जावेद जाफरी और अदनान सामी की एक्स वाइफ हैं जेबा बख्तियार, कर चुकी हैं चार शादियां

पाकिस्तानी एक्ट्रेस जेबा बख्तियार (Zeba Bakhtiyaar) जावेद जाफरी और अदनान सामी की एक्स वाइफ रह चुकी हैं। जेबा ने अभी तक कुल चार शादियां की हैं, जिसके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं..

img

By Shivakant Shukla Last Updated:

जावेद जाफरी और अदनान सामी की एक्स वाइफ हैं जेबा बख्तियार, कर चुकी हैं चार शादियां

ग्लैमर की दुनिया में रिश्ते पल-पल बदलते रहते हैं। जहां कुछ रिश्ते ऐसे हैं जो जिंदगी भर साथ देते हैं, तो वहीं कई रिश्ते ऐसे भी हैं, जो समय के साथ-साथ अपना रास्ता बदल लेते हैं। ग्लैमर इंडस्ट्री में हर कोई इतना भाग्यशाली नहीं है कि उसे अपना सच्चा जीवनसाथी मिल पाया हो और जिसके साथ उनकी लाजवाब केमिस्ट्री जमी हो। इंडस्ट्री की चमक-धमक कई बार रिश्तों पर भारी पड़ गई है। वहीं, इंडस्ट्री में कुछ ऐसे जोड़े भी हैं, जिन्होंने जीवन की कठिन परिस्थितियों का डटकर सामना किया है। यहां कई ऐसे कपल मौजूद हैं जिनके लिए प्यार के रास्ते बड़े ही उतार-चढ़ाव से भरे रहे हैं। हालांकि, दिल के मामले में एक अभिनेत्री बहुत ही भाग्यशाली रही हैं, जिनका नाम जेबा बख्तियार (Zeba Bakhtiyaar) है।

जेबा बख्तियार एक ऐसा नाम हैं, जो किसी परिचय की मोहताज नहीं हैं, क्योंकि वे वही खूबसूरत अदाकारा हैं, जिन्होंने फिल्म ‘हिना’ में नजर आने के बाद न जाने कितनों का दिल चुरा लिया था। जेबा का जन्म 'शाहीन' के रूप में हुआ था और वे एक मशहूर पाकिस्तानी फिल्म व टेलीविजन अभिनेत्री हैं। वर्ष 1991 में जेबा ने राज कपूर की फिल्म ‘हिना’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। इस फिल्म में वे ऋषि कपूर के अपोजिट नजर आई थीं। (ये भी पढ़ें: सचिन-सुप्रिया पिलगांवकर की लव स्टोरी: शूटिंग के दौरान ही एक्ट्रेस की क्यूटनेस पर फ़िदा हो गए थे सचिन)

जेबा बख्तियार मशहूर पाकिस्तानी राजनेता और पूर्व अटॉर्नी जनरल याहया बख्तियार की बेटी हैं। जेबा की मां जहां हंगरी की रहने वाली थीं, वहीं उनके पिता क्वेटा के थे। क्वेटा में उनका जन्म हुआ था और वे वहीं पली-बढ़ी थीं। हालांकि, बाद में उनका परिवार कराची शिफ्ट हो गया था। पाकिस्तान में जेबा का नाम लगभग हर कोई जानता है और इसका श्रेय उनकी फिल्मों व टीवी शोज को जाता है। अपनी प्रोफेशनल लाइफ से भी अधिक अपनी निजी जिंदगी को लेकर जेबा बख्तियार ने हमेशा लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचा। वे अब तक कुल चार शादियां कर चुकी हैं, जो कि उनके फैंस को हैरान कर देती हैं। उनकी सबसे पहली शादी क्वेटा के रहने वाले सलमान वलियानी से हुई थी, जिनसे उनकी एक बेटी भी है। हालांकि, कुछ ही समय के भीतर इनके रिश्ते का आकर्षण खत्म हो गया और दोनों ने एक-दूसरे से तलाक ले लिया था। कहा तो यह भी जाता है कि जेबा की बेटी को उनकी अपनी बहन ने ही गोद ले लिया था।

जावेद जाफरी से शादी

जेबा की पहली शादी जब नाकामयाब रही, तो इसके बाद 1989 में उन्होंने मशहूर बॉलीवुड कॉमेडियन जावेद जाफरी से शादी रचा ली थी। जब इनकी शादी की खबरें सुर्खियां बटोरने लगीं, तो जेबा ने इन्हें खारिज करते हुए केवल अफवाह बताया था। हालांकि, जावेद ने अपना निकाहनामा सार्वजनिक कर दिया था। फिर एक साल के अंदर ही दोनों के रास्ते अलग हो गए और आपसी सहमति से इन्होंने तलाक ले लिया।

अदनान सामी संग जुड़ा रिश्ता

जावेद से अलग होने के दो वर्षों के बाद एक बार फिर से जेबा को पाकिस्तानी और बॉलीवुड गायक अदनान सामी में अपना नया प्यार मिल गया। जेबा की खूबसूरती से अदनान इतने अधिक प्रभावित हो गए थे कि उन्होंने 1993 में जेबा से शादी कर ली। उस वक्त अदनान की उम्र केवल 22 साल की थी। तब अदनान एक जाना-पहचाना नाम नहीं हुआ करते थे। यही वजह रही कि शादी से पहले इनके अफेयर की खबरें कभी सामने नहीं आईं। ‘सरगम’ नाम की एक पाकिस्तानी फिल्म में दोनों ने साथ में अभिनय भी किया था। इस तरह से अदनान सामी के साथ जेबा की यह तीसरी शादी हुई थी। फिर भी इस वजह से दोनों के रिश्ते में कभी तनाव पैदा नहीं हुआ। (ये भी पढ़ें: जब विनोद खन्ना के प्यार में दीवानी थीं एक्ट्रेस अमृता सिंह, मां ने रिश्ता खत्म करने की दी थी सलाह)

