सनी और उनकी सौतेली बहनों ईशा और अहाना के बीच संबंध सौहार्दपूर्ण तरीके से चल रहे हैं। सनी और बॉबी अपनी बहनों की तरह ईशा और अहाना से प्यार करते हैं। लेकिन, सनी और बॉबी देओल में से कोई भी अपनी दोनों बहनों की शादी में नज़र नहीं आये। कारण यह था कि सनी और बॉबी दोनों ही शादी में शिरकत कर अपनी मां प्रकाश को आहत नहीं करना चाहते थे।

7. त्रिशाला दत्त और शहरान-इकरा दत्त

Trishala with Shahreen and Iqra

अभिनेता संजय दत्त ने अपनी पहली शादी ऋचा शर्मा से की थी। संजय की पहली शादी से 'त्रिशाला' नाम की एक बेटी है। ट्यूमर के कारण ऋचा की मृत्यु के बाद, संजय जीवन में आगे बढ़े और त्रिशाला को उनके नाना-नानी ने अमेरिका में पाला। एक और असफल शादी के बाद, संजय दत्त ने आखिरकार अपने सपनों की लड़की, मान्यता दत्त को ढूंढ लिया और 2008 में उससे शादी कर ली। 2010 में, संजय और मान्यता को जुड़वा बच्चे, (शाहरान और इकरा) पैदा हुए। त्रिशाला न केवल मान्यता के करीब हैं और उनके साथ एक दोस्ताना रिश्ता भी साझा करती हैं, त्रिशाला अपने सौतेले भाई-बहनों, शाहरान और इकरा से भी प्यार करती हैं। (ये भी पढ़ें: बॉलीवुड की मौसी और बुआ,​ जो अपने भांजे-भतीजे को करती हैं जान से भी ज्यादा प्यार)   

8. प्रतीक बब्बर और आर्य-जूही बब्बर

Prateik Babbar with Aarya and Juhi Babbar

राज बब्बर ने नादिरा बब्बर से खुशी-खुशी शादी की थी, उनके दो बच्चे, (जूही और आर्य) हैं। अपनी शादी के कुछ सालों बाद, वह स्मिता पटेल से मिले और उनसे प्यार हो गया। दोनों ने शादी कर ली और विवाह से एक पुत्र हुआ जिसका नाम प्रतीक है। प्रीति को जन्म देने के बाद स्मिता की मौत हो गई। राज बब्बर वापस नादिरा के साथ रहने लगे। नादिरा ने उन्हें और प्रतीक को खुले दिल से स्वीकार किया। हालांकि, सालों तक प्रतीक को उनकी नानी ने पाला था। नादिरा उसे अपने बेटे की तरह प्यार करती हैं। मौजूदा समय में प्रतीक, आर्या और जूही सगे भाई-बहन की तरह एक अच्छा बंधन साझा करते हैं। प्रतीक अपनी सौतेली बहन, जूही के बहुत करीब हैं, और उनके साथ अपने सभी रहस्यों को साझा करते हैं।

9. पूजा बेदी और एडम बेदी

Pooja Bedi with Kabir and Adam

कबीर बेदी ने साल 1969 में प्रतिमा बेदी से शादी की थी। कबीर और प्रतिमा के 2 बच्चे हुए, पूजा और सिद्धार्थ। हालांकि, सिद्धार्थ ने एक बीमारी की वजह से सुसाइड कर लिया था। कबीर ने बाद में सुसान हम्फ्रीज़ नाम के एक फैशन डिजाइनर से शादी की और उस शादी से एडम नाम का एक बेटा हुआ। पूजा बॉलीवुड में एक प्रसिद्ध नाम है और उनके सौतेले भाई, एडम एक फेमस अंतरराष्ट्रीय मॉडल हैं। पूजा और एडम भले ही सौतेले भाई-बहन हैं, लेकिन दोनों के बीच काफी अच्छी केमिस्ट्री है। पूजा ने एडम की शादी में भी भाग लिया।

10. रामानंद सागर और विधु विनोद चोपड़ा

Ramanand Sagar and Vidhu Vinod Chopra

बहुत कम ही लोग जानते हैं कि रामानंद सागर और विधु विनोद चोपड़ा सौतेले भाई हैं। रामानंद सागर, जिन्हें रामायण  बनाने और भारतीय टेलीविजन पर एक क्रांति शुरू करने के लिए जाना जाता है। रामानंद सागर और विधु विनोद चोपड़ा की उम्र में 35 साल का अंतर है। पहली पत्नी के निधन के बाद रामानंद के पिता लाला दीनानाथ चोपड़ा ने विधु विनोद चोपड़ा की मां से शादी कर ली थी। रामानंद ने विधु विनोद को अपने बेटे की तरह माना क्योंकि उनके पास एक बड़ी उम्र का अंतर था।

यहां हमने आपको बॉलीवुड के ऐसे सौतेले भाई बहनों के बारे में बताया, जो आपस में अच्छे रिश्ते शेयर करते हैं। ऐसे ही हम आपके लिए और दूसरी रोचक स्टोरी भी लाते रहेंगे, तब तक बॉलीवुड की अन्य खबरों को जानने के लिए विजिट करते रहिए हमारी वेबसाइट को।

latest
latest

Loading...

BollywoodShaadis.com © 2020, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.