रेखा-अमिताभ व जया के बीच प्यार और नफरत की ऐसी कहानी, जिसने रेखा को कर दिया अकेला

बॉलीवुड एक्ट्रेस रेखा व सदी के महानायक अमिताभ बच्चन के रिश्ते के बारे में कुछ ऐसी अनसुनी बातें हैं, जो शायद ही आपने पहले कभी सुनी हो। तो चलिए जानते हैं इस बारे में।

img

By Prakash Joshi Last Updated:

रेखा-अमिताभ व जया के बीच प्यार और नफरत की ऐसी कहानी, जिसने रेखा को कर दिया अकेला

सदी के महानायक अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) व अपनी सुंदरता से हर किसी को मंत्रमुग्ध कर देने वाली बॉलीवुड एक्ट्रेस रेखा (Rekha) की प्रेम कहानी आज तक बॉलीवुड के सबसे चर्चित लव स्टोरी में से एक है। इस लव स्टोरी में कई रहस्य हैं, जिन्हें आज तक कोई सुलझा नहीं पाया है, और शायद इसकी एक वजह ये भी रही है कि दोनों स्टार्स ने कभी सार्वजनिक रूप से अपने रिश्ते को स्वीकार नहीं किया। अमिताभ और रेखा की प्रेम कहानी कैसे शुरू हुई और कैसे खत्म हुई? या फिर ये प्रेम कहानी अब कौन से मोड़ पर है? फैंस इन सब सवालों के जवाब जानने के लिए काफी एक्साइटेड रहते हैं। तो चलिए इन दो महान सेलेब्स की लव स्टोरी से लेकर उनकी निजी जिंदगी पर एक नजर दौड़ाते हैं।

असफल रही प्रेम कहानी

अमिताभ बच्चन और रेखा की प्रेम कहानी फिल्म 'दो अंजाने' (1976) के सेट पर शुरू हुई थी, उस वक्त अमिताभ जया भादुरी के साथ शादी के पवित्र बंधन में बंध चुके थे। अपने सीक्रेट रिलेशनशिप के शुरुआती दिनों के दौरान ये कपल एक बंगले में मिलता था, जो कि रेखा के दोस्त का था। पहले से शादीशुदा अमिताभ और रेखा के बीच के इस अफेयर के बारे में किसी को नहीं पता था, और जब तक इस बारे में किसी को खबर नहीं हुई तब तक ये रिलेशनशिप स्मूथ चल रहा था।

Amitabh and Rekha

फिल्म 'गंगा की सौगंध' (1978) की शूटिंग के दौरान बिग बी ने एक को-स्टार के ऊपर कथित तौर पर अपना काफी गुस्सा निकाला था, और वो इसलिए क्योंकि वो रेखा के साथ बुरा व्यवहार कर रहा था। इस घटना के बाद दोनों के अफेयर की खबरें सुर्खियों में आईं और मीडिया में इस पर कवरेज होने लगी। हालांकि, दोनों ने अपने रिलेशनशिप में होने की बात से इनकार कर दिया, लेकिन ये खुले तौर पर सबको नजर आ रहा था कि उस वक्त दोनों ही एक-दूसरे को डेट कर रहे थे। एक इंटरव्यू में फिल्म 'सिलसिला' के डायरेक्टर यश चोपड़ा ने अमिताभ और रेखा के रिश्ते की पुष्टि भी की थी! (ये भी पढे़ं: जूही चावला की लव लाइफ: अपनी शादी को 6 साल तक छुपाकर रखा था एक्ट्रेस ने, जानें क्यों)

इसके बाद दोनों के अफेयर की खबरों की चर्चा हर तरफ होनी शुरू हो गई थी। चर्चाओं के बाजार में उस वक्त ये खबर फैल गई थी कि रेखा और अमिताभ ने गुपचुप तरीके से शादी कर ली है। इन अटकलों को तब ज्यादा बल मिला, जब रेखा ने दिवंगत बॉलीवुड एक्टर ऋषि कपूर और उनकी पत्नी नीतू सिंह की शादी में माथे पर सिंदूर लगाए और गले में मंगलसूत्र पहने हुए एक धमाकेदार एंट्री ली। शादी में मौजूद हर किसी का ध्यान रेखा और उनके इस लुक पर गया, और लोग कानाफूसी करने लगे कि रेखा ने बिग बी संग शादी कर ली है!

