बॉलीवुड के ऐसे कपल्स जिन्हें शादी के बाद नहीं हुए खुद के बच्चे, किसी ने तो जानकर नहीं किए पैदा

बॉलीवुड में कई सेलिब्रिटी जोड़े ऐसे हैं, जिनके खुद के बच्चे नहीं हैं। फिर भी इनकी जिंदगी प्यार से भरी है। आज की इस स्टोरी में हम आपको ऐसे ही कुछ कपल्स से मिलवा रहे हैं...

img

By Shivakant Shukla Last Updated:

बॉलीवुड के ऐसे कपल्स जिन्हें शादी के बाद नहीं हुए खुद के बच्चे, किसी ने तो जानकर नहीं किए पैदा

कहते हैं शादी के बाद अगर किसी व्यक्ति के घर बच्चे की किलकारियां न गूंजे तो सबकुछ सूनसान लगता है। यहां तक कि पति-पत्नी के रिश्ते में दरार आने लगती है। करोड़ों लोग इस बात के समर्थक होंगे, लेकिन आज हम बॉलीवुड के कुछ ऐसे कपल्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो बिना अपने बच्चों के भी खुशहाल शादीशुदा जिंदगी का आनंद ले रहे हैं। दरअसल, या तो इन सेलिब्रिटी जोड़ों के बच्चे हुए ही नहीं या फिर इन्होंने कभी बच्चा चाहा ही नहीं। बच्चे के नहीं होने के बावजूद इनकी जिंदगी एक-दूसरे के प्रति प्यार, सम्मान और हमेशा साथ निभाने की चाहत से भरी हुई है। यहां हम आपको ऐसे ही सेलिब्रिटी कपल्स के बारे में बता रहे हैं...

1. शबाना आजमी और जावेद अख्तर

बॉलीवुड अभिनेत्री शबाना आजमी (Shabana Azmi) और उनके गीतकार पति जावेद अख्तर (Javed Akhtar) को लगता है कि उनकी दो दशक पुरानी शादी इसलिए कामयाब रही है, क्योंकि दोनों हमेशा दोस्त की तरह रहे हैं। इन दोनों का खुद का एक भी बच्चा नहीं है, फिर भी इनकी जिंदगी में कोई खालीपन नहीं है। दोनों एक-दूसरे को दिल से प्यार करते हैं और एक-दूसरे की तारीफ के साथ उनका पूरा सम्मान भी करते हैं। हालांकि, जावेद अख्तर के अपनी पहली पत्नी हनी ईरानी (Honey Irani) से दो बच्चे फरहान अख्तर और जोया अख्तर हैं।

2. दिलीप कुमार और सायरा बानो

लॉन्ग लास्टिंग रिलेशनशिप किसे कहते हैं, यह मशहूर सेलिब्रिटी जोड़े दिलीप कुमार (Dilip Kumar) और सायरा बानो (Saira Banu) को देखकर समझ आता है, जो 1966 में विवाह के बंधन में बंधे थे और अब तक साथ हैं। जिंदगी की कठिन परिस्थितियों का भी दोनों ने सफलतापूर्वक सामना किया है। सायरा बानो दिलीप कुमार से 22 साल छोटी हैं। सायरा बानो को इस बात का कोई मलाल नहीं है कि उनका कोई बच्चा नहीं है। उनका मानना है कि अपने पति की देखरेख करना 10 बच्चों की देखभाल करने जैसा है। (ये भी पढ़ें: जब सलमान और विवेक के बाद अनिल अंबानी से उड़ी थी ऐश्वर्या राय के लिंकअप की अफवाह)

3. अनुपम खेर और किरण खेर

बॉलीवुड में हर तरह की भूमिका लाजवाब तरीके से निभाने वाले अभिनेता अनुपम खेर (Anupam Kher) की अपनी पत्नी किरण खेर (Kiran Kher) से पहली मुलाकात चंडीगढ़ में हुई थी, जिसके बाद दोनों बेस्ट फ्रेंड्स बन गए थे। अपनी पहली शादी में असफल होने के बाद दोनों एक बार फिर से मिले। इसी दौरान दोनों को एक-दूसरे के प्रति अपने प्यार का एहसास हुआ और 1985 में इन्होंने शादी रचा ली। पहली शादी से किरण को एक बेटा जरूर था, मगर दोनों अपना खुद का बच्चा चाहते थे। हालांकि, काफी इलाज कराने के बाद भी उन्हें बच्चा नहीं हो सका।

