इरफान पठान और सफा बेग की लव स्टोरी: उम्र में 10 साल के अंतर बावजूद दोनों में है अटूट प्यार

पूर्व भारतीय क्रिकेटर इरफान पठान ने 4 फरवरी 2016 को सऊदी अरब की मॉडल सफा बेग से शादी रचाई थी। इनकी लव स्टोरी किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं है। तो चलिए आपको इस बारे में बताते हैं।

img

By Shalini Bajpai Last Updated:

इरफान पठान और सफा बेग की लव स्टोरी: उम्र में 10 साल के अंतर बावजूद दोनों में है अटूट प्यार

पूर्व भारतीय क्रिकेटर इरफान पठान (Irfan Pathan) ने अपने शानदार प्रदर्शन से बहुत कम समय में ही, लाखों लोगों के दिल में अपनी जगह बना ली थी। इरफान पठान को 'अगला कपिल देव' माना जाता था। वे इतनी जबरदस्त बॉलिंग करते थे कि, हर बैट्समैन इनकी बॉल का सामना करने से बचना चाहता था। उनके अंदर गेंद को दोनों तरफ स्विंग कराने की बेहतरीन क्षमता थी। भले ही, इरफान ने क्रिकेट से संन्यास ले लिया हो, लेकिन आज भी लोग उनके बनाए गए रिकॉर्डस को याद करते हैं। इरफान खान पर्सनल लाइफ में बेहद रोमांटिक हैं। तो चलिए क्रिकेटर की पर्सनल लाइफ से आपको रूबरू कराते हैं।

इरफान पठान को कहा जाता था भारतीय 'वसीम अकरम' 

Irfan Pathan

इरफान पठान ने 19 साल की उम्र में क्रिकेट की दुनिया में कदम रखा था। वह अपनी पीढ़ी के बेस्ट युवा प्रतिभाओं में से एक थे। उनकी खासियत ये थी कि, वे पाकिस्तानी क्रिकेटर वसीम अकरम की तरह गेंद को दोनों तरफ से स्विंग कर लेते थे। उन्होंने साल 2007 में 'ICC World Cup 20-20' और साल 2013 में 'आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी' जीतकर भारत का मान बढ़ाया था। इरफान इकलौते ऐसे गेंदबाज थे, जिन्होंने एक टेस्ट मैच के पहले ओवर में हैट्रिक लिया था।

कौन हैं इरफान पठान की पत्नी सफा बेग?

Safa Baig

सफा बेग का जन्म 28 फरवरी 1994 को सऊदी अरब के जेद्दा के अज़ीज़्या जिले में हुआ था। सफा के पिता बड़े बिजनेसमैन हैं, जिसके कारण सफा और उनकी तीन बहनें लग्जरी जिंदगी जीती हैं। पढ़ाई की बात करें, तो सफा ने अपनी स्कूली शिक्षा जेद्दा में 'इंटरनेशनल इंडियन स्कूल' से की थी। वह बहुत डरपोक लड़की थीं और बहुत जल्दी लोगों से मिलती-जुलती नहीं थीं।

Safa Baig and Irfan Pathan

अपनी स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद, सफा को मॉडलिंग में गहरी दिलचस्पी हो गई थी। एक रूढ़िवादी मुस्लिम परिवार में पली-बढ़ी होने के बावजूद, उनके माता-पिता ने अपनी बेटी को मनचाहा करियर चुनने की छूट दी थी। सालों की कड़ी मेहनत के बाद, सफा ने सउदी की सबसे फेमस मॉडल्स के बीच अपनी जगह बना ली। अपने मॉडलिंग करियर के अलावा, सफा की नेल आर्ट में गहरी दिलचस्पी है और वह बहुत अच्छी नेल आर्ट बनाती हैं।

(ये भी पढ़ें- अर्जुन बिजलानी और नेहा स्वामी की लव स्टोरी: सच्चा प्यार जानना हो तो जरूर पढ़ें इनकी प्रेम कहानी)

