गोविंदा और सुनीता की लव स्टोरी: दो बच्चे होने के बाद एक्टर ने की थी दोबारा शादी, ऐसी है लाइफ

आइए आज हम आपको एक्टर गोविंदा और उनकी पत्नी सुनीता की लव स्टोरी के बारे में बताते हैं।

img

By Vidushi Gupta Last Updated:

गोविंदा और सुनीता की लव स्टोरी: दो बच्चे होने के बाद एक्टर ने की थी दोबारा शादी, ऐसी है लाइफ

कॉमेडी का किंग, एक बेहतरीन डांसर व एक्टर गोविंदा (Govinda) का जन्म 21 दिसंबर 1963 को अरुण कुमार आहूजा और एक्ट्रेस निर्मला देवी के घर हुआ था। देश के लिए जहां गोविंदा एक लेजेंड्री एक्टर हैं, वहीं अपनी वाइफ सुनीता के लिए वह एक लविंग हसबैंड हैं। सुनीता और गोविंदा की मैरिड लाइफ में कई उतार-चढ़ाव आए, लेकिन दोनों ने एक-दूसरे का साथ कभी नहीं छोड़ा। गोविंदा का नाम कई एक्ट्रेसेस के साथ जुड़ने से लेकर पति-पत्नी के रिश्ते में आई दरार की ख़बरों तक, दोनों ने हमेशा अपने रिलेशनशिप को इन सबसे ऊपर रखा। आज हम आपको इस ब्यूटीफुल कपल की लव स्टोरी के बारे में बताएंगे।

govinda and sunita

गोविंदा की कैसे हुई वाइफ सुनीता से मुलाक़ात?

सुनीता की बड़ी बहन की शादी गोविंदा के मामा आनंद सिंह से हुई है। अपने स्ट्रगल के दिनों में गोविंदा अपने मामा के साथ तीन सालों तक रहे थे। सुनीता उस दौरान अपनी दीदी और जीजू से अक्सर मिलने उनके घर आया करती थीं। चूंकि सुनीता और गोविंदा काफी यंग थे, वो हमेशा पागलों की तरह लड़ते रहते थे। दोनों के झगड़े की मुख्य वजह उनकी अपोजिट पर्सनैलिटीज थीं। जहां गोविंदा एक विनम्र व्यक्ति थे, जिन्हें सब कुछ देसी पसंद था। वहीं, सुनीता काफी अनफ्रेंडली थीं। 

govinda and sunita

गोविंदा और सुनीता की लव स्टोरी

दोनों के डांसिंग के शौक ने एक-दूसरे को करीब लाया था। गोविंदा के मामा हमेशा दोनों के बीच डांस कम्पटीशन के लिए प्रोत्साहित करते थे, जिसका सुनीता ना में जवाब देती थीं, क्योंकि गोविंदा एक छोटे कस्बे विरार के रहने वाले थे और सुनीता एक हाई क्लास सोसायटी से ताल्लुक रखती थीं। आखिरकार काफी झगड़ों के बाद, दोनों के बीच प्यार के फूल खिलने लगे। सुनीता के मुताबिक, गोविंदा काफी इमोशनल व्यक्ति हैं और इसी चीज ने दोनों को झगड़ालू व्यक्तियों से एक-दूसरे के प्रेमियों के रूप में तब्दील कर दिया। जल्द ही कपल ने एक-दूसरे को लव लेटर्स लिखने शुरू कर दिए।

govinda and sunita

‘ईटाइम्स’ के साथ एक इंटरव्यू में सुनीता ने अपनी लव स्टोरी के बारे में बात की थी। उन्होंने कहा था, “मैं अपनी बहन के साथ रहती थी और मेरे जीजा जी गोविंदा के मामा थे। गोविंदा मेरी बहन के घर पर तीन साल तक रहे थे। यहीं मैं पहली बार गोविंदा से मिली थी। जब हम यंग थे, हम साथ में डांस करते थे और हमारे जीजा जी हमें प्रोत्साहित करते थे। हम दोनों ने डेट करना शुरू किया और महज 18 साल की उम्र में मैंने शादी कर ली। जब टीना का जन्म हुआ, उस वक्त मैं बस 19 साल की थी। अगर आप गोविंदा से पूछते हैं, तो वो कहेंगे कि सुनीता चाइल्ड मैरिज में मुझे मिली है।”

