सब्यसाची मुखर्जी की शानदार हवेली: डिजाइनर ने यूनिक चीजों से सजाया है अपने आशियाने को

इस स्टोरी में हम आपको मशहूर फैशन डिजाइनर सब्यसाची मुखर्जी के कोलकाता में स्थित खूबसूरत घर की तस्वीरें दिखाने जा रहे हैं, जो अंदर की एक दम शाही महल की तरह लगता है।

img

By Kavita Gosainwal Last Updated:

सब्यसाची मुखर्जी की शानदार हवेली: डिजाइनर ने यूनिक चीजों से सजाया है अपने आशियाने को

मशहूर डिजाइनर सब्यसाची मुखर्जी (Sabyasachi Mukherjee) का नाम आज के समय में फैशन जगत में काफी शान और रुतबे के साथ लिया जाता है। उन्होंने ब्राइडल जगत में अपने यूनिक डिजाइन और आइडियाज के दम पर क्रांति लाने काम किया है। आज के समय में हर नई दुल्हन का ये सपना होता है कि, वह सब्यसाची के हाथों से डिजाइन किया हुआ लहंगा अपनी शादी के दिन पहने, क्योंकि सब्यसाची अपने लहंगे के कलेक्शन में सिर्फ लेटेस्ट डिजाइन ही नहीं, बल्कि पारंपरिक टच भी देते हैं। लेकिन आज इस स्टोरी में हम आपको सब्यसाची की किसी दुल्हन के बारे में नहीं बल्कि, कोलकाता में स्थित उनकी शानदार हवेली के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें उन्होंने अपनी पर्सनैलिटी से मैच करते हुए कई यूनिक आइटम्स को शामिल किया है।

सब्यसाची मुखर्जी का लिविंग रूम

sabyasachi mukherjee house

23 फरवरी 1974 को जन्मे प्रतिष्ठित डिजाइनर्स में से एक सब्यसाची मुखर्जी का घर कोलकाता में 7,250 वर्ग फुट में फैला हुआ है। उनका घर उनकी पर्सनैलिटी और काम को काफी सूट करता है। जिस तरह सब्यसाची अपने कलेक्शन में ट्रेडिशनल डिजाइन को शामिल करते हैं, उसी तरह उन्होंने अपने घर के लिविंग रूम को भी यूनिक बनाने के लिए पारंपरिक टच दिया है। उनके लिविंग रूम में एक शानदार लकड़ी का शोकेस है, जिस पर नाजुक शोपीस लगाए गए हैं। इस हॉल के फ्लोर को जैसलमेर के शाही पीले और सफेद संगमरमर से बनाया गया है। इतना ही नहीं, यहां पर न्यूयॉर्क के एक्सपेंसिव गलीचे भी बिछाए गए हैं, जो इस हॉल को ट्रेडिशनल लुक देने का काम करते हैं।

(ये भी पढ़ें: आकाश अंबानी की 4 लग्जरी कारें, करोड़ों में है इनकी कीमत)

sabyasachi mukherjee house photo

फोटो क्रेडिट: Architectural Digest

इस हॉल में हर एक चीज परफेक्ट है, लेकिन जो यहां आने वाले व्यक्ति का ध्यान अपनी ओर खीचने का काम करता है, वो ‘F&C Osler’ कंपनी का हैंड-कट क्रिस्टल झूमर है, जो इस घर की शाही सीढ़ियों के ऊपर लगा हुआ है। ये सीढ़ियां बर्मा सागौन की लकड़ी से बनी हुई हैं, जो विश्व स्तर पर सबसे अच्छी लकड़ी के रूप में मानी जाती है। सब्यसाची की इस शाही हवेली में जो भी दस्तक देता है, उसकी सबसे पहली नजर इन सीढ़ियों और इस शानदार झूमर पर पड़ती है, जिससे वह इंसान मंत्रमुग्ध हो जाता है।

इस महल के लिविंग रूम का एक कोना खूबसूरत लैंप और कुछ इनडोर पौधों से सजा हुआ है। इस पूरे एरिया में पौधों के लिए पानी की पाइन लाइन भी बिछाई गई है, लेकिन उन्हें ऐसे डिजाइन किया गया है, जिसे देखने पर वह पेड़ की टहनियों की तरह लगता है। इसके अलावा, इस लिविंग रूम में खूबसूरत दीवारें हैं, जिसे इनडोर बगीचे का फील देने के लिए खूबसूरत पेंटिंग से सजाया गया है। लिविंग रूम के ठीक सेंटर में एक अट्रैक्टिव पुर्तगाली शीशा भी लगा हुआ है।