इरफान पठान और उनकी पत्नी सफा बेग की पहली मुलाकात

Safa Baig and Irfan Pathan

कई मीडिया पोर्टल्स के अनुसार, इरफान पठान और उनकी पत्नी सफा बेग पहली बार 2014 में मिले थे। अपने एक टूर के दौरान, इरफान ने भीड़ में उनके साथ रास्ता पार किया था। उसी समय इरफान को सफा से प्यार हो गया था। इरफान और सफा की उम्र में 10 साल का अंतर होने के बावजूद, दोनों की एक-दूसरे के साथ जबरदस्त बॉन्डिंग बन गई थी।

Safa Baig and Irfan Pathan

लगभग दो साल तक एक-दूसरे को डेट करने के बाद, इरफान ने अपनी प्रेमिका सफा को अपने माता-पिता और परिवार से मिलवाने के लिए वडोदरा बुलाया था। सफा ने अपने पारंपरिक मूल्यों, नम्रता और मस्ती भरे स्वभाव से सभी का दिल जीत लिया था, जिसके बाद दोनों परिवारों ने एक-दूसरे से मुलाकात की और इनकी शादी तय कर दी थी।

मक्का में हुआ था इरफान पठान और सफा बेग का निकाह समारोह

Nikah Ceremony

Irfan Pathan and Safa Baig

4 फरवरी 2016 को इरफान पठान और सफा बेग हमेशा के लिए एक-दूसरे के हो गए थे। उन्होंने अपने निकाह समारोह में केवल परिवार के करीबी सदस्यों और रिश्तेदारों को ही बुलाया था। उन्होंने निकाह समारोह मक्का में, जबकि डिनर का आयोजन जेद्दा में किया था। 

वडोदरा में हुआ था इरफान पठान और सफा बेग की शादी का रिसेप्शन

Irfan Pathan and Safa Baig

अपने निकाह के बाद, दंपति अपने परिवार के सदस्यों के साथ सीधे वडोदरा आ गए थे। इरफान ने वडोदरा के लक्ष्मी विलास पैलेस में एक भव्य रात्रिभोज का आयोजन किया था। उनकी शादी का रिसेप्शन किसी सेलिब्रिटी से कम नहीं था। 

 Safa Baig

Irfan Pathan and Safa Baig

इसमें आरपी सिंह, वीवीएस लक्ष्मण, पार्थिव पटेल अपनी पत्नी अवनी के साथ, उन्मुक्त चंद, पीयूष चावला, गौतम गंभीर, विनय कुमार, परवेज रसूल, किरण मोरे और कुणाल पांड्या जैसे बेहतरीन क्रिकेटर मौजूद थे। इतना ही नहीं, इरफान और सफा के सुखी वैवाहिक जीवन की कामना करने के लिए रिसेप्शन में बॉलीवुड की कुछ प्रमुख हस्तियां भी मौजूद थीं।

(ये भी पढ़ें- शिखर धवन की लव स्टोरी: दो बच्चों की मां और 10 साल बड़ी महिला से 'गब्बर' ने लगाया दिल)

इरफान पठान और सफा बेग का पहला बच्चा

Irphan Pathan and Safa bai With baby

इरफान पठान और उनकी पत्नी सफा बेग ने 20 दिसंबर 2016 को अपने पहले बच्चे का स्वागत किया था। सफा को बेटा हुआ था। इरफान ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर इस खुशखबरी को फैंस के साथ शेयर किया था। उन्होंने नवजात के साथ अपनी एक प्यारी तस्वीर भी शेयर की थी।

Irphan Pathan with his baby boy

इस तस्वीर में उनके नवजात बेटे ने अपने पापा इरफान की उंगली पकड़ रखी थी। उस समय, इस तस्वीर ने इंटरनेट पर धूम मचा दी थी और सफा व इरफान को देश भर से बधाई संदेश आए थे। इस खूबसूरत तस्वीर के साथ इरफान ने कैप्शन में लिखा था, "इस अहसास को बयां करना मुश्किल है, इसमें एक बेहतरीन सी कशिश है।" कुछ समय के बाद, इस कपल ने बताया था कि, उन्होंने अपने बच्चे का नाम इमरान खान पठान रखा है।