4. मीना कुमारी और कमल अमरोही

बॉलीवुड में 'ट्रेजडी क्वीन' के नाम से मशहूर अभिनेत्री मीना कुमारी (Meena Kumari) को फिल्म के सेट पर अपना प्यार मिला था। उन्होंने खुद से 15 साल बड़े फिल्म निर्देशक कमल अमरोही (Kamal Amrohi) से विवाह रचाया था। ऐसा कहा जाता है कि कमल अमरोही को अपनी पहली शादी से पहले से ही एक बच्चा था, जिस कारण वे मीना कुमारी से बच्चा नहीं चाहते थे। इस वजह से इस कपल की कोई औलाद भी नहीं है। प्रोफेशनल और पर्सनल लाइफ में दोनों के विचारों में बड़ा अंतर होने की वजह से इनकी जिंदगी में परेशानियों का अंबार लग गया, जो आखिरकार इनके एक-दूसरे से तलाक लेने का कारण भी बना। (ये भी पढ़ें: बॉलीवुड की वो 20 जोड़ियां, जिन्होंने साथ जीने-मरने का देखा था सपना, फिर ऐसे हो गये अलग)   

5. मधुबाला और किशोर कुमार

मुमताज जेहन देहलवी जो कि मधुबाला (Madhubala) के तौर पर लोकप्रिय हैं, उन्होंने वर्ष 1960 में प्रसिद्ध गायक किशोर कुमार (Kishore Kumar) से शादी रचाई थी। किशोर कुमार भले ही पहले से शादीशुदा थे, लेकिन वे भी खुद को मधुबाला के प्यार में पड़ने से रोक नहीं सके थे। वहीं, मधुबाला भी उस जमाने के धाकड़ अभिनेता दिलीप कुमार के साथ रिश्ते में थीं, लेकिन दोनों ने इस रिश्ते को खत्म कर लिया था। शादी के कुछ साल बीतने के बाद मधुबाला दिल की बीमारी की चपेट में आ गईं और डॉक्टरों ने उन्हें बच्चा न पैदा करने की सलाह दे दी थी। मधुबाला की दिल की बीमारी के कारण ही वर्ष 1969 में मौत भी हो गई थी।

6. साधना और आरके नैयर

साधना (Sadhana) अपने जमाने की सबसे मशहूर अभिनेत्रियों में से एक थीं। फिल्म 'वो कौन थी' और 'वक्त' में अपनी शानदार भूमिका के लिए वे आज भी याद की जाती हैं। साधना ने 1960 के दशक के मशहूर फिल्म निर्देशक आरके नैयर (RK Nayyar) से शादी रचाई थी। हालांकि, शादी के बाद दोनों ने बच्चे नहीं पैदा करने का फैसला किया था। 25 दिसंबर 2015 को साधना का मुंह के कैंसर के कारण निधन हो गया था।

7. आशा भोसले और आरडी बर्मन

फेमस प्लेबैक सिंगर आशा भोसले (Asha Bhosle) और आरडी बर्मन (RD Burman) दोनों ही संगीत की दुनिया में बड़े नाम हैं। दोनों ने वर्ष 1980 में शादी की थी। आशा ताई इससे पहले गणपतराव भोसले के साथ शादी के बंधन बंधी थीं, पर 11 वर्षों के बाद उनका तलाक हो गया था। आशा भोसले को गणपतराव से तीन बच्चे थे। आशा भोसले ने जब पंचम दा (आरडी बर्मन) से विवाह कर लिया, तो ये तीनों बच्चे भी इनके ही हो गए। शादी के बाद आशा भोसले और पंचम दा ने अपना खुद का बच्चा नहीं पैदा करने का निर्णय लिया। (ये भी पढ़ें: शबाना आज़मी की लव स्टोरी: शादीशुदा जावेद अख्तर का एक्ट्रेस पर ऐसे आया था दिल, फिर कर ली शादी

इस तरह से इन बॉलीवुड सेलिब्रिटी जोड़ों के शादी के बाद अपने खुद के बच्चे कभी नहीं हुए, मगर फिर भी जिस तरीके से इनके बीच प्यार और एक-दूसरे के प्रति भरोसा व आदर रहा है, वह हर प्यार करने वाले को प्रेरित करता है। तो आपको हमारी ये स्टोरी  कैसी  लगी? हमें  कमेंट करके जरूर बताएं, साथ ही हमारे लिए कोई सलाह हो तो अवश्य दें। 

(फोटो क्रेडिट: इंस्टाग्राम)
latest
latest

Loading...

BollywoodShaadis.com © 2020, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.