बॉलीवुड के ऐसे 11 सितारे, जिन्होंने मंदिर में रचाई शादी, नहीं खर्च किए करोड़ों रूपए

फिल्म और टीवी जगत में कुछ ऐसे भी सितारे हैं, जिन्होंने ग्लैमर से दूर रहकर बेहद साधारण तरीके से मंदिर में भगवान को साक्षी मानकर सात फेरे लिए हैं। तो चलिए, जानते हैं ऐसी जोड़ियों के बारे में...

img

By Monika Chauhan Last Updated:

बॉलीवुड के ऐसे 11 सितारे, जिन्होंने मंदिर में रचाई शादी, नहीं खर्च किए करोड़ों रूपए

हम हमेशा से फिल्म और टेलीविजन जगत के कलाकारों की शादियों के बड़े-बड़े आयोजन देखते आ रहे हैं। इन शादियों की चर्चा सालों तक अखबारों, टीवी और सोशल मीडिया पर होती है, लेकिन क्या आपको पता है कि इनमें से कुछ ऐसे भी कलाकार हैं, जिन्होंने ग्लैमर से दूर रहकर बेहद साधारण तरीके से मंदिर में भगवान को साक्षी मानकर सात फेरे लिए हैं। आइए आपको मिलवाते हैं बॉलीवुड और टीवी जगत की कुछ ऐसी ही जोड़ियों से, जिन्होंने परंपरा को अपनाकर भगवान को अपनी शादी के बंधन का साक्षी बनाया। तो चलिए, जानते हैं कि किस मंदिर में  इन जोड़ियों ने लिए सात फेरे?

1. मोहित सूरी और उदिता गोस्वामी

निर्देशक मोहित सूरी (Mohit Suri) और अभिनेत्री उदिता गोस्वामी (Udita Goswami) की मुलाकात फिल्म ‘ज़हर’ की शूटिंग के दौरान हुई थी। इस फिल्म के ज़रिए मोहित ने निर्देशन जगत में अपना पहला कदम रखा था, वहीं उदिता की ये दूसरी फिल्म थी। इसकी शूटिंग के दौरान ही दोनों को एक-दूजे से प्यार हुआ और 9 साल के लंबे रिलेशनशिप के बाद उन्होंने शादी करने का फैसला किया। दोनों ने 2013 में जुहू के इस्कॉन मंदिर में सात फेरे लिए। इस शादी में दोनों के परिवार शामिल थे। मोहित और उदिता के दो बच्चे हैं। 2015 में उदिता ने एक बेटी को जन्म दिया, वहीं 2018 में उनके घर बेटे का जन्म हुआ। (ये भी पढ़ें:शम्मी कपूर लव लाइफ: पहला प्यार रह गया था अधूरा, तो दूसरी पत्नी के सामने रखी थी ये बड़ी शर्त)

2. अभिषेक कपूर और प्रज्ञा यादव

‘रॉक ऑन’ और ‘फितूर’ जैसी फिल्मों का निर्देशन कर चुके अभिषेक कपूर (Abhishek Kapoor) ऐसे निर्देशक हैं, जिनके साथ फिल्म जगत का हर कलाकार काम करना चाहता है। वह अभिनेता तुषार कपूर (Tusshar Kapoor) और प्रोड्यूसर एकता कपूर (Ekta Kapoor) के कजन ब्रदर हैं। अभिषेक कपूर की मां मधुबाला बॉलीवुड के लोकप्रिय अभिनेता रहे जीतेंद्र कपूर (Jeetendra Kapoor) की बहन हैं। एक बड़ा निर्देशक होने के बावजूद अभिषेक ने भी पारंपरिक रूप से मंदिर में शादी करने का फैसला लिया। उन्होंने स्वीडन निवासी और भारतीय मूल की अभिनेत्री प्रज्ञा यादव (Pragya Yadav) संग 2015 में मुंबई के इस्कॉन मंदिर में शादी रचाई। उनके दो बच्चे-इशाना और शमशेर हैं।

3. शम्मी कपूर और गीता बाली 

दिवंगत अभिनेता शम्मी कपूर (Shammi Kapoor) को हमेशा उनके शानदार अभिनय के लिए याद किया जाएगा। शम्मी को अभिनय की कला विरासत में मिली थी। वह बीते जमाने के जाने-माने अभिनेता पृथ्वीराज कपूर के दूसरे बेटे थे। शम्मी को बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री का ‘एल्विस प्रेस्ली’ (Elvis Presley) कहा जाता था, क्योंकि वह 'रॉक एंड रौल के सम्राट' माने जाने वाले ‘एल्विस प्रेस्ली’ से बेहद प्रेरित थे। शम्मी की पहली शादी गीता बाली (Geeta Bali) से हुई थी। 1955 में आई फिल्म ‘रंगीन रातें’ की शूटिंग के दौरान शम्मी को गीता बाली से प्यार हुआ था और फिल्म की रिलीज के चार महीने बाद ही दोनों ने मुंबई के बाणगंगा मंदिर में शादी कर ली। हालांकि, 1965 में चेचक की बीमारी के कारण गीता की मृत्यु हो गई। गीता से शम्मी कपूर के दो बच्चे हैं-आदित्य राज कपूर और कंचन।