शादी के चौथी सालगिरह पर इरफान ने शेयर की थी रिसेप्शन की प्यारी सी तस्वीर

Irphan Pathan and Safa baig

लव बर्ड्स इरफान और सफा ने अपने निकाह समारोह के बाद से सोशल मीडिया पर कोई तस्वीरें नहीं शेयर की थीं। लेकिन, समय के साथ धीरे-धीरे वे अपनी तस्वीरें शेयर करने लगे। 4 फरवरी 2020 को, जब इस कपल की शादी के 4 साल पूरे हुए थे, तो इरफान ने अपनी शादी के रिसेप्शन की एक अनदेखी तस्वीर फैंस के साथ शेयर की थी।

(ये भी पढ़ें- केएल राहुल से लेकर शुभमन गिल तक ये क्रिकेटर्स किसको कर रहे हैं डेट! जानें इसके बारे में)

Irphan Pathan and Safa baig

यह तस्वीर इंटरनेट पर छा गई थी और लोगों को सफा और इरफान की केमिस्ट्री बहुत पसंद आई थी। इस तस्वीर के साथ इरफान ने प्यारा सा कैप्शन भी लिखा था। उन्होंने लिखा था, "समय बहुत जल्दी निकल जाता है, लेकिन मुझे जो चीज उड़ने के लिए प्रेरित करती है, वो है तुम्हारा प्यार। हैप्पी एनिवर्सरी वाइफ।''

इरफान पठान और सफा बेग के रोमांटिक पल

Irphan Pathan and Safa baig

1 अप्रैल 2021 को इरफान पठान ने अपनी पत्नी सफा बेग के साथ रूस की यात्रा का एक वीडियो शेयर किया था। इस वीडियो में, हम इरफान को बर्फ से भरी गलियों के मनोरम दृश्यों को रिकॉर्ड करते हुए देख सकते हैं। उनकी पत्नी कैमरे के सामने प्यारे पोज देते हुए दिख रही हैं। वहीं पूर्व क्रिकेटर इरफान, सफा से यह कह रहे हैं कि, 'यह जगह उनकी तरह ही सुंदर दिख रही है।

आपको जानकर अच्छा लगेगा कि, 28 फरवरी 2020 को सफा बेग ने अपना 26वां जन्मदिन मनाया था। उनके इस दिन को खास बनाने के लिए इरफान पठान ने एक प्यारा सा नोट शेयर किया था। उन्होंने अपने इंस्टाग्राम पर पत्नी और बेटे के साथ अपने रूस की वेकेशन की प्यारी तस्वीरें शेयर की थीं। इसके साथ उन्होंने लिखा था, "आप न केवल अपने जन्मदिन पर, बल्कि हर दिन मेरे लिए खास हैं। आपको जन्मदिन की बहुत-बहुत शुभकामनाएं।''

Irphan Pathan and Safa baig

Irphan Pathan and Safa baig With His baby boy

वडोदरा के आलीशान घर में रहते हैं इरफान पठान

Irphan Pathan

'Caknowledge.com' के अनुसार, इरफान पठान की कुल संपत्ति लगभग 7 मिलियन अमेरिकी डालर यानी लगभग 51 करोड़ रुपये है। क्रिकेटर ने अपनी ज्यादातर कमाई क्रिकेट और ब्रांड से की है। बताया जाता है कि, इरफान की मासिक आय करीब 35 लाख रुपये और सालाना आय लगभग 4 करोड़ रुपये है।

Irphan Pathan's House

Irphan Pathan

वो वडोदरा में एक आलीशान घर में रहते हैं। इस घर की कीमत लगभग 6 करोड़ रुपए है। इसके अलावा, इरफान के पास 'मर्सिडीज बेंज', 'महिंद्रा स्कॉर्पियो' और 'टोयोटा फॉर्च्यूनर' जैसी महंगी कारें भी हैं। 

Irphan Pathan With His Family

इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि, इरफान पठान और उनकी पत्नी सफा बेग एक-दूसरे के लिए ही बने हैं। फिलहाल, वे अपने परिवार के साथ खुशहाल जिंदगी जी रहे हैं। वैसे, आपको ये जोड़ी कैसी लगती है? हमें कमेंट करके बताएं और कोई जरूरी सुझाव हो तो अवश्य दें।

(Photo Credit- Instagram)
BollywoodShaadis.com © 2021, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.