(ये भी पढ़ें: इन स्टार वाइव्स ने अपने पतियों को दिया दूसरा मौका, शादी के बाद भी चला रहे थे चक्कर)

govinda and sunita

गोविंदा और सुनीता एक-दूसरे को लव लेटर्स भेजते थे और एक दिन उनके लव लेटर्स सुनीता की मां ने देख लिए। संयोगवश उस लेटर में सुनीता ने लिखा था कि, वो जल्द से जल्द गोविंदा से शादी करना चाहती हैं। इसके साथ ही, गोविंदा की मां निर्मला देवी सुनीता को काफी पसंद करती थीं। उन्होंने शुरुआत में ही गोविंदा से कह दिया था कि वो एक दिन सुनीता से ही शादी कराएंगी।

govinda

गोविंदा और सुनीता की शादी

गोविंदा और सुनीता की शादी काफी प्राइवेट तरीके से हुई थी। गोविंदा को उनके दोस्तों और इंडस्ट्री के कुछ लोगों ने सलाह दी थी कि, अगर वो पब्लिक में अपने मैरिटल स्टेटस का खुलासा कर देंगे तो उनकी फीमेल फैन फॉलोइंग गिर जाएगी, जो उनके करियर के पीक पर होने के समय काफी घातक साबित हो सकता है। गोविंदा ने इस बात को मन में रखते हुए अपनी शादी कई समय तक लोगों से छुपा कर रखी। गोविंदा और सुनीता की मैरिज, लव और अरेंज थी। दोनों की शादी 11 मार्च 1987 को हुई थी। जहां उस दौरान गोविंदा की उम्र 24 साल थी, वहीं सुनीता 18 साल की थीं। गोविंदा की वाइफ के बारे में एक फन फैक्ट ये है कि वो आधी नेपाली हैं, क्योंकि उनके पिता पंजाबी और मां नेपाली हैं, लेकिन सुनीता के पास नेपाल की नागरिकता नहीं है।  

govinda and sunita marriage

गोविंदा और सुनीता के बच्चे

गोविंदा और सुनीता के दो बच्चे हैं। उनकी एक बेटी नर्मदा आहूजा और बेटा यशवर्धन आहूजा है। नर्मदा का जन्म 16 जुलाई 1988 को हुआ था। वो एक एक्ट्रेस हैं और उन्हें टीना के नाम से भी बुलाया जाता है। यशवर्धन का जन्म 1997 में हुआ था और वो बॉलीवुड में आने की तैयारी कर रहे हैं। गोविंदा और सुनीता के बारे में सब जानते हैं, लेकिन काफी लोगों को नहीं पता है कि उनकी एक बेटी भी थी, जिसकी मौत तभी हो गई थी जब वो 4 महीने की थी।

govinda and sunita

‘ईटाइम्स’ से बातचीत में गोविंदा ने कहा था, “मैंने अपनी फैमिली में 11 मौतें देखीं, जिसमें से मेरी 4 महीने की बेटी, मेरी मां, मेरे पिता, मेरे दो कजिन, मेरी बहन और मेरी जीजा की मौत भी शामिल है। उनकी कंपनीज बंद हो गई थीं, तो उनके पास कोई काम नहीं था। उनके सारे बच्चे मैंने बड़े किये हैं। काफी इमोशनल और फाईनेंशियल प्रेशर था।” 

govinda

गोविंदा की नेट वर्थ

गोविंदा एक्टर होने के अलावा राजनेता भी रह चुके हैं। उन्होंने कांग्रेस पार्टी जॉइन की थी, लेकिन साल 2008 में अपने एक्टिंग करियर की वजह से उन्होंने राजनीति को अलविदा कह दिया। वहीं, दूसरी तरफ उनकी वाइफ सुनीता प्रोफेशन से एक होममेकर हैं। एक्टर की नेट वर्थ 20 मिलियन डॉलर कैलकुलेट की गई है, जो 146 करोड़ रुपए के करीब है।

