अदनान सामी ने घटाया रिकॉर्डतोड़ वजन, 230 किलोग्राम से 75 KG तक का सफर ऐसे किया तय

बॉलीवुड सिंगर अदनान सामी की वजन घटाने की जर्नी सभी के लिए प्रेरणा है। उन्होंने 155 किलोग्राम वजन कम किया है। आइए आपको उनकी वेट लॉस जर्नी के बारे में विस्तार से बताते हैं।

img

By Varsha Kharkhodia Last Updated:

अदनान सामी ने घटाया रिकॉर्डतोड़ वजन, 230 किलोग्राम से 75 KG तक का सफर ऐसे किया तय

प्लेबैक सिंगर अदनान सामी (Adnan Sami) एक बेहतर गायक होने के साथ-साथ कई लोगों के लिए फिटनेस इंस्पिरेशन भी हैं। ये तो सब जानते हैं कि, उन्होंने अपना वजन कम करने के लिए काफी मेहनत की है। वो 230 किलो से 75 kg के हो गए हैं। उनके इस ट्रांसफॉर्मेशन से हर कोई हैरान हैं। अदनान को पहचान 'लिफ्ट करा दे' गाने से मिली थी, जिसमें उनके साथ दिग्गज अभिनेता अमिताभ बच्चन भी थे। ये गाना काफी हिट हुआ था और इससे उनके करियर को काफी सफलता भी मिली थी। हालांकि, उस समय उनका वजन 230 किलो हुआ करता था। ये साल 2007 में था, जब वो अपने वजन घटाने के लिए काफी चर्चा में आए थे।

adnan sami

सभी जानते हैं कि, एक समय ऐसा भी था, जब अदनान सामी का वजन काफी ज्यादा हुआ करता था। यही वजह थी कि, उन्हें अपने पैर भी नहीं दिख रहे थे। स्थिति तब और खराब हो गई थी, जब उन्हें लिम्पेडेमा नामक घुटने की सर्जरी करानी पड़ी। इसी वजह से उन्हें तीन महीने के लंबे आराम की सलाह दी गई थी। जब यह सब हुआ, तो उन्हें स्लीप एपनिया नाम की एक और समस्या हो गई। जब भी वह लेटते थे, तो उनका अतिरिक्त भार उनके फेफड़ों पर आता था। 

अदनान सामी को डॉक्टर्स ने दी थी चेतावनी

adnan sami

यह वह समय था, जब उनके डॉक्टरों ने उन्हें वजन कम करने की सख्त चेतावनी दी थी। इन सब को याद करते हुए अदनान ने एक बार एक इंटरव्यू में कहा था, "एक दिन, मेरे डॉक्टर ने मुझे दो टूक कहा कि, अगर मेरे माता-पिता ने मुझे एक होटल में मृत पाया, तो उन्हें आश्चर्य नहीं होगा।" इस क्षण पर वह पूरी तरह से हिल गए थे और उन्होंने अपना वजन कम करने पर ध्यान देना शुरू कर दिया। उन्होंने अपने वजन घटाने की यात्रा को गंभीरता से शुरू करने के लिए अपने गृहनगर ह्यूस्टन जाने का फैसला किया और वहां से ये जर्नी शुरू की थी।

adnan sami

(ये भी पढ़ें- अदनान सामी की लव लाइफः सिंगर ने दूसरी पत्नी से की थी दो बार शादी, चौथी वेडिंग से लाइफ में आई खुशियां)

यह 6 जून 2006 था, जब वास्तव में वजन घटाने की यात्रा शुरू करने से पहले गायक ने आखिरी बार अपने दिल के बेहद करीब कुछ चीजों को खाया था। उन्होंने एक बड़े चीज़केक से लेकर बहुत सारे मक्खन के साथ मैश किए हुए आलू तक, सब कुछ खाया था। 7 जून से उन्होंने बहुत गंभीरता से अपनी फिटनेस जर्नी शुरू की और खुद को कम कार्ब वाले हाई प्रोटीन डाइट के लिए समर्पित कर दिया।

adnan sami

ज्यादा वजन के कारण अदनान को शुरू में केवल डाइट के माध्यम से ही अपना सारा वजन कम करना पड़ा। ह्यूस्टन में, जहां से उन्हें वजन कम करने का पूरा मार्गदर्शन मिल रहा था, उन्होंने वहां एक न्यूट्रिशनिस्ट को हायर किया। न्यूट्रिशनिस्ट को जब पता चला कि, अदनान एक इमोशनल ईटर हैं, जो कई बार खुश होते हैं और कई बार दुखी होते हैं। इसके बाद उन्होंने सिंगर के लिए लो-कार्ब डाइट प्लान बनाया।

adnan

अदनान सामी का डाइट प्लान

अदनान को एक सही डाइट प्लान के साथ शुरुआत करने के लिए एक न्यूट्रिशनिस्ट से परामर्श लेना पड़ा था। अपने खाने की आदतों को नियंत्रित करना उनके लिए एक बड़ी चुनौती थी। अदनान ने एक साक्षात्कार में कहा था, "मैंने एक न्यूट्रिशनिस्ट से परामर्श करके अपना वजन कम किया। यह मेरे लिए उतना ही चुनौतीपूर्ण था जितना कि, वजन कम करने की कोशिश करने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए होता और मैंने इन लड़ाइयों को दैनिक आधार पर निपटाया।”

