धीरूभाई अंबानी की सबसे पसंदीदा कार: आज भी फैमिली के लग्जीरियस कारों में है शामिल

यहां हम आपको धीरूभाई अंबानी की सबसे पसंदीदा कार के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे आज भी अंबानी परिवार इस्तेमाल करता है।

img

By Rinki Tiwari Last Updated:

धीरूभाई अंबानी की सबसे पसंदीदा कार: आज भी फैमिली के लग्जीरियस कारों में है शामिल

अरबपति अंबानी परिवार के पास अनगिनत लग्जरी कारें हैं। अंबानी फैमिली के पास देश-दुनिया की सबसे महंगी कारों की लिस्ट है। उनकी ‘एंटीलिया’ हवेली में कथित तौर पर एक इन-हाउस सर्विस स्टेशन है, जहां 170 कारें मौजूद हैं। उनके पास लग्जरी सेडान, एसयूवी, सुपरकार, ईवी समेत कई कारें हैं। अगर आपको लगता है कि, मुकेश अंबानी को ही सिर्फ कारों का शौक है, तो आप गलत हैं। क्योंकि मुकेश को अपने दिवंगत पिता व बिजनेस आइकॉन धीरूभाई अंबानी (Dhirubhai Ambani) से लग्जरी कारों का शौक विरासत में मिला है।

Dhirubhai Ambani

धीरूभाई अंबानी को कारों का बहुत ज्यादा शौक था। उन्होंने सालों तक अपने लग्जरी कारों से अपने शानदार गैराज का निर्माण किया। अपने कार्यकाल के दौरान धीरूभाई अंबानी ने कई कारों पर पैसे खर्च किए। उनके पास महंगी से महंगी कारें मौजूद थीं, लेकिन एक कार उनके दिल के बेहद करीब थी।

(ये भी पढ़ें- सफल बिजनेसमैन ही नहीं अच्छे पति भी थे धीरूभाई अंबानी, पत्नी कोकिलाबेन को ऐसे सिखाई थी 'अंग्रेजी')

Dhirubhai Ambani With His Wife Kokilaben Ambani

धीरूभाई अंबानी की पसंदीदा कारों में से एक ‘बीएमडब्ल्यू E38 750i XL L7’ कार थी। ये दुनिया भर में एक रेयर मॉडल था, जिसका साइज थोड़ा बड़ा था। इस कार को अब रीस्टोर कर दिया गया है। कुछ समय पहले इस कार को अंबानी परिवार के Z प्लस सुरक्षा के साथ मुंबई की सड़कों पर स्पॉट किया गया था।

कार की फीचर की बात करें तो, ये बेहद ही खास थी। क्योंकि, दुनिया भर में ऐसी सिर्फ 899 कारें ही बनाई गई थीं, जिनमें से एक धीरूभाई अंबानी के पास थी। कहा जाता है कि, ये कार भारत में सिर्फ धीरूभाई अंबानी के पास ही मौजूद थी। मॉडल टॉप-ऑफ-द-लाइन ट्रिम पर आधारित थे। BMW ने मॉडल के शानदार ‘IL’ वेरिएंट की तुलना में कार की लंबाई लगभग 25 सेमी बढ़ाई थी। यह 5.37 मीटर मापा गया, जो बड़े पैमाने पर है। मौजूदा BMW 7-Series लगभग 5.23 मीटर लंबी है।

(ये भी पढ़ें- धीरूभाई अंबानी की लव लाइफ: पत्नी कोकिलाबेन को पसंद आता था उनके प्यार जताने का ये अंदाज)

इस कार में इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल रियर सीट, रियर फुटरेस्ट, फोल्ड-डाउन रियर ट्रे, पर्सनल रियर स्क्रीन, एक फ्रिज, एक टेलीविजन स्क्रीन और एक फैक्स मशीन जैसी सुविधाएं शामिल थीं। इसमें 5.4-litre V12 पेट्रोल इंजन वाहन था। कार केवल 7 सेकंड में 0-100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है, लेकिन जरूरत पड़ने पर ये 250 किमी/घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है। यह एक रियर-व्हील चालित कार है और लंबी-व्हीलबेस इसे एक बेहद मज़ेदार कार बनाती है।

Dhirubhai Ambani

(ये भी पढ़ें- आकाश अंबानी की 4 लग्जरी कारें, करोड़ों में है इनकी कीमत)

फिलहाल, ये बात तो साफ है कि, धीरूभाई अंबानी के पास कई सारी लग्जीरियस कारें थीं। तो आपको उनकी ये कार कैसी लगी? हमें कमेंट करके जरूर बताएं, साथ ही कोई सुझाव हो तो अवश्य दें।

BollywoodShaadis.com © 2022, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.