यही नहीं, रेखा अमिताभ के पास भी गईं और उनसे औपचारिक रूप से बात करने लगी, ये देखकर जया बच्चन की भौंहें चढ़ गईं और उस समय जया ने कैसा महसूस किया? इस बारे में बात करते हुए, एक सूत्र ने खुलासा किया था कि, 'जया ने लंबे समय तक एक सख्त रवैया रखने की कोशिश की, लेकिन फिर उन्होंने अपना सिर झुकाया और उनकी आंखों से आंसू गिरने लगे।'

Rekha at Rishi Kapoor and Neetu Singh's wedding

कुछ मिनट की बातचीत के बाद, रेखा शादी वाली जगह से चली गईं। लेकिन रेखा का इस तरह से मंगलसूत्र पहनकर और सिंदूर लगाकर शादी में आना और फिर बिग बी से बात करने जैसी चीजों ने इस जोड़ी के अफेयर की खबरों को और बढ़ावा दे दिया। (ये भी पढे़ं: अमिताभ बच्चन और जया का 47 साल पुराना वेडिंग एलबम, यहां देखें अनदेखी तस्वीरें)

जब जया को अफेयर के बारे में पता चला

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस घटना के बाद जया बच्चन ने रेखा को रात के खाने के लिए अपने घर बुलाया और उन्हें स्पष्ट रूप से कहा कि चाहे जो भी हो जाए वो अपने पति को कभी नहीं छोड़ेंगी, और अपने उस वक्त की कही इस बात को जया आज तक निभाती हुई आ रही हैं। वहीं, जया की बातें सुनकर रेखा ने आखिरकार महसूस किया कि वो या तो 'श्रीमती बच्चन' बनना चाहती हैं या फिर अकेली रहना चाहती हैं!

Amitabh with Jaya and Rekha

साल 1984 में 'फिल्मफेयर मैगजीन' को दिए एक इंटरव्यू में रेखा ने अमिताभ के साथ चल रहे अपने रिलेशनशिप की बात से इंकार कर दिया था। उन्होंने कहा था, 'उन्हें (अमिताभ) ऐसा क्यों नहीं करना चाहिए था? उन्होंने अपनी छवि, अपने परिवार, अपने बच्चों की रक्षा के लिए ऐसा किया था। लोगों को उनके लिए मेरे प्यार या मेरे लिए उनके प्यार का पता क्यों होना चाहिए? मैं उनसे प्यार करती हूं और वो मुझसे प्यार करते हैं, सो ये है। अगर वो निजी तौर पर मेरे प्रति इस तरह की प्रतिक्रिया व्यक्त करते, तो मुझे बहुत निराशा होती।' उन्होंने आगे कहा था, 'मिस्टर बच्चन अभी भी पुराने जमाने के हैं। वो किसी को ठेस नहीं पहुंचाना चाहते हैं, इसलिए वो अपनी पत्नी को क्यों ठेस पहुंचाते?'

Amitabh with Jaya and Rekha

ये थी साथ में दोनों की आखिरी फिल्म

रेखा के प्रति अमिताभ बच्चन के दिल में बेहद प्यार होने के बावजूद, उन्होंने इसे कभी सार्वजनिक रूप से स्वीकार नहीं किया। दूसरी ओर रेखा ने साहसपूर्वक उनके लिए अपना प्यार स्वीकार किया। दोनों की साथ में आखिरी फिल्म 'सिलसिला' थी। 'बीबीसी' को दिए एक इंटरव्यू में डायरेक्टर यश चोपड़ा ने कहा था कि, रेखा और अमिताभ फिल्म 'सिलसिला' से पहले रिलेशनशिप में थे। चोपड़ा ने कहा था, 'मैं फिल्म सिलसिला के दौरान डरा हुआ था, क्योंकि उनकी रियल लाइफ रील लाइफ में आने वाली थी। फिल्म में जया उनकी पत्नी हैं और रेखा उनकी प्रेमिका हैं और यही कहानी वास्तविक जीवन में चल रही है। वो एक साथ काम कर रहे हैं, और इसलिए कुछ भी हो सकता है।' (ये भी पढ़ें: Shweta Bachchan Nanda Birthday: जब अमिताभ बच्चन बेटी की विदाई पर हुए भावुक, सामने आईं अनदेखी फोटोज)  