अगले साल दोनों को एक बेटा हुआ था, जिसका नाम उन्होंने अजान सामी खान रखा। हालांकि, जेबा की यह तीसरी शादी भी ज्यादा दिनों की मेहमान नहीं रही। निकाह के सिर्फ 4 साल के बाद अदनान और जेबा के रास्ते अलग हो गए थे। साल 1996 में दोनों का तलाक हो गया और इसके बाद अपने बेटे की कस्टडी के लिए दोनों ने कानूनी लड़ाई भी लड़ी और अंत में कस्टडी जेबा को मिल गई। कुछ साल बीते तो इनके बीच का रिश्ता थोड़ा ठीक हो गया। फिर इन्होंने अपने बच्चे की देख-रेख साथ में करनी शुरू कर दी। अदनान और जेबा दोनों ही अपने बेटे के बड़े करीब हैं। उनके बेटे अजान की शादी अब उनकी बचपन की एक प्यारी सी दोस्त से हो गई है। अदनान के साथ अपने रिश्ते को लेकर एक बार जेबा ने कहा था कि, “हमारे बीच एक बड़ा मतभेद हो गया था। उन्होंने (अदनान सामी) जेबा बख्तियार नाम की स्टार से शादी की थी, न कि एक इंसान के रूप में मुझसे”।

इनसे रचाई चौथी शादी

जेबा ने चौथी बार जिंदगी को एक और मौका दिया। अब उन्होंने पाकिस्तान के सोहेल खान लेघाड़ी से शादी कर ली है। वर्तमान में जेबा उनके साथ पाकिस्तान में रह रही हैं और खुशहाल शादीशुदा जिंदगी का आनंद ले रही हैं। भले ही उनकी पहले की 3 शादियां असफल रहीं और निजी जिंदगी में उन्होंने कई परेशानियों का सामना किया, लेकिन अब वे अपनी जिंदगी से पूरी तरीके से संतुष्ट हैं। इन दिनों वे पाकिस्तान के कई धारावाहिकों में भी नजर आ रही हैं।

जेबा बख्तियार के एक्टिंग करियर की बात करें तो उन्होंने पाकिस्तान में छोटे पर्दे से अपना करियर शुरू किया था। तब उन्होंने अनारकली की भूमिका निभाई थी, जिसे कि खूब पसंद किया गया था। इसमें उन्होंने इतनी सहजता से एक्टिंग की थी कि आरके बैनर के तहत बन रही बॉलीवुड फिल्म ‘हिना’ में उन्हें काम करने का मौका मिल गया था। फिल्म में उन्होंने गांव की एक भोली-भाली लड़की की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म के बाद हिना के रूप में वे बड़ी मशहूर हो गई थीं। फिर भी बॉलीवुड में उनका करियर ज्यादा चल नहीं पाया। आखिरकार, काफी संघर्ष के बाद परेशान होकर वे वापस पाकिस्तान लौट गईं। जेबा अब वहां फिल्मों और टीवी शोज में काम कर रही हैं। (इसे भी पढ़ें: अभिनेता राज कपूर का नरगिस से लेकर वैजयन्ती माला तक था रिलेशन, मगर पत्नी का नहीं छोड़ा साथ)

जेबा बख्तियार सोशल मीडिया में काफी सक्रिय हैं। वे अपनी तस्वीरें हमेशा शेयर करती रहती हैं। बीते 30 अप्रैल को जब बॉलीवुड अभिनेता ऋषि कपूर का निधन हो गया था, तब जेबा ने उनके लिए कुछ लाइनें भी लिखी थीं। इस दौरान उन्होंने फिल्म ‘हिना’ की शूटिंग के दिनों को याद किया था। जेबा ने लिखा था कि, “मैंने सुना है कि मेरे प्यारे दोस्त ऋषि कपूर अब नहीं रहे। यह सुनकर मैं हैरान हूं। समय कितनी जल्दी बीत गया। ऐसा लगता है कि एक दिन पहले ही हिना की शूटिंग हुई थी। मैं आपको हमेशा याद करती रहूंगी। आपसे मैं बहुत प्यार करती हूं। इस नुकसान को सहना मेरे लिए बहुत ही कठिन है। हमारे लिए आप वाकई एक सुपरस्टार थे। आपकी आत्मा को शांति मिले प्रिय ऋषि...मेरे चंद्र प्रभास। आप हमेशा हमारे दिलों में रहेंगे। शूटिंग के दौरान जो चीजें आपने मुझे सिखाईं, उसके लिए मैं आप को थैंक्यू से अधिक और कुछ नहीं लिख सकती। सिर्फ आपकी हिना”।

जेबा बख्तियार आज की तारीख में पाकिस्तान की सबसे मशहूर अभिनेत्रियों में से एक हैं। 58 साल की ये अभिनेत्री अब एक बिजनेसवुमन भी बन गई हैं। तो आपको हमारी ये स्टोरी कैसी लगी? हमें कमेंट करके बताएं, साथ ही हमारे लिए कोई सुझाव हो तो हमें अवश्य दें।

(फोटो क्रेडिटः इंस्टाग्राम)
BollywoodShaadis.com © 2021, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.