दिलीप कुमार की आसमा संग शादी से लेकर सायरा की प्रेग्नेंसी तक, वो कहानियां जो एक्टर ने की हैं शेयर

आइए आपको दिवंगत एक्टर दिलीप कुमार की ऑटोबायोग्राफी में शेयर की गईं दिलचस्प कहानियों के बारे में बताते हैं।

img

By Vidushi Gupta Last Updated:

दिलीप कुमार की आसमा संग शादी से लेकर सायरा की प्रेग्नेंसी तक, वो कहानियां जो एक्टर ने की हैं शेयर

दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार (Dilip Kumar) के 07 जुलाई 2021 के दिन अंतिम सांस लेने पर बॉलीवुड ने अपना एक कोहिनूर खो दिया। एक्टर ने फिल्मों में अपनी कई यादगार परफॉरमेंस दी हैं और उनकी पर्सनल लाइफ भी कई रंग-बिरंगे मोमेंट्स से भरी रही है। दिलीप कुमार ने अपनी ऑटोबायोग्राफी ‘दिलीप कुमार: द सब्सटांस एंड द शैडो’ में भी अपनी जिंदगी के सफ़र की कई कहानियां शेयर की हैं। एक्टर की ये किताब साल 2014 में लॉन्च हुई थी। तो आइए हम आपको इस किताब में एक्टर द्वारा शेयर की गईं कुछ इंट्रेस्टिंग कहानियों के बारे में बताते हैं।

दिलीप कुमार का मधुबाला संग रोमांस

dilip kumar and madhubala

दिलीप कुमार और मधुबाला ने आईकॉनिक फिल्म ‘मुगल-ए-आजम’ में अपने रोमांस से लोगों के दिल जीत लिए थे। फैंस को दोनों की केमिस्ट्री से प्यार हो गया था और वह रियल लाइफ में भी इस ऑनस्क्रीन कपल को साथ देखना चाहते थे, लेकिन ऐसा हो न सका। दिलीप कुमार ने अपनी ऑटोबायोग्राफी में बताया है कि, वो मधुबाला की तरफ आकर्षित थे, लेकिन चीजें तब बिगड़ गईं, जब मधुबाला के पिता ने एक्टर के शादी के प्रस्ताव को बिजनेस वेंचर में बदलने की कोशिश की। एक्टर ने आगे बताया था कि, मधुबाला के पिता दोनों की शादी के खिलाफ नहीं थे, लेकिन वो दोनों स्टार्स को अपने प्रोडक्शन हाउस के लिए काम करवाना चाहते थे, जो दिलीप कुमार को पूरी तरह से मंजूर नहीं था और इस तरह दोनों अलग हो गए।

(ये भी पढ़ें: दिलीप कुमार इस शर्त पर हुए थे मधुबाला से अलग, दोनों की प्रेम कहानी का हुआ था दुखद अंत)

दिलीप कुमार की आसमा रहमान संग शादी

dilip kumar

दिलीप कुमार ने अपनी ऑटोबायोग्राफी का एक चैप्टर आसमा रहमान संग शादी को भी डेडीकेट किया है। एक्टर आसमा से हैदराबाद में एक क्रिकेट मैच के दौरान मिले थे। उस दौरान आसमा अपने हसबैंड के साथ हैदराबाद में रहा करती थीं। एक रिपोर्ट के मुताबिक, दिलीप कुमार ने आसमा संग दो साल तक शादीशुदा जिंदगी बिताई। इसके बाद दोनों 1983 में अलग हो गए थे। अपनी बायोग्राफी में दिवंगत एक्टर ने इस बात का जिक्र करते हुए लिखा था कि, वो एक ऐसी स्थिति का शिकार हो गए थे, जो उनकी और सायरा बानो की शादी में गहरा संकट पैदा करने के लिए तैयार थी। एक्टर ने ये भी लिखा था कि, एक अखबार में सनसनीखेज खुलासे के बाद उन्हें सायरा को मनाना मुश्किल हो गया था।

दिलीप कुमार ने सायरा बानो की प्रेग्नेंसी के बारे में की थी बात

dilip kumar and saira banu

जब दिलीप कुमार की आसमा रहमान संग रिलेशनशिप की चर्चाएं सुर्खियां बटोरने लगीं, तो ये भी खबर मिली थी कि, इस वजह से उस दौरान उनकी वाइफ सायरा बानो बच्चा नहीं कंसीव कर पाई थीं। हालांकि, उनकी 2014 में रिलीज हुई बायोग्राफी में एक्टर ने खुलासा किया था कि, सायरा बानो साल 1972 में प्रेग्नेंट थीं, लेकिन उन्होंने 8वें महीने में अपना बच्चा खो दिया था। एक्ट्रेस को हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत हो गई थी और उनकी देखभाल करने वाले डॉक्टर उनके बच्चे को बचाने के लिए समय पर सर्जरी नहीं कर सके। दिलीप कुमार ने बताया था कि, उन्होंने भगवान की मर्जी समझकर इस लॉस को स्वीकार किया था।

(ये भी पढ़ें: दिलीप कुमार की फैमिली डीटेल: एक्टर को नहीं है कोई संतान, जानें 12 भाई-बहनों के बारे में सब कुछ)

जब दिलीप कुमार ने जेल में बिताई थी रात

dilip kumar

अपनी ऑटोबायोग्राफी में लेजेंड्री एक्टर ने उस पल को भी याद किया है, जब उनकी देशभक्ति ने भारत के आजाद होने से पहले उन्हें जेल पहुंचा दिया था। वो पूना (पुणे) में एयरफोर्स कैंट की कैंटीन में काम करते थे और उस दौरान एक्टर ने भारत के स्वतंत्रता संग्राम के बारे में भाषण दिया। साथ ही एक्टर ने ब्रिटिश प्रशासकों द्वारा अपने संविधान के नागरिक कानूनों को गलत तरीके से प्रस्तुत करने की बात कही। जहां उनकी स्पीच को लोगों ने खूब सराहा, वहीं दूसरी तरफ ब्रिटिश लोगों के खिलाफ बोलने के चलते एक्टर को हथकड़ियां पहनाकर येरवाड़ा जेल में डाल दिया गया था। एक्टर ने ये भी बताया था कि, जेलर उन्हें ‘गांधीवाला’ कहकर बुलाते थे और अगली ही सुबह एक आर्मी मेजर ने उन्हें जेल से रिहा करवा दिया था।

dilip kumar

फिलहाल, अब अभिनेता दिलीप कुमार हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन अपनी नायाब एक्टिंग और जिंदादिल शख्सियत के चलते वो लोगों के दिलों में हमेशा के लिए अमर हो गए हैं। तो आपको हमारी ये स्टोरी कैसी लगी? हमें कमेंट में बताएं, साथ ही कोई सुझाव हो तो अवश्य दें।

(फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम)
BollywoodShaadis.com © 2021, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.