'दिल तो पागल है' फिल्म के 24 साल पूरे, फिल्म से जुड़ी ये दिलचस्प बातें नहीं जानते होंगे आप

‘दिल तो पागल है’ फिल्म की कहानी से लेकर गानों तक, हर एक सीन ने लोगों के दिल में अपनी गहरी छाप छोड़ी थी। हम आपको इस फिल्म से जुड़ी ऐसी बातें बताने जा रहे हैं, जिन्हें शायद ​ही आप जानते ​होंगे।

img

By Shalini Bajpai Last Updated:

'दिल तो पागल है' फिल्म के 24 साल पूरे, फिल्म से जुड़ी ये दिलचस्प बातें नहीं जानते होंगे आप

ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘दिल तो पागल है’ अब तक की सबसे रोमांटिक बॉलीवुड फिल्मों में से एक है। यह 90 के दशक में डायरेक्टर यश चोपड़ा की बेहतरीन फिल्म थी। इस फिल्म में दृश्यों से लेकर गानों तक, हर एक दृश्य ने लोगों का दिल जीत लिया था। 31 अक्टूबर 1997 को रिलीज हुई इस फिल्म में ट्रायंगल लव दिखाया गया है। 31 अक्टूबर 2021 को इस फिल्म ने अपने 24 साल पूरे कर लिए हैं। इस फिल्म की लव स्टोरी सबसे अच्छी प्रेम कहानियों में से एक मानी जाती है। आज भी ‘दिल तो पागल है’ फिल्म लोगों की पसंदीदा फिल्म बनी हुई है। लीड एक्टर्स के बीच की केमिस्ट्री अंत तक लोगों को बांधकर रखती है।

फिल्म से जुड़ी वे बातें, जिन्हें शायद आप नहीं जानते होंगे

'Dil to Paga'l Hai Film

जब बॉलीवुड की बाकी फिल्में पारिवारिक ड्रामा और शादी के मोंटाज जैसे विषयों के इर्द-गिर्द घूमती थीं, तब डायरेक्टर यश चोपड़ा ने अपनी फिल्म ‘दिल तो पागल है’ रिलीज करके ये साबित कर दिया था कि, वह एक दूरदर्शी डायरेक्टर हैं। कई मायनों में ये फिल्म एक ट्रेंडसेटर बन गई है। वैसे तो, ये फिल्म जिन लोगों की फेवरेट है, उन्हें फिल्म का हर सीन याद होगा, लेकिन कुछ बातें ऐसी हैं, जिन्हें शायद ही आप जानते हों। तो चलिए आपको बताते हैं फिल्म से जुड़ी कुछ हैरान कर देने वाली बातें।

फिल्म का शीर्षक

'Dil to Paga'l Hai Film

आपको शायद नहीं पता होगा कि, इस फिल्म के डायरेक्टर यश चोपड़ा ने शुरू में फिल्म का नाम 'मैंने तो मोहब्बत कर ली' रखने के बारे में सोचा था और इस टाइटल पर काम भी शुरू कर दिया गया था। इसके अलावा, 'मोहब्बत कर ले' टाइटल पर भी विचार किया गया था, जो बाद में फिल्म में श्यामक डावर के फेमस ट्रैक का टाइटल बन गया था। इसके अलावा, एक समय पर फिल्म का टाइटल 'तेवर' रखने और उसमें 'निशा' के किरदार के लिए एक्ट्रेस उर्मिला मातोंडकर को चुनने की योजना बनाई गई थी। कुल मिलाकर ये कह सकते हैं कि, 'दिल तो पागल है' फिल्म का टाइटल यश चोपड़ा की पहली पसंद नहीं थी।

(ये भी पढ़ें-  बेहद आलीशान और खूबसूरत है शाहरुख खान का दिल्ली वाला घर, यहां देखें अंदर की तस्वीरें)

फिल्म की कास्ट

'Dil to Paga'l Hai Film

यश चोपड़ा की ब्लॉकबस्टर फिल्म 'दिल तो पागल है' में अभिनेता शाहरुख खान, अक्षय कुमार, एक्ट्रेस करिश्मा कपूर और माधुरी दीक्षित थे। दिलचस्प बात यह है कि, यही एकमात्र ऐसी फिल्म है, जिसमें करिश्मा कपूर और शाहरुख खान ने कपल की भूमिका निभाई है। हालांकि, उन्हें फिल्म 'शक्ति-द पावर' में साथ देखा गया था, लेकिन 'शक्ति-द पावर' में शाहरुख ने केवल कैमियो किया था। इसके अलावा, इस फिल्म में बॉलीवुड इंडस्ट्री के दो आइकॉन माधुरी दीक्षित और अक्षय कुमार भी पहली बार साथ दिखे थे।