Amitabh Bachchan and Rekha

फिल्म 'सिलसिला' की शूटिंग के बाद अमिताभ और रेखा का रिश्ता फीका पड़ने लगा। रेखा-अमिताभ से शादी करना चाहती थीं, लेकिन वो अमिताभ के जीवन में 'दूसरी महिला' के टैग के साथ घर नहीं बसाना चाहती थीं। उन्होंने महसूस किया कि इस रिश्ते में उनका कोई भविष्य नहीं है, क्योंकि रेखा के लिए अमिताभ अपनी पत्नी जया को छोड़ने के मूड में नहीं थे। इसके साथ ही रील और रियल लाइफ दोनों में ही इस कपल की भावुक प्रेम कहानी का अंत हो गया।

Amitabh Bachchan and Rekha

क्या रेखा बिग बी के लिए लगाती हैं सिंदूर?

भले ही रेखा और अमिताभ अपने-अपने अलग रास्ते पर चल दिए, लेकिन इस बात की चर्चा हमेशा होती है कि आखिर रेखा अपनी मांग में सिंदूर किसके नाम का लगाती हैं? क्या ये बिग बी के लिए है? रेखा की मांग हमेशा ही सिंदूर से भरी हुई नजर आती है। ज्यादातर लोगों ने इसे रेखा का अनूठा स्टाइल माना है। अभिनेता पुनीत इस्सर की पत्नी दीपाली इस्सर ने इस पर एक बार खुलासा करते हुए कहा था कि, "रेखा बिग बी के लिए सिंदूर लगाती हैं।"

Rekha wearing sindoor

एक अवॉर्ड समारोह में अपने एक इंटरव्यू में रेखा ने कहा था, 'मैं जिस शहर से आती हूं, वहां सिंदूर लगाना फैशन है।' वो दो दशकों से अधिक समय से सिंदूर लगाती आ रही हैं! साल 2008 में एक इंटरव्यू में रेखा से फिर से यही पूछा गया था कि आपके सिंदूर लगाने के पीछे का कारण आखिर क्या है? इस पर रेखा ने कहा था, "मुझे लोगों की प्रतिक्रियाओं की चिंता नहीं है। वैसे, मुझे लगता है कि ये मुझ पर अच्छा लगता है, और सिंदूर मुझे सूट करता है।' (ये भी पढ़ें: जब एक डिनर के बाद हमेशा के लिए अमिताभ से दूर चली गईं थी रेखा, हुआ कुछ ऐसा जिसने बदल दी जया की जिंदगी)

मुकेश अग्रवाल से हुई थी रेखा की शादी

अमिताभ और रेखा के रिश्ते का दुर्भाग्यपूर्ण अंत होने के बाद, रेखा अपने जीवन में आगे बढ़ीं, और साल 1990 में उन्होंने बिजनेसमैन मुकेश अग्रवाल से शादी कर ली। उनकी हाल ही में आई बायोग्राफी में एक चैप्टर है जो उनकी शादी के बारे में काफी जानकारी देता है। इस अंश में लिखा है, 'रेखा शादी कर रही थी, किसी और को जीवन भर चाहने के बाद, रेखा को आखिरकार वो मिल ही गया, जिसकी उन्हें सबसे ज्यादा इच्छा थी, एक वैलिड सरनेम।'

