सब्यसाची की इस दुल्हन ने तोड़ी परंपराएं, विदाई में दूल्हे को बैठाकर खुद चलाई कार

सब्यसाची दुल्हन स्नेहा सिंघी ने परंपराओं को तोड़ते हुए अपनी विदाई में अपने पति को बैठाकर कार चलाई। आइए आपको इसके बारे में बताते हैं।

img

By Rinki Tiwari Last Updated:

सब्यसाची की इस दुल्हन ने तोड़ी परंपराएं, विदाई में दूल्हे को बैठाकर खुद चलाई कार

‘लाल कलर के लहंगे, भारी गहने, हाथों में लाल चूड़ा और आंखों में शर्म’ इस लुक में नजर आ रही लड़की को हम एक दुल्हन की नजरों से देखते हैं। अब देखे भी क्यों न, आखिरकार हमारे रीति-रिवाज और परंपराओं के मुताबिक, भारतीय दुल्हनें अपनी शादी में इसी लुक को अपनाती हैं। सालों से ऐसी परंपरा रही है कि लड़की की सुहाग की निशानी लाल होती है, इसलिए उसे रेड कलर का लंहगा पहनना चाहिए, शादी के दौरान वह हैवी ज्वैलरीज पहनती है, उनकी नजरें झुकी हुई और सिर पर पल्लू होता है, जैसे कई रूल्स बने हुए हैं, जो इनमें फिट न हो, उसके लिए समाज तरह-तरह की बातें करता है। हालांकि, अब वक्त के साथ-साथ ट्रेंड बदल रहा है।

अब दुल्हन अपनी शादी में सिर्फ रेड ही नहीं, बल्कि अन्य कलर के लहंगों का भी चुनाव कर रही हैं, वो अब शर्माने की बजाय अपनी शादी को खुलकर एंजॉय कर रही हैं। यही नहीं, अब वे चार लोगों के सामने अपने दूल्हे के संग रोमांस भी कर रही हैं। इस बदलते ट्रेंड के पीछे मूवीज, टीवी शोज का बहुत बड़ा हाथ है। महिलाएं अब अपने स्पेशल डे पर वही करती हैं, जो उनका करने का मन करते हैं। हाल ही में, एक दुल्हन ने सालों से चली आ रही परंपरा को तोड़ते हुए एक ट्रेंड शुरू किया है, जिसने अपनी विदाई में दूल्हे की जगह खुद गाड़ी चलाई। (ये भी पढ़ें- अपनी BFF की शादी में मीरा राजपूत ने पहना 3 लाख रुपए का लहंगा, पर्स से लेकर दुपट्टा है इतना महंगा)

एक दुल्हन को अपनी विदाई में गाड़ी चलाने की बात कोई कल्पना भी नहीं कर सकता है, लेकिन स्नेहा सिंघी (Sneha Singhi) (दुल्हन) ने इसे हकीकत में कर दिखाया। स्नेहा ने ये साबित कर दिया कि लड़कियां जो कुछ चाहती हैं, उसे पूरा करके रहती हैं। स्नेहा सिंघी का अपने विदाई में गाड़ी चलाने वाला वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है। स्नेहा का ये कदम लाखों लड़कियों को इंस्पायर करता है। वीडियो में आप देख सकते हैं, रेड लहंगे में स्नेहा अपने हसबैंड सौगत उपाध्याय (Saugat Upadhaya) के साथ ड्राइविंग सीट पर बैठी हैं। उनके इस फैसले पर सोशल मीडिया पर उनकी जमकर तारीफ की जा रही है।

स्नेहा के बारे में बात करें तो, वह एक कोलकाता में एक शेफ हैं और वहां कई कैफे चलाती हैं। हमारे वेबसाइट बॉलीवुड शादीज संग बातचीज में स्नेहा ने विदाई सेरेमनी के दौरान ड्राइव करने के डिसीजन के बारे में बात की। हमने उनसे पूछा कि क्या ये पहले से प्लान था या अचानक दीमाग में आया। इस पर उन्होंने कहा, ‘हमने इसके बारे में हफ्तों पहले ही बात की थी और मैंने सौगत को बताया था कि मैं ऐसा करूंगी। उसने हंसते हुए मुझसे कहा था कि ‘हां बेशक, ये सुनने में बहुत बढ़िया लगता है।’ शादी के बाद, मैं इस बारे में बिल्कुल भूल गई थी और मैं कार में बैठने के लिए तैयार थी। लेकिन सौगत ने मुझसे गाड़ी चलाने के लिए कहा। ये सुनकर मैं काफी शॉक्ड और एक्साइटेड थी।’