इस फिल्म के गाने तैयार करने में लगे थे 2 साल

Uttam Singh

बताया जाता है कि, म्यूजिक डायरेक्टर उत्तम सिंह ने 'दिल तो पागल है' फिल्म के म्यूजिक के लिए 100 धुनें तैयार की थीं, जिनमें से यश चोपड़ा ने केवल नौ का चयन किया था। हैरानी की बात यह है कि, उत्तम सिंह को इस फिल्म के म्यूजिक को तैयार करने में दो साल से अधिक का समय लग गया था। हालांकि, उनकी मेहनत रंग लाई और लोगों को इस फिल्म के गाने बहुत पसंद आए। आज भी हम, लोगों को ब्लॉकबस्टर फिल्म 'दिल तो पागल है' के गाने गुनगुनाते हुए देख सकते हैं।

(ये भी पढ़ें- शाहरुख खान और गौरी खान का दुबई में है 18 करोड़ का विला 'जन्नत', खासियत जान उड़ जाएंगे होश)

भव्य पोशाक

Film, 'Dil To Pagal Hai'

आपको जानकर आश्चर्य होगा कि, 'दिल तो पागल है' फिल्म में एक्ट्रेस माधुरी दीक्षित के लुक को परफेक्ट दिखाने के लिए डायरेक्टर ने डिजाइनर मनीष मल्होत्रा के करीब 54 आउटफिट्स को नकार दिया था। इस फिल्म में डांस की भी महत्वपूर्ण भूमिका थी, जिसके कारण एथलीजर का चुनाव किया गया था। एथलीजर में साइकलिंग शॉर्ट्स, स्पोर्ट्स ब्रा, बहुत सारे बॉडी-हगिंग कुर्ते शामिल थे। इस फिल्म में करिश्मा अपने एब्स को फ्लॉन्ट करती हुई नजर आई थीं, जिसे ज्यादातर भारतीय महिलाओं ने कॉपी करने की कोशिश की थी और उनके जैसी ड्रेस खरीदने के लिए दुकानों पर लंबी लाइन लगने लगी थी। दिलचस्प बात यह है कि, इस फिल्म के किरदारों के आउटफिट्स बहुत हद तक वैसे ही हैं, जैसे कि आज की फिल्मों में होते हैं।

'निशा' के रोल के लिए पहली पसंद नहीं थीं करिश्मा कपूर

Karishma Kapoor

फिल्म के डायरेक्टर यश चोपड़ा ने लीड एक्टर की भूमिका में शाहरुख खान को और लीड एक्ट्रेस की भूमिका में माधुरी दीक्षित को फाइनल कर लिया था, लेकिन को-एक्ट्रेस को फाइनल करने में उन्हें बहुत मशक्कत करनी पड़ी थी। माधुरी दीक्षित जैसी अभिनेत्री के साथ काम करने में हर एक्ट्रेस डर रही थीं। बताया जाता है कि, फिल्म में 'निशा' के किरदार के लिए अभिनेत्री जूही चावला, मनीषा कोइराला, उर्मिला मातोंडकर और काजोल सहित चार अभिनेत्रियों को ऑफर किया गया था, लेकिन सभी ने इस ऑफर को स्वीकार करने से इनकार कर दिया था। अंत में, करिश्मा कपूर 'निशा' का किरदार निभाने के लिए तैयार हुई थीं। उन दिनों एक्ट्रेस जूही चावला और माधुरी दीक्षित एक-दूसरे की प्रतिद्वंदी थीं, इसलिए जूही ने इस ऑफर को यह कहकर ठुकरा दिया था, कि वह माधुरी के साथ सेकंडरी रोल नहीं निभाएंगी। वहीं, काजोल को ये रोल पसंद नहीं आया था, इसलिए उन्होंने मना कर दिया था। जबकि एक्ट्रेस उर्मिला मातोंडकर को ये भूमिका पसंद आई थी और उन्होंने एक दिन के लिए शूटिंग भी की थी। बाद में, उन्होंने यश चोपड़ा को एक मैसेज भेजकर फिल्म करने से मना कर दिया था।

Manisha Koirala

दूसरी ओर, मनीषा कोइराला ने इस ऑफर को अस्वीकार तो कर दिया था, लेकिन बाद में उन्होंने कहा था कि, उस ऑफर को ठुकराना उनके जीवन की सबसे बड़ी गलतियों में से एक थी। साल 2012 में 'एनडीटीवी' के साथ एक इंटरव्यू में अभिनेत्री मनीषा ने कहा था कि, ''इस इंडस्ट्री में दूसरों के निर्देशों का पालन करने की बजाय, अपनी गलतियां करना सही है। अपने अभिनय करियर में मुझे इसका पछतावा है। ऐसी बहुत सारी फिल्में थीं, जो मुझे करनी चाहिए थीं, लेकिन मैंने नहीं की थीं। उदाहरण के लिए, 'दिल तो पागल है' के अलावा भी मुझे कई ऐसी अन्य अच्छी फिल्मों के ऑफर मिले थे, लेकिन अपनी मूर्खता के कारण मैंने उन सभी प्रस्तावों को ठुकरा दिया था।''

