Honeymoon Destinations In India: इन हनीमून डेस्टिनेशन के आगे फीकी हैं विदेशी जगहें, देखिए तस्वीरें

शादी होने के बाद नवविवाहित जोड़ों के लिए सबसे मुश्किल भरा काम होता है अपने हनीमून डेस्टिनेशन का चुनाव करना। ऐसे में अगर आप भी हनीमून डेस्टिनेशन (Honeymoon in India) की खोज कर रहे हैं तो यहां हम आपके लिए लेके आएं हैं कुछ बेहतरीन ऑप्शन।

img

By Tripti Sharma Last Updated:

Honeymoon Destinations In India: इन हनीमून डेस्टिनेशन के आगे फीकी हैं विदेशी जगहें, देखिए तस्वीरें

मोहब्बत में डूबा हुआ आशिक हो या पति अपनी महबूबा और पत्नी की याद में हमेशा कुछ न कुछ नया करने कि कोशिश करता है। कभी शब्दों से कभी अल्फाजों से कभी जज्बातों से तो कभी तस्वीरों से। ऐसे में अपनी नई-नई शादी का मजा उठा रहे हर कपल भी इन पलों से बड़ी नजदीकी से गुजरता हैं इस दौरान उनकी केवल एक ही कपोकल्पना (इच्छा) होती हैं कि दुनिया की भीड़ से दूर कहीं एकांत में वो अपने प्यार का गुल खिलाएं। लेकिन कभी-कभार सबकुछ तय तो हो जाता है लेकिन हमारे बजट के हिसाब से या यूं कहें की मौसम के लिहाज से किसी परफेक्ट जगह का चुनाव करना थोड़ा मुश्किल होता हैं। वैसे तो बहुत से शादीशुदा जोड़े ऐसे अवसर पर विदेश घूमने की योजना बनाते हैं, लेकिन सोचिए अगर आपको विदेश जैसी सुंदरता अपने देश यानि भारत में ही मिल जाएं तो फिर क्या कहना।

ऐसा अक्सर देखा जाता है कि दूल्हा-दुल्हन शादी से पहले कई रातें जाग कर अपने कपड़े, मेहमानों की लिस्ट और फोटोग्राफर का चुनाव तो बड़ी दिलचस्पी से करते हैं लेकिन जब बात आती हैं हनीमून की तो इसका जिम्मा सीधा-सीधा दूसरों के कंधे पर डाल देते हैं और भागदौड़ के चलते या एक नई जिंदगी की शुरूआत करने की खुशी में, आपके हनीमून का प्लान कहीं पीछे ही छूट जाता है। ऐसे में आप भी बस यहीं सोचते होंगे कि कोई अच्छा वेडिंग प्लानर आपके लिए सब कुछ खोज-खाज के रख दें। तो अब मुस्कुराइए जनाब, आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे हनीमून डेस्टिनेशन के बारे में जोकि आपके जेब के हिसाब से बिल्कुल सही है।

#1. गोवा 

अगर आपका और आपके पार्टनर का मिजाज मस्ती वाला है तो गोवा (Goa) आप दोनों के लिए परफेक्ट ऑप्शन हैं। हनीमून के लिए सबसे पसंद की जाने वाली जगह में से गोवा पहले स्थान पर हैं। गोवा में आपके लिए वह सबकुछ है जो आपको हनीमून मूड से बाहर निकलने ही नहीं देगा। शांत बीचेस से लेकर शानदार पुर्तगाली आर्किटेक्चर, जोश भर देने वाली म्यूजिक नाइट्स, बे-रोक-टोक लाइफ स्टाइल और स्वादिष्ट मसालेदार विंडालू। सामने नीला समंदर और उसके पीछे जगमगाता हुआ सूरज कुछ ऐसी ही पहचान हैं इस शहर की। वहीं बात करें गोवा के लिए बजट प्लान की तो महज 9499 रुपए में आप इस शहर की खूबसूरती का आनंद उठा सकते हैं।

