हेल्दी और घने बाल पाने के लिए इन 10 आदतों पर जरूर दें ध्यान, वरना झेलना पड़ेगा भारी नुकसान

आपके बाल छोटे हो या फिर बड़े, जरूरी है कि आप अपने बालों (Healthy Hair) का किस तरह से ख्याल रखते हैं। आपके बालों की वजह से ही आपकी खूबसूरत में चार-चांद लगते है। ऐसे में जानिए उन आदतों को बारे में जो आपके बालों के लिए जरूरी है।

img

By Deepakshi Sharma Last Updated:

हेल्दी और घने बाल पाने के लिए इन 10 आदतों पर जरूर दें ध्यान, वरना झेलना पड़ेगा भारी नुकसान

आज के समय में बालों से जुड़ी समस्या सबसे ज्यादा लोगों के बीच देखने को मिलती है। अपने झड़ते बालों (Healthy Hair) को देखकर आप इतने परेशान हो जाते हैं कि तरह-तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से भी पीछे नहीं हटते। इतना ही नहीं कई लोग तो हेयर ट्रीटमेंट तक करवाने पर मजबूर हो जाते हैं, लेकिन इस समस्या के पैदा होने की सबसे बड़ी वजह है आपका बिगड़ैल लाइफस्टाइल। खूबसूरत बाल पाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आपको ये पता हो कि हमें इन्हें स्वस्थ बनाने के लिए क्या करना चाहिए और क्या नहीं।

बालों का ख्याल रखने कोई बहुत बड़ा काम नहीं है, लेकिन इसे सही तरीके से नहीं किया जाए तो इसका असर आपके बालों पर तुंरत देखने को मिल जाता है। ऐसे में हम आज आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी आदतों के बारे में जिन पर आपको बार-बार तो नहीं बल्कि एक बार तो जरूर गौर फरमाना चाहिए। ऐसी बातें जोकि आपके बालों को खूबसूरत, घने और लंबे बनाने में आपकी मदद करेगी, आइए जानते है ऐसी उन अनसुनी बातों के बारे में जिन पर ध्यान देने से आप पा सकती हैं स्वस्थ-लंबे और घने बाल।

(ये भी पढ़ें: राज कपूर के प्यार में दीवानी नरगिस ने इसलिए थामा था सुनील दत्त का हाथ, इस हादसे ने बदली जिंदगी)

#1. डाइट का रखें खास ख्याल

सबसे पहले हम बात करते है आपके खान-पान की। आपकी डाइट का सबसे ज्यादा असर आपकी बॉडी पर पड़ता हैं यदि आपकी डाइट में प्रोटीन और न्यूट्रिशन की कमी हैं तो इससे आपके बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं। यहां तक की सही डाइट न मिलने की वजह से हेयर फॉल की समस्या भी आम हो जाती हैं। ऐसे में जरूरी है कि खूबसूरत बालों को पाने और बनाए रखने के लिए आप अपनी डाइट पर एक बार जरूर ध्यान दें।

#2. हेयर स्प्रे न करें इस्तेमाल

हेयर स्प्रे और बाकी कई केमिकलयुक्त प्रोडक्ट्स आपके बालों की जड़ों को कमजोर बनाते हैं ऐसे में जरूरी है कि आप इस बात का ध्यान रखें कि जो भी आप प्रोडक्ट्स इस्तेमाल कर रहे हैं, उनमें कम से कम मात्रा में केमिकल का इस्तेमाल किया गया हो। जो आपके बालों की सतह को अंदुरनी रूप से नष्ट न करें।

#3. तेज गर्म पानी से करें तौबा

हम में से कुछ लोग ऐसे होते है जो बालों को धोने के लिए काफी तेज गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि ऐसा करने से आपके बालों की जड़ों को कितना नुकसान पहुंचाता है? ऐसा करने से आपके बाल रुखे होने लगते है और साथ ही डैंड्रफ की समस्या भी पैदा हो जाती है।

