धर्मेंद्र ने ऐसे तुड़वा दी थी जीतेंद्र और हेमा मालिनी की शादी, जानें पूरा किस्सा

क्या आप जानते हैं कि, हेमा मालिनी की शादी अभिनेता जीतेंद्र से होने जा रही थी। अगर नहीं! तो आइए हम आपको बताते हैं कि धर्मेंद्र ने कैसे जीतेंद्र और हेमा मालिनी की शादी तुड़वाकर उनके साथ सात फेरे लिए। 

img

By Shivakant Shukla Last Updated:

धर्मेंद्र ने ऐसे तुड़वा दी थी जीतेंद्र और हेमा मालिनी की शादी, जानें पूरा किस्सा

बॉलीवुड के 'ही-मैन' कहे जाने वाले दिग्गज अभिनेता धर्मेंद्र (Dharmendra) और उनकी दूसरी पत्नी व बॉलीवुड की 'ड्रीम गर्ल' हेमा मालिनी (Hema Malini) के बारे में काफी कुछ लिखा जा चुका है। इंडस्ट्री की सुपरहिट जोड़ियों में से एक इस जोड़ी को फिल्मी पर्दे पर जितना प्यार मिला, उससे कहीं ज्यादा रियल लाइफ में भी इस कपल को लोगों ने पसंद किया। यही वजह है कि ये जोड़ी आज भी फैंस के दिलों में राज करती है। धर्मेंद्र और हेमा की लव स्‍टोरी के क‍िस्‍से तो आपने सुने ही होंगे। लेकिन क्या आप जानते हैं कि, हेमा मालिनी की शादी अभिनेता जीतेंद्र से होने जा रही थी। अगर नहीं! तो आइए हम आपको बताते हैं कि धर्मेंद्र ने कैसे जीतेंद्र और हेमा मालिनी की शादी तुड़वाकर उनके साथ सात फेरे लिए। 

पहले तो ये जान लीजिए कि, हेमा से शादी करने से पहले धर्मेंद्र की शादी साल 1957 में प्रकाश कौर से हो चुकी थी, जिनसे एक्टर के चार बच्चे सनी देओल, बॉबी देओल, विजेता देओल और अजिता देओल हुए। लेकिन शादी के करीब 22 साल बाद धर्मेंद्र ने 21 अगस्त 1979 को अपने से 13 साल छोटी एक्ट्रेस हेमा माल‍िनी से शादी रचाई। हेमा मालिनी ने शादी के बाद दो बेटियों को जन्म दिया, जिनका नाम ईशा और अहाना देओल है। वर्तमान समय में धर्मेंद्र के पास नाती-पोतियों की फौज है, और वो अपनी फैमिली के साथ खुश हैं। (ये भी पढ़ें: किशोर कुमार की तीसरी पत्नी थी ये मशहूर एक्ट्रेस, 2 साल में शादी तोड़ मिथुन चक्रवर्ती संग लिए 7 फेरे

Love Story Of Hema Malini And Dharmendra

तो अब आइए आपको बताते हैं कि धर्मेंद्र ने कैसे हेमा और जीतेंद्र की शादी को रुकवा दिया था। दरअसल, बॉलीवुड में जब हेमा मालिनी अपने करियर के पीक पर थीं, तो इंडस्ट्री में उन पर मर मिटने वालों की संख्या बहुत थी। हर कोई हेमा की एक झलक देखने को बेकरार था। बात करें उनके सह कलाकारों की तो, धर्मेंद्र के अलावा जीतेंद्र और संजीव कुमार भी हेमा को बहुत पसंद करते थे और उनसे शादी करना चाहते थे। उस बीच एक बार ऐसी भी खबरें आईं कि, जीतेंद्र और हेमा मालिनी ने शादी करने का फैसला कर लिया है और वे शादी करने के लिए चेन्नई गए हुए हैं। हालांकि, उस समय जीतेंद्र अपनी मौजूदा पत्नी शोभा कपूर के साथ रिलेशन में थे। 

वहीं, जब हेमा मालिनी और जीतेंद्र की शादी की बात धर्मेंद्र को पता चली तो, वो गुस्से से लाल हो गए। इसे रोकने के लिए उन्होंने दिमाग लगाया और जीतेंद्र की पत्नी शोभा को लेकर चेन्नई पहुंच गए। वहां पहुंचकर शोभा ने कथित तौर पर हंगामा मचा दिया। इस वजह से जीतेंद्र और हेमा की शादी नहीं हो सकी। इस घटना के कुछ ही दिनों बाद धर्मेंद्र ने हेमा मालिनी को प्रपोज कर दिया, और शादी कर ली। हालांकि, उन्हें भी शादी करने के लिए बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ा था। (ये भी पढ़ें: जब ऐश्वर्या राय की वजह से शाहरुख और सलमान के बीच हो गई थी लड़ाई! जानें क्या था पूरा मामला)