ये भी पढ़ें: शादी में क्यों निभाई जाती है कन्यादान की रस्म, जानिए कैसे शुरू हुई ये परंपरा

#2. मुन्नार (केरल) 

कुदरत ने बड़ी खूबसूरती से किसी को तराशा है तो केवल दक्षिण भारत का एक ही राज्य हैं केरल (Kerala) इस राज्य की खूबसूरती का अंदाजा आप इस बात से ही लगा सकते हैं की जो भी एक बार इस शहर में आता हैं वो यहां का होकर ही रह जाता हैं। हाल ही में एक एक बहुचर्चित मैगजीन ने मुन्नार (Munnar)  को 'बेस्‍ट प्‍लेस फॉर रोमांस 2017' के खिताब से नवाजा हैं। जिंदगी की भागदौड़ और दिल्ली-मुंबई जैसे बड़े-बड़े शहरो की चकाचौंध से दूर प्रकृति की गोद में बेतहाशा सुंदरता बटोरे हुए मुन्नार में दिन भर में हजारों पर्यटक आते हैं। मुन्नार में आकर आप एराविकुलम नेशनल पार्क, लुप्तप्राय पर्वत, दुर्लभ नीलगिरी बकरों का निवास स्थान, बेहद सुन्दर झरने, लंबी पैदल यात्रा ट्रेल्स और 2,695 मीटर लंबा अनमुडी चोटी को घूमना बिलकुल न भूलें। यहां पहाड़ी के ऊपर जाकर आप हरे-भरे मुन्‍नार का खूबसूरत नजारा अपने कैमरे में कैद कर सकते हैं। इतना ही नहीं यहां मट्टुपेट्टी डैम और कुंडला डैम बोट हाउस और पिकनिक के लिए लोकप्रिय हैं। यदि बात करें मुन्नार में घूमने वाले बजट की तो आप मात्र 10000 रुपए में ये ट्रिप कर सकते हैं। 

#3. उदयपुर (राजस्थान) 

'झीलों का शहर' नाम से विश्व भर में प्रख्यात इस शहर की सुंदरता को देख मन मोर की तरह चंचल हो उठता हैं। बड़े-बड़े भव्य शानदार किलें, खूबसूरत झीलें,  आकर्षक महल, संग्रहालयों, और वन्यजीव अभयारण्यों के लिए प्रसिद्ध उदयपुर मौसम के हर लिहाज से हनीमून के लिए एक परफेक्ट ऑप्शन हैं महाराणा उदय सिंह द्वितीय ने वर्ष 1559 में इस शहर की स्थापना की। यह जगह भारत का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है और अपनी समृद्ध संस्कृति और परंपरा के लिए विख्यात है। राजपूताना महिमा के प्रतीक माने जाने वाले यहां वैसे तो कई किलें हैं लेकिन उन सब में जो सबसे ज्यादा प्रचलित है वो  महाराजा उदय मिर्जा सिंह द्वारा वर्ष 1559 में निर्मित किया सिटी पैलेस। इस किले को घूमने क लिए ही एक दिन का समय लग जाता हैं ऐसे में हम आपको ये जरूर बता दें कि आप उदयपुर (Udaipur) घूमने का मन बना रहे हैं तो 4 से 5 दिन तक के समान की पेटी पैक कर लीजिए। 

#4. डलहौजी

भारत के सबसे पुराने पहाड़ी गंतव्यों में से एक हिमाचल प्रदेश स्थित डलहौजी (Dalhousie) को हम कैसे भूल सकते हैं। इस हिल स्टेशन को बसाने का श्रेय लॉर्ड डलहौजी नाम के एक ब्रिटिश गवर्नर जनरल को जाता है। तब से आज तक उन्हीं के नाम पर इस शहर का नाम डलहौजी पड़ा। दरअसल, ये हिल स्टेशन भारत में अंग्रेजों द्वारा उन पहाड़ी स्थानों में शामिल है जिन्हें बसाने का उद्देश्य ग्रीष्मकालीन ऋतु को अवकाश देना था। 5 पहाड़ों पर बसा ये शहर लगभग 14 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है। यहां आपको ब्रिटिश आर्किटेक्चर ब्रिटिश की झलकियां आसानी से देखने को मिल जाएंगी। पहाड़ों से घिरी बीचो-बीच बहती रावी नदी के साथ-साथ यहां आपको और भी खूबसूरत नजारे देखने को मिल जाएंगे। चीड़ के पेड़ों से गुजरते हुए मनमोहक दृश्य, ऊंचे-ऊंचे पहाड़ और हरी-भरी वादियां, आपके सफर की यादों को ताउम्र भूलने नहीं देंगी। 

