नवरात्रि में रखने जा रहे हैं 'फलाहारी व्रत', तो जान लें ये जरूरी बातें, नहीं बिगड़ेगी सेहत

अगर आप भी शारदीय नवरात्रि में पूरे नौ दिनों तक फलाहारी उपवास करने जा रहे हैं, तो आपके लिए कुछ बातों का जानना जरूरी है, ताकि आपके स्वास्थ्य पर इसका कोई गलत असर न पड़े। आइए जानते हैं।

img

By Pooja Shripal Last Updated:

नवरात्रि में रखने जा रहे हैं 'फलाहारी व्रत', तो जान लें ये जरूरी बातें, नहीं बिगड़ेगी सेहत

नौ दिनों तक चलने वाला नवरात्रि (Navratri 2022) का पर्व आज यानी 26 सितंबर 2022 से शुरू हो चुका है। नौ दिनों तक भक्त मां दुर्गा की पूजा-अर्चना करते हैं। साथ ही नौ दिनों तक उपवास भी रखते हैं। नौ दिनों के बाद कंजिका (कन्या) पूजन के साथ ये पर्व खत्म होता है। ऐसे में नौ दिनों तक व्रत रखने वाले लोग सिर्फ फलाहार ही करते हैं। 

fruits

नवरात्रि को कैसे मनाया जाए, इसके लिए कोई निर्धारित दिशा-निर्देश नहीं है। दरअसल, नवरात्रि के व्रत रखने की मान्यता हर जगह के अनुसार अलग है। कहीं लोग पूरे नौ दिनों तक व्रत रखते हैं, तो कहीं आखिरी के दो दिन उपवास करते हैं। कहीं-कहीं तो लोग नवरात्रि के पहले और आखिरी दिन व्रत करते हैं। मान्यता और रीति-रिवाज चाहे जैसे हों, लेकिन सबका लक्ष्य एक ही होता है और वो है माता की भक्ति-आराधना। ऐसे में जो लोग पूरे नौ दिनों तक व्रत करते हैं, उन्हें अपनी डाइट पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है, ताकि शरीर में किसी तरह के पोषक तत्व की कमी न आए। 

fruits

पहले ये जान लीजिए कि व्रत रखना केवल धार्मिक मान्यताओं से ही नहीं जुड़ा हुआ है, बल्कि इसके कुछ साइंटिफिक कारण भी होते हैं, जो सेहत के लिए लिहाज से अच्छे माने जाते हैं। दरअसल, सप्ताह में एक व्रत रखना स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है, क्योंकि इससे बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद मिलती है। ऐसे में अगर आप व्रत रखते हैं, तो इससे आपको स्वस्थ रहने में मदद मिलती है। हालांकि, जो लोग 9 दिन तक उपवास करते हैं और सिर्फ फलों का सेवन करते हैं, उन्हें कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है। 

grapes

तो अगर आप भी शारदीय नवरात्रि में पूरे नौ दिन तक व्रत करने के बारे में सोच रहे हैं, तो हम आपको बताने जा रहे हैं, ऐसे फलों के बारे में, जिनका सेवन करना आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा। दरअसल, व्रत के दौरान गेहूं, चावल, सूजी, मैदा, मकई का आटा, फलियां और दालें जैसी चीजें वर्जित होती हैं। इनके स्थान पर संवत के चावल (बरगद बाजरा), कुट्टू का आटा (एक प्रकार का अनाज का आटा), साबूदाना, राजगिरा, सिंघाड़े का आटे का सेवन किया जा सकता है।  

cherry

इनके अलावा अगर आप फलों का सेवन करते हैं, तो उनके बारे में कुछ चीजों को जान लेना बहुत जरूरी है। फलों के आहार के लिए आवश्यक है कि आप जरूरी कैलोरी की पूर्ति के लिए ताजे फल, जैसे- केला, पपीता, अंगूर, सेब और जामुन खाएं। इसके अलावा आप नट्स, बीज और सब्जियों का भी सेवन कर सकते हैं। 

इन फलों का करें सेवन

anaar

(ये भी पढ़ें- बढ़ते वजन से हैं परेशान, तो डाइट में शामिल करें ये 15 फल, हफ्तेभर में दिखेगा असर)

अगर आप भी व्रत रखने जा रहे हैं और व्रत में सिर्फ फलों का सेवन करने के बारे में सोच रहे हैं, तो आप अनार, सेब, अंगूर, पपीता, केले, संतरे, अमरूद और अनानास का सेवन कर सकते हैं। ये सभी फल विटामिन्स, फाइबर, पानी और जरूरी मिनरल्स से भरपूर होते हैं, जो शरीर को डिहाइड्रेट होने से तो बचाते ही हैं, साथ ही शरीर को ऊर्जावान बनाए रखने में भी मददगार होते हैं।

ड्राई फ्रूट्स का भी कर सकते हैं सेवन

dry fruits

शरीर की ताकत बनाए रखने के लिए आप ड्राई फ्रूट्स को भी अपनी डाइट मे शामिल कर सकते हैं। इसके लिए आप बादाम, पिस्ता, काजू, हेज़लनट्स, अखरोट और कुछ सीड्स जैसे- सूरजमुखी, कद्दू, और स्क्वैश बीज का सेवन कर सकते हैं।

फलों का सेवन करने के लिए वक्त का रखें ध्यान

oranges

फलों का सेवन करने का एक सही समय होता है। दरअसल, कुछ फल ऐसे होते हैं, जिन्हें सुबह नहीं खाने चाहिए। वहीं, कुछ फल ऐसे होते हैं, जो दोपहर या रात में खाने पर नुकसानदायक हो सकते हैं। आयुर्वेद की मानें, तो विटामिन सी से भरपूर फल जैसे संतरा सुबह के समय नहीं खाना चाहिए, अन्यथा इससे पेट में जलन और गैस्ट्रिक समस्या हो सकती है। वहीं, अंगूर को खाना खाने के बाद नहीं खाना चाहिए। इसके अलावा रात को तरबूज और केले का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे बॉडी का तापमान बढ़ सकता है। रात को सेब खाना भी हानिकारक हो सकता है, इससे पाचन और एसिडिटी की समस्या हो सकती है।

watermelon

(ये भी पढ़ें- जामुन के फायदे: सुंदरता से स्वास्थ्य और फेस पैक से इम्यूनिटी बूस्टर तक, जानें कैसे है उपयोगी)

आपको हमारी ये स्टोरी कैसी लगी? हमें कमेंट करके जरूर बताएं, साथ ही हमारे लिए कोई सलाह हो तो अवश्य दें।

BollywoodShaadis.com © 2022, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.