तो आइए अब एक नजर हेमा और धर्मेंद्र की लव स्टोरी पर भी डाल लेते हैं। सुपरस्टार धर्मेंद्र साल 1958 में फ‍िल्‍म इंडस्ट्री में एंट्री की थी। उनकी पहली फ‍िल्‍म, 'द‍िल भी तेरा हम भी तेरे' थी। वहीं हेमा माल‍िनी ने अपने फिल्मी सफर की शुरुआत 'सपनों का सौदागर' से की थी, जोकि 1968 में आई थी। हेमा के इंडस्ट्री में कदम रखने के वक्त धरम पाजी एक स्टार का तमगा हासिल कर चुके थे। उनकी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर सफल हो रही थीं। दूसरी तरफ हेमा सिनेमा में बिल्कुल नई थीं। 1970 में धर्मेंद्र और हेमा माल‍िनी पहली बार बड़े पर्दे पर साथ नज़र आए थे। फ‍िल्‍म 'शराफत' और 'तुम हसीन मैं जवां' में दोनों की जोड़ी को काफी पसंद किया गया था। इसके बाद दोनों के करीब आने की खबरें भी आने लगी थीं। उस दौर में न सिर्फ दोनों के करीब आने की खबरें छन-छन कर बाहर आ रही थीं, बल्कि हेमा और धर्मेंद्र ने 1970 के बाद से लगातार कई फ‍िल्‍मों में साथ काम भी किया था। इसी दौरान दोनों में प्यार हो गया था।

Hema Malini Dharmendra wedding

धर्मेंद्र अपनी पत्‍नी प्रकाश से अलग नहीं होना चाहते थे। हेमा मालिनी भी साउथ इंडियन परिवार से थीं। हेमा और धर्मेंद्र का प्‍यार 'शोले' तक आते-आते परवान चढ़ा। हिन्दू होने के चलते धर्मेंद्र ने मुस्लिम धर्म कबूलकर हेमा माल‍िनी से शादी करने का फैसला क‍िया था। धर्मेंद्र की दूसरी शादी दिलावर खान के नाम से हुई है। धर्मेंद्र ने हेमा के सामने ये भी शर्त रखी थी कि, वो शादी के बाद अपनी पहली पत्नी प्रकाश कौर और उनके परिवार को नहीं छोड़ेंगे। हेमा ने उनकी ये शर्त मान ली थी। 1975 में र‍िलीज हुई 'शोले' के बाद 1979 में दोनों ने शादी कर ली। (ये भी पढ़ें: जब अभिनेता धर्मेंद्र अपनी दोनों पत्नियों के साथ आए थे नजर, देखें सालों पुरानी ये अनदेखी तस्वीर)

Dharamendra and Hema Malini

हालांकि, हेमा के मां-बाप उनकी शादी से खुश नहीं थे। एक आम मां-बाप की तरह ही वो भी अपनी बेटी का हाथ किसी शादीशुदा व्यक्ति के हाथ में नहीं देना चाहते थे, लेकिन, हेमा ने अपने पिता की मृत्यु के बाद धर्मेंद्र से ही शादी रचा ली। इस बात से हेमा की मां बहुत नाराज़ हुई थीं। हालांकि, बाद में वो भी मान गई थीं। 'डेक्कन क्रॉनिकल' के साथ एक इंटरव्यू में हेमा ने धर्मेंद्र से शादी करने के अपने फैसले के बारे में बात की थी। उन्होंने बताया था कि, वो अपने प्यार के कारण कभी किसी को चोट नहीं पहुंचाना चाहती थी, धर्मेंद्र की पहली पत्नी को भी नहीं, और इसलिए, उन्होंने कभी भी उनके जीवन में घुसपैठ नहीं की। 'ड्रीम गर्ल' ने गर्व से कहा था कि उन्होंने धर्मेंद्र को उनकी पहली पत्नी और बच्चों से कभी दूर नहीं किया। 

Hema Malini and Dharmendra

हेमा ने कहा था, "मैं और धर्मेंद्र आज भी एक-दूसरे का ख्याल रखते हैं। जिस दिन मैंने धरम जी को देखा था तभी मैं जानती थी कि वो मेरे लिए बने हैं, मैं उनके साथ पूरी जिंदगी बिताना चाहती हूं।" हेमा ने कहा था कि वह जानती थीं कि, धर्मेंद्र शादीशुदा हैं लेकिन उनके साथ पहली मुलाकात के बाद ही वह उन्हें दिल दे बैठी थीं। धर्मेंद्र और प्रकाश कौर के रिश्ते के बारे में हेमा ने कहा था कि 'वह कभी न

हीं चाहती थीं कि वो दोनों अलग हों।'

Dharmendra and Hema Malini

धर्मेंद्र और हेमा मालिनी की शादी को आज भले ही 41 साल बीत गए हों, लेकिन दोनों का प्यार एक-दूसरे के लिए ज़रा भी कम नहीं हुआ है। कई बार 'धरम जी' से जब हेमा मालिनी के बारे में पूछा जाता है, तो वो यही कहते हैं कि वो आज भी मेरी 'ड्रीम गर्ल' हैं।

85 साल के हो चुके धर्मेंद्र और 72 साल की हेमा ने कई फ‍िल्‍मों में साथ काम क‍िया है, जिसमें 'नया जमाना', 'सीता और गीता', 'राजा जानी', 'जुगनू', 'पत्‍थर और पायल', 'प्रत‍िज्ञा', 'बर्न‍िंग Train', 'द‍िल का हीरा', 'अलीबाबा और 40 चोर', 'आसपास', 'रज‍िया सुल्‍तान' और 'शोले' उनकी चर्च‍ित फ‍िल्‍मों में शामिल हैं। हम तो यही कामना करते हैं कि दोनों की जोड़ी हमेशा सही-सलामत बनी रहे। तो आपको हमारी ये स्टोरी कैसी लगी? हमें कमेंट करके जरूर बताएं, साथ ही हमारे लिए कोई सलाह हो तो अवश्य दें। 

(फोटो क्रेडिटः इंस्टाग्राम)
BollywoodShaadis.com © 2021, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.