4. कविता कौशिक और रोनित बिस्वास

टेलीविजन शो ‘एफआईआर’ में चंद्रमुखी चौटाला की भूमिका निभाकर घर-घर पहचान बनाने वाली अभिनेत्री कविता कौशिक (Kavita Kaushik) टीवी एक्टर करण ग्रोवर (Karan Grover) के साथ रिलेशनशिप में थी, लेकिन 2008 में दोनों ने अलग होने का फैसला लिया। इसके बाद, कविता ने अपने बेस्ट फ्रेंड रोनित बिस्वास (Ronit Biswas) में सच्चा जीवनसाथी पाया। उन्होंने भी बड़े समारोह के आयोजन के बजाए साधारण रुप से शादी करने का फैसला लिया। जनवरी, 2017 को केदारनाथ के शिव-पार्वती मंदिर में सात फेरे लेकर दोनों शादी के बंधन में बंध गए। (ये भी पढ़ें:एक्ट्रेस पूजा बनर्जी जल्द बनेंगी मां, बच्चे के जन्म के बाद फिर से रचाएंगी शादी, जानें क्या है प्लान)

5. वत्सल सेठ और इशिता दत्ता 

साल 2004 में आई फिल्म ‘टार्जन: दि वंडर कार’ से बॉलीवुड में बतौर एक्टर कदम रखने वाले वत्सल सेठ (Vatsal Sheth) ने अपने चार्म से कई लड़कियों को अपना दीवाना बनाया। एकता कपूर के शो ‘एक हसीना थी’ में उन्हें विलेन के किरदार में देखा गया था। उन्होंने भी मंदिर में ही शादी के बंधन में बंधने का फैसला लिया। 28 नवम्बर, 2017 को वत्सल ने टीवी अभिनेत्री इशिता दत्ता (Ishita Dutta) के साथ मुंबई के इस्कॉन मंदिर में सात फेरे लिए। इशिता और वत्सल दोनों 'लाइफ ओके' के शो 'रिश्तों का सौदागर-बाजीगर' में साथ काम कर चुके हैं। 

6. निश्का लुल्ला और ध्रुव मेहरा

जानी-मानी फैशन डिजाइनर नीता लुल्ला (Neeta Lulla) की बेटी निश्का लुल्ला (Nishka Lulla) ने बड़े समारोह की चमक-धमक से दूर शांत वातावरण में शादी करने का फैसला लिया। इसीलिए, उन्होंने अपनी शादी के लिए जुहू के इस्कॉन मंदिर को चुना। निश्का ने 3 जून, 2015 को बिज़नेसमैन ध्रुव मेहरा (Dhruv Mehra) संग भगवान को साक्षी मानकर सात फेरे लिए। इस शादी में दोनों के परिवार और खास दोस्त शामिल थे, जिन्हें मंदिर के किचन में तैयार हुआ शाकाहारी खाना परोसा गया था। (ये भी पढ़ें:कोंकणा सेन शर्मा का पति रणवीर शौरी से हुआ तलाक, जानें किसके पास रहेगा बेटा)

7. ईशा देओल और भरत तख्तानी

बॉलीवुड की ‘ड्रीम गर्ल’ हेमा मालिनी (Hema Malini) और ‘ही-मैन’ कहे जाने वाले अभिनेता धर्मेन्द्र (Dharmendra) की बेटी ईशा देओल (Esha Deol) खुद एक अभिनेत्री हैं। ऐसे में सभी को यही उम्मीद थी कि उनकी शादी का आयोजन बेहद बड़ा और भव्य होगा, लेकिन इसके उलट ईशा ने बेहद साधारण और पारंपरिक तौर पर शादी करने का फैसला किया। ईशा ने 29 जून, 2012 को बिज़नेसमैन भरत तख्तानी (Bharat Takhtani) से शादी की। दोनों ने जुहू के ही इस्कॉन मंदिर में दक्षिण भारतीय परंपरा के अनुसार, सात फेरे लिए। उनकी शादी में समारोह स्थल को नारंगी और हरे रंग के फूलों से सजाया गया था।                 

8. संजय दत्त और रिया पिल्लई

बॉलीवुड के 'संजू बाबा' यानी संजय दत्त (Sanjay Dutt) किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं। अपनी शानदार अदाकारी से फिल्म जगत में अपने नाम की छाप छोड़ने वाले संजय दत्त ने अपनी दूसरी पत्नी रिया पिल्लई (Rhea Pillai) के साथ मंदिर में शादी की थी। रिया और संजय की मुलाकात उस दौरान हुई, जब संजय पर मुंबई में हुए बम धमाकों के आरोपों के मामलों में सुनवाई चल रही थी। संजय और रिया अभिनेता के वकील महेश जेठमलानी के ऑफिस में पहली बार मिले थे। रिया और संजय के लिए यह पहली नजर का प्यार था। इसके बाद, 1998 में संजय ने रिया से महालक्ष्मी मंदिर में शादी कर ली। इस शादी में रिया और संजय के खास दोस्त ही शामिल थे। हालांकि, 2005 में दोनों ने तलाक ले लिया। सबसे खास बात यह थी कि पिछले साल आई संजय की बायोपिक फिल्म में इस शादी का जिक्र भी नही हुआ।