#5. कुर्ग या कोडागु (कर्नाटक)

'भारत का स्कॉटलैंड' के नाम से अपने पहाड़ों की तरह दूर-दूर तक अपना नाम फ़ैलाने वाला कुर्ग (Coorg) या कोडागु, कर्नाटक में स्थित हैं। हरे-भरे पेड़-पौधों से लिपटी चादर को ओढ़े और गगन चूमती इसकी पहाड़ियों को देख पल भर के लिए आदमी अपना होश गवाने से पीछे नहीं रहता। या यूं कहें कि प्रकृति यहां एक ‘ओपन थियेटर’ के रूप में अपने दर्शकों को आमंत्रित करती हैं, जिसे देखने का रोमांच घर बैठे नहीं बल्कि वहां जाकर ही महसूस कर सकते हैं। यूं तो कुर्ग हर मौसम में आकर्षक लगता है, लेकिन बारिश को खास पसंद करने वालों के लिए यह धरती का जन्नत बना हुआ है। नारंगी के बाग, कॉफी की सुगंध और सुगंधित हरियाली आदर्श रूप से एक आरामदायक हनीमून यात्रा के लिए उपयुक्त है। यदि आपके हमसफ़र को नेचर से खासा लगाव है तो आप उन्हें यहां लाना न भूलें। 

ये भी पढ़ें: शादी में इसलिए वर-वधू लेते हैं सात फेरे, जानिए हर वचन का खास मतलब

#6. अंडमान-निकोबार

अंडमान-निकोबार (Andaman and Nicobar Islands) द्वीप समूह की अबसे अच्छी बात ये हैं कि यहां साल भर मौसम एक जैसा रहता हैं। तो मौसम के हर  लिहाज से इस जगह पर घूमना एक दम बेहतर हैं। सफ़ेद रेत से घिरे बीच, मैंग्रोव व उष्णकटिबंधीय वर्षा वनों के लिए मशहूर इस द्वीप समूह में आकर आपकी सारी थकान झट से दूर हो जाएगी। अगर आप अपने साथी के साथ बैठकर बस सूर्य की ढलती किरणों में समाना चाहते है जो अंडमान-निकोबार से खूबसूरत जगह आपके लिए कोई दूसरी नहीं हैं। यहां का हैवलॉक द्वीप-राधानगर बीच और पोर्ट ब्लेयर को मिलाकर सात द्वीप और हैं जिसको घूमने के लिए आपको हफ्ते भर समय जरूर लगेगा।

#7. अलेप्पी (केरल)

केरल के बैकवाटर में अपने साथी के साथ रोमांटिक पल बिताने से बेहतर और क्या हो सकता हैं। जी हां, पानी के अंदर अपने खूबसूरत पलों को बटरोने के लिए अलेप्पी (Alleppey) से बेहतर और कुछ दूसरा नहीं हो सकता। केरल में खास जगहों पर जाना हो तो सबसे ऊंचाई पर अलेप्पी है। अलेप्पी खासकर हाउसबोट के लिए जाना जाता है। अलेप्पी में समुद्र के अलावा अंबालापुक्षा श्री कृष्ण मंदिर, कृष्णापुरम पैलेस, मरारी समुद्र तट घूमने के लिए अच्छी जगह है। जहां एकांत में बैठकर आप अपनी जिंदगी के पन्नों की शुरुआत कर सकते हैं। 