govinda and sunita

गोविंदा और सुनीता की दोबारा शादी

गोविंदा को इस बात का अफ़सोस होता है कि, उन्हें अपने करियर के ख़राब होने की वजह से अपनी शादी की बात एक सीक्रेट रखनी पड़ी। अपनी 25वीं एनिवर्सरी पर गोविंदा और सुनीता ने सभी परंपराओं को फॉलो करते हुए एक-दूसरे से दोबारा शादी करने का फैसला किया। ये गोविंदा की मां निर्मला देवी की आखिरी विश थी कि, गोविंदा अपनी पत्नी सुनीता से दोबारा शादी करें।

govinda and sunita

‘बॉलीवुड हंगामा’ से बातचीत में गोविंदा ने कहा था, “ये मेरी मां की इच्छा थी कि, मैं सुनीता से दोबारा शादी करूं, जब मैं 49 की एज पर पहुंच जाऊं। मेरी मां ने कह दिया था कि मैं और सुनीता शादी के 25 साल बाद संपूर्ण विवाह करूं। तो इसलिए हमने 1987 में एक फॉर्मल गंधर्व विवाह कर दिया था। मैं दिसंबर 2014 में 49 का हो गया था और जनवरी में हमने अच्छी तरह से शादी की।”

govinda

‘टाइम्स ऑफ़ इंडिया से हुई बातचीत में सुनीता ने गोविंदा से दोबारा शादी के बारे में बात करते हुए कहा था, “ये पहली बार से बेहतर थी। 25 साल पहले, गोविंदा अपने करियर के पीक पर थे। उस दौरान ये माना जाता था कि मैरिटल स्टेटस स्टार्स की फैन फॉलोइंग को प्रभावित करेगा और इसलिए हमने काफी लंबे समय तक अपनी शादी को सीक्रेट रखा। मुझे याद है कि हमने तभी अपनी शादी अनाउंस की थी, जब हमारी बेटी नर्मदा हुई थी। इस बार मैं ज्यादा एक्साइटेड थी, क्योंकि ये छुपकर नहीं थी। ये उनका आइडिया था। उनके क्लोज फ्रेंड फैज़ल ने सारे अरेंजमेंट्स कर दिए थे और उनके फ्रेंड्स ने जोर दिया कि हम इसे लंदन में करते हैं। हवन, फेरे, सिंदूर, मंगलसूत्र सब कुछ परंपरा के मुताबिक हुआ।”

govinda

गोविंदा के अफेयर

गोविंदा का नाम कई एक्ट्रेस के साथ लिंक हुआ, लेकिन उनकी नीलम कोठारी और रानी मुखर्जी के साथ रिलेशनशिप ने उनकी वाइफ सुनीता आहूजा को सबसे ज्यादा प्रभावित किया। आइये आपको गोविंदा के अफेयर के बारे में बताते हैं।

govinda

गोविंदा और नीलम कोठारी की लव स्टोरी

गोविंदा अपनी फिल्म ‘इल्जाम’ के को-स्टार नीलम कोठारी के प्यार में पागल हो गए थे। गोविंदा ने जब पहली बार नीलम को देखा था, तभी वो एक्ट्रेस की खूबसूरती के कायल हो गए थे। ‘स्टारडस्ट मैग्जीन’ को दिए एक इंटरव्यू में गोविंदा ने बताया था, “मुझे याद है जब पहली बार मैं उससे प्राणलाल मेहता के ऑफिस में मिला था। वो व्हाइट शॉर्ट्स पहने हुई थी। उनके लंबे बाल एंजल की तरह लग रहे थे। उन्होंने काफी अच्छे से ‘हेलो’ बोला, और मैं उनको रिप्लाई करने से डर रहा था, क्योंकि मेरी इंग्लिश शर्मसार कर देने वाली थी। ये अभी भी है और मैं सोचने लगा कि, मैं कैसे उनसे सेट्स पर कम्युनिकेट कर पाऊंगा। मैंने कभी इमेजिन नहीं किया था कि मैं उनके साथ काम करूंगा। वो मेरे लिए एक दूर का सपना थीं। मैंने उन्हें ‘जवानी’ में देखा था और मैंने ये फिल्म उन्हें देखने के लिए दोबारा देखी थी।”