#4. बार-बार बालों को न करें टच

कुछ लोग अपने बालों को बार-बार हाथ लगाए बिना बाज नहीं आते लेकिन ऐसा करना आपके बालों के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है, क्योंकि ऐसा करने से आपके बालों में स्प्लिट की समस्या पैदा हो हो जाती हैं जो बालों की खूबसूरती को बिगाड़ने के लिए काफी हैं। तो आगे से ध्यान रखिए की आप अपने बालों को अकेला छोड़ दें।

(ये भी पढ़ें: एक प्रैंक कॉल से शुरु हुई थी अनिल कपूर की लवस्टोरी, कुछ इस तरह थामा था सुनीता का हाथ)

#5. बालों की सफाई है जरूरी

खूबसूरत बालों के लिए सबसे जरूरी है उनकी सफाई। कुछ स्कीन एक्सपर्ट का ये मनाना है कि यदि जैसे ही आपके बाल तैलीय होने दिखाई देने लगे समझ जाइए की आपके बालों को धोने की आवश्यकता है। सिर को साफ रखने से बालों को बढ़ने में भी काफी मदद मिलती है।

#6. बालों पर तेल लगाते समय रखें ध्यान

आज के समय में खूबसूरत बाल पाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है बालों में नमी का होना। ये काम आप अपने बालों में तेल लगाकर कर सकते हैं, लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आप हमेशा अपने बालों में तेल लगाकर ही रखें। बालों में लगातार तेल लगाए रखने से सिर की त्वचा के छिद्र बंद हो जाते हैं क्योंकि सिर की त्वचा से भी तेल निकलता है। ऐसे में ध्यान रखिए कि तेल आप अपने बालों में तब लगाए जब आप इन्हें धोने का मन बना रही हो। 

#7.  गीले बालों को न करें कंघी

हमसे में से ज्यादातर लोग कई बार गीले बालों में ही कंघी कर लेते है। ऐसा करते वक्त आपके कई बाल टूटते है, तो जरूरी है कि आप ऐसा न करें। यदि आपके बाल गीले है तो उन्हें सुखाने के बाद ही कंघी करें या फिर उंगलियों की मदद से धीरे-धीरे उन्हें सुलझाएं।

#8. कलर पहुंचाते हैं बालों को नुकसान

खुद को स्टाइलिश बनाने के लिए कई बार हम अपने बालों को कलर भी कराते हैं लेकिन क्या जानती हैं कि लगातार ऐसा करना से आपके बालों को कितना नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में हेल्दी बालों के लिए जरूरी है कि आप कम से कम बालों को हाइलाइट्स और कलर करें। 

#9. हेयरड्रायर का लगातार इस्तेमाल करना हानिकारक

कभी-कभार यदि आप बालों के लिए हेयरड्रायर का इस्तेमाल करते हैं तो इसमें कोई बुराई नहीं है, लेकिन रोज इसका इस्तेमाल करना आपके बालों के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता हैं। हेयरड्रायर बालों की नमि को खत्म कर उनमें रूखापन लाता है। ऐसे में इस बात का खास ख्याल रखें की कम से कम अपने बालों में हेयरड्रायर का इस्तेमाल करें।

#10. बालों को दें हेयरकट

कहते है कि हर छह महीने के बाद बालों को हेयरकट देना बहुत जरूरी है। ऐसा करने से आपके बालों में स्प्लिटएंड की समस्या न के बराबर हो जाती हैं और साथ ही बालों को लंबा होने में भी मदद मिलती हैं।

आपके बाल छोटे हो या फिर बड़े, जरूरी है कि आप अपने बालों का किस तरह से ख्याल रख रहे हैं। आपके बालों की वजह से ही आपकी खूबसूरत में चार-चांद लगते है। ऐसे में इन आदतों को ध्यान में जरूर रखिए ताकि आपके बाल रहें खूबसूरत, घने और लंबे। आपको हमारी ये स्टोरी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताना न भूलें,  हमारे लिए कोई सलाह है तो जरूर दें।

latest
latest

Loading...

BollywoodShaadis.com © 2020, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.