सुनील गावस्कर की लव स्टोरी: एक ऑटोग्राफ से शुरू हुई क्रिकेटर की प्रेम कहानी

पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) की लव स्टोरी किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं है। तो चलिए आपको बताते हैं उनकी लव लाइफ के बारे में...

img

By Prakash Joshi Last Updated:

सुनील गावस्कर की लव स्टोरी: एक ऑटोग्राफ से शुरू हुई क्रिकेटर की प्रेम कहानी

भारतीय क्रिकेट में कई ऐसे नाम हुए जिन्होंने टीम इंडिया को बुलंदियों तक पहुंचाया। इन्हीं में से एक नाम है महान बल्लेबाज और पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) का, जिनके मैदान पर आने के बाद गेंदबाजों की हवा उड़ जाती थी। इसके अलावा सुनील गावस्कर ने अपनी धुआंधार बल्लेबाजी के दम पर अपने नाम कई रिकॉर्ड भी दर्ज कराए हैं। लेकिन इतना कुछ होने के बाद भी बेहद कम लोगों को उनकी पर्सनल लाइफ के बारे में पता होगा, तो यहां हम आपको उनकी लव लाइफ के बारे में बताने जा रहे हैं।

फैन को दे बैठे दिल

दरअसल, सुनील गावस्कर की लव स्टोरी एक फिल्मी कहानी जैसी है। यहां आपको ये बता दें कि गावस्कर को किसी सेलिब्रिटी से नहीं बल्कि, अपनी एक महिला फैन से प्यार हुआ था जिनका नाम मार्शलीन गावस्कर (Marshneil Gavaskar) है। हुआ ये कि मार्शलीन दिल्ली के श्रीराम कॉलेज में ग्रेजुएशन की पढाई कर रही थी। दोनों की पहली मुलाकात इसी साल उस वक्त हुई जब मार्शलीन एक दिन स्टेडियम में मैच देखने गई थीं। वो स्टेडियम की स्टूडेंट गैलरी में बैठकर मैच देख रही थीं, लेकिन जैसे ही उनकी नजर सुनील गावस्कर पर पड़ी तो वो उनके पास ऑटोग्राफ मांगने चली गई। वैसे मार्शलीन ने उनसे सिर्फ ऑटोग्राफ मांगा था, लेकिन गावस्कर इस पहली मुलाकात में ही उन्हें अपना दिल बैठे थे।

फिल्मी हीरो की तरह काटने लगे घर के चक्कर

इसके बाद गावस्कर ने मार्शलीन के बारे में पता लगाना शुरु कर दिया और जैसे ही उन्हें पता चला कि वो उत्तर प्रदेश के कानपुर की रहने वाली हैं, तो वो अपने दोस्त अजय गुप्ता के घर कानपुर चले गए और फिर वहां रहकर मार्शलीन के घर के एड्रेस का पता लगाया। एड्रेस मिलते ही गावस्कर ने किसी फिल्मी हीरो की तरह उनके घर के चक्कर काटने शुरु कर दिए। वहीं दूसरी तरफ मार्शलीन इन सब बातों से बेखबर थीं कि उनको कोई दिल दे बैठा है और उनके लिए दिल्ली से कानपुर तक आ गया है। यही नहीं जिस दोस्त के घर में गावस्कर रुके थे उन्हें भी इस बात का पता नहीं था कि गावस्कर यहां किसी लड़की के लिए आए हैं। 1974 में एक न्यूज पेपर को दिए इंटरव्यू में अजय गुप्ता ने खुलासा किया था कि, ''इससे पहले जब सुनील गावस्कर उनके घर आते थे, तो वो उनके और मार्शनील के बीच के प्यार से अनजान थे। लेकिन जल्द ही सुनील ने मार्शनील के साथ अपने रिलेशन के बारे में मुझे सब कुछ बता दिया था।'' (ये भी पढ़ें: पति इरफान खान को याद कर पत्नी सुतापा हुईं इमोशनल, लिखा- "एक बार और वहां चलते...")

परिवार के सामने प्रपोज, फिर शादी

सुनील गावस्कर मन ही मन ये तय कर चुके थे कि मुझे कैसे भी करके मार्शलीन को पाना है। इसके लिए उन्होंने कानपुर में होने वाले टेस्ट मैच के लिए मार्शलीन के पूरे परिवार को स्टेडियम में मैच देखने के लिए बुलाया। लेकिन गावस्कर के मन में तो कुछ और ही चल रहा था, उन्होंने मैच खत्म होते ही मार्शलीन और उनके परिवार के सामने शादी का प्रपोजल रख दिया था और मार्शलीन के परिवार ने भी बिना देर लगाए इस रिश्ते को कबूल कर लिया था। इसके बाद 13 सितंबर 1974 को दोनों की शादी हुई और 2 साल बाद 20 फरवरी 1976 को इनके घर बेटे रोहन गावस्कर का जन्म हुआ। फिलहाल, इन दिनों सुनील गावस्कर और मार्शनील अब दादा दादी बन चुके हैं और इनका एक पोता विवान और एक नाती रेया हैं।

एक अच्छे पिता और पति हैं गावस्कर

वहीं नजर अगर गावस्कर के क्रिकेट करियर पर दौड़ाएं तो उन्होंने टीम इंडिया के लिए 125 टेस्ट और 108 वनडे मैच खेले हैं। उनके बल्ले ने 125 टेस्ट में 10 हजार से ज्यादा रन उगले हैं, जिसमें उन्होंने 45 अर्धशतक और 34 शतक जड़े हैं। इसके अलावा गावस्कर के नाम     टेस्ट में नाबाद 236 रन बनाने का रिकॉर्ड भी दर्ज है। इन सबके बीच इस बात से कोई इंकार नहीं कर सकता कि सुनील और मार्शनील की लव स्टोरी किसी फिल्मी लव स्टोरी से कम नहीं है और गावस्कर भारतीय क्रिकेट के इतिहास में न सिर्फ सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटरों में से एक हैं, बल्कि एक अच्छे पिता और एक अच्छे पति भी हैं। (ये भी पढ़ें: सुशांत के मौत की खबर सुनते ही एक्स गर्लफ्रेंड अंकिता का हुआ बुरा हाल, दिया ऐसा रिएक्शन)

तो आपको इस कपल की लव स्टोरी कैसी लगी? हमें कमेंट करके बताना ना भूलें, साथ ही यदि हमारे लिए कोई सलाह हो तो अवश्य दें। 

(फोटो क्रेडिट: इंस्टाग्राम )
latest

Loading...

BollywoodShaadis.com © 2020, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.