9. श्रीदेवी और बोनी कपूर

श्रीदेवी (Sridevi) और बोनी कपूर (Boney Kapoor) के प्यार का किस्सा तो हर कोई जानता है। पर ये कम ही लोग जानते हैं कि बोनी कपूर ने भी श्रीदेवी संग मंदिर में आयोजित एक साधारण समारोह में शादी की थी। हालांकि, बोनी पहले से शादीशुदा थे। मोना शौरी कपूर उनकी पहली पत्नी थीं। मोना से बोनी के दो बच्चे हैं-अर्जुन कपूर और अंशुला कपूर। पहले से शादीशुदा होने के बावजूद बोनी ने 2 जून, 1996 को एक मंदिर में श्रीदेवी संग सात फेरे लिए थे। इस शादी के कारण श्रीदेवी को काफी आलोचनाओं का सामना भी करना पड़ा था। साल 1997 में ‘स्टारडस्ट’ में प्रकाशित आर्टिकल के मुताबिक, श्रीदेवी बोनी कपूर की पहली पत्नी को लेकर सहज नहीं थी। इस आर्टिकल में छपे एक बयान में कहा गया, 'इस बात को झुठलाया नहीं जा सकता कि मोना कानूनन तौर पर बोनी की पत्नी हैं। वहीं, मंदिर में हुई शादी के बावजूद कानूनी तौर पर श्रीदेवी बोनी की पत्नी नही कहलाएंगी।' हालांकि, 2012 में कैंसर की बीमारी के कारण मोना शौरी कपूर की मौत हो गई। श्रीदेवी और बोनी की दो बेटियां-जाह्नवी कपूर और खुशी कपूर हैं। 24 फरवरी, 2018 को दुबई के एक होटल के बाथरूम में श्रीदेवी को मृत पाया गया था।

10. दिव्या खोसला कुमार और भूषण कुमार 

साल 2004 में आई फिल्म ‘अब तुम्हारे हवाले वतन साथियों’ से बॉलीवुड में बतौर एक्ट्रेस कदम रखने वाली दिव्या खोसला कुमार (Divya Khosla Kumar) ने 21 साल की उम्र में ही भूषण कुमार (Bhushan Kumar) से शादी कर ली थी। इस शादी की भनक लोगों को इस लिए नहीं लगी, क्योंकि दोनों ने जम्मू में मां वैष्णो देवी के मंदिर में साधारण तरीके से शादी की। भूषण ‘टी-सीरीज’ के मालिक हैं। इतनी बड़ी हस्ती होने के बावजूद दोनों ने 13 फरवरी, 2005 को माता के मंदिर में सात फेरे लेने का फैसला किया। एक इंटरव्यू में दिव्या ने कहा था, “हमने जम्मू के वैष्णो देवी मंदिर में शादी की। मैने दुल्हन का लंहगा पहना था, जो दिल्ली के एक टेलर ने सिला था। इस पर सोने की कढ़ाई की गई थी और इसीलिए, यह काफी भारी था। भूषण ने विक्रम फडनीस का डिजाइन किया हुआ धोती-कुर्ता पहना था।” भूषण और दिव्या का एक बेटा-रुहान है। 

11. जेसी रंधावा और संदीप सोपारकर 

कोरियोग्राफर संदीप सोपारकर (Sandip Soparrkar) और मॉडल-एक्ट्रेस जेसी रंधावा (Jesse Randhawa) ने साल 2009 में मुंबई के ही इस्कॉन मंदिर में शादी की। जेसी को उसी साल रिलीज हुई फिल्म ‘गुलाल’ में एक कॉलेज लेक्चरर के किरदार में देखा गया था। जेसी और संदीप ने हालांकि, 2016 में एक-दूसरे से तलाक ले लिया। जेसी की संदीप के साथ यह दूसरी शादी थी। इससे पहले उन्होंने फैशन मॉडल इंदर मोहन सुदन के साथ शादी की थी।

परंपराएं बेहद खूबसूरत होती हैं। फिल्म और टीवी जगत के इन सितारों ने इसे साबित कर दिया। उन्होंने भव्य आयोजनों के बजाए, भगवान का आशीर्वाद लेकर अपने शादीशुदा जीवन की शुरुआत करना अहम समझा। मंदिर में शादी करना और भगवान को अपने इस पवित्र रिश्ते का साक्षी बनाना बेहद खास बात है। हमें आशा है कि आपको ये स्टोरी पसंद आई होगी। अगर आपको हमारी ये स्टोरी अच्छी लगी, तो हमें कमेंट करके बताना न भूलें, साथ ही हमारे लिए कोई सलाह हो, तो जरूर दें।

BollywoodShaadis.com © 2021, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.