स्नेहा ने विदाई के दौरान गाड़ी चलाकर समाज में एक नया स्टैंडर्ड खड़ा किया है, लेकिन ये मुमकिन न हो पाता अगर उनके लविंग हसबैंड सौगत ने उनका साथ न दिया होता। इसको लेकर स्नेहा ने कहा, ‘मैंने वास्तव में इसके बारे में नहीं सोचा था। सौगत के होने के बावजूद मैं ही गाड़ी चलाती हूं। यहां तक कि, हमारी पहली डेट पर भी मैं ही उन्हें घर तक छोड़ने गई थी, जबकि उनके पास खुद की गाड़ी थी। मैं इस तरह की चीजें आती हैं, तो मैं सुपर आत्मनिर्भर बन जाती हूं और उन्होंने मुझे हमेशा वो इंसान बनने दिया, जो मैं हूं और मैं इस तरह की चीजें करने के लिए हमेशा प्रेरित किया।’

इसके अलावा, जब स्नेहा से उनके सास-ससुर के रिएक्शन के बारे में पूछा गया, तब उन्होंने कहा, ‘वो मुझसे ज्यादा खुश थे। सौगत ड्राइव नहीं करते हैं और वे जानते हैं कि मैं ही हूं जो गाड़ी चलाती हूं। मेरे ब्रदर इन लॉ बैक सीट पर बैठ गए और मेरे हसबैंड ने मेरे ससुर से कहा ‘डैडी, वो मैनेज कर लेगी।’ वह सिर्फ इसलिए परेशान थे कि मैं बोनट पर लगे फूलों के गुलदस्ते के चलते गाड़ी चला पाऊंगी या नहीं।’ (ये भी पढ़ें- सब्यसाची की इस दुल्हन ने शादी में लहंगे के साथ पहना था हाथी के दांत से बना सफेद चूड़ा, देखें फोटोज)

जहां एक ओर स्नेहा ने खुद को एक शांत, रूढ़िवादी तोड़ने वाली दुल्हन साबित कर दिया है, वहीं दूसरी ओर उन्होंने अपनी परंपराओं को फॉलो करते हुए अपनी शादी के लिए पारंपरिक लाल लहंगा चुना है, जिसमें राजस्थानी माथा, सफेद चूड़ियां और कुंदन नेकपीस था। सब्यसाची से अपनी शॉपिंग स्टोरी के बारे में बात करते हुए स्नेहा ने कहा, ‘जब हम लहंगा खरीदारी के लिए गए, तो सब्यसाची के स्टोर में ग्राहकों को आने की अनुमति नहीं थी। हमने जो पसंद किया था, उसे देखने के लिए हमें फेसटाइम करना था। हम स्टोर के बाद बैठे हुए थे। इसलिए हमने सिर्फ 6-7 लहंगा ही देखा और मैंने रेड चुना। मुझे यह और भी अच्छा लगा, क्योंकि इसमें ज़ारी नहीं थी और यह सरल और भव्य था।’

स्नेहा और सौगत की लव स्टोरी

स्नेहा और सौगत की प्रेम कहानी किसी फिल्मी स्टोरी से कम नहीं है। दोनों ने एक-दूसरे को 8 सालों तक डेट करने के बाद शादी करने का फैसला किया था। अपनी लव स्टोरी के बारे में बात करते हुए स्नेहा ने कहा, ‘सौगत और मैं 8 साल से रिलेशनशिप में हैं। इसके बाद हमने शादी करने का फैसला किया। मैं पेशे से एक शेफ हूं और कोलकाता में कुछ कैफे चलाती हूं। एक दिन वह अपने दोस्तों के साथ मेरे कैफे आए थे। तभी मैंने सुना कि वह अपने दोस्तों से कह रहे थे कि वह शाकाहारी खाने के मूड में नहीं हैं। इसलिए मैंने सुनिश्चित किया कि मैं उनका ऑर्डर लूं और खुद ही खाना बनाऊं। उनको मेरे द्वारा बनाया गया खाना पसंद आया था। इसके बाद वह अक्सर मेरे कैफे आने लगे। इस तरह हमारे बीच दोस्ती हुई और हमारे रिलेशनशिप को अब 8 साल हो गए।’ (ये भी पढ़ें- अनुष्का शर्मा से लेकर जसप्रीत बुमराह तक इन स्टार कपल्स के वेडिंग एल्बम हैं एक जैसे, देखें एक झलक)

फिलहाल, स्नेहा के इस कदम ने लाखों लड़कियों को प्रेरित किया है। तो स्नेहा के इस कदम पर आपकी क्या राय है? हमें कमेंट करके जरूर बताएं, साथ ही कोई सुझाव हो तो अवश्य दें।

(फोटो क्रेडिट- स्नेहा)
latest
latest

Loading...

BollywoodShaadis.com © 2021, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.