Rekha with husband Mukesh

अंश में आगे बताया गया है, 'लंदन में शुरुआती दिन बहुत खूबसूरत थे। ये पहली बार था जब रेखा और मुकेश ने एक साथ इतना समय बिताया था। लेकिन रेखा को ये महसूस करने में केवल एक हफ्ते का समय लगा कि वो (मुकेश) बहुत अलग तरह के थे। मुकेश को एक दिन में कई गोलियां लेते देख रेखा हैरान रह गई थीं। फिर भी उन्होंने सोचा कि, अब उन्हें अपनी बाकी की जिंदगी एक साथ बितानी होगी, और उन्हें इस तरह की चीजों को नजरअंदाज करना होगा।' रेखा ने ये बात खुद से कही थी कि, 'क्या रेखा अपनी किसी भी कोशिश में असफल हो सकती हैं?' वो एक हफ्ते से अधिक समय से लंदन में थे। रेखा देख सकती थी कि मुकेश को कुछ परेशान कर रहा था, और फिर एक दिन मुकेश ने रेखा की आंखों की गहराईयों में देखकर कहा कि, 'मेरे जीवन में भी एक ऐब है।'

रेखा के पति ने लगा ली थी फांसी

शादी के तीन महीने बाद रेखा को ये पता चला कि उनका पति मानसिक रूप से बीमार था। उन्होंने कुछ समय सोचकर अलग होने का फैसला किया और सोचा कि उनके पति और विवाह में क्या गड़बड़ी है। लेकिन जब वो अपनी शादीशुदा जिंदगी की समस्याओं को हल करने के लिए समाधान खोजने में सक्षम नहीं थीं, तो उन्होंने मुकेश और उसके परिवार से दूरी बनाने का फैसला किया। रेखा ने उनका घर छोड़ दिया और उनके फोन कॉल लेना बंद कर दिया। इसके बाद वो मनहूस दिन भी आया जब उनके पति मुकेश ने अपनी जान लेने का फैसला किया। मुकेश ने अपनी पत्नी रेखा के दुपट्टे का इस्तेमाल करते हुए छत के पंखे से लटक कर फांसी लगा ली। दोनों की शादी केवल सात महीने ही चल पाई थी।

Rekha with husband Mukesh Agarwal

वहीं, मुकेश के परिवार ने रेखा पर बुरी पत्नी होने और मुकेश की जान लेने का आरोप लगाते हुए उन्हें दोषी ठहराया था। उस वक्त रेखा को ना केवल मीडिया द्वारा बल्कि फिल्म बिरादरी के कई लोगों द्वारा 'वैम्प' बताया गया था। मुकेश की मौत के साथ ही रेखा का दूसरा प्यार भी अधूरा रह गया।

Amitabh and Rekha

रेखा अब भी अमिताभ से प्यार करती हैं?

कुछ लोगों का कहना है कि रेखा अब भी बिग बी से प्यार करती हैं। साल 2008 में 'हिंदुस्तान टाइम्स' को दिए अपने एक इंटरव्यू में जब पत्रकार ने उनसे पूछा कि क्या वो चाहेंगी कि लोग उनका नाम मिस्टर बच्चन के साथ जोड़ना बंद कर दें, तो इस पर रेखा ने तुरंत जवाब दिया, 'क्यों? मुझे उम्मीद नहीं है। मिस्टर बच्चन मेरे जीवन की सबसे अच्छी चीजों में से एक हैं। बेस्ट टीचर, बेस्ट गुरु। मैंने उनसे ऑफ कैमरा भी उतनी ही सीख ली है, जितनी ऑन कैमरा।'

Rekha, Amitabh and Jaya

फिलहाल, मौजूदा समय में जहां रेखा अब अपना समय अकेले बिताती हैं, तो वहीं दूसरी तरफ अमिताभ बच्चन अपनी पत्नी जया बच्चन, बेटे-बहू वो नाती-पोतों के साथ हंसते-खेलते जीवन को एंजॉय कर रहे हैं। तो आपको क्या लगता है, क्या रेखा का दिल अब भी बिग बी के लिए धड़कता है? हमें कमेंट करके जरूर बताएं। साथ ही हमारे लिए कोई सलाह है तो जरूर दें।

(फोटो क्रेडिट: इंस्टाग्राम)
latest
latest

Loading...

BollywoodShaadis.com © 2020, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.