(ये भी पढ़ें: एक्स गर्लफ्रेंड नीलम कोठारी के साथ गोविंदा ने किया था 'डर्टी प्ले', छुपाई थी अपनी शादी की बात)

govinda and neelam kothari

गोविंदा ने उस दौरान सुनीता से भी नीलम जैसे बनने के लिए कहा था। एक्टर ने आगे बताया था, “मुझे यकीन नहीं हो रहा था कि इतनी यंग गर्ल इतना नाम, पैसा और शोहरत कमाने के बाद इतनी जमीन से जुड़ी हुई हो सकती है। मैं अपने फ्रेंड्स और फैमिली में उनकी तारीफ करने से खुद को रोक नहीं पाता था। यहां तक सुनीता जिनसे मैं कमिटेड था, मैं उनको खुद को चेंज करने के लिए और नीलम जैसा बनने के लिए बोलता था। मैं उनसे नीलम से सीखने के लिए कहता था। सुनीता इससे इरिटेट हो जाती थी। वो मुझसे कहती थी ‘आपने मुझसे प्यार मैं जो हूं उससे किया, मुझे चेंज करने की कोशिश भी मत करो।’ लेकिन मैं इतना कंफ्यूज था।”

govinda and sunita

एक्टर ने वो किस्सा भी बताया जब उन्होंने सुनीता के साथ अपनी सगाई तोड़ दी थी, क्योंकि सुनीता ने अपनी किसी लड़ाई में नीलम के बारे में कुछ बोल दिया था। गोविंदा ने कहा था, “मैं जब बिजी रहने लगा, तब मेरी सुनीता के साथ रिलेशनशिप बदलाव से गुजरी। वो इनसिक्योर और जलन फील करने लगी। और मैं उनकी कोई मदद नहीं कर पा रहा था। वो मुझे ताना मारती थीं और मेरा दिमाग ख़राब हो जाता था। किसी एक लड़ाई में, सुनीता ने नीलम के बारे में कुछ कह दिया था और मेरा दिमाग ख़राब हो गया और मैंने सब ख़त्म कर दिया। मैंने सुनीता से मुझे छोड़ देने को कहा। मैंने उनसे अपनी सगाई तोड़ दी। और अगर सुनीता ने मुझे 5 दिन बाद कॉल करके समझाया नहीं होता, तो मैं नीलम से शादी कर लेता।”

govinda and neelam

गोविंदा ने ये भी कहा कि, “मैं उनसे शादी करना चाहता था। और मुझे नहीं लगता कि इसमें कुछ गलत है। मुझे लगता है कि प्यार और नफरत दो ऐसे इमोशंस हैं, जिन पर एक व्यक्ति का कोई कंट्रोल नहीं है। अगर आप किसी से प्यार करते हो और वो बदले में आपसे प्यार करते हैं, तो इस बारे में आप कुछ नहीं कर सकते। हमारे कंट्रोल में हमारी सेंस ऑफ़ ड्यूटी और कमिटमेंट होता है। नीलम एक ऐसी लड़की थीं, जिन्हें हर लड़का लाइफ पार्टनर बनाना चाहता है और मैं ऐसी ही लड़की अपने लिए चाहता था। लेकिन वो इमोशनल हो रहा था। एक अलग प्रैक्टिकल साइड भी थी। क्योंकि मुझे कहीं और प्यार हो गया था, इसलिए मैं सुनीता के साथ अपने कमिटमेंट को नहीं भूल सकता था। अगर एक आदमी में ड्यूटी का सेंस नहीं है, तो ये चलता रहेगा। किसी को दूसरे के लिए छोड़ते रहो।”