#8. ऊटी 

तमिलनाडु के ऊटी शहर को देश के सबसे खूबसूरत, शांत और प्रदूषण रहित हिल स्टेशनों में से एक में गिना जाता हैं। ऊटी (Ooty) में स्थित नीलगिरि की खूबसूरत पहाड़ियां, चारों ओर हरियाली, बेहद आकर्षक सुन्दर झील और कुदरत के हसीं नजरों का मिला-जुला संगम आपको आपके होनेमून की यादों को कभी पुराना होने नहीं देगा। ऊटी में देखने के लिए बहुत कुछ है, जैसे डोडाबेट्टा चोटी, कलहट्टी वॉटर फॉल्स, कोटागिरि, मदुमलाई वन्यजीव अभयारण्य आदि। कलहट्टी वॉटरफॉल्स यहां से करीब 14 किलोमीटर दूर है, जो काफी खूबसूरत और आकर्षक है। 

#9. औली (उत्तराखंड) 

बर्फ से ढकी सफ़ेद चादर की अटखेलियां आपको भी लुभाती हैं तो आपके लिए उत्तराखंड के चमोली में स्थित औली (Auli) से मुफीद जगह कोई दूसरी नहीं हो सकती। हालांकि, मौसम अनुकूल न होने की वजह से इस बार यहां अंतरराष्ट्रीय स्कीइंग रेस का आयोजन टल गया, पर कुदरत के इस नायाब उपहार को निहारने वालों की भीड़ में कोई कमी नहीं आई है। नंदा देवी से द्रोणागिरी तक की चोटी पर बर्फ ही बर्फ का वो नजारा आपको वहां से आने ही नहीं देगा और ऐसे में जब साथ हो कोई खूबसूरत हमसफ़र तो फिर क्या बात। दिन के समय में धरती को चूमती सूरज की किरणें और रात के समय में बर्फ की वो बरसात आपको आपके हनीमून मूड से बाहर नहीं आने देगी। 

#10. माणा (उत्तराखंड) 

हिमालय में बद्रीनाथ से तीन किमी आगे समुद्र तल से 18,000 फुट की ऊँचाई पर बसा है भारत का अंतिम गाँव माणा (Mana)। भारत-तिब्बत सीमा से लगे इस गाँव की सांस्कृतिक विरासत तो महत्त्वपूर्ण है ही, यह अपनी अनूठी परम्पराओं के लिए भी खासा मशहूर है। यहां रडंपा जनजाति के लोग निवास करते हैं। पहले बद्रीनाथ से कुछ ही दूर गुप्त गंगा और अलकनंदा के संगम पर स्थित इस गांव के बारे में आज भी बहुत कम लोग जानते हैं। वैसे तो ये गांव अपनी संस्कृति और विरासत के लिए निराला है लेकिन यहां का शांत वातावरण आपको अपनी और आकर्षित करने में कोई कसर नहीं छोड़ता। अगर आप और आपका हमसफ़र दुनिया की भीड़ से दूर कहीं शांत में घूमने का मन बना रहे हैं तो ये जगह आपके लिए परफेक्ट हैं। 

(फोटो साभार- पिक्साबे)

ये भी पढ़ें: हिंदू नववधू के लिए बेहद खास है ‘सोलह श्रृंगार’, जानिए इसका असली महत्व

... तो जनाब शादी के बाद का अब हमने आपका पूरा इंतजाम कर दिया हैं। हनीमून (Honeymoon Tips) पर जाते वक्त आप वहां के खूबसूरत नजारों को अपनी यादों को कैद करते हुए एक मजेदार क्वालिटी टाइम स्पेंड करें। हालांकि, इस दौरान पति-पत्नी के बीच जरा भी दूरी नहीं होती है और देखा जाए तो यह वो वक्त होता है जब दिन हो या रात, पति-पत्नी बस एक दूसरे को ही देखना पसंद करते हैं, एक दूसरे के प्यार में खोए रहते हैं। आपको हमारी ये स्टोरी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताना न भूलें, हमारे लिए कोई सलाह है तो जरूर दें।

latest
latest

Loading...

BollywoodShaadis.com © 2020, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.