(ये भी पढ़ें- Shah Rukh Khan Gauri Khan Love Story: शाहरुख खान और गौरी खान ने साथ रहने के लिए तीन बार की थी शादी)

माधुरी दीक्षित के साथ काम करने से डर रही थीं करिश्मा कपूर

Karisma Kapoor

फिल्म 'दिल तो पागल है' में करिश्मा कपूर ने निशा की भूमिका निभाई थी। लोगों को करिश्मा का ये रोल बहुत पसंद आया था और उन्हें इस भूमिका के लिए फिल्मफेयर और राष्ट्रीय पुरस्कार दिया गया था। हैरानी की बात यह है कि, माधुरी दीक्षित की वजह से करिश्मा ने इस ऑफर को लगभग ठुकरा दिया था। हालांकि, माधुरी के साथ उनका डांस सीक्वेंस अब तक के सबसे कॉपी और प्रेरित दृश्यों में से एक है। एक रियलिटी टेलीविजन शो में करिश्मा ने बताया था कि, उन्होंने इस ऑफर को लगभग अस्वीकार कर दिया था, क्योंकि इसमें उन्हें अदाकारा माधुरी दीक्षित के साथ डांस करना था। 

'Dil To Pagal Hai' Film

करिश्मा ने कहा था, “लगभग हर अभिनेत्री ने फिल्म के इस किरदार के लिए मना कर दिया था। फिर रोल मेरे पास आया था, यह एक डांस फिल्म थी और वह भी माधुरी दीक्षित के साथ काम करना था। मैंने कहा 'मैं माधुरी दीक्षित जी के साथ डांस कैसे कर सकती हूं। शुरुआत में मैंने भी इसे ना कह दिया था, क्योंकि इस फिल्म में माधुरी दीक्षित के साथ डांस में कॉम्पिटिशन करना था। फिर यश और आदि (यश चोपड़ा और आदित्य चोपड़ा) ने मुझे फिल्म की कहानी सुनाई थी। इसके बाद, मेरी मां ने मुझसे कहा था, 'तुम्हें चुनौती स्वीकार करना चाहिए। तुम माधुरी दीक्षित की बहुत बड़े फैन हो, इसलिए तुमको ये फिल्म जरूर करना चाहिए। तुम कड़ी मेहनत करो, तुम जरूर सफल होगी'।''

अक्षय कुमार नहीं थे 'अजय' के रोल के लिए पहली पसंद

Akshay Kumar

फिल्म 'दिल तो पागल है' में कैमियो करने वाले एक्टर अक्षय कुमार 'अजय' के किरदार के लिए डायरेक्टर की पहली पसंद नहीं थे। यश चोपड़ा, अक्षय कुमार की बजाय जैकी श्रॉफ को कास्ट करना चाहते थे, लेकिन बाद में उन्होंने अक्षय को चुना, क्योंकि वह यंग थे। इसके अलावा, अक्षय कुमार के निर्देशक यश चोपड़ा के साथ अच्छे संबंध नहीं थे और 'दिल तो पागल है' फिल्म में उनकी भूमिका के लिए भुगतान नहीं किया गया था। इसके चलते, अक्षय कुमार ने यशराज फिल्म्स के साथ 11 साल से अधिक समय से काम नहीं किया था।

कुछ अन्य रोचक तथ्य

'Dil To Pagal Hai' Film

‘दिल तो पागल है’ पहली ऐसी बॉलीवुड फिल्म थी, जिसे ‘बाडेन-बाडेन’ और जर्मनी में जर्मन थीम पार्क ‘यूरोपा’ पार्क जैसे विदेशी स्थानों पर शूट किया गया था। अभिनेत्री करिश्मा कपूर ने वास्तव में फिल्म की शूटिंग के दौरान एक डांस दृश्य में अपने पैर को घायल कर लिया था और उन्हें लीलावती अस्पताल में भर्ती कराया गया था और यह दृश्य फिल्म में दिखाया गया है। इसके अलावा, बॉलीवुड अभिनेता और तत्कालीन डांसर शाहिद कपूर भी फिल्म में ‘ले गई’ गाने में बैकग्राउंड डांसर के रूप में दिखाई दिए थे।

'Dil To Pagal Hai' Film

24 साल बाद भी फिल्म ‘दिल तो पागल है’ लाखों लोगों के दिल जीत रही है। उस समय इस फिल्म ने कई पुरस्कार जीते थे। आज भी इस फिल्म के गाने लोगों की जुबान पर रहते हैं। वैसे, आपको ये फिल्म कैसी लगती है? हमें कमेंट करके बताएं और साथ ही कोई जरूरी सुझाव हो तो अवश्य दें।

(Photo Credit- Instagram)
BollywoodShaadis.com © 2022, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.