govinda family

नीलम को सुनीता से शादी के बारे में 1 साल तक न बताने के बारे में बात करते हुए गोविंदा ने कहा था, “उस टाइम मेरी मां मेरी सुनीता के साथ शादी कराना चाहती थीं। हमारी मंदिर में एक सेरेमनी हो चुकी थी। हम उस मायने में पति-पत्नी थे। लेकिन मैंने पब्लिकली अपनी शादी के बारे में नहीं बताया था, क्योंकि मुझे लगा ये मेरे करियर को प्रभावित करेगा। नीलम को भी इस बारे में नहीं पता था। मैंने शायद उन्हें इसलिए नहीं बताया क्योंकि मैं ये सक्सेसफुल स्क्रीन पेयर को तोड़ना नहीं चाहता था। और सच कहूं तो कुछ हद तक मैंने नीलम के साथ प्रोफेशनल चीजों की वजह से अपनी पर्सनल रिलेशनशिप खराब कर दी। मैंने उनके साथ गंदा खेला। मुझे उन्हें बता देना चाहिए था कि मेरी शादी हो चुकी है।”

govinda and sunita

गोविंदा और रानी मुखर्जी की लव स्टोरी

गोविंदा आखिर के 90 के दशक में इंडस्ट्री पर राज कर रहे थे और तब उनकी रानी मुखर्जी से फिल्म ‘हद कर दी आपने’ के सेट पर मुलाक़ात हुई। दोनों की स्विट्जरलैंड और US में फिल्म की शूटिंग के दौरान अच्छी बॉन्डिंग बन गई। कई रिपोर्ट्स के मुताबिक, दोनों एक-दूसरे के काफी करीब आ गए थे और शूटिंग ख़त्म होने के बाद एक-दूसरे के टच में रहने लगे थे। जल्द ही गोविंदा के रानी के साथ एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर की खबरें हेडलाइन्स में आने लगीं। लेकिन सब कुछ एक स्कैंडल में तब्दील हो गया, जब एक जाने-माने पत्रकार ने गोविंदा को रानी के साथ होटल रूम में पकड़ लिया। ये न्यूज हेडलाइन में आ गई, जिसने एक्टर की वाइफ सुनीता आहूजा को तोड़ कर रख दिया।

govinda and rani mukerjee

ये सुनीता के लिए काफी दुखद समय था, जब उन्होंने अपने हसबैंड के बारे में ये खबर सुनी। हर दिन मीडिया गोविंदा और रानी के अफेयर के बारे में नई डीटेल बताती थी और तभी इस आग में घी डालने का काम रानी के थ्रोबैक इंटरव्यू ने कर दिया। ‘बॉलीवुड गुगली’ को दिए इंटरव्यू में रानी ने गोविंदा को एक अच्छा हमदर्द बताया था। उनके स्टेटमेंट के मुताबिक, ‘प्रेस ने हमेशा गोविंदा के साथ तीन या चार फिल्मों में काम करने वाली हीरोइनों के साथ उनके अफेयर की बात उछाली है। मैं पहली नहीं हूं, जिनका नाम उनके साथ लिंक किया गया है। मुझे बस इतना पता है कि गोविंदा जैसे अच्छे दोस्त और हमदर्द को पाना काफी मुश्किल है।”

govinda and rani

इन सब अफवाहों के बाद सुनीता ने गोविंदा का घर छोड़ने का फैसला कर लिया था और वो अपने पेरेंट्स के घर चली गई थीं। हालांकि, समय के साथ गोविंदा और सुनीता का रिलेशनशिप मजबूत हो गया।

फिलहाल, सुनीता और गोविंदा काफी जमीन से जुड़े हुए इंसान हैं। वो एक-दूसरे की इज्जत और प्यार करते हैं और अपनी फैमिली के लिए पूरी तरह समर्पित हैं। तो आपको हमारी ये स्टोरी कैसी लगी? हमें कमेंट में जरूर बताएं, साथ ही कोई सुझाव हो तो अवश्य दें।

BollywoodShaadis.com © 2021, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.