(ये भी पढ़ें: अमिताभ बच्चन के शानदार घर: 'जलसा' से पेरिस में लग्जरी विला तक, देखें आलीशान घरों की तस्वीरें)

sabyasachi mukherjee photos

फोटो क्रेडिट: Architectural Digest

'AD' को दिए एक इंटरव्यू में सब्यसाची मुखर्जी ने अपने घर के बारे में बात की थी। उस समय डिजाइनर ने अपने छोटे घर को याद करते हुए कहा था कि, 'मैं पिछले कुछ सालों से एक अपार्टमेंट में रह रहा हूं।’ सब्यसाची मुखर्जी, जो डिजाइन, रंग और बनावट के साथ खेलने में माहिर हैं, ने बताया था कि, एक दिन वह इंटीरियर डिजाइनर भी बन सकते हैं। उन्होंने कहा था, ‘शायद मैं एक इंटीरियर डिजाइनर बन जाऊंगा। या शायद मैं होमवेयर, फर्नीचर, एंटीक और एक होटल के क्षेत्र में काम करूंगा।’

सब्यसाची मुखर्जी का किचन

sabyasachi mukherjee latest design

फोटो क्रेडिट: Architectural Digest

sabyasachi mukherjee house inside photo

फोटो क्रेडिट: Abhishek Bali

सब्यसाची के घर का किचन एरिया भी काफी खूबसूरत है। उन्होंने अपने किचन एरिया को काफी क्लासी लुक दिया है, जहां पर शांति का अनुभव होता है। इस एरिया को ‘सब्यसाची आर्ट फाउंडेशन’ के 43 कलाकारों द्वारा हाथ से पेंट किया गया है, जिसमें हरियाली का काफी ध्यान रखा गया है। किचन एरिया से ब्रेकफास्ट रूम को अटैच किया गया है, जो इस घर में रहने वाले सभी लोगों को राजा-महाराजाओं वाला फील देता है। यहां पर एक खूबसूरत डाइनिंग टेबल है, जिस पर सिर्फ परिवार के लोग ही नहीं बल्कि, घर आए मेहमान भी बैठकर खाने का मजा ले सकते हैं।

(ये भी पढ़ें: सलमान खान व ऐश्वर्या राय से लेकर शिल्पा शेट्टी तक, ये 10 बॉलीवुड स्टार्स रत्नों में करते हैं विश्वास)

सब्यसाची का बेडरूम

house unique photos

फोटो क्रेडिट: Architectural Digest

इस घर में सब्यसाची मुखर्जी के लिए एक मास्टर बेडरूम है, जिसमें एक खूबसूरत चार कोनों वाला बेड लगा हुआ है। इस रूम में जो चीज हर किसी का ध्यान अपनी ओर खींचती है, वो ‘द ग्रेट ईस्टर्न होम’ का ट्रंक है, जो ठीक बेड के सामने रखा हुआ है। इस ट्रंक को टेबल के रूप में भी आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। इस कमरे को सब्यसाची मुखर्जी ने काफी सिंपल रखा है, जो हर किसी की आंखों को सुकून देता है।

(ये भी पढ़ें: नागार्जुन से नागा चैतन्य तक, अक्किनेनी फैमिली के हर मेंबर्स के पास है कार कलेक्शन, यहां देखें लिस्ट)

सब्यसाची मुखर्जी का पर्सनल गार्डन

sabyasachi mukherjee house in kolkata

फोटो क्रेडिट: Abhishek Bali

सब्यसाची के घर को देखकर इस बात का अंदाजा लगाना ज्यादा मुश्किल नहीं है कि, उन्हें प्रकृति से बेहद प्यार है। इसी वजह से उनके इस घर में एक खूबसूरत बगीचा भी मौजूद है, जहां पर वह अपने परिवार के साथ क्वालिटी टाइम बिताते हैं। इस खूबसूरत बगीचे में शानदार फर्नीचर लगाया गया है। वह अक्सर अपने परिवार के साथ संडे का दिन यहीं पर बिताते देखे गए हैं।

सब्यसाची मुखर्जी ने ‘AD’ को दिए एक इंटरव्यू में बताया था कि, उन्हें घिस-पिच रूम चाहिए था, क्योंकि उन्हें एंटीक और टेक्सटाइल से प्यार है। उनके लिविंग रूम का दरवाजा उनके बगीचे की ओर खुलता है और इसी वजह से उन्होंने अपने लिविंग रूप की दीवार पर भी हरा कलर करवाया है। इस इंटरव्यू में सब्यसाची ने खुद को नरम दिल वाला व्यक्ति बताया था।

fashion designer

फिलहाल, इस बात में कोई शक नहीं है कि, सब्यसाची का घर देश के सबसे खूबसूरत और यूनिक घरों में से एक है। उन्होंने अपने घर में कई ऐसी चीजों को शामिल किया है, जिसके जरिए उन्होंने विंटेज चीजों के प्रति अपना प्यार दिखाया है। तो आपको सब्यसाची मुखर्जी का घर कैसा लगा? हमें कमेंट बॉक्स में बताएं और अगर आप हमें कोई सुझाव देना चाहते हैं, तो जरूर दें।

(फोटो क्रेडिट: Sabyasachi Mukherjee, Abhishek BaliArchitectural Digest)
BollywoodShaadis.com © 2021, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.