adnan

सिंगर को सफेद चावल, ब्रेड और सारा जंक फूड छोड़ना पड़ा। इन सब की जगह उन्होंने सलाद ज्यादा खाने पर ध्यान देना शुरू कर दिया। इसके अलावा, उन्होंने सभी व्यंजनों में कम तेल डालते हुए, बिना मक्खन, तंदूरी मछली और उबली हुई दाल खाना शुरू कर दिया। उन्होंने अपने शुगर क्रेविंग को पूरा करने के लिए डाइट फ़ज स्टिक्स, शुगर-फ्री ड्रिंक्स और डाइट आइस लॉलीज़ पर स्विच किया। इसके अलावा उन्हें शराब पीना भी बंद करना पड़ा। उन्होंने अपने दिन की शुरुआत एक कप चाय से की, जिसमें चीनी बिल्कुल नहीं थी। दोपहर के भोजन में सिंगर सब्जी आधारित सलाद के साथ केवल मछली खाते थे। वहीं, रात के खाने में उन्होंने चपाती या चावल नहीं खाए। इसके अलावा वो बस उबली दाल या भुना हुआ चिकन खाते थे।

adnan

अदनान सामी का वर्कआउट

अपनी इस कड़ी डाइट के जरिए उन्होंने अपना 40 किलो वजन कम किया। इसके बाद उन्होंने वर्कआउट शुरू किया। जिसके लिए उन्होंने मुंबई के मशहूर ट्रेनर प्रशांत सावंत से ट्रेनिंग ली। इतना वजन कम करने के बाद भी वो काफी भारी थे। जब उन्होंने वजन थोड़ा और कम किया, तो उन्होंने वॉक करने का समय बढ़ा दिया। प्रशांत को यह सुनिश्चित करने में कुछ महीने लगे कि, क्या अदनान ट्रेडमिल पर दौड़ सकते हैं और फिर उन्होंने सिंगर को एक संपूर्ण व्यायाम कार्यक्रम दिया। उनका वर्कआउट सेशन एक घंटे का था। उन्होंने कुछ महीनों के लिए हफ्ते में छह दिन काम किया। अदनान अपने रिजल्ट से दंग रह गए और बाद में उन्होंने कहा, 'मैं लेट सकता था, अधिक समय तक सो सकता था, अधिक समय तक खड़ा रह सकता था और स्वतंत्र रूप से चल सकता था'। जब इस अद्भुत गायक ने अपना वजन घटाने का सफर शुरू किया, तो उनका वजन 230 किलो था और आज वह 75 किलो से भी कम हैं। मूल रूप से उन्होंने 16 महीनों में 155 किलो वजन कम किया था और ये काफी काबिले तारीफ है।

adnan

(ये भी पढ़ें- जावेद जाफरी और अदनान सामी की एक्स वाइफ हैं जेबा बख्तियार, कर चुकी हैं चार शादियां)

अदनान ने नहीं कराई कोई सर्जरी

फिल्म इंडस्ट्री में चलन है कि, वजन कम करने के लिए सेलेब्स सर्जरी का सहारा लेते हैं, लेकिन सिंगर ने किसी भी तरह का कोई ट्रीटमेंट नहीं लिया और नेचुरल तरीके से उन्होंने अपना वजन कम किया है। अदनान काफी लोगों के लिए एक प्रेरणा हैं।

adnan sami

अदनान की शादी

आपको बता दें कि, अदनान की प्रोफेशनल लाइफ जितनी हिट रही है, वहीं उनकी निजी जिंदगी काफी उतार-चढ़ाव से भरी रही है। सिंगर ने चार शादियां कीं, जिसमें से तीन शादियां पांच साल से ज्यादा नहीं टिक पाईं। उन्होंने एक ही लड़की से दोबारा शादी की थी। साल 1993 में सिंगर ने पाकिस्तानी एक्ट्रेस जेबा बख्तियार से शादी की थी। उन्हें एक बेटा भी है, जिसका नाम उन्होंने अजान सामी खान रखा था। इसके बाद अदनान ने दूसरी शादी दुबई की बिजनेसवुमन अरब सबा गलादरी से शादी की थी। ये शादी भी ज्यादा समय तक नहीं टिक पाईं और साल 2004 में उनका तलाक हो गया था। तीसरी शादी उन्होंने दोबारा सबा से ही की थी, इसके बाद भी दोनों में नहीं बनी और वो अलग हो गए। फिर अदनान ने साल 2010 में रोया फरयाबी से तीसरी शादी की थी, जिससे उन्हें एक बेटी मेडीना हैं।

adnan

फिलहाल, आपको अदनान का ये ट्रांसफॉर्मेशन कैसा लगा? हमें कमेंट करके जरूर बताएं साथ ही हमारे लिए कोई सुझाव हो तो अवश्य दें।

BollywoodShaadis.com © 2022, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.